Affiliate Marketing क्या है और यह कैसे काम करती है और इससे पैसे कैसे कमाए? 2023

Affiliate Marketing क्या है और यह कैसे काम करती है और इससे पैसे कैसे कमाए? 2023

Affiliate Marketing क्या है, और यह कैसे काम करती है और इससे पैसे कैसे कमाए. कोरोना महामारी के बाद से ही बेरोजगारी बहुत ज्यादा बढ़ गई है जिससे लोग काफी घबराए हुए रहते हैं। ये हमारी ना केवल लोगों के जीवन के लिए खतरा बनी है बल्कि इसने हजारों लोगों की रोज़ी रोटी भी छिन ली। अब भारत की अर्थव्यवस्था पर बहुत ज्यादा असर पड़ा है। अर्थव्यवस्था के खराब होने से बेरोजगारी अपनी चरम सीमा पर पूछ गई हुई। इस स्थिति में पढ़े लिखे लोग कम वेतन में भी काम करने के लिए तैयार है। या फिर जमा किए गए पैसों द्वारा अपना कोई बिजनेस शुरू कर रहे है। Affiliate Marketing क्या है

आज के इस लेख में दोस्तों हम आपको पैसे कमाने के एक ऐसे तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप घर बैठे थोड़ी सी मेहनत करके पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों, आज टेक्नोलॉजी के साथ पैसे कमाने के तरीके भी बढ़ चूके हैं। अब कोई भी व्यक्ति इंटरनेट की मदद से घर बैठे पैसे कमा सकता है, वर्तमान समय में ज्यादातर लोग बाजार ना जाकर ऑनलाइन शॉपिंग करते है, क्योंकि आप सभी को पता है आज के समय में हर चीज ऑनलाइन मिल जाती है।Affiliate Marketing क्या है

इसमें आप चाहे घर का राशन, कपड़ा, इलेक्ट्रिक समान, मोबाइल, या फिर कार, बाइक आदि आज के समय में हर चीजें आसानी से ऑनलाइन मिल जाती है। धीरे धीरे ऑफलाइन का जमाना लुप्त होता जा रहा है इसी वजह से वर्तमान में लोग ऑनलाइन बिजनेस करने में रुचि दिखा रहे हैं ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करने के लिए लोग ब्लॉग/वेबसाइट बना रहे है या फिर सोशल मीडिया का सहारा ले रहे है और वहा पर अपने प्रोडक्ट को आसानी से बेच रहे है और अच्छा खासा मुनाफा भी कमा रहे है। Affiliate Marketing क्या है

इन सब से हट के और ऑनलाइन बिजनेस चला हुआ है जिसे लोग घर बैठे काम करके लाखों रुपए कमा रहे है और वो है एफिलिएट मार्केटिंग। इसको join करके लोग लाखों रुपए कमा रहे है अगर आप एक ब्लॉगर है या आपकी कोई वेबसाइट है तो आपको जरूर पता होगा एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में, अगर फिर भी आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे Affiliate Marketing क्या है, यह कैसे काम करती है और इससे कैसे पैसे कमा सकते है पूरी जानकारी हिंदी में –

Affiliate Marketing क्या है और यह कैसे काम करती है और इससे पैसे कैसे कमाए? 2023

Affiliate Marketing क्या है ? What Is Affiliate Marketing In Hindi

एफिलिएट मार्केटिंग साइड इनकम करने का एक ऐसा साधन है जिसमें हर एक व्यक्ति ऑनलाइन के जरिए जैसे कि ब्लॉग/वेबसाइट या फिर अन्य सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म की सहायता से affiliate program कंपनी के प्रोडक्ट्स को वहा पर प्रमोट करता है या हम कह सकते है की उसकी मार्केटिंग करता है और इस काम के लिए एफिलिएट प्रोग्राम कंपनी उन हर एक व्यक्ति को जो उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करता है, उनको हर एक प्रोडक्ट की खरीदारी पर कुछ कमीशन देती है यानी की प्रमोट करने वाले को पैसे देती है। अगर कमीशन की बात करे तो वो उस प्रोडक्ट पर निर्भर करता है की उसकी कीमत कितनी है। Affiliate Marketing क्या है

