Yuvraj Singh Biography in Hindi – युवराज सिंह जीवन परिचय? 2023

युवराज सिंह का जीवन परिचय, क्रिकेट, पिता, माता, वाइफ, 6 सक्सेस, फाउंडेशन, सिस्टर, बायोग्राफी बुक आयु, हाइट, ऑटोबायोग्राफी (Yuvraj Singh Biography In Hindi) Father, Mother, Wife, Biography Book, 6 Sixes, Autobiography, Foundation, Age, Cancer, Son, Sister, ipl man of the match)

हेलो दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह के बारे में Yuvraj Singh Biography In Hindi युवराज सिंह एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर है युवराज सिंह एक बाए हाथ के बल्लेबाज है युवराज ने सन् 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में 6 गेंद पर 6 छक्के लगाकर रिकार्ड कायम किया था। Yuvraj Singh Biography in Hindi

युवराज सिंह एक बेहतरीन बल्लेबाज होने के कारण उन्हें सन 2014 में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा खेल अवार्ड ” अर्जुन अवार्ड” से नवाजा भी गया था और इस साल 2014 में उनको पदमश्री अवॉर्ड से भी पुरस्कृत किया गया था। तो आज के इस लेख में हम युवराज सिंह से जुड़ी हर बात आप लोगो के साथ साझा करने वाले है तो चलिए शुरू करते है Yuvraj Singh Biography in Hindi

युवराज सिंह का जीवन परिचय? – Yuvraj Singh Biography in Hindi

युवराज सिंह का जन्म 12 दिसंबर 1981 को चंडीगढ़, भारत में हुआ था। उनको बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बड़ा शौक था और साथ ही रोलर स्केटिंग, और टेनिस खेलों में भी रुचि रखते है। युवी पाजी ने नेशनल अंडर 14 रोलर स्केटिंग चैंपियनशिप में भाग लिया था। Yuvraj Singh Biography in Hindi

Yuvraj Singh Biography in Hindi - युवराज सिंह जीवन परिचय? 2023

जिसमे उन्होंने जीत दर्ज की थी। लेकिन युवराज सिंह के पिता चाहते थे, मेरा बेटा क्रिकेटर बने है। यही सोच के साथ युवी के पिता उनको क्रिकेट की ट्रेनिंग देते है लेकिन युवराज सिंह एक स्केटर बनना चाहते है और उनके पिता उनको अपनी तरह फास्ट गंद बाज बनाना चाहते है। लेकिन युवराज सिंह एक बेहतरीन बल्लेबाज बने जिन्होंने अपने देश, स्टेट, माता – पिता का नाम रोशन किया।

युवराज सिंह की शिक्षा – Yuvraj Singh Education

युवराज सिंह ने अपनी स्कूल की पढ़ाई चंडीगढ़ के DAV स्कूल से पूरी की है। युवी पाजी ने बचपन में ही 2 पंजाबी फिल्मों में काम किया है ‘पट सरदार’ और ‘मेहंदी सगण दी’

युवराज सिंह का परिवार?- Yuvraj Singh Family

युवराज सिंह क्रिकेटरों के परिवार में जन्मे हैं उनके परिवार में कई सदस्य हैं जिन्होंने विभिन्न स्तर पर क्रिकेट खेला है।

युवराज के पिता, योगराज सिंह, एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 1980 के दशक की शुरुआत में भारत के लिए एक टेस्ट और छह एकदिवसीय मैच खेले थे। और साथ योगराज सिंह एक लोकप्रिय पंजाबी अभिनेता भी है उन्होंने पंजाबी इंडस्ट्रीज में कई फिल्मों में काम किया है। युवराज की माता का नाम शबनम सिंह है। कुछ समय के बाद युवराज सिंह के माता – पिता का Divorce हो गया था और इसके बाद युवराज सिंह अपनी माता शबनम सिंह जी के साथ उनके घर पर रहने लगे।

 योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय 2023

• Satish Kushwaha (Satish K Videos) Success Story

युवराज का एक छोटा भाई है जिसका नाम ज़ोरावर सिंह है, जो एक क्रिकेटर भी है और पंजाब के लिए अंडर -19 स्तर पर खेल चुका है।

युवराज सिंह ने नवंबर 2016 में ब्रिटिश-मॉरीशस अभिनेत्री और मॉडल हेज़ल कीच से शादी की थी। वर्तमान में उनका एक बेटा भी है जिनका नाम ओरियन कीच है।

युवराज सिंह का करियर? – Yuvraj Singh Career

वह बाएं हाथ के बल्लेबाज और स्लोअर बाएं हाथ के गेंदबाज हैं, जो 2000 से 2017 तक भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए खेले।

युवराज सिंह ने 6 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया और अपने पिता योगराज सिंह के मार्गदर्शन में प्रशिक्षित हुए, जो एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर थे। उन्होंने ICC नॉकआउट ट्रॉफी के दौरान 2000 में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पदार्पण किया और जल्दी ही टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य बन गए।

2002 में, युवराज ने बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक बनाया, जिससे उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में जगह पक्की करने में मदद मिली। उन्होंने टूर्नामेंट में इंग्लैंड के खिलाफ एक ओवर में छह छक्के लगाकर भारत के विजयी 2007 टी20 विश्व कप अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

