घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया हिंदी ! Housewife Business Ideas in hindi 2023

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया हिंदी ! Housewife Business Ideas in hindi 2023

हेलो दोस्तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले है Housewife Business Ideas in hindi 2023 वैसे तो आज के समय मे महिलाएं किसी भी फील्ड में आदमियों से आगे निकलने के लिए माहिर हो चुकी हैं। अब बात चाहे देश चलाने की हो या घर चलाने की दोनों ही काम में  महिलाएं आज के समय मे पूरी तरह निपुण हो गई है। कभी हार ना मानने वाली बन गयी है।

आज हम बात करेंगे उन महिलाओं कि जो घर बैठे अपना एक व्यवसाय आरंभ करने की सोच रही हैं परंतु उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि उन्हें किस फील्ड में जाना चाहिए। ऐसी ही महिलाओं की मदद के लिए ही आज हमने इस पोस्ट को तैयार किया है ताकि इस आर्टिकल्स से उन्हें कुछ मदद मिल सके और वह भी घर बैठे एक अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकें। तो आइए बिना देर किए शुरू करते हैं देश की आधार शक्ति बढ़ाने वाली महिलाओं की कमाई करने वाले बिजनेस की।

महिलाओं के लिए बेस्ट हिंदी बिजनेस आईडियाज

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया हिंदी ! Housewife Business Ideas in hindi 2023Housewife Business Ideas in hindi 2023

चॉकलेट बनाना (Chocolate Making)

आज के समय में चॉकलेट खाने के शौक किसको नह है बच्चों से लेकर बड़ो तक है। हर कोई चॉकलेट का दीवाना है। इस बात की जानकारी तो आपको भी होगी। थोड़े से प्रशिक्षण के बाद ही आप अपना चॉकलेट व्यवसाय घर बैठे ही आराम कर सकते हैं जहां आप घर का भी काम संभाल सकती हैं और आसानी से चॉकलेट बनाकर उसकी मार्केटिंग कर सकते हैं।

एफिलेटेड मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

अगर आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का अच्छा खासा ज्ञान है तो आप आसानी से एफिलिएटेड मार्केटिंग (Affiliate Marketing) करके पैसा कमा सकती हैं।इसके जरिए आप विभिन्न-विभिन्न प्रोडक्ट उपभोक्ताओं को बेचकर आप आसानी से घर बैठे कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। आप ऑनलाइन अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट के साथ जुड़कर भी अपना छोटा-बड़ा स्टोर खोल सकते हैं और अपना सामान आसानी से घर बैठ कर बेच सकते है।

भोजन ब्लॉग शुरू करे (Start Food Blog)

माँ के हाथ का खाना कोन नही खान चाहता। हमेशा ही सभी को स्वादिष्ट लगता है ऐसे में यदि उसे खाने से आप कमाई का एक जरिया बना सके तो इससे बेहतर बिजनेस आराम करने का और कौन सा जरिया हो सकता है। आपको बता दें कि यदि आप खाना पकाने की बेहद शौकीन हैं और आप अच्छी रेसिपी का इस्तेमाल करके भिन्न-भिन्न प्रकार के व्यंजन बनाती है तो आसानी से आप अपना एक भोजन ब्लॉग शुरू कर सकती हैं जिस पर आप अपनी रेसिपी दुसरो के साथ शेयर करके लोगों तक अपनी रेसिपी पहुँचा सकते है पहुंचा सकते है। इससे आप आसानी से घर बैठे ब्लॉग लिखकर उन्हें शेयर भी कर सकती हैं ताकि जल्द ही आपका कमाई का जरिया शुरू हो जाए।

ऑनलाइन सर्वेक्षण (online survey)

अगर आप अच्छी जानकार रखते हैं और काफी सारी फील्ड में अपने विचार विमर्श दुसरो के साथ प्रकट कर सकते हैं। तो आपको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बहुत सी ऐसी साइट मिल जाएंगी जो सर्वेक्षण के लिए अलग-अलग विशेषज्ञ रखते हैं ताकि आपके उन विचारों से लोगों की मदद की जा सके। इसके बदले आपको अच्छी खासी सैलरी दी जाएगी। तो सोचिए मत शुरू कीजिए।

ब्लॉग राइटिंग शुरू करे (Start Blog Writing)

