Keyword Research Kya Hai ? क्यों जरूरी है और Keyword Research कैसे करे 2023

Keyword Research Kya Hai ? क्यों जरूरी है और Keyword Research कैसे करे

आज हम आपको बताने वाले है Keyword Research Kya Hai ? Keyword Research कैसे Keyword Research Tool क्या है ?करे अगर आप Blogging की दुनिया मे नए है और अपने ब्लॉग की अच्छी रैंक हासिल करना चाहते है तो सिर्फ कंटेंट को डाल देने से ही कुछ नही होगा। इसके लिए हमें बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। कभी Keyword Research की परेशानी तो कभी Backlinks और Quality Content में गलतियां कर देते है। जिस से हमारा ब्लॉग वही फ्लॉप हो जाता है और हमे निराशा हाथ लगती है। Keyword Research Kya Hai ?  

Keyword Research Kya Hai ? क्यों जरूरी है और Keyword Research कैसे करे 2023

 

ब्लॉगिंग में Keyword Research के साथ-साथ SEO और High Quality Content भी बहुत बड़ी भूमिका निभाते है। अगर हम SEO की बात करें तो इसका Base Keyword Research है. जैसे लस्सी बनाने के लिए दूध की अहम भूमिका होती है इसी तरह SEO में Keywords की है। Keyword Research के बिना हम अपने ब्लॉग को रैंकिंग नही करवा सकते और जब तक रैंकिंग नही होगी तो सफल कैसे बना जाएगा। Keyword Research Kya Hai in hindi

Keyword Research के लिए कई तरह के टूल्स मौजूद है Free और Paid दोनों तरह के टूल्स इसतेमाल किए जाते है इन tools के जरिये हम Keyword Research आसानी से कर सकते है। तो आइये जानते है किसी भी आर्टिकल्स के लिए कीवर्ड रिसर्च कैसे करे जिस से हमारे ब्लॉग में भर भर कर ट्रैफिक आए। 

यह भी पढ़े :-

SEO क्या है और कैसे करते हैं What Is SEO In Hindi

5 Best Cheapest Web Hosting Plan in India 2023

Keyword Research कैसे करे ?

अगर आप कीवर्ड रिसर्च करने में सफल हो जाते है तो आपके ब्लॉग को कोई नही रोक सकता success होने में। यदि आप Keyword Research के लिए Free Tools खोज रहे है तो “Google Keyword Planner” Best Option है अगर आप Paid Tools को ही इस्तेमाल करना चाहते है तो Semrush और Ahref इन tools से बेहतरीन और कोई टूल नही है इन Paid टूल से Best कोई tool नही है इन tools की मदद से अपने Competitor के Backlinks और अन्य Keyword से जुड़ी Details भी अच्छे से देख और समझ पाएंगे।

जो भी आप आर्टिकल्स लिख रहे है उसे लिखने से पहले उसकी images, Topic, Tittle तैयार कर ले, उसी के अनुसार आपको Best keyword ढूँढने पढ़ेंगे। ताकि आप अपने आर्टिकल्स में ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक ला पाए।

उधाहरण के तौर पर :अगर आपको LG कंपनी के बारे में आर्टिकल्स लिखना है तो आप Semrush या  Ahref Keyword Explorer में LG कंपनी सर्च करेंगे। इसके बाद इस Keyword से जुड़ी सभी Deatails आपके सामने आ जाएंगी। जैसे Search Volume, Graph, Keyword Difficulty, Keyword CPC इनसे जुड़े सभी जानकारियां आपके सामने आ जाएंगी।

आप जो आर्टिकल्स लिख रहे हो उसके अनुसार आपको एक Main Keyword (Focus Keyword) को चुन लेना है और साथ ही आपको इस से सम्बन्धित keywords को भी चुन लेना है जिसे हम अपने आर्टिकल्स में सहायक कीवर्ड के रूप में Use करेंगे। ध्यान रहे सहायक कीवर्ड को हम भूलना नही है क्योंकि ज्यादातर गूगल में आर्टिकल्स Focus Keywords के साथ रैंक ना होकर सहायक कीवर्ड से जल्दी रैंक हो जाता है।

सहायक कीवर्ड को अपने आर्टिकल्स में उपयोग करने के साथ-साथ Tags में भी डाल दे। ताकि आपके लिए काजी मददगार साबित होगा। Example के तौर पर समझिए अगर आपका Focus Keyword बजाज आयल है तो Bajaj Oil Price, Bajaj Oil Quality etc इन्हें आप सहायक कीवर्ड के रूप में उपयोग कर सकते है।

अगर आप Semrush या Ahref जैसे Paid Tools का उपयोग करना नही चाहते तो आप Free Google Keyword Planner का Use कर सकते है यह पर आपको सभी Keyword पर मुकाबला और Search Volume की अच्छी जानकारी मिल जाती है और एक बात अगर आप Google Keyword Planner का उपयोग कर रहे है तो आपको वही कीवर्ड को चुनना है जिनका Competetion Low है क्योकि Low वाले Keyword जल्दी रैंक कर जाते है।

SEO Tools का Option

अब बात आती है कि Free Keyword Research  Tools फ्री में सभी सुविधा (Details) नही देते लेकिन Paid Keyword Research Tools ब्लॉगर के लिए काफी महंगे होते है। और आपके पास Paid Tools लेने के लिए ज्यादा पैसे नही है तो ऐसे में एक Option “Group Buy Seo Tools” दिमाग मे आता है जिसमे आप कम पैसों में सभी ज़रुरी SEO Tools का उपयोग आसानी से कर सकते है।

आशा करता हूँ PoetryDukan द्वारा दी गयी जानकारी Keyword Research Kya Hai ? क्यों जरूरी है आर्टिकल्स में आपको बेहद पसंद आई होगी। अगर इनसे जुड़ी कोई भी बात आप पूछना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करे धन्यवाद।

2 thoughts on “Keyword Research Kya Hai ? क्यों जरूरी है और Keyword Research कैसे करे 2023”

Leave a Comment

Skip to content