योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय 2023 – Yogi adityanath Biography in Hindi

योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय, उम्र, न्यूज, रियल नाम, इतिहास, प्रेमिका, वाइफ पत्नी का नाम, सिक्योरिटी, क्वालिफिकेशन, ईमेल आईडी, पॉलिटिकल करियर, क्रिमिनल हिस्ट्री, परिवार, सैलरी, बीजेपी,(Yogi Adityanath Biography in Hindi) age, news education, real name, Wikipedia, history, security, height, Qualification, wikipedia, wife, family, email id, election 2023

हैलो दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है Yogi adityanath Biography in Hindi भारत के प्रसिद्ध, दबंद नेता योगी आदित्यनाथ जी के बारे में, जो वर्तमान में उतर प्रदेश के मुख्यमंत्री है वर्तमान में योगी जी अपने अच्छे कार्य के लिए पूरे विश्व भर में छाए हुए है। Yogi adityanath Biography in Hindi

कुछ दिनों पहले ही योगी राज में कुछ गुंडों का एनकाउंटर किया गया है जो समाजवादी पार्टी द्वारा पाले गए माफिया रहे है जिनका योगी राज में अंत हुआ है, तो चलिए शुरू करते है आज के हमारा यह लेख योगी आदित्यनाथ पॉलिटिकल करियर, उनकी फैमिली, Yogi Adityanath Biography in Hindi

योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय? (Yogi Adityanath Biography in Hindi)

योगी आदित्यनाथ एक भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। उनका जन्म 5 जून 1972 को भारत के उत्तराखंड के पंचूर गांव में हुआ था। Yogi adityanath Biography in Hindi

योगी आदित्यनाथ का असली नाम अजय सिंह बिष्ट है। उन्होंने उत्तराखंड में हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। वह अपने कॉलेज के दिनों में RSS के छात्र संगठन अखिल भारतीय स्टूडेंट परिषद (ABVP) से जुड़ गए थे।

Yogi Adityanath Biography in Hindi

योगी आदित्यनाथ 1996 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सदस्य बने और 1998 में गोरखपुर से विधान सभा के सदस्य के रूप में चुने गए। उसके बाद के हर चुनाव में उन्हें गोरखपुर से विधान सभा के सदस्य के रूप में फिर से चुना गया।

मार्च 2017 में, राज्य विधानसभा चुनावों में भाजपा की भारी जीत के बाद योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। वह अपने मजबूत हिंदू राष्ट्रवादी विचारों के लिए जाने जाते हैं और भारतीय राजनीति में एक विवादास्पद व्यक्ति रहे हैं।

सिद्धू मूसेवाला का जीवन परिचय

 Satish Kushwaha (Satish K Videos) Success Story In Hindi

योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में महिलाओं के उत्पीड़न को रोकने के लिए “एंटी-रोमियो स्क्वाड”, राज्य में निवेश आकर्षित करने के लिए “यूपी इन्वेस्टर्स समिट” और पारंपरिक उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए “वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट” कार्यक्रम सहित कई कार्यक्रमों की शुरुआत की है। राज्य के प्रत्येक जिले में।

कुल मिलाकर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल को प्रशंसा और आलोचना दोनों के रूप में चिह्नित किया गया है, समर्थकों ने राज्य में कानून व्यवस्था में सुधार के उनके प्रयासों की प्रशंसा की, जबकि आलोचक उन पर विभाजनकारी राजनीतिक एजेंडे को आगे बढ़ाने का आरोप लगाते हैं।

योगी आदित्यनाथ परिवार (Yogi Adityanath Family)

योगी आदित्यनाथ, जिनका असली नाम अजय मोहन बिष्ट है, योगी जी को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में स्थित एक हिंदू मठ गोरखनाथ मठ के तत्कालीन प्रमुख पुजारी महंत अवैद्यनाथ ने गोद लिया था।

योगी आदित्यनाथ के परिवार में उनके माता-पिता आनंद सिंह बिष्ट और सावित्री देवी, और उनके भाई-बहन मानवेंद्र बिष्ट और शशि भूषण बिष्ट शामिल हैं।

योगी आदित्यनाथ अविवाहित हैं और उनकी कोई संतान नहीं है। एक हिंदू भिक्षु के रूप में, उन्होंने ब्रह्मचर्य का व्रत लिया और अपना जीवन धार्मिक और राजनीतिक गतिविधियों के लिए समर्पित कर दिया।

योगी आदित्यनाथ हिंदू युवा वाहिनी

योगी आदित्यनाथ एक प्रमुख भारतीय राजनेता हैं जो वर्तमान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं। वह हिंदू युवा वाहिनी से भी जुड़े हुए हैं, जो एक हिंदू राष्ट्रवादी संगठन है जिसकी स्थापना उन्होंने 2002 में की थी।

हिंदू युवा वाहिनी हिंदू धर्म से जुड़े मुद्दों पर अपने आक्रामक रुख के लिए जानी जाती है और उत्तर प्रदेश में सांप्रदायिक हिंसा की कई घटनाओं में शामिल रही है। योगी आदित्यनाथ संगठन की स्थापना के समय से जुड़े हुए हैं और इसके मुख्य संरक्षक रहे हैं।