Affiliate Program ऑफर करने वाली कई फेमस कंपनिया है जो आपको घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग करने का मोका देती है जिससे आप पैसा कमा सको और आपके है जरिए ये कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सके। और इसी तरह जो भी लोग इन कंपनियों के प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग/वेबसाइट या अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर रिकमेंड/परमोट करता है, उनको यह कंपनियां अच्छा खासा कमीशन प्रदान करती है। इस तरीके से प्रोडक्ट को प्रमोट करने वाले और प्रोडक्ट कंपनी को फायदा होता है।

अगर आप भी affiliate marketing करना चाहते है तो यह बहुत ही आसान काम होता है और आप जल्दी ही इससे पैसा भी कमाना शुरू कर देते है इसमें आपको कोई ज्यादा जानकारी की या कोई ट्रेनिंग की जरूरत नही पड़ती है और ना ही इसमें आपको कोई निवेश करने की जरूरत पड़ती है।

इसमें सबसे अच्छी बात यह है की ब्लॉगर/वेबसाइट इस्तेमाल करने वालों का यह मानना है की Affiliate Marketing Google Adsense से भी ज्यादा पैसा देती है।

एफिलिएट मार्केटिंग के फायदे हिंदी (Affiliate Marketing Benifits In Hindi)
  • Affiliate Markeitng के जरिए आप घर बैठे आसानी से Side Income शुरू कर सकते है। वो भी बिना किसी Investment के।
  • Affiliate Marketing को आप Full – Time या Part – Time किसी भी तरह कर सकते है वो आप पर डिपेंड करता है।
  • Affiliate marketing करने में ज्यादा समय नही लगता और आप जल्दी ही पैसे कमाने लगते है।
  • Affiliate Marketing में सबसे अच्छी बात ये होती है इसको आप किसी भी समय कर सकते है इसको करने के लिए कोई समय निर्धारित नही है।
  • दूसरी सबसे अच्छी बात ये है इसमें कोई Target सेट नही होता जीतना मर्जी आप Affiliate Marketing कर सकते है और इसमें आपका को बॉस भी नही होता।
  • Affiliate Marketing करने के लिए कई सारे प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म है जिस पर आप एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहे कर सकते है जैसे – एमेजॉन, फ्लिपकार्ट आदि।
एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है?

जिस समय से ऑनलाइन शॉपिंग की शुरुआत हुई है तब से दोस्तों लोगों ने दुकानों के चक्कर लगाने बहुत कम कर दिए है और इस वजह से लोग मार्केट में आने वाले नए नए उत्पाद से बेफिक्र हो जाते है। ये टेक्नोलॉजी का जमाना है यहां वर्तमान में लोग ज्यादा समय अब सोशल मीडिया पर बीताने लगे है । और इसी वजह से लोग टीवीयो से भी दूरियां करने लगे है जहाँ वह टीवी पर दिखाई जाने वाले नए-नए प्रोडक्ट्स की एड्स से बेफिक्र रह जाते है।

इस कारण से ही बड़ी बड़ी कंपनियों ने एफिलिएट मार्केटिंग को शुरू किया गया है इस तरीके से इन कंपनियों के प्रोडक्ट भी बिक जायेंगे और आसानी से उनकी एडवरटाइजमेंट भी हो जायेगी जिससे उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए मांग भी बढ़ेगी। वर्तमान समय ज्यादातर लोग आज घर बैठे ऑनलाइन काम करके अच्छी खासी income जेनरेट कर रहे है, एक सर्वे के अनुसार सबसे ज्यादा Income Affiliate Marketing द्वारा कर रहे है

