Blogging Kya Hai Hindi (What is Blogging in Hindi) और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2023

आज के इस लेख में हम बात करने वाले है ब्लॉगिंग क्या है What is Blogging in Hindi और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए आज के समय में लोगो का रुख ब्लॉगिंग की तरफ ज्यादा हो गया है और वो ब्लॉगिंग करके घर बैठे लाखो रुपए कमा रहे है तो आज के इस लेख में हम जानेंगे Blogging Kya Hai Hindi और इस से पैसे कैसे कमाए What is Blogging in Hindi.

ब्लॉगिंग एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो किसी भी टॉपिक पर लेख लिखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह एक बहुत ही ज्यादा उपयोगी माध्यम है जो लोगों को अपनी विचारधारा, विचारों और अनुभवों को दूसरों के साथ साझा करने की अनुमति देता है।

ब्लॉगिंग आज के समय में एक प्रसिद्ध माध्यम हो गया है जो न केवल व्यक्तिगत स्तर पर बल्कि व्यापार, विज्ञापन और मार्केटिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। यह एक सरल तरीका है जो लोगों को अपनी बात दुनिया से साझा करने की अनुमति देता है। Blogging Kya Hai Hindi

Blogging क्या है? What is Blogging in Hindi

आजकल इंटरनेट एक अत्यधिक महत्वपूर्ण संसाधन है, इसके माध्यम से हम ज्यादातर जानकारियों तक पहुंच सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से लोगों को नई जानकारी मिलती है, जो उनके लिए उपयोगी होती है। यहां तक कि इंटरनेट ने लोगों के जीवन को बदल दिया है। Blogging Kya Hai Hindi

Blogging Kya Hai Hindi (What is Blogging in Hindi) और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2023

ब्लॉगिंग एक ऐसी चीज है जिसके माध्यम से लोग अपनी बातें दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं। ब्लॉगिंग अधिकतर लोगों द्वारा नौकरी, व्यवसाय, विज्ञापन और आर्थिक लाभ के लिए की जाती है। लेकिन ब्लॉगिंग एक जरूरी और रोचक प्लेटफॉर्म भी है जो लोगों को उनकी रुचि के विषयों पर लिखने की अनुमति देती है।

 ब्लॉग को गूगल में रैंक कैसे करे 2023

• Blogging में Successful होने के 3 Secret Tips

ब्लॉग एक वेबसाइट होती है जो लोगों को जानकारी, विचार, क्रिएटिव लेख और फोटोग्राफी दूसरो के साथ शेयर करने की सुविधा देती है। ब्लॉग अधिकतर टेक्नोलॉजी, खेल, स्वास्थ्य, विज्ञान, फैशन और संगीत जैसे टॉपिक पर होते हैं।

Blogging कैसे सीखे?

ब्लॉगिंग आज के समय में एक बहुत ही प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म है। इसे सीखना न केवल आपको एक नया अनुभव देता है बल्कि आपके लिए यह एक अच्छा पेशा भी बन सकता है। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं और इससे आप अपने विचारों और अनुभवों को भी लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। Blogging Kya Hai Hindi

नीचे हमने कुछ स्टेप्स बताए है कैसे आप blogging को सिख सकते है तो चलिए जानते है:

1. अपने ब्लॉग का नाम चुनें:

अपने ब्लॉग का नाम चुनना आपके ब्लॉग के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपके ब्लॉग का नाम होगा, उसकी पहचान होगी और अगर आप अपने ब्लॉग का नाम अपने टॉपिक से मिलता हुआ चुनते हो तो और ज्यादा अच्छा रहता है।

2. ब्लॉग प्लेटफॉर्म चुनें:

ब्लॉग को बनाने के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म होते हैं जैसे कि WordPress, Blogger, Tumblr आदि। आप अपनी आवश्यकतानुसार एक प्लेटफॉर्म चुन सकते हैं। और इन पर अपना ब्लॉग बना सकते है।

3. अपने टॉपिक को चुनें:

अपने ब्लॉग के विषय को चुनना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। आप उस टॉपिक को चुने जिसमे आपका ज्यादा इंटरेस्ट है जिसमे आपको लगता है की इसमें में कुछ कर सकता है जैसे, टेक्नोलॉजी, खेल, ब्लॉगिंग, शायरी, मेक मनी ऑनलाइन आदि विषयों पर आप ब्लॉग बना सकते है।

