SEO Kya Hai in Hindi ! और कैसे करते है ! What Is SEO In Hindi ! SEO हिंदी 2023

SEO Kya Hai in Hindi ! और कैसे करते है ! What Is SEO In Hindi ! SEO हिंदी |

SEO Kya Hai in Hindi ! और कैसे करते है ! What Is SEO In Hindi ! SEO हिंदी इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे सर्च करें (How To Search Engine Optimization SEO Kya Hai in Hindi (What is Seo in Hindi) Blog के लिए SEO इतना जरूरी क्यूँ है ? तो आइए समझिए अगर हम कोई आर्टिकल्स ब्लॉग के लिए मेहनत करके लिखते है और वो articles गूगल में रैंक नही हो पाता है तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाती है

क्योकि जो आर्टिकल्स रैंक नही हुआ उसमे Traffic आने की संभावना बहुत कम हो जाती है और इस Digital समय मे आपको अपने ब्लॉग को दुसरो लोगो तक पहुचाने का एक मात्र जरिया online है जिसे आप एक साथ लाखो करोड़ो लोगो तक पहुचा सकते SEO Kya Hai in Hindi !

SEO Kya Hai in Hindi ! और कैसे करते है ! What Is SEO In Hindi ! SEO हिंदी

अपने ब्लॉग को गूगल के 1st पेज पे लाना आसान काम नही है चाहे वो video क्रिएट करके पहुचना हो या फिर  लिख कर अपना Content दुसरो तक पहुचाना हो इसके लिए आपको Search Engines के पहले Pages में अपने Articles को Rank करवाना होगा क्योकि यही वो Page होता है जिन्हें लोग देखकर ज्यादा पसंद विस्वास करते है। SEO Kya Hai in Hindi !और कैसे करते है

लेकिन अपनी पोस्ट को 1st Page पे Rank करवाना इतना आसान नही है क्यूंकि इसके लिए आपको अपने Articles का सही तरीके से SEO करना आना चाहिए। मतलब की उन्हें सही तरीक़े से Optimized करना होगा जिससे वो Search Engine में rank हो सके। आपका आर्टिकल्स 1st Page पर Show हो सके। इसे ही हम SEO कहते हैं। 

यह भी पढ़े:- Keyword Stuffing क्या है

SEO Kya Hai in Hindi (What is Seo)

SEO (Search Engine Optimization) ये एक ऐसी तकनीक है। इसके द्वारा हम अपने Articles या Page को सर्च इंजन के जरिये उसे टॉप पर पहुचाते या Rank करवाते है और आपको पता होगा गूगल दुनिया का नंबर 1 Search Engines है वैसे तो इसके अलावा Yahoo, Bing, जैसे और भी Search engine मौजूद है। लेकिन SEO की मदद से हम अपने Blog को सभी Search Engine पर No.1 Page पर Rank करवा सकते है। 

उदाहरण के तौर पर हम आपको बताते है जैसे मान लीजिये हम गूगल में जाकर SEO Search करते और उस SEO से related जितने भी contents निकल कर आते हैं वो आपको Google दिखा देता है। ये Contents जो हमे 1st Page पर दिखाई देते है और ये सभी पोस्ट अलग अलग blog से Show होते हैं। SEO in Hindi

सबसे ऊपर दिखाई देने वाला Articles Google में No.1 Rank पर है। मतलब की उस blog में SEO के बारे में बहुत अच्छी तरीके से बताया गया SEO का इस्तेमाल अच्छे से किया गया है इसलिए उसमे बहुत ज्यादा visitors आते है ज्यादा Visitor आने से ब्लॉग जल्दी ही मशहूर हो जाता है।

अगर आपकी Website Search Result में सबसे ऊपर होगी तो search user सबसे पहले आपकी साइट को ही ओपन करेगा। जिससे आपके Blog में ज्यादा से ज्यादा traffic आने का पूरा पूरा chance हो जाता है, जिससे आपकी income भी बढ़ने लगती है इसलिए website पे Organic traffic बढ़ाने के लिए SEO का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है।

SEO Full Form ?