अगर आप भी एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते है और लाखो रुपए कमाना चाहते है वो भी घर बैठे तो इसके लिए आपको किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम में अपना Account ओपन करना होगा, अगर आपको एफिलिएट प्रोग्राम वेबसाइट का नही पता है तो हमने आपके लिए नीचे की और Top एफिलिएट प्रोग्राम बताए है उनको join करके आप Affiliate Marketing शुरू कर सकते है जैसे –

Affiliate Program – flipkart, amazon, blue host, clickbank आदि ये काफी प्रसिद्ध प्रोग्राम है और ये हर प्रोडक्ट पर अच्छा कमीशन भी देती है इन्हे Join करके आप घर बैठे आसानी से Affiliate Marketing करके पैसा कमा सकते है।

जो कोई भी किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करके उनके प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर प्रोमोट करते हैं। तो उस प्रोडक्ट के बिकने पर उसको अच्छा खासा कमीशन देती है और यह कोई भी बन सकता है, इसके लिए आपको थोड़ी बहुत नॉलेज लेनी पड़ती है, जब भी कोई ऐफिलिएट बनता है तो एफिलिएट प्रोग्राम के ऑनर या फिर कोई ऑर्गेनाइजेशन उस एफिलिएट को अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर उस कंपनी के प्रोडक्ट्स को प्रोमोट करने के लिए प्रोडक्ट का लिंक या एक ग्राफिकल बैनर दिया जाता है जिसे अप अपने ब्लॉग/वेबसाइट में लगाकर पैसे कमा सकते है।

एफिलिएट प्रोडक्ट्स के बैनर/लिंक को अपने ब्लॉग/वेबसाइट में अलग-अलग तरह से लगाना होता है। ताकि लोग बैनर पर क्लिक करते ही सीधे प्रोडक्ट्स को बेचने वाली वेबसाइट पर पहुंच जाए, और वहा से उस प्रोडक्ट को आसानी से खरीद सके। और प्रोडक्ट के बिकते ही ऐफ़लेटस को कमीशन दिया जाता है।

ऐफिलिएट प्रोग्राम को Join करने से पहले आपको इस बात का ध्यान जरूरी रखना है की एफिलिएट प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग/वेबसाइट में प्रोमोट करने के लिए आपके ब्लॉग/वेबसाइट में ज्यादा ट्रैफिक होना बेहद ज़रूरी है, में आपको ऐसा इसलिए कह रहा हु अगर आपके ब्लॉग/वेबसाइट पर ज्यादा संख्या में विज़िटर्स आएँगे तभी आपको एफिलिएट प्रोग्राम से ज्यादा का प्रॉफिट होगा। जितने ज्यादा आपके ब्लॉग/वेबसाइट या सोशल मीडिया अकाउंट पर ट्रैफिक, फॉलोअर होंगे उतनी ही अच्छी आपकी कमाई होगी।

इसके अतिरिक्त अगर आपका एक यूट्यूब चैनल भी है तो आप उस से भी आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। इसमें आपको करना क्या होगा जो आप कंटेंट चैनल पर अपलोड करते है उस से संबंधित प्रोडक्ट्स के बारे में बता सकते है इससे आपकी कमाई और ज्यादा होगी, अगर आपका कोई भी Youtube चैनल, ब्लॉग/वेबसाइट नही है तो भी आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है इसके लिए आपको सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना होगा जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर, वॉट्सऐप, कू आदि प्लेटफॉर्म में ग्रुप बनाकर किसी भी प्रॉडक्ट की एफिलिएट लिंक को इन ग्रुप में शेयर करके लाखों रुपए कमा सकते हैं।

