ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए | Blog Par Traffic Kaise Badhaye 2023

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए | Blog Par Traffic Kaise Badhaye 2023

आज का हमारा टॉपिक है ब्लॉग पर टॉफिक कैसे बढ़ाएं आसानी से अपना Blog Par Traffic Kaise Badhaye 2023 एक Blogger को सफल तभी माना जाता है जब उसके ब्लॉग पर प्रतिदिन अच्छा खासा Traffic आता हो, यह तब Possible हो सकता है जब आपका आर्टिकल्स अच्छा लिखा गया हो जिसे पढने में दिलचस्पी आए और सोशल मीडिया पर एक दूसरे के साथ शेयर किया हो। वैसे Blogging की शुरुआत में Blog Traffic बढ़ाना बहुत बड़ी चुनोती हो जाता है और इस कारण बहुत सारे  Bloggers मायूस होकर इस Platform को छोड़ देते है। Blog Par Traffic Kaise Badhaye In Hindi

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए | Blog Par Traffic Kaise Badhaye 2023

 

Blog Par Traffic Kaise Badhaye 2023 (How To Increase Blog Traffic)

अगर आप Blogging की दुनिया मे नए है और Blog Traffic को बढ़ाना चाहते हो तो ये आर्टिकल्स आपके लिए काफी लाभदायक होने वाला है तो आइए हम आपको विस्तारपूर्वक बताएँगे ब्लॉग ट्रैफिक को कैसे बढ़ा सकते है कैसे अपने ब्लॉग को सफलता की और लेकर जा सकते है। Blog Par Traffic Kaise Badhaye

Blog Traffic Kaise Badhaye In Hindi 

अगर आप Blog Traffic को बढ़ाना चाहते है तो आपको कई बातों पर ध्यान देने की जरूरत होगी जैसे सही कीवर्ड, ब्लॉग डिज़ाइन, कंटेंट प्लानिंग, इन सब बातों का ध्यान रखने पर ही आपका ब्लॉग रैंक कर पाता है और ये सब चीजें रैंक करवाने के लिए बहुत अहम भूमिका निभाते है।

Daily Post (दैनिक पोस्ट)

अगर आप एक न्यू ब्लॉगर हो तो आपको उस पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूत है आपको Regularly कम से कम 1 Articles जरूर लिखना ही लिखना पड़ेगा. अगर आप Daily आर्टिकल्स डालते है तो आपके ब्लॉग के Visitors को रोज नई नई जानकारियां हासिल होगी और आपके Visitors आपसे टच में रहेंगे और दूसरी बात सर्च इंजन को आपका ब्लॉग एक्टिव दिखाई देगा कि daily पोस्ट आ रही है इस कारण सर्च इंजन दुसरो के ब्लॉग से ज्यादा आपके ब्लॉग को ज्यादा एहमियत देगा।

High Quality Content (उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री)

ब्लॉग के लिए सबसे जरूरी बात है High Quality Content लिखना जो आपके ब्लॉग की सफलता के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए साफ सुथरा High Quality वाला कंटेंट डाले जो देखने और पढ़ने वालो को अच्छे से समझ आए और वो औरो को भी आपके ब्लॉग और वेबसाइट के बारे में बताए।

उदाहरण : जैसे हम किसी दुकान या शोरूम से कुछ सामान खरीद कर घर ले आते और वो हमें अच्छी क्वालिटी और अच्छे प्राइस में मिल जाता है और आप खुश हो जाते हो तो आप दूसरों को भी बताते है कि भाई ये मेने वहां से लिया। तो आपको भी ऐसा ही कंटेंट डालना है अपने ब्लॉग पर जो कोई भी पढ़े आपके आर्टिकल्स को तो वह कमेंट किए बिना ना रह पाए ।

High Quality Content कैसे लिखते है ?

