Keyword Stuffing क्या है और यह SEO के उपर कितना असर डालता है 2023

Keyword Stuffing क्या है और यह SEO के उपर कितना असर डालता है 2023

हेल्लो दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है Keyword Stuffing क्या है (What is Keyword Stuffing in Hindi) और यह SEO को करने के लिए कैसे रोकता है. Keyword Stuffing क्या है अगर आप जानना चाहते की इसको कैसे रोकें, मतलब कैसे keyword Spamming से बचें. इन सभी की जानकारी आज के हमारे इस लेख में आपको मिलने वाली है Keyword Stuffing क्या है

पोस्ट को अपलोड करने से पहले हर Blogger यही उम्मीद करता है उसकी पोस्ट Google के पहले पेज पर दिखाई दे, परंतु इसके लिए आपको SEO का सही तरीके से करना बेहद जरूरी है, अगर आप अपनी पोस्ट के SEO को अच्छी तरह कर लेते है तो आपकी पोस्ट को Google के पहले Page पर आने से कोई भी नही रोक सकता|

क्यूंकि इस बात की हर ब्लॉगर को जानकारी है जब तक हम अपनी पोस्ट के SEO को अच्छी तरह नही करेंगे, तब तक हमारी पोस्ट Google के पहले पेज पर Rank नही कर पाएंगी |

जब आप अपनी पोस्ट के लिए SEO करते है, तब आपको Keyword Research का भी पूरा ध्यान रखना पड़ता है. की कही आप पोस्ट मे Keyword को बार – बार और अलग अलग तरीकों से इस्तेमाल तो नही कर रहे है। ऐसा करने से वेबसाइट की Rank के साथ पोस्ट की Rank भी Down होने लगती है और साथ ही आपकी Income भी कम होने लगती है. आज के हमारे इस लेख में हम आपको इसकी वजह बताएंगे ऐसा क्यों होता है तो चलिए जानते है Keyword Stuffing क्या है?

Keyword Stuffing क्या है? (What is Keyword Stuffing in Hindi)

Keyword Stuffing का अर्थ है – पोस्ट में इस्तेमाल किए गए Main Keyword/ Target Keyword को पोस्ट में बार – बार इस्तेमाल करना ही कीवर्ड स्टफिंग कहलाता है।

Keyword Stuffing क्या है और यह SEO के उपर कितना असर डालता है PoetryDukan.com

हम अपनी पोस्ट को गूगल में रैंक करवाने के लिए Target Keyword को पोस्ट में बार बार इस्तेमाल करते है अलग अलग पैराग्राफ में Target Keyword को बीच बीच में इस्तेमाल किया जाता है ताकि हमारी पोस्ट जल्दी से जल्दी गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक करने लगे, इसी को कीवर्ड स्टफिंग कहते है

यह भी पढ़े:- Keyword Research Kya Hai ? क्यों जरूरी है और Keyword Research कैसे करे

लेकिन ऐसा करने से हमारी वेबसाइट की रैंकिंग डाउन हो जाती है और साथ ही पोस्ट की रैंक भी डाउन हो जाती है. इस तरीके से हम अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक कुछ समय के लिए तो Gain कर सकते है लेकिन बाद वह ट्रैफिक डाउन हो जाता है।

उदाहरण के तौर पर समझिए : Chat GPT क्या है, Chat GPT को कैसे इस्तेमाल करें, Chat GPT से पैसे कैसे कमाए, Chat GPT गूगल को टक्कर दे पाएगा. अब आपने यहाँ देखा Chat GPT को हमने कितनी बार Repeat किया गया है। इसी को Keyword Stuffing/ Spamming कहा जाता है।

जब हम किसी टॉपिक पर पोस्ट लिखते है तो उस से संबंधित Keyword को हम गूगल में ढूंढते (Search) करते है उसे हम कीवर्ड कहते है।

कीवर्ड स्टफिंग के बारे में तो आपने जान ही लिया है की यह कैसे हमारी पोस्ट के लिए खतरा है, और इस तरह से पोस्ट को रैंक करवाना Google Guide Lines के खिलाफ है. और इस तरीके से हम अपनी पोस्ट और वेबसाइट को ज्यादा समय तक रैंक नही करवा पाते है क्योंकि गूगल का एल्गोरिथम बहुत ज्यादा एडवांस हो गया है और गूगल के खिलाफ कोई भी काम करना अपकी वेबसाइट पोस्ट के लिए सही नही है।

Blog में Keyword Stuffing कहाँ कहाँ हो सकती है।

दोस्तों ब्लॉग में कीवर्ड स्टफिंग कही जगह हो सकती है इसलिए आपको बढ़े ही ध्यान से कीवर्ड को इस्तमेला करना चाहिए तो आइए जानते है ब्लॉग में कीवर्ड स्टफिंग कहा कहा हो सकती है –

