इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए (6+तरीके) Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2023

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए (6+तरीके) Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2023

हेलो दोस्तों आप सब कैसे हो आज में आपको Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2023 वो बताने वाला हु आजकल ज्यादातर लोग Short Videos को देखना ज्यादा पसंद कर रहे हैं और ऐसे में इंस्टाग्राम ने अपनी Instagram Reels से पैसे कमाना का मौका दे रहा है। तो दोस्तों इन दिनों ऐसा देखा जा रहा है कि काफी ज्यादा लोग Short Videos को देखना ज्यादा पसंद कर रहे हैं और ऐसे में इंस्टाग्राम में अभी कुछ महीनों पहले ही अपना एक नया Short Video Platform  रिलीज किया गया है जिसका नाम Instagram Reels है। Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2023

यहाँ पर आप Tik Tok की तरह 30 सेकंड तक की रील्स बना कर अपनी इंस्टाग्राम रील्स में अपलोड कर सकते है अगर आप भी एक Video Creator हैं या नही भी है मगर ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हो तो आप भी Instagram Reels का इस्तेमाल करके लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

मैंने खुद इंस्टाग्राम रील्स की मदद से ही अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 60000 से भी ज्यादा Followers किए और यहां से काफी पैसे भी कमाए। इस पोस्ट को आपको आखिर तक पढ़ना है समझना है तभी आप Reels से पैसा कमा पाओगे। Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2023

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए (6+तरीके) Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2023
Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2023

 

यह भी पढ़े :- Tata Neu App क्या है? फीचर्स | इससे पैसे कैसे कमाए

Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2023

आज हम आपको बताने वाले है instagram Reels  से पैसे कैसे कमाते है तो ध्यान से आपको पढ़ना और समझना होगा। ज्यादातर इस आर्टिकल्स को पढ़ने वाले बेरोजगार गरीब लोग है जो ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है मग़र वो कही से पैसा कमा नही पा रहे। Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2023

सबसे पहले आपको कुछ इस तरह की Reels बनानी होगी जो ज्यादातर लोग बना नही रहे। सबसे अलग कुछ रील्स बनानी होगी आपको। तभी आप इंस्टाग्राम पर अपने follower को बढ़ाने में कामयाब होंगे।

YouTube के जैसे Instagram का कोई उनका Monetization Partner Program तो नही है लेकिन ऐसे 6-7 Best तरीक़े है जिस से आप इस्तेमाल करके लाखो रुपए कमा सकते है। Instagram Se Paise Kaise Kamaye

लाखो रुपए कमाने का Formula मैने निचे दिया हुआ है में ये जानकारी आपको इसलिए दे रहा क्योकि मेने इसी तरीक़े से अच्छे रुपए कमाए है। 

मैंने किस तरह से Instagram Reels से पैसे कमाए ? 

जब मैंने Reels को बनाना शुरू किया तो उस समय मेरे इंस्टाग्राम अकाउंट पर  5000 हजार Followers थे फिर धीरे-धीरे मेरे follower बढ़ते गए। उसके बाद से मैंने रोजाना का एक Reels वीडियो को अपलोड करता रहा और पिछले कुछ महीनों से मैं लगातार ही वीडियो को अपलोड कर रहा हूँ।

फिलहाल मेरे अकाउंट पर कुछ 50K Followers हो गए है, ये तब जाकर हुआ है जब मैने Daily का एक वीडियो को अपलोड किया है तो आपको भी ऐसे है लगातार रोजाना कम से कम एक वीडियो अपलोड करना होगा। मेरे रोजाना 500 – 600 Followers तक भी बढे थे। जिस दिन कोई Reels Video पर अच्छे व्यूज आते है तो और भी ज़्यादा Followers बढ़ जाते है। 

तो अभी में आपको बताऊंगा मेने Insta Reels से किस – किस तरीके से कैसे पैसे कमाए। इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए मैंने किस-किस तरह से अपने पेज को Monetize किया हुआ है। यहाँ पर मैं आपको हर बात अच्छे से Clear से बताने वाला हु की मैंने यहाँ से कैसे पैसे कमाए है।

