भारतीय रुपया से जुड़े रोचक तथ्य । Amazing Facts About Indian Rupees In Hindi 2023 – PoetryDukan

भारतीय रुपया से जुड़े रोचक तथ्य । Amazing Facts About Indian Rupees In Hindi 2023 – PoetryDukan

आज हम इस पोस्ट में आपको भारत की मुद्रा से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे है। Amazing Facts About Indian Rupees In Hindi । रूपये से जुड़े कुछ रोंचक तथ्य, Indian Currency, Interesting Facts, Facts, Rupees, Unknown Facts, Indian Currency History, Indian Note, Indian Money Facts (भारतीय मुद्रा, तथ्य, रुपया, अज्ञात तथ्य, भारतीय मुद्रा इतिहास, Amazing Facts About Indian Rupees In Hindi

Amazing Facts About Indian Rupees In Hindi (भारतीय मुद्रा के बारे में रोचक तथ्य) 

रुपया हमारी जिंदगी में इतना जरूरी है अगर ना मिले तो जिंदगी रूक सी जाती है क्योंकि रुपए के बिना कोई काम करना आज के समय में असंभव है. इसलिए इंसान रुपए को अपनी जिन्दगी की सबसे बड़ी जरुरत मानता है. और हमारे समाज में इंसान की सफलता उसके पैसे से तोली जाती है. जब तक आपकी जेब मे पैसे है जब तक लोग आपकी इज्जत करेंगे आपका हाल चाल पूछते रहेंगे है. कहते है ना बाप बड़ा न भैया, सबसे बड़ा रुपैया. बेशक ये फिल्मी डायलॉग है. लेकिन यही जिंदगी की सच्चाई है. तो आइये जानते है आज के हमारे इस लेख मे भारतीय मुद्रा के बारे में तथ्य। Amazing Facts About Indian Rupees In Hindi

भारतीय रुपया से जुड़े रोचक तथ्य । Amazing Facts About Indian Rupees In Hindi 2023 - PoetryDukan

 

1. भारतीय मुद्रा की शुरुआत एक राजा के द्वारा 2500 साल पहले की गई थी।

2. सन 1917 में भारतीय मुद्रा की कीमत 13$ के समान थी. भारत की आजादी 1947 के वक्त इसे डॉलर के समान घोषित किया गया. मगर भारत पर चढ़ते कर्ज को भरने के लिए इंदिरा गाँधी ने रूपये के मूल्य को कम करने का फैसला ले लिया और तब से ही रूपये की कीमतें लगातार गिरती जा रही है.

3. भारत में अंग्रेजो की हुकूमत के चलते अंग्रेजी शासन भारतीय मुद्रा को पाउंड में बदलने की फिराक में था. मगर रूपये की मजबूती के आगे वो ऐसा ना कर पाए.

4. मौजूदा समय में हमारे देश मे 500 करोड़ के लगभग नकली नोट मौजूद है और इस 500 करोड़ से दुसरे मुल्को से मिलकर भारत में आतंकवाद और गलत कार्यों को आसानी से बढ़ावा दिया जा रहा है. यह हमारे देश के लिए बहुत घातक साबित हो सकता है.

5. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आपको कभी भी नोट पर X, Y, Z, O, I, J के अक्षर दिखाई नही देंगे.

6. नोट पर जो Digit छापी जाती है वो सरकार को बताती है की फिलहाल मार्किट में कितनी मुद्राएं लेनदेन के लिए चली हुई है.

7. भारतीय मुद्रा पर 15 भाषाओ का इस्तेमाल (USE) किया जाता है.

8. 1957 के समय में 1 रूपये में 100 पैसे होते थे और इस से पहले रूपये को 16 आनें में विभाजित किया जाता था.

9. 1938 में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पेपर मुद्रा (Paper Currency) को चलाया गया जो की 5 रूपये का नोट था.

10. 5 हजार और 10 हजार के नोट को 1954 में छापा गया था लेकिन ये दोनो बड़े नोट ज्यादा ना चलने के कारण इन्हें 1978 में हमेशा के लिए बंद कर दिया.

11. पाकिस्तान को आजाद होने के पश्चात भी वहा पर भारतीय करेंसी का लेन देंन चलता रहा था. जब उन्होंने अपनी करेंसी को छाप लिया जब भारतीय मुद्रा को वहा पर बैन किया गया था. 

12. भारत के 5₹ के सिक्के से बांग्लादेश में ब्लेड बनाये जाते थे. एक सिक्के से 6 ब्लेड बनाए जाते थे. भारत को खबर होते ही भारत सरकार ने 5₹ के सिक्को की धातु को ही बदलवा दिया गया. इसके बाद से ही बंगलादेश में 5₹ से बनने वाले ब्लेड पर रोक लग गई.

13. आजादी के समय सिक्के ताम्बे के होते थे. आजादी के बाद सिक्कों को एल्युमीनियम का इस्तेमाल करके बनाया गया लेकिन 1988 के बाद से ही सिक्कों को स्टेनलेस स्टील के द्वारा ही बनाना शुरू कर दिया गया था.

14. भारत के 10₹ के एक सिक्के को बनाने में लगभग 6.10₹ की लागत आती है.

15. अगर आप नही जानते है तो आपको बता दू की 1₹ के नोट को वित मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है. और इस नोट पर फाइनांस सेक्रेटरी का हक्षातर होता और बाकी सभी नोट RBI द्वारा जारी किए जाते है.

16. 1996 से पहले नोट पर अशोक स्तम्भ की तस्वीर को छापा जाता था लेकिन 1966 के बाद से ही नोट पर महात्मा गाँधी की तस्वीर को छापा जाना लगा.

17. भारत में जो 500 और 1000 के नोट को बंद किया गया ये नोट नेपाल में चलते नही थे.

18. रूपये (₹) के इस चिन्ह को उदय कुमार ने 2010 में बनाया था. इस चिन्ह को बनाने के बाद सरकार ने उदय कुमार को 2.5 लाख के पुरस्कार से सम्मानित भी किया था.

भारतीय मुद्रा में नोट को छपने में आने वाली लागत कुछ इस तरह है :-

1₹ = 1.14₹

10₹ = 0.66₹

100₹ = 1.20₹

20₹ = 0.94₹

50₹ = 1.63₹

500₹ = 2.45₹

ये भी पढ़े:-

 

उम्मीद करता हूँ की आपको Amazing Facts About Indian Rupees In Hindi के बारे जानकर अच्छा लगा होगा. अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई Amazing Facts about Indian Currency पसंद आई हो तो आप कॉमेंट के माध्यम से हमसे बातचीत कर सकते है और इस पोस्ट को अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ शेयर भी कर सकते है अगर आपको कुछ पूछना है तो आप कॉमेंट के माध्यम से या डायरेक्ट मुझे मैसेज भेज कर पूछ सकते है धन्यवाद.

1 thought on “भारतीय रुपया से जुड़े रोचक तथ्य । Amazing Facts About Indian Rupees In Hindi 2023 – PoetryDukan”

Leave a Comment

Skip to content