SEO : सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन Search Engine Optimization

 SEO Types in Hindi

On Page SEO

OFF Page SEO

Local SEO

 On Page SEO कैसे करे ?

आइए आज हम आपको SEO करने के कुछ Technique बताएंगे किस तरह से हम अपने Blog या Page को On Page SEO कर सकते है। तो आइए नीचे की तरफ और पढ़िए ।Seo kya hai in hindi

Tittle Tag

यह एक पृष्ठ का एकमात्र सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। यह न केवल खोज इंजन द्वारा पढ़ा जाता है, बल्कि इंटरनेट उपयोगकर्ता इसे उस लिंक के रूप में भी देखते हैं जो उन्हें आपकी साइट पर लाता है।  शीर्षक टैग में आपके वेब पेज का वर्णन होना चाहिए और इसमें कीवर्ड शामिल होने चाहिए। पृष्ठ शीर्षक की तरह, यह छह शब्दों तक सीमित होना चाहिए और उस पृष्ठ के लिए अद्वितीय होना चाहिए।

 Description Tag

विवरण टैग एक छोटा वाक्य है जो लोगों को बताता है कि आपकी साइट किस बारे में है।  यह सौ वर्णों से अधिक लंबा नहीं होना चाहिए।  जब विवरण टैग की सामग्री की बात आती है, तो इसका उपयोग खोज इंजन द्वारा भी किया जाता है ताकि उस रिक्त स्थान को भरने का प्रयास किया जा सके।  विवरण टैग भी उस पृष्ठ के लिए अद्वितीय होना चाहिए और उसमें कीवर्ड शामिल होने चाहिए। पृष्ठ शीर्षक की तरह ही, यह अधिकतम 150 वर्णों तक सीमित है।

Keywords Reasearch

अपने शीर्षक टैग का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, खोज इंजन में खोजकर्ता द्वारा टाइप किए जा सकने वाले कीवर्ड चुनना अभी भी आवश्यक है।  यह एक आसान लक्ष्य नहीं।  आपको अपनी साइट को उसी रूप में देखने की जरूरत है जिस तरह से इसे बनाया गया था।  मुख्य विषय क्या है?  आमतौर पर, यह वाक्यांश या शब्द होंगे जिनका उपयोग खोज वाक्यांश के रूप में किया जाएगा।  फिर इन वाक्यांशों को अपने शीर्षक टैग में रखें।  अपने शीर्षक टैग को छह शब्दों या उससे कम तक सीमित करना सबसे अच्छा है।

आपको ओवरचर के रूप में कुछ मदद मिल सकती है।  उनके पास एक मुफ़्त ऑनलाइन कीवर्ड टूल है जो आपकी साइट के लिए सर्वश्रेष्ठ कीवर्ड चुनने में आपकी सहायता करेगा। आप गूगल ऐडवर्ड्स का भी उपयोग कर सकते हैं।  बस एक निःशुल्क ऐडवर्ड्स खाते के लिए साइन अप करें और अपने सर्वोत्तम खोजशब्द खोजें।  उसके बाद, उन वाक्यांशों को टाइप करें जो आपकी वेबसाइट का सबसे अच्छा वर्णन करते हैं।  यह टूल आपको मूल्यवान आंकड़े प्रदान करेगा और सर्वोत्तम कीवर्ड चुनने में आपकी सहायता करेगा

Keyword Tag

कीवर्ड टैग उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना पहले हुआ करता था।  यह अभी भी कुछ खोज इंजनों द्वारा उपयोग किया जाता है।  हालाँकि, यह SEO के लिए उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना कि एक बार था।  यह खोज इंजनों के लिए यह पता लगाने का एक और तरीका है कि आपकी साइट किस बारे में है।  कीवर्ड के साथ-साथ, सर्च इंजन यह देखने के लिए भी जांच कर सकते हैं कि आपके टाइटल टैग में कीवर्ड हैं या नहीं।  यदि ऐसा है, तो आपकी साइट उन शब्दों के खोज परिणामों में दिखाई देगी।