कुछ दिनों पहले मेने एक  Instagram Reels वीडियो बनाई थी। जो कि Share Market से रिलेटेड थी। जो जो कि Angel Broking में नया एकाउंट कैसे बनाते है तो आपको angel broking की तरफ से कुछ पैसे मिलते है अगर आप किसी अपने फ्रेंड के कोड से एकाउंट open करते है।

इसके बारे में मैंने एक Reels वीडियो बनाया था जिस पर 45 हज़ार के आस पास व्यूज आये थे और इस वीडियो से में बहुत खुश हुआ और ज्यादा Motivate हुआ। मैंने Refferal करके भी पैसे कमाए थे।

और मुझे Angel Broking की तरफ से कुछ Amount भी दिया गया था। वीडियो बनाने के लिए और इसी तरह के मैंने उनकी 4 – 5 Brand Promotion वीडियो Reels पर अपलोड किये है। 

फिर इसके बाद मैंने Instagram Reels से पैसे कमाने का एक तरीका और इस्तेमाल किया था जो काफी अच्छा साबित हुआ।

मेने Upstox App  को Promote करके Refferal के सहायता से पैसे कमाए थे। जो भी मेरे Refreral से App को download करता  ₹100 Per Refer मिल जाते थे। जिससे मैंने 7-8 दिनों में ही मेने एक अच्छी खासी Income कर ली थी ।

अगर आप भी मेरी तरह ही Apps को Promote करके या Refer करके उनसे अच्छे खासे पैसे कमाने चाहते है तो उसके लिए आपको उन सभी Application के Refferal Link को Instagram Bio में लगाना होगा लेकिन आप Normal तरीके से तो एक ही Instagram के Bio में link को लगा सकते है लेकिन एक से अधिक लिंक कैसे लगाए ये में आपको बताऊंगा।

 इसके लिए आपको Linktree के नाम से ये Tool Use करना होगा। जो कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा है क्यूंकि इसकी मदद से आप Instagram Bio में एक ज़्यादा लिंक को लगा सकते है।

Linktree Tool आपके  द्वारा लगाए गए सभी लिंक को एक Web Page पर Add कर देता है और आपको उसी WebPage का Link अपने Instagram Bio में Add कर देना होगा। तो इस तरह से आप एक से ज्यादा Link अपनी Instagram की Bio में आसानी से लगा सकते है।

यह भी पढ़े :- Student पैसे कैसे कमाए?(Best 7 तरीके) Student Life में पैसे कैसे कमाए

Instagram Reels बनाना शुरू कैसे करे ?

आपको ये तो पता चल गया होगा कि Instagram के Page को Grow कैसे कर सकते है उसके लिए आपको अच्छी Reels Video जरूर Upload करना होगा। लेकिन आपको ये समझ नही आ रहा कि किस तरह की वीडियो बनाये और जल्दी से हमारा Page Grow हो जाये।

Instagram पर वैसे तो काफी सारे ऐसे Pages है जो की Daily Videos अपलोड करते है लेकिन फिर भी उनकी वीडियो पर View, Follower, Like कुछ भी नही बढ़ रहे।

उनकी कुछ गलतियां होती है जिसके वजह से ये अपने Page को Grow नहीं कर पाते है। तो आइए आज हम Instagram Page को Grow करने के बारे में अच्छी तरह बताएंगे।

पैसे कैसे कमाए Instagram Reels से ?