WordPress में ब्लॉग कैसे बनाएं

ब्लॉगिंग एक प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म है जिसके जरिए हम अपने विचारो और ज्ञान को दूसरों को आसानी से शेयर कर सकते, उनसे जुड़ सकते है। यदि आप अपना खुद का ब्लॉग शुरू करने की सोच रहे हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि कहां से शुरू करें, चिंता न करें – वर्डप्रेस इसे आसान बनाता है! इस लेख में, हम आपको वर्डप्रेस का उपयोग करके अपना खुद का ब्लॉग बनाने की पूरी प्रक्रिया को आपको समझाएंगे।

1. Domain Name और Hosting Platform चुनें

अपना वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने में पहला कदम एक डोमेन नाम और एक होस्टिंग प्लेटफॉर्म को चुनना होता है। आपका डोमेन नाम ही आपके ब्लॉग का नाम होता है, और आपका होस्टिंग प्लेटफॉर्म वह है जहाँ पर आपका ब्लॉग ऑनलाइन Stored किया जाएगा। ऐसा डोमेन नाम चुनें जो याद रखने में आसान हो और आपके ब्लॉग के विषय से मिलता हो। होस्टिंग चुनने के लिए वैसे तो कई होस्टिंग प्लेटफॉर्म है लेकिन यहां में आपको Hostinger सजेस्ट करूंगा क्योंकि यहां से आपको अच्छी और कम प्राइस में होस्टिंग मिल जाती है।

2. WordPress install करें

एक बार जब आप अपना डोमेन नाम और होस्टिंग प्लेटफॉर्म को चुन लेते हैं, तो होस्टिंग में जाकर आपको WordPress को इंस्टॉल करना होता है, ज्यादातर होस्टिंग प्लेटफॉर्म एक-क्लिक करते ही वर्डप्रेस को इंस्टॉल किया करने में मदद करती हैं, जिससे आपके लिए शुरू करना आसान हो जाता है। यदि आपका होस्टिंग प्लेटफॉर्म भी यह सुविधा प्रदान नहीं करता है, तो आप वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर को उनकी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं और इसे मैन्युअल रूप से इंस्टॉल कर सकते हैं।

3. एक Theme चुनें

WordPress कई प्रकार की Free और Paid थीम प्रदान करता है जिनका उपयोग आप अपने ब्लॉग के रूप और अनुभव को Customized करने के लिए कर सकते हैं। अपने ब्लॉग के लिए ऐसी थीम को चुनें जो आपके टॉपिक से मिलती हो, जैसे आप टेक्नोलॉजी पर ब्लॉग बना रहे है तो आपको वहा tech से संबंधित थीम मिल जायेगी जिसे आपका ब्लॉग और भी सुंदर दिखाई देगा, आप अपनी थीम को फोटो, लोगो, रंग आदि लगाकर अपनी थीम को अच्छी तरह Customize कर सकते है

4. Plugin इंस्टॉल करे.

प्लगइन्स के माध्यम से हम अपनी वेबसाइट/ब्लॉग की स्पीड, डिजाइन को अच्छी तरह improve कर सकते है वर्डप्रेस पर हजारों प्लगइन्स उपलब्ध हैं, और आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार यहां से Plugin को इंस्टॉल करना है। यहां पर में आपको कुछ प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण प्लगिन बता रहा है जिनको आप इंस्टॉल जरूर करे Site kit, Contact form, classic editor, W3 Total Cache, sharing, table of contents आदि शामिल है।

5. Writte High Quality Content

जब आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जायेगा इसके बाद आपको हाई क्वालिटी पोस्ट लिखनी होगी, आपको अपने ब्लॉग पर उन टॉपिक पर पोस्ट लिखनी है जिन पर आपका इंटरेट्स है जिन पर आपको लगता है में इस टॉपिक पर आसानी से पोस्ट लिख सकता हु। स्पष्ट और अच्छी तरह लिखे जिसे यूजर को पढ़ कर अच्छा लगे और यूजर आपके ब्लॉग पर बार बार आए। पोस्ट को अपलोड करते समय उसमे फोटो जरूर डाले, उससे आपकी पोस्ट में seo भी इंप्रूव होगा और दिखने में भी अच्छी लगेगी।

