नेहा सिंह राठौर का जीवन परिचय, विवाद | Neha Singh Rathore Biography Vivad In HIndi | Age, Husband

नेहा सिंह राठौर का जीवन परिचय, विवाद | Neha Singh Rathore Biography Vivad In HIndi | Age, Husband

नमस्कार दोस्तो आपका स्वागत है। आज के इस लेख हम बात करेंगे Neha Singh Rathore Biography Vivad In HIndi  काफी समय से चर्चा में आईं नेहा सिंह राठौड़ के बारे में। बिहार में काबा से चर्चा में आईं नेहा सिंह राठौर आज किसी भी परिचय की मोहताज नहीं है। नेहा ने बिहार में काबा से सरकार पर सवाल उठाते हुए चुनाव के समय खूब सवाल पूछा था, जिसके कारण नेहा को काफी लोकप्रियता मिली। Neha Singh Rathore Biography Vivad In HIndi

उनके गीतों ने सोशल मीडिया को भी खूब कवर किया था। बिहार में काबा से सुर्खियों में आईं नेहा, का जन्म बिहार के कैमूर जिले के गांव में हुआ था। इस गाने में नेहा ने पलायन, रोजगार, दहेज समेत कई मुद्दों पर नेहा के गानों ने सोशल मीडिया पर खूब सारी सुर्खियां बटोरी थीं। इस गाने के बाद से ही नेहा के कई गानों ने सुर्खियां बटोरी हैं। Neha Singh Rathore Biography Vivad In HIndi 

नेहा सिंह राठौर का जीवन परिचय, विवाद (Neha Singh Rathore Biography, Vivad In Hindi)

नेहा सिंह राठौर का जन्म बिहार के कैमूर जिले में 1997 में हुआ था, इनका पूरा नाम नेहा हिमांशु सिंह राठौर है नेहा वर्तमान समय में सिर्फ 25 वर्ष की है, जाति से नेहा राजपूत, ठाकुर है नेहा का प्रोफेशन लोक गायिका और यूट्यूब पर कंटेंट क्रिएट करना है Neha Singh Rathore Biography Vivad In HIndi 

नेहा सिंह राठौर का जीवन परिचय, विवाद | Neha Singh Rathore Biography Vivad In HIndi | Age, Husband

नेहा सिंह का जन्म और उम्र (Neha Singh Rathore Birth, Age)

वर्तमान समय में काफी लोकप्रिय हो रही नेहा सिंह राठौर का जन्म सन 1997 में बिहार के कैमूर जिले में स्थित जंदाहा गांव में हुआ था, वर्तमान की बात करे तो नेहा सिंह की उम्र 25 के आस पास है, नेहा राजपूत, ठाकुर जाति से संबध रखती है।

नेहा सिंह राठौर की शिक्षा (Neha Singh Rathore Education)

नेहा सिंह राठौड़ ने कानपुर के विश्वविद्यालय से अपनी पढ़ाई लिखाई पूरी की है। नेहा सिंह के पिता का नाम रमेश सिंह और माता का नाम चंपा देवी हैं। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय से नेहा ने अपनी पढ़ाई पूरी की, जहाँ उन्होंने बीएससी की पढ़ाई पूरी की थी, जिसके बाद ही नेहा ने यह ठाना की वो आसपास हो रहा है। मुद्दों पर गाना बनाएंगी और गाएंगी।

नेहा सिंह राठौर की शादी (Neha Singh Rathore Marriage, Husband)

नेहा सिंह राठौर ने 3 फरवरी 2021 को हिमांशु सिंह से सगाई कर ली थी कुछ महीने बाद नेहा सिंह से 2022 में हिमांशु के साथ शादी कर ली है जिसकी जानकारी दोनों ने खुद अपने सोशल मीडिया पर शेयर की थी, जिसमें उन्होंने फोटो के कैप्शन में लिखा था की अपना प्यार बनाए रखें।

आपको बता दें हिमांशु इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्र रह चूके हैं और हिमांशु मूलरूप से उत्तर प्रदेश के निवासी है हिमांशु को लिखने का बहुत शौक है और वो लिखते भी बहुत है हिमांशु शौक कविताओं को भी लिखते हैं। उनके कविता लिखने का तरीका बेहद ही रोचक और अलग होता है। हिमांशु एक अच्छे पेंटर भी हैं

हालांकि इन दोनों में एक समानता ये है की ये दोनों साहित्य से जुड़े हुए हैं। हम आशा करते हैं कि हम आगे भी नेहा सिंह राठौड़ के और भी रोचक गाने जरूर सुने।

नेहा सिंह राठौर का पहला गाना (Neha Singh Rathore First Song)

नेहा ने साल 2018 से अपने पहले गाने की शुरुआत की थी. लेकिन उनको असली पहचान उनके बिहार में एक काबा गाने से मिली थी। इस गाने के आते ही नेहा के फॉलोअर्स भी काफी ज्यादा बढ़ गए थे। आपने गाने को लेकर नेहा बताती हैं कि वो अपना हर गाना फेसबुक पर जरूर डालती है। एक बार फेसबुक से उनके फॉलोअर की संख्या तेजी से कम हो गई। इसके बाद नेहा ने अपने गाने ट्विटर पर डालने शुरू कर दिए। एक गाना उन्होंने बेरोजगारी पर भी गाया था। इस गाने को प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के समय लोगों ने खूब शेयर किया।