हालाँकि, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में, योगी आदित्यनाथ ने खुद को संगठन से दूर कर लिया है और शासन के लिए अधिक उदारवादी दृष्टिकोण अपनाया है। उन्होंने राज्य में विकास और कानून व्यवस्था पर जोर दिया है, और उनके प्रशासन ने उत्तर प्रदेश में बुनियादी ढांचे में सुधार और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय किए हैं।

योगी आदित्यनाथ पॉलिटिकल करियर (Yogi adityanath Political Career)

योगी आदित्यनाथ का राजनीतिक करियर बहुत लंबा है। उन्होंने 1998 में पहली बार उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव जीता था और तब से वे लगातार चुनाव लड़ते रहे। योगी जी के राजनीतिक उद्देश्य और विचारधारा का मुख्य तत्व हिन्दू राष्ट्रवाद था।

उन्होंने 1998, 1999, 2004, 2009 और 2014 में गोरखपुर से लोकसभा चुनाव जीता था। इसके अलावा वे उत्तर प्रदेश विधानसभा के भी सदस्य रहे हैं और 2017 में उन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था।

उनके मुख्य राजनीतिक मुद्दों में आरक्षण, विकास, जातिवाद, हिंदू राष्ट्रवाद, धर्म एवं समाज से सम्बंधित मुद्दे शामिल हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश में भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है और राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में विकास के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं।

योगी आदित्यनाथ विवादो में (Yogi Adityanath Controversies)

योगी आदित्यनाथ के कुछ विवादित मुद्दे हैं जो निम्नलिखित हैं:

धर्मांतरण केस: योगी आदित्यनाथ को 2005 में धर्मांतरण करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

मुजफ्फरनगर हिंसा: 2007 में मुजफ्फरनगर हिंसा के दौरान योगी आदित्यनाथ के नाम का संबंध था।

मठ विवाद: योगी आदित्यनाथ ने जनवरी 2021 में गोरखपुर के एक मठ को लेकर विवाद को उठाया था।

योगी आदित्यनाथ ने शाहजहांपुर में एक बुजुर्ग व्यक्ति के घर में ताले तोड़ कर उसे घर से निकालने का आदेश दिया था, जिसे बहुत सारे लोगों ने विवादित माना था।

अन्य विवाद: योगी आदित्यनाथ ने पिछले कुछ सालों में कई अन्य विवादित बयान दिए हैं, जैसे कि उसने कहा था कि गोरखपुर के मुसलमान अपनी बर्बादी की तरफ जा रहे हैं।

योगी आदित्यनाथ बीजेपी (Yogi Aadityanath Bjp)

योगी आदित्यनाथ भारत में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक प्रमुख नेता हैं। मार्च 2017 में राज्य विधानसभा चुनावों में भाजपा की भारी जीत के बाद उन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। योगी आदित्यनाथ अपने मजबूत हिंदू राष्ट्रवादी विचारों के लिए जाने जाते हैं और कई विवादित बयानों और कार्यों से जुड़े रहे हैं।

उनके नेतृत्व में, उत्तर प्रदेश ने कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, बुनियादी कार्यों और कानून व्यवस्था जैसे विभिन्न क्षेत्रों में कई विकास, सुधार किए गए हैं। योगी आदित्यनाथ ने राज्य की संपन्न सांस्कृतिक विरासत और पर्यटन क्षमता को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया है।

एक भाजपा नेता के रूप में, योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी के चुनावी अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वह पार्टी के हिंदुत्व एजेंडे में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं और अक्सर गौ रक्षा, राम मंदिर और राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे मुद्दों पर बोलते रहे हैं।

अपनी विवादित छवि के बावजूद, योगी आदित्यनाथ भाजपा पार्टी में एक लोकप्रिय नेता बने हुए हैं और उन्हें उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में पार्टी के प्रमुख रणनीतिकार के रूप में देखा जाता है।

मुझे आशा है आज का हमारा यह लेख Yogi Adityanath Biography in Hindi, योगी जी की बायोग्राफी, इतिहास, पॉलिटिकल आदि के बारे में जानकर आपको अच्छा लगा होगा।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इस लेख को अपने दोस्तों, पड़ोसी और रिश्तेदारों के साथ साझा कर सकते हो।

अगर आपको इस लेख से संबधित कोई भी जानकारी जानना चाहते है तो आप Comment के जरिए किसी भी समय पूछ सकते है, आपका सवाल मिलते ही हम आपको जल्दी।अपको जवाब प्रदान करेंगे.धन्यवाद।

FAQ.

Q. योगी की योग्यता क्या है
योगी आदित्यनाथ जी ने उत्तराखंड के हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से गणित में ग्रेजुएट की है।
Q. योगी जी कौन से पद पर है?
योगी जी वर्तमान में उत्तरप्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री के पद पर लोगो की सेवा कर रहे है।
Q. योगी का जन्म कहाँ हुआ है?
योगी जी का जन्म 5 जून 1972 को भारत के राज्य उत्तराखंड के पंचूर गांव में हुआ था
Q. क्या योगी आदित्यनाथ बनेंगे पीएम?
वर्तमान में योगी आदित्यनाथ जी जिस तरह काम कर रहे है लोगो की यही मांग है आने वाले समय में योगी आदित्यनाथ महाराज जी को भी प्रधानमंत्री (PM) बनाया जाए

Leave a Comment

Skip to content