6. अपने ब्लॉग को शेयर करें

जब आपका ब्लॉग बनकर तैयार हों जाता है और उसपर आप पोस्ट भी पब्लिश कर देते है तब आपको अपने ब्लॉग की पोस्ट को शेयर करना है सोशल मीडिया पर जैसे ट्विटर, फेसबुक, कोरा, शेयर चैट आदि पर आप शेयर करके अपनी पोस्ट को वायरल कर सकते है अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भी ला सकते है।

वर्डप्रेस पर ब्लॉग शुरू करना और अपने विचारों को दुनिया के साथ शेयर करने का एक शानदार तरीका है। अपना खुद का ब्लॉग बनाने के लिए ऊपर दिए गए स्टेप्स को आपको फॉलो करना है, और हाई क्वालिटी पोस्ट लिखते रहना है।

Blogging से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉगिंग आजकल एक लोकप्रिय और लाभदायक ऑनलाइन कार्य बन चुका है इसके जरिए लाखो लोग घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे है। लेकिन जब बात पैसे कमाने की आती है, तो कुछ लोग इसमें Success होने में बहुत ज्यादा मेहनत करते है, हालांकि, ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए कुछ आसान तरीके होते हैं। इस लेख में, हम ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कुछ उपयोगी तरीकों पर चर्चा करेंगे।

1. अच्छी और प्रसिद्ध ब्लॉग बनाएं:

पहली चीज जो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए जरूरी है वह है एक अच्छा ब्लॉग बनाना। ब्लॉग जितना अधिक फेमस होता है, उतनी ही अधिक आपकी कमाई होती है। एक अच्छा ब्लॉग बनाने के लिए, आपको वो पोस्ट डालनी पड़ेगी जिसमे ज्यादा CPC मिलता है और जो गूगल पर लोग ज्यादा सर्च करते है।

2. Google Adsense को ब्लॉग में लगाए:

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए, आपको अपने ब्लॉग में गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेकर Ads लगानी पड़ेगी। जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है और यूजर का उन ads पर क्लिक होता है जब आपको उस क्लिक के पैसे मिलते है।

3. Affiliate Marketing का Link लगाए?

अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता है तो आप अपने ब्लॉग में Affiliate Marketing का लिंक लगाकर अच्छा खासा पैसा बना सकते है।

4. Product को प्रमोट करके।

आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगा है तो आप आपको कोई न कोई स्पॉन्सर्ड मिल जाता है वह आपको अपने प्रोडक्ट को आपके ब्लॉग में प्रमोट करने के लिए बोलता है और उसके बदले आपको पैसे भी देता है।

आशा करता हु दोस्तों आज का हमारा यह लेख Blogging क्या है? What is Blogging in Hindi आपको बेहद पसंद आया होगा, अगर आपको Blogging लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों आदि के साथ शेयर कर सकते है।

अगर आपको इस लेख से संबधित कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो आप लेख के आखिर में जाकर Comment बॉक्स में पूछ सकते है। Blogging Kya Hai Hindi

FAQ.

Q. ब्लॉगिंग सीखने में कितना समय लगता है?

अगर आप सच में ब्लॉगिंग को सीखना चाहते है तो आप ब्लॉगिंग को 2,3 महीने में अच्छे से सिख सकते है और अपनी कमाई को शुरू कर सकते है।

Q. क्या में ब्लॉगिंग सिख सकता हु?

जी हा, अगर आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते है और ब्लॉगिंग को सीखने के लिए सीरियस है तो आप ब्लॉगिंग को सिख भी सकते है और पैसे भी कमा सकते है।

Q. क्या ब्लॉग अभी भी पैसा कमाते है?

हा, 2023 में ज्यादातर लोग ब्लॉगिंग से पैसा कमा रहे है, घर बैठे लोग लाखों रुपए कमा रहे है।

Q. 1000 शब्दों का ब्लॉग लिखने में कितना समय लग जाता है?

वो आप पर डिपेंड करता है एक आर्टिकल्स लिखने में आप कितना समय लेते है, कितनी आपकी स्पीड है, अगर में अपनी बताऊं तो में 1,2 घंटे में एक ब्लॉग को लिख देता हु।

4 thoughts on “Blogging Kya Hai Hindi (What is Blogging in Hindi) और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2023”

Leave a Comment

Skip to content