Small Business ideas In Hindi ! तुलसी की खेती से कमाओ लाखो रुपये महीना

Small Business ideas In Hindi ! तुलसी की खेती से कमाओ लाखो रुपये महीना

हेल्लो दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है Small Business ideas In Hindi 15 हजार रुपये से शुरू करें ये बिजनेस 3 महीने में ही कमा लेंगे 3,50000 लाख, आइए जानते है?

Basil Farming in hindi: अगर आप भी छोटा बिजनेस कम निवेश मे शुरू करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. इस बिजनेस को करने के लिए आपको निवेश भी कम करना पड़ेगा और मुनाफा भी बढ़िया होगा. कम निवेश, फायदा ज्यादा का, तो आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आईडिया बता रहे हैं जिसे आप अपनी नोकरी के साथ या घर बैठे भी आसानी से कर सकते हैं. तुलसी की खेती का एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप बहुत ही कम समय में सफल बन सकते हैं और घर बैठे लाखों कमा सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसकी खेती, मार्केटिंग और प्रॉफिट।

Small Business ideas In Hindi ! तुलसी की खेती से कमाओ लाखो रुपये महीना
Small Business Ideas in hindi

 

तुलसी का पौधा आपको बना सकता है लखपति ?

हिंदू धर्म में तुलसी की पुजा की जाती है और पौधे (Basil Farming) का आध्यात्मिक और आयुर्वेदिक महत्त्व प्राचीन समय से रहा है। लेकिन आपको ये नही पता तुलसी का पौधा आपको लखपति भी बना सकता है। तुलसी के पौधे का बिजनेस करके आप लाखों रुपये कमा सकते हैं। इसमें आपको बहुत ज्यादा निवेश करने की भी जरूरत नही होगी। कम निवेश से ही आप लखपति बन पाओगे। तो आइए जानते हैं इस बिजनेस से जुड़ी सभी जानकारियां।

यह भी पढ़े:- घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया हिंदी

 तुलसी के पौधे के गुण ?

तुलसी के पौधे का औषधीय में महत्त्व बहुत ज्यादा होता है. इस पौधे की जड़ें, तना व पत्ती समेत सभी भाग ही दवाई बनाने के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं। इसलिए इस पौधे की डिमांड दिन-पे-दिन बढ़ती जा रही है वैसे तो आज के समय मे भी तुलसी के पौधे का प्रयोग घरेलू नुस्खों में किया जाता है, और इसके साथ ही आयुर्वेदिक दवाइयों में, एलोपैथी, यूनानी, और होमियोपैथी की भी दवाइयों में तुलसी को ज्यादातर प्रयोग में लिया जाता है।

आज के समय मे मार्केट में तुलसी की मांग बढ़ती जा रही है।

मार्केट में तुलसी की डिमांड आजकल बहुत बढ़ती जा रही है। क्योंकि ये लोगों में इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा जागरूकता में आई है, और साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक तथा प्राकृतिक दवाइयाँ भी जोरो शोरो से बनाई जा रही है, इसलिए भी तुलसी की डिमांड अत्यधिक बढ़ गई है। और इतना ही नहीं घर में भी आजकल लोग तुलसी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं।

जानिए कब और कैसे करें तुलसी की खेती ? 

तुलसी की खेती (Basil Farming) जुलाई के महीने में की जाती है। एक पौधों को 45 x 45 (Cm) सेंटीमीटर के अंतराल में लगाना होता है, लेकिन RRLOC 12 व RRLOC 14 प्रजाति के पौधों के लिए 50 x 50 सेंटीमीटर की दूरी जरूर रखनी चाहिए। और पौधों को लगाने के बाद से ही थोड़ी बहुत सिचाई करनी होती है। तुलसी की खेती के एक्सपर्ट बताते हैं कि फसल को काटने से 10 दिन पहले ही सिंचाई करना रोक देना जरूरी है।

तुलसी की खेती की कटाई कब करे ? 

तुलसी के पौधों की कटाई बड़ी पत्तियां होने पर की जाती है। जब पौधों में फूल आ जाते हैं तो उससे पौधों में तेल की मात्रा घट जाती है और पौधों में फूल आने की शुरुआत होते ही इसकी कटाई कर देनी चाहिए। इन पौधों की कटाई 15 से 20 मीटर की ऊंचाई से करना ही ठीक रहता है, जिस से पौधों की कटाई ऊपर से अच्छे से हो और जिससे पौधे में जल्दी ही नई शाखाएं आ सकें।

आइए जानिए कहां और कैसे तुलसी की फसल को बेचे ? 

अब हम आपको बताएंगे तुलसी की फसल को कहा और कैसे बेचे आता है तो आप इन पौधों को बेचने के लिए आप मंडी के एजेंट से संपर्क करे या फिर सीधा मंडी में जाकर ग्राहकों से कांटेक्ट करके इन पौधों को सीधा बेच सकते हैं। और दूसरा तरीका है कॉन्ट्रेक्ट पर खेती कराने वाली दवाइयों की कंपनियां एव ऐसी एजेंसिया जिन्हें तुलसी के पौधों की अत्यधिक डिमांड होती है, इन्हें आप आसानी से बेच सकते है और अच्छी खासी कमाई कर सकतें है।

केवल 3 माह में ही आप कैसे लखपति बन सकते है ?

ये एक ऐसा बिजनेस में जिसमे आपको बुआई के बाद कटाई के लिए ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नही पड़ती। यह पौधा केवल 3 महीने पश्चात ही तैयार हो जाता है। और 3 महीने में ही तुलसी की फसल करीब 3 लाख रुपये तक बिक जाती है। बहुत-सी ऐसी आयुर्वेदिक प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनिया है जिनको तुलसी के पौधों की अत्यधिक आवश्यकता पड़ती है इसलिए ये कंपनियां कॉन्ट्रैक्ट पर इसकी खेती करवाती हैं। वैद्यनाथ, डाबर, पतंजलि जैसी कई और कंपनियाँ है जो तुलसी की कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग करवा रही हैं।यानी बस 3 महीने में आपको 3 लाख का भारी मुनाफा हो जाता है।

15000 से  3 लाख कमाओ पाओ सिर्फ़ 3 महीने में ?

इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नही पड़ती। इसे आप 15000 के 30,0000 आसानी से खेती करके कमा लेते है। और इसमें खेती करने के लिए ज्यादा जमीन की भी जरूरत नही पड़ती। आप इसे ₹15000 रुपए लगाकर कभी भी इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं। और आप चाहे तो इसे कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के द्वारा भी अपने व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं।

Leave a Comment

Skip to content