1. Decide Your Niche 

अगर आप Instagram, Youtube या Blogging कोई भी काम इनमें से शुरू करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको उसके लिए ये Decide करना होगा की आप किस Topic पर वीडियो बनाने चाहते है।

Topic Decide करना सबसे पहला काम होता है ज्यादातर लोग यही गलती करते है Niche Decide नही करते और कुछ भी उठाकर डाल देते है जिस से उनका Page Reach नही हो पाता है

एक दो वीडियो पर शायद अच्छे View आ भी जाये लेकिन ज्यादातर वीडियो पर 100-200 तक है मुश्किल से View होंगे अगर आप अपने पेज पर Active Followers चाहते है तो सबसे पहले आप कुछ ऐसे Topic को Choose करना होगा जिसके बारे में आपके पास अच्छी जानकारी हो और आप उन पर वीडियो भी बना सकते हो। 

इसके लिए में आपको कुछ Topics बता देता हूं इन Topic की मदद से आप अपना Instagram Page शुरू कर सकते है और Reels Video बनाकर इनसे अच्छे खासे पैसे कमाना शुरू भी कर सकते है।

Youtube Tips

Gadget Reviews

Motivation

Singing

Comedy

Workout Tips

Study

Apps Reviews 

इन Topics की मदद से आप अपने Instagram Page बनाकर (Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2023) Online पैसे कमा सकते है।

2. Write 50-70 Reels Ideas

Instagram Page के लिए Niche Choose कर लेने के बाद आपको एक और काम करना होगा है आपको उसी Topic से Related 50+ Video Ideas Page बनाने से पहले लिख लेना।

Notepad पर 50+ Videos के Topic लिख लेने है। इसका फायदा ये होगा कि आपके पास पहले से ही बहुत  सारा Content इकठ्ठा हो जाएगा। बाद में तो बस आपको उनके Videos बनाने पड़ेंगे।

और दूसरी बात अगर आपके द्वारा बनाये गए Topics पर आप ज़्यादा Content नहीं बना पाते है आपको केवल 15-20 ही Video Topics मिले है उस Niche के लिए तो ऐसे में उस Niche पर Instagram Page बनाना सही नहीं रहेगा। 

इसलिए पहले से ही VIdeo के 50+ Topics लिख लेना ही सही होगा और इन्ही पर आप रेगुलर वीडियो बनाये और फिर देखिए आपका Page कितनी जल्दी Grow होता है।

आप जिस तरह के Reels Ideas ढूंढ रहे है अगर वो नही मिल पा रहे तो आप Google पर जाकर Search कर सकते है “Fincance Reels Ideas” आपको अपने Niche के Reels Video वहां पर मिल जायँगे।

Reels Video Topics मिल जाने के बाद आपको Videos को Record और Edit कर लेना है और फिर Instagram Reels पर Upload करने के बाद Reels से Related सभी Hastag को लगा देने है।

जिस से आपके Page की Reels Video की Reach बढ़ जाती और Video Viral होने के Chance हो जाते है इसलिए आपको अपनी सभी Reels में Reels से Related सभी hastag लगाने बहुत जरूरी है।

Instagram Reels से पैसे कमाने के तरीके:-

मेने आपको अपनी तरफ स Instagram Reels के बारे में पूरी जानकारी दी है जैसे Niche Choose करने से लेकर Instagram Reels Video Viral कैसे करे या Instagram Reels Videos पर Views कैसे Increase करते है. Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2023

Reels से पैसे कमाने के 6 तरीके इस तरह है

1. Selling Your Ebook

वैसे तो आजकल ज्यादातर Videos देखकर काम हो जाता है लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हे अभी भी पढ़कर जानकारी लेना पसंद करते है। 

अगर आपकी भी Writing Skill अच्छी है तो आप अपनी एक Ebook Launch कर सकते है और उसे इंस्टाग्राम के Page जरिये से लोगो तक पहुचा कर उसे बेच भी सकते है। Ebook को प्रमोट करने के लिए इस से Related Reels Video बनाने होंगे। और इस तरह से आप बिना पैसे लगाए अपने Ebook को Free में Promote कर सकते है। 

2. Website Promotion

अगर आपके Page ने बहुत Grow किया है तो आपके पास भी Website के Promotion करने के लिए Massage आया होगा की मेरी Website के बारे में अपनी Insta Story में या फिर Instagram Post में Add करके Promotion कर दो। इसके लिए में आपको पैसे भी दूंगा। 