कई बड़े विपक्षी नेताओं ने भी गाना शेयर कर दिया। इसके बाद देखते ही देखते इन लोगों के मैसेजेस और फ़ोन आने लगे। नेहा कहती हैं कि उन्होंने कभी भी गाना वायरल करने की नीयत से गाया ही नहीं और ना ही लिखा था। वो सिर्फ जन की आवाज बनना चाहती थी। ईमानदारी के साथ अपना काम करती है। जो लोग अपनी बात कहने से डरते हैं, उनकी बात गाने के माध्यम से सरकार तक पहुंचाने की कोशिश करती है।

नेहा सिंह कहती है कि जब भी कोई गाने की तारीफ करता है तो अच्छा लगता है। लगातार सरकार के चुनौती देने वाले गाने लिखने और गाने पर डर नहीं लगता है। नेहा से पूछा गया अपको डर नही लगता उन्होंने कहा डर तो सबको लगता है, जब नियम नहीं मालूम होते हैं, मुझे लोकतंत्र का नियम मालूम है। डरने की क्या जरूरत है? सरकार ने कहा है कि आप सवाल कर सकते हैं। आपको बता दें, नेहा अधिकांश गीत प्रकृति हमारी पूरी प्रणाली को समर्पित है।

नेहा सिंह राठौर सिंगिंग कैरियर (Neha Singh Rathore Singing Career)

नेहा सिंह राठौर का पहला गीत “रोजगार देब का करबा नाटक” है, जिसका अंग्रेजी में अर्थ है। क्या आप नौकरी देंगे या सिर्फ नाट्य शास्त्र में लिप्त होंगे? नेहा के इन्हीं गानों ने आज नेहा को स्टार बना दिया है। हालांकि नेहा के कुछ गानों के कारण नेहा को काफी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा था। हाल ही में नेहा ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय को लेकर अपना गाना पेश किया था, जिसके बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने खूब बुरा भला कहा था।

यह भी पढ़े :

लेकिन लोगों के इस बर्ताव पर कोई असर नहीं पड़ा। जहाँ एक तरफ सोशल मीडिया पर लोगों ने नेहा को इस गाने को हटाने का दबाव बनाया नहीं, नेहा ने भी अपनी जिद पर नहीं छोड़ी और वो अपनी जिद पर अड़ी रही और उन्होंने अपना यह गाना नहीं हटाया।

नेहा सिंह राठौर विवाद (Neha Singh Rathore Vivad)

“यूपी में काबा” गाने पर विवाद

नेहा सिंह राठौर सबसे पहले विवादो में कोरोनो काल में समय उतर प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के लिए चुनाव होने थे उस समय नेहा ने योगी सरकार तंज कसते हुए एक गाना गया था “यूपी में काबा” यह गाना नेहा ने कोरोनो काल में लोगो को इलाज न मिलने के कारण होने वाली मौतें और हाथरस कांड होने पर एक गाने के जरिए नेहा ने योगी को घेरा था।

कानपुर कांड विवाद

इसी साल फरवरी 2023 में कानपुर पुलिस ने कुछ अवैध जगह पर बने घरों को खाली कराने के समय ब्राह्मण जाति से मां और उसकी बेटी जिंदा जल गई थी नेहा सिंह द्वारा इसकी आलोचना करने के लिए यूपी सरकार के लिए “यूपी में काबा 2” सॉन्ग बनाया गया था, इसके बाद यूपी पुलिस द्वारा नेहा सिंह राठौर को एक नोटिस दिया गया जिसमे उसके ऊपर तनाव फैलाने का आरोप लगाया गया है। इस कांड में यूपी पुलिस के करीब 40 पुलिस वालो पर FIR दर्ज की गई है।

उम्मीद करता हु दोस्तो आज के इस लेख से आपको यह जानकारी मिल गई होगी की नेहा सिंह राठौर कोन है, Neha Singh Rathore Biography Vivad In HIndi, कहा की रहने वाली है, इसकी वजह से इतना विवाद क्यों छिड़ा हुआ है

अगर आपको यह जानकर अच्छी लगी हो तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ साझा कर सकते है, अगर आपको इस लेख से संबधित कोई भी सवाल पूछना चाहते हो तो आप Comment के माध्यम से पूछ सकते है. धन्यवाद। Neha Singh Rathore Biography Vivad In HIndi

FAQ

Q. नेहा सिंह कहा की रहने वाली है
Ans. बिहार राज्य के कैमूर जिले की

Q. नेहा सिंह राठौर की उम्र कितनी है
Ans. 25 साल

Q. नेहा सिंह की शादी कब हुई
Ans. 2022 में

Q. नेहा सिंह राठौर का पति कोन है?
Ans. हिमांशु सिंह

Q. नेहा सिंह राठौर की शादी कहा हुई है?
Ans. उतर प्रदेश (U.P)

Q. नेहा सिंह राठौर के पति क्या करते है?
Ans. राइटर, पेंटर

Leave a Comment

Skip to content