High Quality Content (उच्च गुणवत्ता सामग्री)

सबसे पहली बात कंटेंट को हमेशा कम से कम 1000 से 1500 शब्दों में जरूर लिखें। और Content के साथ ही Images, Video आदि इन सब का उपयोग जरुर करें। ताकि आपके विजिटर्स (Visitors) को आपके आर्टिकल्स द्वारा पूर्ण जानकारी मिल सके। और इस से आपको Bounce Rate में भी फायदा मिलेगा।

हाई क्वालिटी कंटेंट के साथ ही आपको images या कंटेंट के साथ ही ब्लॉग के लिए फोटो या आलेख जानकारी का भी ध्यान पूर्ण तरीके से ध्यान रखना है ताकि आपका आर्टिकल्स देखने मे आकर्षक और सुंदर लगे रखे फोटो और आलेख जानकारी के लिए आप Picsart, Canva App इस्तेमाल कर सकते है। ये काफ़ी बेहतरीन App है।

Social Platforms (सामाजिक मंच)

अगर आप नए ब्लॉगर है तो इनको प्रमोट करने के लिए बहुत से सोशल मीडिया मौजूद है अपने ब्लॉग को प्रमोट करना बहुत जरूरी हो जाता है जिसे आपके ब्लॉग की रैंकिंग मिल जाती है। इसके लिए आपको अपनी website या blog से रिलेटेड एकाउंट बना लीजिए 

जैसे : Twitter, Pinterest, Facebook, Instagram, Linkedin इन सब पर एकाउंट जरूर बना ले। और अपनी Website या blog को प्रमोट करे।

Search Engine Sumbit (सर्च इंजन सबमिट)

अगर आप अपने ब्लॉग को जल्द से जल्द सर्च इंजन (Google) में देखना चाहते है तो उसे Yahoo, Google और Bing में सबमिट जरुर करें ताकि वह जल्द से जल्द Google में रैंक हो सके। और आपकी इनकम बढ़ने लगे।

Internal Linking

Internal Linking आपके आर्टिकल्स के लिए बेहतर साबित हो सकता है इसके लिए आपको अपने आर्टिकल्स के बीच मे 2,3 Internal Linking देना बहुत जरूरी है अगर उन Internal Link पर कोई क्लिक करता है तो ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ने के साथ-साथ उसकी रैंकिंग को भी Improve कर सकते है

इसलिए आपको अपनी वेबसाइट के अंदर कम से कम 2,3 Internal Linking करनी चाहिए। जिस से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक जल्दी से जल्दी increase हो

Guest Post (अतिथि पोस्ट)

Guest Post को हम हिंदी में अतिथि पोस्ट कहते है जो अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा Useful है। और इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट के आर्टिकल्स से मिलता जुलता दूसरी वेबसाइट पर आर्टिकल डालना होगा और साथ ही आप उस आर्टिकल्स में अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का लिंक भी देंगे आगर आपका लिखा गया आर्टिकल्स किसी को पसंद आता है तो वहाँ से वो आपकी वेबसाइट पर आने के बारे में जरूर सोचता है जिसे आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ जाता है जिसे इनकम में बढ़ोतरी होती है।

Comments (टिप्पणी)

ये भी एक जरिया है ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का इसमें आपको दूसरों की वेबसाइट या forums में जा कर किसी भी प्रश्न का आपको जवाब देना होगा। और अपने ब्लॉग या वेबसाइट का लिंक वही Paste कर देना है अगर किसी विजिटर को आपके द्वारा दिया गया जवाब अच्छा लगता है तो वो विजिटर आपके लिंक से आपकी वेबसाइट पर आ सकता है जिस से आपका ट्रैफिक increase होने के पूरे चांस हो जाते है।

यह भी पढ़े :-

दोस्तों ये थी Blog Par Traffic Kaise Badhaye 2023 ईन Tools इनका उपयोग करके आप अपने ब्लॉग पर आसानी से भर-भर के ट्रैफिक ला सकते है। और अपनी इनकम को बढ़ा सकते है। उम्मीद करता हु PoetryDukan द्वारा लिखे गए इस आर्टिकल्स से आपने बहुत कुछ सीखा होगा अगर आपने कुछ सीखा है तो Please कॉमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताए। धन्यवाद 

1 thought on “ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए | Blog Par Traffic Kaise Badhaye 2023”

Leave a Comment

Skip to content