अगर आपके द्वारा किसी भी अच्छे प्रॉडक्ट को सेलेक्ट किया है और आपके द्वारा सेलेक्ट किया गया प्रोडक्ट काफी हद तक लोगो को पसंद आ रहा है तो आप ऐसे अधिक प्रोडक्ट्स को आसानी से एफिलिएट कर सकते हैं। लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा जहा आप एफिलिएट लिंक को शेयर कर रहे है उस मीडिया अकाउंट पर आपके ज्यादा Follower होने बेहद जरूरी है।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए (Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye In Hindi)

वर्तमान समय में लोग एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे है इनमे से सबसे ज्यादा Blogger है जो अपने ब्लॉग में Affiliate Link लगाकर लाखो रुपए कमा रहे है। Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही पड़ती है।

इसके लिए आपको Affiliate Program में जाकर Register के ऑप्शन पर जाकर मांगी गई सभी जानकारी को वहा फिल कर देना है जब आपका उसमे रजिस्ट्रेशन हो जाता है तब आपको affiliate Program द्वारा Products या Ads के Link दिया जाता है उसको अपने ब्लॉग/वेबसाइट में आपको लगाना होता है जब आपके ब्लॉग/वेबसाइट में Visitor आते है और उस Ad को देखकर उस पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को Buy कर लेता है।

तो वहा से हमे उस Product को बेचने में मदद करने के लिए Commission दिया जाता है।

अगर आप यह सोच रहे है की हम कौनसी Affiliate Program को Join करके पैसे कमा सकते है तो में आपको यहां कुछ प्रसिद्ध Affiliate Program बता रहा हु जिनको Join करके आप लाखों रुपए कमा सकते है जैसे – Amazon, Flipkart, Godady, Clickbank आदि।

Affiliate Program ऑफर करने वाली और भी प्लेटफॉर्म है लेकिन यहां हमने आपको कुछ Famous ही प्लेटफॉर्म बताए है इन affiliate Program में विजिट करके रजिस्टर/Signup करके उनके द्वारा दिए गए लिंक को अपने ब्लॉग/वेबसाइट में लगाकर पैसे कमा सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें (Affiliate Marketing In Hindi)

अगर आपके पास ऑनलाइन पैसे कमाने का हूनर है तो आप एफिलिएट बनकर भी लाखो रुपए कमा सकते है लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको किसी भी कंपनी के एक एफिलिएट प्रोग्राम के साथ जुड़ना होगा। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स का पालन करना है, जिसका पालन करते ही आप आसानी से अपने एफिलिएट इनकम शुरू कर सकते हैं। सबसे पहले आपको एक प्रोडक्ट्स बेचने वाली कंपनी के साइट पर जाकर एफिलिएट बनने के लिए अकाउंट बनाना होता है।

नीचे की और हमने आपके लिए Amazon की एफिलिएट को Join कैसे करे बताया है, Join करने के लिए सबसे पहले आपको एमेजॉन एफिलिट पेज में विजिट करना होगा और वहा जाकर आपको New Account Create पर क्लिक करके कुछ जरूरी जानकारी को भरना होगा जैसे की –

  • Name
  • Address
  • E-mail Id
  • Mobile No.
  • Pancard I’d
  • Payment Details
  • Website/Blog Url (जहां पर आप कंपनी के उत्पाद को प्रमोट करेंगे)

जब आप Affilite Program को join करने के लिए अपनी डिटेल भर देते है तो कंपनी आपकी website/ब्लॉग को Check करने के बाद आपको एक Confirmation Mail भेजती है, और जब आप Affiliate वेबसाइट को रजिस्टर करने के बाद Login करते है तो आपके सामने Dadhboard दिखाई देगा वहा पर जाकर आपको Products को Choose करके उस प्रोडक्ट के affiliate Link को Copy करना होगा और फिर उस लिंक को कॉपी करने के बाद आपको अपने ब्लॉग/वेबसाइट या Social media पर शेयर कर देना है, जब लोग आपके लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे तो आपको Comission दिया जायेंगे और इस तरह आप Affilite Marketing करके पैसे कमा सकते है।