link

यदि आप सुनिश्चित करते हैं कि आपकी साइट के भीतर आंतरिक लिंक हैं जो प्रासंगिक और संबंधित सामग्री वाले पृष्ठों से लिंक करते हैं, तो आप खोज इंजन के साथ अधिक वजन रखेंगे।  सुनिश्चित करें कि आपके पास वर्णनात्मक एंकर लिंक हैं जिनमें वे कीवर्ड शामिल हैं जिनके लिए आप रैंक करने का प्रयास कर रहे हैं। 

सुनिश्चित करें कि लिंक उस टेक्स्ट का उपयोग कर रहे हैं जिसके लिए आप रैंक करना चाहते हैं।  खोज इंजन देखेंगे कि लिंक प्रासंगिक सामग्री की ओर ले जाते हैं।  यह आपकी साइट को उस विशेष कीवर्ड वाक्यांश के लिए रैंक करने में मदद करेगा।

Heading

हेडर का उपयोग आपकी कॉपी के महत्वपूर्ण विषयों या पंक्तियों पर जोर देने के लिए किया जाता है।  सिद्धांत यह है कि आपके पास पेज या पोस्ट की शुरुआत के लिए कीवर्ड्स जितने करीब होंगे, सर्च इंजन उतना ही महत्वपूर्ण होगा।  आप जिन कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, उनके साथ आप H1 और H2 का उपयोग कर सकते हैं।  हेडलाइन के लिए बस “H” टैग और सबटाइटल्स के लिए “S” टैग का उपयोग करें।

यह भी पढ़े:- Blogging में Successful होने के 3 Secret Tips & Tricks 2023

OFF Page SEO कैसे करे ?

अब में आपको Off Page SEO तकनीक के बारे में बताऊंगा जो काफी तकनीकी अनुशासन के रूप में, ऐसे कई टूल और सॉफ़्टवेयर हैं जिन पर SEO वेबसाइटों को अनुकूलित करने में सहायता के लिए निर्भर करता है।  नीचे ऐसे ही कुछ Tools दिए गए है जो आपके द्वारा बहुत उपयोग किए जाने वाले निःशुल्क और सशुल्क टूल है।

Google Search Console

Google Search Console जिसे पहले Google वेबमास्टर टूल के रूप में जाना जाता था यह Google द्वारा प्रदान किया गया एक निःशुल्क टूल है, और SEO के टूलकिट में एक मानक टूल है।  GSC शीर्ष कीवर्ड और पृष्ठों के लिए रैंकिंग और ट्रैफ़िक रिपोर्ट प्रदान करता है, और साइट पर तकनीकी समस्याओं की पहचान करने और उन्हें ठीक करने में मदद कर सकता है।

Google Ads Keyword Planner

कीवर्ड प्लानर Google द्वारा उनके Google Ads उत्पाद के हिस्से के रूप में प्रदान किया गया एक और निःशुल्क टूल है।  भले ही इसे सशुल्क खोज के लिए डिज़ाइन किया गया हो, यह SEO के लिए उपयोग करने के लिए एक बढ़िया उपकरण हो सकता है क्योंकि यह कीवर्ड सुझाव और कीवर्ड खोज मात्रा प्रदान करता है, जो कीवर्ड शोध करते समय सहायक हो सकता है।

 Backlink Analysis Tools

वहाँ कई लिंक analysis tools हैं, जिनमें से दो प्राथमिक Ahref और Majestic हैं। बैकलिंक  analysis tools उपयोगकर्ताओं को यह Analysis करने की अनुमति देते हैं कि कौन सी वेबसाइटें अपनी वेबसाइट, या Competitorsकी वेबसाइटों से लिंक कर रही हैं, और लिंक निर्माण के दौरान नए लिंक खोजने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।