यदि आपको लिखने का बहुत शौक है तो आप आसानी से ब्लॉग राइटिंग करके घर बैठकर ही एक अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

अगरबत्ती व्यवसाय (Agarbatti Business)

अगर आप ज्यादा पढ़े लिखे नही है तो ये बिजनेस आपके लिए बहुत अच्छा और आसान है। इसके लिए आपको घर बैठकर अगरबत्ती बनानी होगी। इसके लिए आप आसानी से घर पर बैठकर अगरबत्ती का बनाने के लिए कच्चा माल बाज़ार से लेकर शुरू कर सकते हैं इसे बेचने के लिए आप जहाँ रहते है वही की दुकान पर सप्लाई कर सकते है।

कैंडल बनाना (Candle Making)

अगर आप घर बैठ कर कोई छोटा-मोटा बिजनेस करना चाहती है तो ये बिजनेस आपके लिए अच्छा है। आप आसानी से घर बैठे कैंडल बनाने का काम कर सकती हैं। उन कैंडल्स को बनाकर आप उन्हें ऑनलाइन बेच सकते है उनकी मार्केटिंग भी कर सकते हैं अगर आप चाहे तो डायरेक्ट मार्केट में जाकर भी बेच सकते है।

बेकरी आइटम्स बनाना (Making Bakery Items)

अगर आप एक घरेलू महिला है और घर बैठे कोई काम करना चाहती है घर बैठे पैसा कमाना चाहती है तो ये व्यवसाय आपके लिए परफेक्ट है इसमें आपको बेकरी से जुड़ी आईटम आज के वक़्त में हर इंसान को अपने नाश्ते में चाहिए जिन में बिसकिट्स, नमकीन, पेस्ट्री, कूकीज, इसे बहुत से ऐसे अलग-अलग प्रोडक्ट्स शामिल है। इसमें आप भिन्न-भिन्न प्रकार के व्यंजन आसानी से बना सकती हैं और घर बैठे आसानी से एक बेकरी शुरु कर सकती हैं।

यूट्यूब वीडियोस के जरिए पैसा (YouTube Videos)

यदि आपको कोई किसी हुनुर में ज्यादा विस्वास है और इस हुनुर से आप पैसा कमाना चाहती है तो आप उस हुनुर की वीडियो बनाकर अपने Youtube Channel पे आसानी से पोस्ट कर सकती है इसमें आपको चाहे डांसिंग का हुनुर हो या सिंगिंग या कुकिंग इनसे जुड़ी वीडियो बनाओ और अपने Youtube Channel पर उपलोड करो। आपके द्वारा अपलोड़ की गई वीडियो को जितने ज्यादा दर्शक देखेंगे उस हिसाब से आपको पैसे मिलते रहेंगे। तो सोचिए मत घर बैठे शुरू हो जाए और लाखों कमाओ।

फ्रीलांसर काम (Freelancer Work)

लोकडौन हो या ना हो ये बिजनेस हमेशा चलेगा। आपको करना क्या है आप गूगल पे खोजेंगे फ्रीलांसर वर्क वह आपको पूरी लिस्ट मिल जाएगी काम की उसे आप तय समय पर या उस स पहले करके उन्हें दे सकते है कुछ पैसे आपको पहले मिल जाते है बाकी आपके द्वारा पूरा काम करके देने के बाद दिए जायँगे। आपको जो भी काम आता है आप उस मे से अच्छी तरह चुने और उस काम को पूरा करके अच्छी कमाई करे वो भी आसानी से घर बैठे।

तो ये थे Poetry Dukan द्वारा लिखे गए महिलाओं के लिए घर बैठे बिजनस जो कि कम खर्च में शुरू किए जा सकते है कुछ बिजनेस बिना पैसे के भी शुरू हो सकते है

हमें आपसे पूरी उम्मीद है हमारे द्वारा दिए गए सभी आईडिया आपको बेहद पसंद आने वाले है। सभी बताए गए बिज़नेस आइडियाज हमारा द्वारा अनुभव कर चुके हैं। और अनुभव करने के बाद ही हमे पता चला घर संभालने के साथ-साथ कोई बिज़नेस करना महिलाओं के लिए गर्व की बात मानी जाती है जब वह घर बैठे एक अच्छी खासी आमदनी कमा लेती है।

 

Leave a Comment

Skip to content