Indian idol 13 Winner Rishi Singh Biography Hindi 2023 – ऋषि सिंह का जीवन परिचय

Indian idol 13 Winner Rishi Singh Biography Hindi 2023

Indian Idol 13 Winner Rishi Singh biography Hindi 2023, Wikipedia page, Who, age, early life, caste, career, marital status, children, family, girlfriends, height, weight, body, net worth, salary, occupation, education, achievements, awards, pictures, videos, photos, TV Show, news, serials, films, upcoming Projects Indian idol 13 Winner Rishi Singh Biography Hindi (विकिपीडिया पृष्ठ, प्रारंभिक जीवन, आयु, करियर, जाति, वैवाहिक स्थिति, परिवार, बच्चे, गर्लफ्रेंड, भाई-बहन, ऊंचाई, वजन, वेतन, व्यवसाय, शिक्षा, उपलब्धियां, पुरस्कार, चित्र, वीडियो, समाचार, धारावाहिक, टीवी शो और फिल्में, आने वाली परियोजनाएं.

हैलो दोस्तों आज का हमारा लेख है Indian idol 13 Winner Rishi Singh Biography Hindi के बारे में दोस्तों हमारे आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको Rishi Singh के बारे में बताने वाले है Rishi Singh कहा से है, Rishi Singh Indian Idol Winner 2023, Education, Rishi Job, Rishi Mother, Father आदि के बारे में जानेंगे आज के हमारे इस लेख के माध्यम से तो चलिए शुरू करते है आज का हमारे ये लेख Rishi Singh Indian Idol 13 Winner Biography के बारे में –

इंडियन आइडल के 13वें सीजन के प्रतिभागी ऋषि सिंह (Rishi Singh) ने अपनी ऑडिशन क्लिप इंटरनेट पर वायरल होने के बाद ज्यादा लोकप्रियता हासिल की। उनकी आवाज ने बहुतों का दिल जीत लिया है और उन्हें ढेर सारा प्यार और प्रशंसा भी मिली है मूल रूप से अयोध्या, उत्तर प्रदेश, भगवान राम की नगरी, से ऋषि एक पेशेवर गायक बनने की इच्छा रखते थे। शो में शामिल होने से पहले, Rishi सिंह ने अपने सपने पूरे करने के लिए अपने दोस्तो के साथ मिलकर YouTube पर कई गानों के कवर सॉन्ग गाए थे।Indian idol 13 Winner Rishi Singh Biography Hindi

ऋषि सिंह का जीवन परिचय – Rishi Singh Biography in Hindi

ऋषि सिंह का जन्म 2003 में अयोध्या, उतर प्रदेश में हुआ था। वर्तमान में ऋषि सिंह महज 19 वर्ष के है, उनके माता-पिता राजेंद्र सिंह और अंजलि सिंह हैं, और अभी तक, वह न तो शादीशुदा हैं और न ही किसी रिश्ते में हैं
ऋषि सिंह को बचपन से ही संगीत का शौक रहा है और उन्होंने हमेशा एक सफल गायक बनने का सपना देखा है। 13वें सीज़न में भाग लेने के लिए ऋषि ने नाका, फ़ैज़ाबाद (अयोध्या) में गुरु सत्यप्रकाश से शास्त्रीय गायन का तीन साल का प्रशिक्षण प्राप्त किया।।

Indian idol 13 Winner Rishi Singh Biography in Hindi 2023

ऋषि सिंह का परिवार – Rishi Singh Family Member

ऋषि सिंह का जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ था जो हिंदू धर्म का पालन करता है और हिंदू देवताओं की पूजा करता है। उनके पिता, राजेंद्र सिंह, निजी क्षेत्र में काम करते हैं, जबकि उनकी माँ, अंजलि सिंह, एक गृहिणी हैं। अपने निजी जीवन के लिए, ऋषि सिंह वर्तमान में अविवाहित हैं और उनकी कोई प्रेमिका नहीं है। उनके साथी के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

ऋषि सिंह के पिता राजेंद्र सिंह और माता का नाम अंजलि सिंह है, ऋषि सिंह को Indian Idol 13 के मंच पर एक रहस्यम्यी बात का पता चला कि Rishi Singh को उनके माता-पिता ने गोद लिया था। इस खबर के बावजूद, वह अचंभित रहता है और उन्होंने जो प्यार और देखभाल दी है, उसकी सराहना करता है। इस रहस्योद्घाटन ने कई लोगों की रुचि को जगाया है जो उसके बारे में अधिक जानकारी प्रकट करने के लिए उत्सुक हैं।

शिक्षा – Education

Rishi Rishi ने अयोध्या के लखनऊ रोड पर बने कैम्ब्रियन स्कूल से पढ़ाई की। वर्तमान में ऋषि सिंह हिमगिरि जी यूनिवर्सिटी देहरादून, उत्तराखंड से ग्रेजुएशन कर रहे है।