Post Title – पोस्ट का टाइटल लिखते समय भी बहुत से ब्लॉगर गलती कर देते है. ब्लॉगर Tittle में 2 से 3 बार Phrase का इस्तेमाल कर लेते है और इस वजह से Keyword Density बढ़ जाती है। और फिर वह कीवर्ड स्टफिंग कहलाती है।

URL – अगर आप कोई भी Post पब्लिश करते है तो उसका Url जरूर होता है, अगर हम पोस्ट के Url में भी Target Keyword को 1 से अधिक बार डालते है तो उसको भी Ketword Sruffing कहते है।

Content – किसी भी पोस्ट के कंटेंट में कीवर्ड को बार बार इस्तेमाल करना भी कीवर्ड स्टफिंग कहलाता है, और इसमें पोस्ट में Heading, Internal/External Link और पोस्ट का पूरा Content गिना जाता है. इसलिए हमे इन सभी चीजों को ध्यान में रखकर ही Keyword कम से कम Use करना चाहिए।

Meta Tag – इसको ब्लॉग में Description बोला जाता है और WordPress में Meta Tag. यह पर भी आप Target कीवर्ड को बार बार इस्तेमाल करते है जिस वजह से कीवर्ड स्टफिंग होने लगती है, मेटा टैग को आप हमेशा अच्छी तरह से लिखे, SEO करने के लिए मेटा टैग को आप 130 से 150 Words तक लिखे।

यह भी पढ़े:- SEO Kya Hai in Hindi ! और कैसे करते है

Keyword Stuffing से Rank और SEO पर क्या फर्क पड़ता है।

दोस्तो आपने ये तो जान ही लिया है की कीवर्ड स्पैमिंग क्या है, अब हम जानेंगे इसकी वजह से Rank और Seo पर क्या फर्क पड़ता है, तो चलिए जानते है विस्तारपूर्वक हिंदी में –

  • इसकी वजह से आपका Articles सर्च इंजन से बहुत दूर चला जायेगा।
  • आपके ब्लॉग का पूरा SEO धीरे – धीरे खत्म हो जाएगा।
  • स्टफिंग की वजह से SERP आपके आर्टिकल्स को सर्च इंजन में शो नही करेगा।
  • Keyword के बार बार इस्तेमाल से यूजर को परेशानी हो सकती है और वह फिर इस वजह से आपके आर्टिकल्स पर ना आना चाहे।
  • अगर आप इसका ज्यादा इस्तेमाल करते है तो Google अपकी वेबसाइट को Punish कर सकता है।
  • अगर आप कीवर्ड का बार – बार इस्तेमाल कर रहे है तो गूगल अपनी Guide Lines का उलंघन समझ आपकी वेबसाइट को ब्लॉक भी कर सकता है।

नोट :- गूगल अब पहले जैसा नही रहा है की आप गलत तरीके से अपनी पोस्ट को गूगल में Rank कर पाओ. गूगल अब बहुत ज्यादा Advance हो गया है यह आपकी हर गलती हो एक सेकंड में पकड़ लेता है।

Blog पर Keyword Stuffing होने से कैसे बचाए?

1. पोस्ट लिखते समय आपको एक बात क्या ध्यान रखना पड़ेगा अगर आप 1000 Words का आर्टिकल्स लिखते है तो उसमे आप 10% से ज्यादा Keyword को इस्तेमाल ना करे और अगर 1000 Words से कम का आर्टिकल्स आपने लिखा है तो उसके Acording आपको Keyword इस्तेमाल करने है।

2. पोस्ट में ज्यादा कीवर्ड डालकर यूजर के लिए उसे बोरिंग न बनाए मेरे कहने का भाव है अगर आप एक ही Words को बार बार इस्तेमाल करते है तो वो थोड़ा अजीब, बोरिंग सा लगता है इस बात का आपको खास ध्यान रखना है।

3. हमेशा Unique और High Quality Articles लिखे, इसका आपको बहुत फायदा मिलता है, अगर आप Unique आर्टिकल्स लिखते है तो आपके Keyword आर्टिकल्स में खुद ही Add हो जाते है। इसलिए Unique आर्टिकल्स लिखे है।

4. अगर सभी Heading में Keyword की अवस्यकता है तो ही Keywords का उपयोग करें, नही तो रहने दे।

5. पोस्ट में उन keyword को जरूर डालो जो Targeted Keyword से संबंधित हो ताकि आखिर में Target Keyword पर ही फोकस हो।

6. Meta Tag में अपने Content को हमेशा संक्षेप में लिखें और वाक्यांश को दुबारा Repeat ना करे।

यह भी पढ़े:- Blogging में Successful होने के 3 Secret Tips & Tricks in Hindi 2023

आपने क्या सीखा

ऊमीद करता हु दोस्तों आज के इस लेख से आपने यह सीखा होगा की Keyword Stuffing क्या है और यह SEO के ऊपर कितना असर डालता है। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ साझा कर सकते है।

अगर आपको इस लेख से संबधित कोई भी सवाल पूछना हो तो आप Comment के माध्यम से पूछ सकते है।

Skip to content