Top 10 Profitable Small Business ideas in hindi 2023 कम लागत मोटी कमाई

Top 10 Profitable Small Business ideas in hindi 2023 कम लागत मोटी कमाई

हेलो दोस्तो कैसे हो आप सब, आज में आपके लिए लेकर आया हु Top 10 Profitable Small Business ideas in hindi 2023 फायदा देने वाले छोटे बिज़नेस, कहने में छोटे लेकिन कमाई होती है मोटी। अगर आप भी घर बैठे सोच रहे है कोई छोटा- मोटा बिज़नेस करने के बारे में तो आप सही जगह आये है आज में आपको इस आर्टिकल्स के माध्यम से बताऊंगा 10 बेस्ट स्मॉल बिज़नेस आईडिया जिस से आप महीने में कर सकते है लाखो की कमाई। तो आइए जानते है एक- एक करके 10 बेस्ट बिजनेस आईडिया 2022 हिंदी के बारे में। 
Top 10 Profitable Small Business idea in hindi 2023 कम लागत मोटी कमाई
Top 10 Business ideas 2023

 

1. You Tube Channel (यु ट्यूब चैनल) 

यु ट्यूब चैनल आपको घर बैठे करोड़पति बना सकता है और ये बिजनस स्टार्ट करना आपके लिए एक Great Business Idea हो सकता है। अगर आप अपनी Skill के मास्टरमाइंड है तो और अपने चैनल को अपने Viewers तक अपनी skill पहुचने के लिए सही स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल कर रहे हो तो आप You Tube Channel से जल्दी ही लाख रुपए महीना कमा सकते है। इसके लिए आपको जिस चीज में Interest है उसके लिए आपको High Quality वीडियो बनानी होगी जैसे- ट्रेवल, फैशन, एजुकेशन, टेक आदि। और ये आपको महीने के 2-3 लाख रुपये महीने कम सकते हो और यु ट्यूब चैनल आपको एक Successful Business Man बना देगा।

2. Blogging (ब्लॉगिंग)

ये एक ऐसा बिजनेस है जो आपके interest पर निर्भर करता है हम ऐसा इसलिए कह रहे है क्योंकि आपका जिस भी skill में interest है उसे आप comfort जोन में बैठ कर आसानी से लिख सकते है। और आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल्स को दुनिया के साथ शेयर कर सकते है और जीरो से शुरू करने के बावजूद आप वह पा सकते है जो आप चाहते है। इतना ही नही अगर आपकी Writting Skill बहुत अच्छी होगी तो आप अपनी Skill के माध्यम से जल्दी ही लोगो से कनेक्ट हो पाओगे। और जल्दी ही आसानी से मोटा पैसा कमा भी पाओगे और अपने नेटवर्क को जल्दी है लोगो से जोड़ पाओगे। जिस से रोक नाम, सौरत, पैसा होगा। इसके लिए आपको High Quality का कंटेन्ट लिखना होगा। और अपने ब्लॉग पर Traffic लाने के लिए SEO Friendly आर्टिकल्स लिखने होंगे। और फिर Promotion, Adsense, और Collaboration के द्वारा आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। ब्लॉग से आप हजारो से लाखों तक कि कमाई कर सकते हो तो सोचो मत शुरू करो।

3. Insurance Agency (बीमा एजेंसी)

आजकल Insurance के प्रति लोगों की अवेयरनेस काफ़ी हद तक बढ़ गई है। जिसका फायदा insurance बिजनेस कंपनी को मिलने लगा है और ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट extract करने के लिए आजकल जनरल insurance से लेकर Life Insurance तक बहुत तरह के Insurance उपलब्ध कराने लगी है। छोटी कंपनी से लेकर आजकल हर बड़ी कंपनी अपने Employes के लिए insurance करवा रही है  ऐसे में financial planning पे बेस ये बिजनेस भी जरूरी प्रॉफिटेबल आईडिया साबित होगा।

यह भी पढ़े:- घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया हिंदी

4. Ice cream Parlour (आइसक्रीम पार्लर)

आइसक्रीम पार्लर (Icre cream Parlour) वैसे तो गर्मी में चलने वाला बिजनेस है, लेकिन छोटे बिजनेस में से हिट बिजनेस है ये, आजकल ये हिट बिजनेस दोनों मौसम में भी चलता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप किसी भी आइसक्रीम कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर शुरू कर सकते है, या फिर आइस क्रीम पार्लर खोलने के लिए आप किराये की दुकान लेकर शुरू कर सकते है।