युवराज सिंह का सबसे अच्छा समय 2011 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के दौरान आया, जहां उन्होंने टूर्नामेंट में 362 रन बनाकर और 15 विकेट लेकर भारत की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के पुरस्कार से नवाजा गया।

युवराज करियर के दौरान, स्वास्थ्य की समस्याओं से जूझते रहे, उनको फेफड़े में कैंसर हो गाय था, जिसका उन्हें 2011 में पता चला था। हालांकि, युवराज सिंह ठीक होकर क्रिकेट मैदान में वापसी की और इंटरनेशनल स्तर पर क्रिकेट खेलना जारी रखा, 2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

युवराज सिंह आईपीएल – Yuvraj Singh IPL

युवराज सिंह इंडियन प्रीमियर लीग में पंजाब, यॉर्कशायर और मुंबई इंडियंस के साथ भारत में विभिन्न घरेलू टीमों के लिए खेले। वह आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और पुणे वारियर्स इंडिया के लिए भी खेले। उन्हें व्यापक रूप से अब तक के सबसे महान ओवरों के क्रिकेटरों में से एक माना जाता है और वह अपने खेल के दिनों में भारतीय क्रिकेट टीम के एक बेहतरीन और प्रमुख खिलाड़ी थे।

युवराज सिंह उपलब्धि (Yuvraj Singh Achievement)

युवराज सिंह एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं जो खेल के सभी format में खेले चुके हैं। उन्हें भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक माना जाता है। यहां उनकी कुछ प्रमुख उपलब्धियां बताई गई है जो कि इस प्रकार हैं:

2011 ICC Cricket World Cup में मैन ऑफ द टूर्नामेंट: युवराज सिंह ने 2011 ICC क्रिकेट विश्व कप में भारत के को जिताने के लिए अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने टूर्नामेंट में 362 रन बनाए और 15 विकेट लिए और उन्हें मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया।

एक ओवर में छह छक्के: 2007 टी-20 विश्व कप में, युवराज ने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के मारे थे, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बने।

अर्जुन पुरस्कार और पद्म श्री: युवराज सिंह को खेल में उनकी उपलब्धि के लिए 2012 में Arjun Award द्वारा सम्मानित किया गया था। उन्हें 2014 में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पदम श्री द्वारा भी सम्मानित किया गया था।

टेस्ट और वनडे शतक युवराज ने अपने करियर में 8 टेस्ट शतक और 14 वनडे शतक लगाए।

ICC वर्ल्ड ट्वेंटी-20 जीत: युवराज 2007 में पहला ICC वर्ल्ड ट्वेंटी-20 जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। उन्हें उनके उस शानदार प्रदर्शन के लिए Player Of The Tournament चुना गया था।

आईपीएल की सफलता: युवराज ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में कई टीमों के लिए खेला है और दो बार टूर्नामेंट जीता है – एक बार 2019 में Mumbai Indian के साथ और एक बार 2016 में Sunrisers Hydrabad के साथ।

युवराज सिंह तथ्य (Yuvraj Singh Facts in Hindi)

युवराज सिंह वर्तमान में एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्हें भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक माना जाता है। हमने यहां कुछ उनके बारे में तथ्य दिए हैं:

युवराज सिंह का जन्म 12 दिसंबर 1981 को पंजाब, हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़, भारत में हुआ था।

युवराज सिंह 18 साल की उम्र में 2000 में भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल हुए थे।

युवराज बाएं हाथ के बल्लेबाज और स्लोअर बाएं हाथ के गेंदबाज हैं।

उन्हें 2007 के ICC विश्व ट्वेंटी-20 में उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जाना जाता है, जहां उन्होंने इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ एक ओवर में छह छक्के लगाए थे।

2011 Cricket World Cup में युवराज सिंह के बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए उनको “प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट” चुना गया था।

वह IPL में मुंबई इंडियंस, किंग्स इलेवन पंजाब और पुणे वारियर्स इंडिया में खेल चुके हैं।

युवराज सिंह ने जून 2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की।

युवराज सिंह को कैंसर से लड़ने और कैंसर जागरूकता के लिए भी जाना जाता है, उन्होंने कुछ समय बाद भारत में कैंसर मरीजों की मदद के लिए 2012 में YuviCan Foundation की शुरुआत की।

सन् 2014 में, युवराज सिंह को फेफड़ो में कैंसर होने का पता चला था और उसके बाद वह अमेरिका (USA) में इलाज करवाने के लिए चले गए थे, ठीक होने के बाद 2015 में उन्होंने क्रिकेट में वापसी की थी।

युवराज सिंह को सन 2012 में भारत के दूसरे सबसे बड़े खेल सम्मान अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

आशा करता हु दोस्तों आज का हमारा यह लेख Yuvraj Singh Biography in Hindi आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इस लेख को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, पड़ोसी के साथ साझा कर सकते है। Yuvraj Singh Biography in Hindi

अगर आपको इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल करना चाहते है तो आप Comment Box में कर सकते है धन्यवाद।

Leave a Comment

Skip to content