पुराने सिक्कें और नोट कहा बेचे ? How To Sell Old Coins & Notes Online | Website | Registration

पुराने सिक्कें और नोट कहा बेचे ? How To Sell Old Coins & Notes Online | Website | Registration | पुराने सिक्के बेचकर 5 लाख तक कमाओ

अगर आप भी घर बैठे पुराने सिक्कों से लाखों कमाना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए पढ़नी बहुत जरूरी है इस पोस्ट में हम आपको पुराने सिक्के, पुराने नॉट से घर बैठे ऑनलाइन लाखो कमाने का तरीका बताने वाले है

पुराने सिक्कें और नोट कहा बेचे ? How To Sell Old Coins & Notes Online | Website | Registration

How To Sell Old Note Coins – अगर आपको नही पता है तो हम बता दे कि पुराने सिक्के बेचने और नोटों की नीलामी करने में आज के समय मे कोई भी पीछे नहीं है। आज के समय मे पुराने नॉट एवं पुराने सिक्कों को बहुत ज्यादा नीलामी देखने को मिल रही है जिस से लोग ऑनलाइन लाखों रुपये कमा रहे है आज के समय को पुराने नोट व सिक्को की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गयी है इन्हें देखते ही खरीदने वालों की होड़ मच जाती है कोई इन्हें देखकर खरीदने से रह नही पाता है. पुराने नोटो को ज्यादातर ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट पर नीलामी होती ही होती है लेकिन इसके अलावा कुछ ब्रोकर भी हैं जो इन्हें खरीदना पसंद करते हैं. क्योकि इन पुराने नोट के द्वारा आप घर बैठे ही लाखो रुपये कमा लेते है वो भी कुछ ही समय मे।

पुराने सिक्कों व नोटो को किसे बेचे (How To Sell Old Note Coins)

अगर आपके पास भी है कोई पुराने नोट तो आप भी हो जाओगे घर बैठे मालामाल और इसे बेचने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत भी नहीं है। इसे आप घर बैठे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Ebay.Com और Clickindia.com जैसी बेहतरीन वेबसाईट पर जाकर बेच (Sell) सकते हैं। इन वेबसाइट पर लोग लक्की नोटो की तलाश में दिन रात बैठे रहते है जैसे ही कोई नोट इन्हें लक्की लगता है ये जट से खरीद लेते है, तो आप भी पुराने नोटों को Click India पर जाकर व्हाट्सएप के माध्यम से भी बेच सकते हैं। अगर आपके पास कोई पुराना चांदी का सिक्का है तो उसकी कीमत लगभग 2 लाख रुपये तक हो सकती है, लेकिन यह कीमत ज्यादातर तो बेचने और खरीदने वाले पर ज्यादा निर्भर करती है। और अंतरराष्ट्रीय बाजार में तो पुराने सिक्कों की नीलामी अलग से भी की जाती है। और अगर आपके पास वैष्णो देवी की की मूरत छपी हुई वाले सिक्के है तो आपको यह सिक्का 10 लाख तक रुपये दिलवा सकता हैघर में पूजा मंदिर के अंदर रखे जाते हैं।

इन पुराने और किसी की मूरत वाले सिक्कों को खरीदने के लिए लोग लाखों तक रुपये की नीलामी करते हैं। और जैसे खुदाई में मिले बहुत पुराने सिक्के की नीलामी तो 10 करोड़ रुपये तक की लगती है और इन्हें खरीदने के लिए लंबी लाइन लग जाती है इन पुराने सिक्कों की विशेषता यह है कि यह 1 सिक्का ब्रिटिश काल का है और 175 एसएससी (SSC) में शासन में आया था। और इन पुराने सिक्कों को खरीदने और बेचने के लिए इंडियामार्ट, कॉइनबाजार, क्विकर और इंडियनकॉइनमिल इन जैसी कई और वेबसाइटें पुराने सिक्कों और नोटों को खरीदने और बेचने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रोवाइड करवाती हैं। 