5 बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम (Top 5 Affiliate Program)

ऊपर के पैराग्राफ में हमने आपको बता दिया है आप कैसे एफिलिएट प्रोग्राम में कैसे रजिस्टर कर सकते है और अच्छा खासा पैसा कमा सकते है

Affiliate Program काफी तरह के होते है नीचे हमने आपके लिए कुछ प्रसिद्ध Affiliate Program इन्हे Join करके आप घर बैठे लाखों कमा सकते है तो आइए जानते कुछ महत्वपूर्ण Affiliate Program –

Amazon
Flipkart
Clickbank
JVZoo
Digit 24

बिना ब्लॉग/वेबसाइट के Affiliate Marketing कैसे शुरू करे (Affiliate Marketing in Hindi)

अगर आपके पास ब्लॉग/वेबसाइट नही है तो भी आप affiliate marketing कर सकते है और लाखों रुपए कमा सकते है तो आइए जानते है बिना ब्लॉग/वेबसाइट के Affiliate marketing कैसे करे –

यूट्यूब चैनल बनाकर (YouTube Channel Create)

यूट्यूब दुनिया का एकमात्र ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसे लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है और एक रिपोर्ट के अनुसार सामने आया है की सबसे ज्यादा लोग Youtube channel से Affiliate Marketing करके लाखो, करोड़ों कमा रहे है।

इंस्टाग्राम पेज बनाकर (Instagram Page Create)

इंस्टाग्राम के जरिए बहुत से लोग Affiliate Marketing करके लाखों रुपए कमा रहे है इसके लिए आपको इंस्टाग्राम पर अच्छा कंटेंट अपलोड करके यूजर को अपनी और आकर्षित करना होगा और उसमे Product का link अपनी Profile Bio में Add करना होगा, अगर कोई यूजर उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहेगा तो उस लिंक पर क्लिक करके उसको आसानी से खरीद सकता है और उसका आपको Comission मिल जायेगा।

सोशल मीडिया ग्रुप (Social Media Group Create)

सोशल मीडिया के जरिए भी आप अपने एफिलिएट Link को Share करके पैसा कमा सकते हो, जैसे आप Facebook, Twitter, Koo, Linkedln आदि प्लेटफॉर्म पर Product Link शेयर करके लाखों रुपए कमा सकते हो। या इन प्लेटफॉर्म पर आप Groups बनाकर लोगो को उसमे जोड़ कर प्रोडक्ट का Link शेयर कर सकते है

इनफ्लुएंसर बनाकर (Influencer)

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगो के लाखो में follower होते है जैसे Twitter, Instagram, Facebook आदि आप इनसे संपर्क करके पार्टनरशिप में Affiliate Marketing करके पैसे कमा सकते है।

FAQ.

Q. Affiliate Marketing क्या है

Ans. एफिलिएट मार्केटिंग साइड इनकम करने का एक ऐसा साधन है जिसमें हर एक व्यक्ति ऑनलाइन के जरिए जैसे कि ब्लॉग/वेबसाइट या फिर अन्य सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म की सहायता से affiliate program कंपनी के प्रोडक्ट्स को वहा पर प्रमोट करता है और इस काम के लिए एफिलिएट प्रोग्राम कंपनी उन हर एक व्यक्ति को जो उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करता है, उनको हर एक प्रोडक्ट की खरीदारी पर कुछ कमीशन देती है

Q.Affiliate Marketing करके आप महीने में कितनी इनकम कर सकते है।

Ans. Affiliate Marketing करके आप महीने के लगभग 70000-100000 तक कमा सकते है।

Q.क्या एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए Blog/Website का होना जरूरी है
Ans. नहीं,अगर आपके पास ब्लॉग/वेबसाइट नहीं है तो आप सोशल मीडिया का प्रयोग करके भी पैसे कमा सकते हैं

Leave a Comment

Skip to content