इस से आपको तो फ़ायदा होगा ही Website वाले के वेबसाइट पर अच्छे खासे View आ जाते है उनकी Website Popular होने लगती है

आप एक Promotion करने के लिए 1000 – 2000 रूपए भी चार्ज कर सकते है। 

3. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing ही एक ऐसा तरीका है जिस से आप Instagram Reels, YouTube, Blog, या YouTube Shorts इनमे से किसी भी App पर काम करके Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपके पास अच्छी खासी Audience होनी चाहिए। इसमें आपको किसी भी Products को प्रमोट करना होता है। अगर आपके द्वारा प्रमोट किया गया Products Audience में से दिए गया Link से किसी भी Product को खरीदते है तो उस Product में से कुछ Comission आपको मिल जाता है। 

इसी तरह से आप किसी भी एक Product को अपने Reels Video द्वारा प्रमोट करते रहिए और उस Product का Affiliate Link अपने Bio में दे देते रहिये। अगर किसी को भी वो प्रोडक्ट खरीदना होगा तो आपके दिए हुए Affliate Link पर क्लिक करके उसको खरीदेगा। 

और उसका कुछ Commission आपके Affiliate Program के Dashboard में पहुच जाएगा। इसी प्रकार से आप Affiliate Marketing करके पैसे कमा सकते है। 

4. Refer and Earn

 Reels से पैसे कमाने के लिए अगर आपके कम Followers भी है तो भी आप इसको इस्तेमाल करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

आपको करना क्या होगा कोई भी अच्छी App को ढूंढ कर एक वीडियो बनाकर उस Application का Refer Link अपनी वीडियो के Bio में देने के बाद जो भी उस App को Download करेगा उसको और आपको दोनों को कुछ Comission मिलेगा।

मैंने भी कुछ इसी तरह से App को  Refer करके 7 दिन में 69 हज़ार रूपए कमाए थे आप भी इस तरीके को Use कर सकते है। 

5. Sponsorships

Instagram से  ज्यादातर पैसा कमाने वाले लोग Sponsorships की मदद से ही पैसे कमा रहे है। इसके लिए आपके Instagram Page पर Active Followers होने जरूरी है उनके लिए कुछ कंपनियां अपने Brand की Sponsorships करवाती है।

और फिर ये कंपनियां अपने किसी Product या Brand की Promotional Video बनाने के लिए कहती है और उस Video को बनाने के पैसे दे दिए जाते है। पैसे आपको आपके Page की ऑडियंस के हिसाब से दिए जाते है।

6. Sell Your Course 

Sell Courses के बारे में आपको पता भी होगा कि ये क्या होता है और ये शब्द आपको Lockdown के समय काफी सुनने को मिला भी होगा । ज्यादातर चीज आज कल हर एक ऑनलाइन हो रही है। आपको कुछ पढ़ना हो या कोई स्किल सीखनी हो तो आप सभी को ये Course ऑनलाइन मिल जायँगे।

अगर आपने भी कोई Course बनाया है तो आप उसे Instagram के जरिये उसे बेच सकते है। लेकिन कुछ और Platform ऐसे भी है जैसे Facebook Ads या Instagram Ads की मदद लेते है। 

अगर आपके पास ads पर invest करने के लिए पैसे नही है तो आपने जिस भी चीज़ का Video Course बनाया हुआ है उसी Niche पर आप पहले एक Instagram Page बना लीजिए। जब उस पर अच्छे खासे Follower हो जाए तब आप वहां पर अपने Course के बारे में लोगों को बताकर उस कोर्स को बेच सकते है। 

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों उम्मीद करता हु मेरे द्वारा दी गयी जानकारी Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2023 ये जानकारी हासिल करके आपको जरूर अच्छा लगा होगा. अगर आपको ये आर्टिकल्स अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों के साथ शेयर कर सकते है, अगर आप इस से जुड़े कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है धन्यवाद। Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2023

1 thought on “इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए (6+तरीके) Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2023”

Leave a Comment