ऋषि सिंह से जुड़े कुछ तथ्य हिंदी में – Rishi Singh Facts in Hindi

ऋषि सिंह भारत के अयोध्या के रहने वाले एक प्रतिभाशाली गायक, गीतकार और कलाकार हैं। उन्होंने सोनी टीवी पर लोकप्रिय सिंगिंग रियलिटी शो इंडियन आइडल के 13 वें सीजन में भाग लेने के बाद 2022 में प्रसिद्धि हासिल की। ऋषि के मंत्रमुग्ध कर देने वाले प्रदर्शन और भावपूर्ण आवाज ने जजों और दर्शकों का दिल जीत लिया और वह 2 अप्रैल 2023 को प्रतियोगिता के विजेता के रूप में उभरे।

ऋषि का स्टारडम का सफर आसान नहीं था। 2019 में, उन्होंने मुंबई में इंडियन आइडल सीजन 11 के लिए ऑडिशन दिया, लेकिन चौथे दौर के ऑडिशन के बाद बाहर हो गए। हालाँकि, इस झटके ने उनकी आत्माओं को नहीं डिगाया और उन्होंने संगीत के प्रति अपने जुनून को जारी रखा।

जून 2019 में, उन्होंने अयोध्या में राम कथा संगीत में वार्षिक संगीत समारोह में अपने असाधारण गायन कौशल का प्रदर्शन किया।

ऋषि ने YouTube पर भी अपना नाम बनाया है, जहां उन्होंने आज भी (2020), फिर मोहब्बत (2020), और लबों को (2021) सहित लोकप्रिय बॉलीवुड गानों के कई संगीत कवर अपलोड किए हैं। उन्होंने कई म्यूजिक वीडियो जैसे हम जी लेंगे (2021), असुमियान (2021) और इल्तेजा मेरी (2022) को भी अपनी आवाज दी है।

एक साक्षात्कार में, ऋषि ने खुलासा किया कि उनके माता-पिता शुरू में गायन को करियर के रूप में अपनाने के उनके फैसले के पक्ष में नहीं थे। वे चाहते थे कि औपचारिक शिक्षा पूरी करने के बाद उन्हें एक स्थिर नौकरी मिले। हालाँकि, संगीत के लिए ऋषि का जुनून अजेय था, और उन्होंने अयोध्या में अपने घर के पास एक मंदिर या गुरुद्वारे में भक्ति गीत गाकर अपने कौशल को निखारना जारी रखा। गायन में कोई पेशेवर प्रशिक्षण प्राप्त न करने के बावजूद, ऋषि की स्वाभाविक प्रतिभा और समर्पण ने उन्हें संगीत इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में मदद की है।

अपनी इंडियन आइडल यात्रा में ऋषि का सबसे महत्वपूर्ण क्षण गीत के मूल गायक, सम्मानित गायक अरमान मलिक के सामने ‘कैसे हुआ’ का उनका प्रदर्शन था। अरमान ऋषि के प्रदर्शन से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने ऋषि के साथ प्रदर्शन करने के सपने को पूरा करते हुए मंच पर उनके साथ गाना गाया। यह पल निस्संदेह ऋषि के लिए एक जादुई अनुभव था और वह इसे हमेशा संजो कर रखेंगे।

अपने संगीत करियर के अलावा, ऋषि ने सोशल मीडिया पर भी अच्छी खासी फैन फॉलोइंग हासिल की है। भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली उन्हें अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलो करते हैं, जो ऋषि की बढ़ती लोकप्रियता का एक वसीयतनामा है।

Indian Idol Winner 2023 1st 2nd 3rd

इंडियन आइडल के 13वें सीजन का फिनाले 2 अप्रैल, 2023 को प्रसारित हुआ, जिसके साथ बहुप्रतीक्षित गायन प्रतियोगिता का समापन हो गया। कांटे की टक्कर वाली प्रतियोगिता के बीच, वह शीर्ष पर पहुंचे और1st Rishi Singh को विजेता घोषित किया गया, उन्हें विजेता की ट्रॉफी और 25 लाख रुपये का नकद पुरस्कार अर्जित किया। 2nd कोलकाता की देबोस्मिता रॉय दावा किया, उसके बाद जम्मू-कश्मीर के चिराग कोतवाल 3rd स्थान पर रहे। पूरे सीजन में प्रतियोगियों की कड़ी मेहनत और समर्पण उनके प्रदर्शन में स्पष्ट था। Indian idol 13 Winner Rishi Singh Biography Hindi

अंत में, ऋषि सिंह भारतीय संगीत उद्योग में एक उभरते हुए सितारे हैं, और अयोध्या के एक छोटे से शहर से इंडियन आइडल जीतने तक की उनकी यात्रा कई महत्वाकांक्षी गायकों के लिए एक प्रेरणा है। अपनी असाधारण प्रतिभा, कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ, ऋषि निश्चित रूप से संगीत उद्योग में और भी अधिक ऊंचाई हासिल करेंगे। Indian idol 13 Winner Rishi Singh Biography Hindi

यह भी पढ़े :

MC Stan Biography In Hindi) पूरी जानकारी हिंदी में

Satish Kushwaha (Satish K Videos) Success Story In Hindi | Biography

Leave a Comment

Skip to content