5. Placement Service (प्लेसमेंट सर्विस)

किसी भी कंपनी या संस्थान में HR यानी ह्यूमन रिसोर्स (Human Resource) का काफ़ी महत्व माना जाता है और अच्छी प्लेसमेंट एक कंपनी की ग्रोथ मे काफ़ी मदद करती है। तो आप अच्छी कंपनियों के साथ टाई-अप करके और अच्छे स्टाफ (Staff) को अपने साथ रखकर इस स्मॉल बिजनेस को कम निवेश से शुरू कर सकते है

6. Wedding Planner (वैडिंग प्लानर)

वैडिंग प्लानर बिजनेस का काम किसी की शादी का कॉन्ट्रैक्ट लेना होता, शादी का पूरा इंतेजाम आपको करना होता है, जैसे Lighting, Dj, Decoration आदि इस बिजनेस से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हो, आपको भी पता है आजकल ब्याह शादियों में सारा काम वेडिंग प्लानर ही देखने लगे गए है, क्यूकि आज कल के व्यस्त समय मे सब कुछ मैनेज करना मुश्किल होता है, जिसके कारण लोग शादियों के लिए वेडिंग प्लानर को चूज़ करने लग गए है। तो आप भी इसकी थोड़ी नॉलिज लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

7. Game Store (गेम स्टोर)

आपको पता है बच्चों को Gaming का बहुत शौक होता है, लेकिन आजकल के बच्चों के माँ-बाप अपने बच्चों को ज्यादा फ़ोन चलाने के लिए नही देते है और वे गेम नही खेल पाते है, बच्चे गेम खेलने के लिए इधर उधर घूमते रहते है किसी का भी फ़ोन मिल जाए गेम खेलना शुरू कर देते है, अगर फ़ोन वाला देख लेता है तो उस से छीन लेता कही खराब ना कर दे, तो आप बच्चों के लिए एक Game Store खोल सकते है, इसको आप अपने घर मे या फिर कही पर किराये पे जगह लेकर भी खोल सकते है इसके लिए आप गेम की जो डिवाइस होती है उसे किराये पर या खरीद कर ला सकते है जो आसानी से बाजार में उपलब्ध है।

8. Online Grocery Shop (ऑनलाइन किराना दुकान 

अजकल सब यही चाहते है कि उसको बाजार ना जाना पड़े उनकी जरूरत का सभी समान खुद ही कोई आकर दे जाए, तो आपके लिए ये सुनहरा मौका है, आपके लिए यह बेस्ट बिज़नेस आइडिया है। इस बिजनेस से आप अच्छा खासा पैसा कमा पाओगे, और आपको पहले से ही ज्यादा सामान रखने की भी जरूरत नही पड़ती, तब आपके पास आर्डर आये तब आप ला सकते है।

9. Car Driving School (कार ड्राइविंग स्कूल)

आजकल सभी कार चलाना सीखना चाहते है। लेकिन उन्हें कोई सिखाना नही चाहता सब डरते है कही इसे सिखाते सिखाते गाड़ी कही लग ना जाये, अगर आपको अच्छी गाड़ी चलानी आती है तो आप इस बिजनेस को कर सकते हो, क्योकि सीखने वालो को भी एक अच्छे ट्रेनर की जरूरत पड़ती है जिसे सीखने वाला जल्दी सिख जाए। इस बिजनेस से आप लाखो कमा सकते हो, इसमें आपको कोई ज्यादा निवेश नही करना पड़ता है इसमें आपको एक कार चाहिए होती, इसके लिए आप एक कोई पुरानी कार लेते है तो आपके लिए अच्छा होता है और आपको कार सिखाना अच्छे से आ जाना चाहिए।

10. Event Management (इवेंट मैनेजमेंट)

आज कल का ऐसा समय आ गया है जिस को देखो कहता है मेरे पास समय नही है बहार के कामो में ही लगे रहते है घर के कामो के लिए तो किस के पास समय ही नही है घर मे कुछ प्रोग्राम होता है उनके लिए इतना भी समय नही होता कि घर मे काम करवा पाए सब यही चाहते है वो कर देगा ये कर देगा लेकिन करता कोई नही, तो इसके लिए इवेंट मैनेजमेंट एक ऐसा Work होता है जो दूसरों के कार्यो को मैनेज करता है संभालता है और इस काम के आपको पैसे दिए जाते है। ये बिजनेस एक स्मॉल आईडिया में आता है।

Leave a Comment

Skip to content