नोट या सिक्कों को बेचने या खरीदने के लिए आपको इन वेबसाइट पर जाकर अपना मोबाइल नंबर, नाम, ई-मेल आदि रजिस्टर करना होता है। फिर सिक्के की फोटो और उस सिक्कें की पूरी जानकारी देकर उसकी कीमत को डालना होता है। अगर आपके द्वारा डाला गया कोई भी सिक्का किसी को पसंद आता है तो आपको कांटेक्ट कर लेता है। और उस सिक्के की जानकारी आपसे पूछता है।

Ebay पर पुराने सिक्कों को कैसे बेचे (How to Sell Old Coins on Ebay)

● सबसे पहले आपको eBay.com की वेबसाइट पर जाना होगा।

● इसके बाद आपको eBay पर एक विक्रेता (Seller) के तौर पर रजिस्टर करना होगा।

● अपनी जानकारी देकर अपना यूजर खाता बनाएं।

● फिर नोट के दोनों तरफ के किनारों की पिक्चर क्लिक करके अपलोड करें।

● इसके बाद आप अपना उसमे मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी आदि दर्ज करें।

● आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी को वेबसाइट पर Verified करें।

● अब अपने जो सिक्कें को बेचने के लिए पोस्ट डाली है वो सभी को देखने लगेगी जिसको पसंद आएगी सीधा आपके पास फ़ोन आ जाएगा।

पुराने सिक्कों या नोट को खरीदने का क्रेज आजकल बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है और ये क्रेज आपको रातों- रात करोड़पति बना सकता है पुराने सिक्कों को खरीदने के लिए बहुत सी वेबसाइट आपको खरीदने एवं बेचने की सुविधा प्रदान करती हैं। क्योकि कुछ सालों से ही पुराने नोटों और सिक्कों को खरीदने और बेचने का Trend शुरू हो गया है. अगर आपके पास भी है ऐसे ही कुछ पुराने सिक्के या नॉट तो आप उन्हें आसानी से बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है पैसे कमा सकते हैं।

FaQ –

1. क्या मैं पुराने सिक्कों को भारत से बाहर बेच सकता हूँ?

हा, आप कोई भी पुराना सिक्का भारत से बाहर कही भी बेच सकते है।

2. क्या ईन पुराने सिक्कों को बेचना कानूनी है?

अगर सिक्का आपका है मतलब आप उस सिक्कों के मालिक हैं, तो उन सिक्कों को बेचने के लिए कुछ भी अवैध नहीं है और और आप इन्हें बिना टेंशन के बेच सकते है वैसे भी 100 वर्ष से अधिक पुराने कोई भी सिक्के भारत सरकार की परमिशन के बिना निर्यात नहीं किए जा सकते हैं।

3. 100 वर्ष पुराने सिक्कों की क्या कीमत है?

100 साल पुराने चांदी के सिक्कें की कीमत लगभग 25 लाख तक है और इसे Victorian Class में शामिल किया गया है।

4. 200 वर्ष पुराने सिक्कों की क्या कीमत है? 

एक 1800 के दशक का लगभग 200 वर्ष पुराना सिक्का है, जिसकी कीमत ₹4,75,000 है।

5. eBay पर पुराने सिक्के को कैसे बेचे हैं?

सबसे पहले, ebay पर जाकर ऑनलाइन के रूप में रजिस्टर करना होगा। फिर आपके पास जो नोट या सिक्का है उसकी एक तस्वीर क्लिक करके ebay पर उपलोड कर दे, इसके बाद आपकी पोस्ट सबके सामने पहुच जाएगी, जो इंटरेस्ट होगा वो आपके पास फोन नंबर के माध्य्म से आपको संपर्क कर लेगा। वहां से आप शर्तो और नियमो के अनुसार अपना सिक्का आसानी से बेच सकते है।

दोस्तों आज के हमारे इस लेख से आपने जाना कि कैसे आप पुराने नोट या सिक्के को आसानी से बेच सकते है, कोनसे प्लेटफार्म पर बेच सकते है, कितनी कीमत मिलेगी, कितने समय बाद आपको आपकी पेमेंट मिल जाएगी, किन किन प्लेटफॉर्म पर आप इन सिक्कों या नोट को बेच सकते है अगर आपको मेरे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट पसंद आई हो तो कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते है और अगर इस जुड़ी कोई भी जानकारी आपको पूछनी है तो आप कमेंट के जरिये भी पूछ सकते है धन्यवाद।

Leave a Comment

Skip to content