 SEO Platform

ऐसे कई अलग-अलग SEO प्लैटफ़ॉर्म हैं जो साइटों को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए SEO की ज़रूरत वाले कई टूल को एक साथ लाते हैं।  कुछ सबसे लोकप्रिय में Moz, BrightEdge, Searchmetrics और Linkdex शामिल हैं।  ये प्लेटफॉर्म कीवर्ड रैंकिंग को ट्रैक करते हैं, कीवर्ड रिसर्च में मदद करते हैं, ऑन-पेज और ऑफ-पेज एसईओ अवसरों की पहचान करते हैं, और एसईओ से संबंधित कई अन्य कार्य भी करते हैं।

Social Media

अधिकांश सोशल मीडिया साइटों का एसईओ पर सीधा प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन वे अन्य वेबमास्टरों के साथ नेटवर्किंग और संबंध बनाने के लिए एक अच्छा उपकरण हो सकते हैं जिससे लिंक निर्माण और अतिथि पोस्टिंग के अवसर पैदा हो सकते हैं।

 Guest Post

आप अपने Blog से सम्बंधित वेबसाइट पर जाकर Guest Post कर सकते हैं और ये एक अच्छा तरीका है  जहाँ से आप Link ले सकते है।

Local Page SEO क्या है और इसे कैसे करें ?

अगर हम इसे ध्यान से समझेंगे तो इसका जवाब इसी में छुपा हुआ है। समझिए अगर हम Local और SEO को एक दूसरे से अलग कर दे तो यह Local + SEO होगा इसका मतलब होता है किसी भी स्थानीय दर्शक जैसे किसी छोटे व्यवसाय को ध्यान मे रख कर किया गया SEO ही Local SEO कहलाता है। यह एक ऐसा SEO है जो Search Optimized स्थानीय दर्शक (Local Audience) के लिए ही किया जाता है।

Local SEO क्यों जरूरी है?

अगर हम हम Local SEO के महत्वता को जाने तो यह भी On और Off –Page SEO की तरह बहुत जरूरी है। आइए आपको समझाते है –

46% Google मे सभी Searches के पास Local Intent है

और सभी Google SERPs के 29% नतीजो में एक Local Pack होता है।

इस से एक बात तो साफ हो गयी है कि Local SEO की इस दुनिया मे बहूत ही बड़ी अहमियत है जिसकी वजह से यह आपके Local Business के लिए भी बहूत ही ज्यादा जरूरी हो जाता है।

 Local SEO कैसे काम करता है ?

लोकल SEO : High Level SEO , Normal Google Search की तरह काम करता है।

जैसे आप Google पर कुछ Search करते हो तो वो आपके द्वारा सर्च किया गया तो दिखाता है लेकिन वह आपके Query के उपयुक्त ही Results दिखाएगा लेकिन आपने जो search किया है वो आपकी Location के हिसाब से ही आपका Result दिखायेगा जिसे हम Local SEO कहते है।

जो Website Local SEO Optimized की गई है उन्हें Google Map ज्यादा दिखाता है

Local SEO कैसे करते है ?

आज के समय में Local SEO करना बहुत आसान है।  लेकिन फिर भी आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा जैसे Local Keyword Research आदि। अगर आपके लोकल Business के आस-पास कोई गाँव/शहर का Address हो। तो आप इसकी Help से एक  स्थानीय लैंडिंग Page बना सकते है इसके द्वारा दुसरो लोगो को Help मिलेगी आपके स्टोर को आपकी साइट द्वारा खोजने में।

और आपकी Site के पास Right Local Business Schema Markup जरूर होना चाहिए जिससे Google को यह Clear हो जाए की जिस Area मे आप है वहां पर आपका Local Business है।

सबसे जरूरी बात आप Local Search Ranking मे अपनी और अपनी Website की सभी Detail अच्छी तरह से Google My Business Account मे जरूर भर दे। क्योकि इसके जरिये ही आप अपने Local Business के बारे मे Google को संकेत भेज सकते है।

1 thought on “SEO Kya Hai in Hindi ! और कैसे करते है ! What Is SEO In Hindi ! SEO हिंदी 2023”

Leave a Comment

Skip to content