वर्डप्रेस वेबसाइट को होस्टगैटर में कैसे इनस्टॉल करें हिंदी में 2023 | How to Install WordPress Website in Hostgator

वर्डप्रेस वेबसाइट को होस्टगैटर में कैसे इनस्टॉल करें हिंदी में 2023। How to Install WordPress Website in Hostgator

हेलो दोस्तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले है वर्डप्रेस वेबसाइट को होस्टगैटर में कैसे इनस्टॉल करें वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म के माध्यम से हम अपने डिजिटल Carrier को एक अच्छी शुरुआत दे सकते है । सबसे पहले हमे अपनी होस्टिंग को वर्डप्रेस इंस्टॉल करना होता है इंस्टॉल करते समय वर्डप्रेस आपकी सहायता भी करता है जिसे आपकी होस्टिंग वर्डप्रेस में जल्दी और आसानी से सेटअप हो जाए इसमें सेटअप करने के लिए आपको किसी भी बाहर से कोई गाइडेंस की जरूरत नही पड़ती है.

और यह आसानी से सेटअप हों जाती है, आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे होस्टगैटर होस्टिंग में वर्डप्रेस वेबसाइट को कैसे इनस्टॉल करे. अपको बता दे कि होस्टगैटर सिर्फ तीन होस्टिंग पैकेज को ही सुविधा प्रदान करता है. इसमें सबसे अच्छा और ज्यादा Buy किया जाने वाला पैकेज होस्टगेटर बेबी पैक है जिसकी कीमत सिर्फ 7 डॉलर है और ये पैकेज अनलिमिटेड होस्टिंग प्रदान करता है। वर्डप्रेस वेबसाइट को होस्टगैटर में कैसे इनस्टॉल करें

यह भी पढ़े :-

5 सबसे सस्ती वर्डप्रेस होस्टिंग प्लान 2023

SEO क्या है और कैसे करते हैं (What Is SEO In Hindi

वर्डप्रेस वेबसाइट को होस्टगैटर में कैसे इनस्टॉल करें2023 (How to install WordPress Website in Hostgator)

अपने होस्टिंग में वर्डप्रेस को इंस्टॉल करने के लिए मोजो मर्लेटप्लेस का प्रयोग करते है तो ये तरीका आसान और जल्दी से हो जाता है इसका प्रयोग करने से आपका वर्डप्रेस बहुत ही जल्दी इंस्टॉल हो जाएगा और इंस्टॉल होते ही आप तुरंत ही इस्तेमाल भी कर पाएंगे. होस्टगैटर में कई सारे फीचर दिए गए है जिसकी मदद से आप सर्वर में वर्डप्रेस को इनस्टॉल कर पाएंगे.

वर्डप्रेस वेबसाइट को होस्टगैटर में कैसे इनस्टॉल करें हिंदी में | How to Install WordPress Website in Hostgator

क्विकइनस्टॉल – Quickinstall

अब हम आपको क्विकइनस्टॉल के बारे में बताएंगे. क्विकइनस्टॉल इसमें अहम भूमिका निभाता है इसकी मदद से आपकी वेबसाइट का वर्डप्रेस 5 मिनट के भीतर बनकर तैयार हो जाता है और आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट बनकर तैयार हो जाती है –

1.सबसे पहले आपको करना क्या होगा आप अपने होस्टगैटर वेब पैनल को लॉग इन कर ले, लॉगिन करने के बाद अपको वहाँ क्विकइनस्टॉल’ का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.

वैसे तो होस्टगैटर खुद ही वर्डप्रेस इंस्टालेशन की सेवा डेटा है और इसमें बहुत ज्यादा पैसा खर्च होता है. इसलिए यह सिर्फ आपकी वेबसाइट पर वर्डप्रेस को ही इंस्टॉल कर पाता है. और इसमें आपकी वेबसाइट के लिए सिंपल सी थीम को प्रोवाइड करवाता है. इन थीम को ज्यादातर लोग इस्तेमाल नही करते है वो पैसों में कोई अच्छी सी थीम को खरीद लेते है।

2. क्विकइनस्टॉल’ पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. नीचे कुछ डोमेन दिए गए होंगे इनमे से अपको वो डोमेन चुनना है जिसमे आप अपना वर्डप्रेस को इंस्टॉल करना चाहते हो.

3. इसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देते है . एक होता है सब डायरेक्टरी और दूसरा होता है रूट डायरेक्टरी आप इन दोनो ऑप्शन में से किसी को भी चुन कर अपनी वेबसाइट पर वर्डप्रेस को इंस्टॉल कर सकते है.

4. इसके बाद आप Next के ऑप्शन पर क्लिक करे. क्लिक करने के बाद आपके सामने नॉर्मल सेटिंग आएगी उनको पूरा कर ले.

5. एक बात का आपको बहुत ज्यादा ध्यान रखना है यूजर नेम जो होता है उसमे आप ईमेल आईडी दे तो आपकी वेबसाइट के लिए सेफ रहेगा. अगर आप यूजर नेम मे कुछ और देते है तो आपकी वेबसाइट हैक होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए यूजर नेम मे ईमेल आईडी ही दे.

6. सेटिंग्स पूरी हो जाने के बाद एक बार अपनी वर्डप्रेस की सेटिंग्स को ध्यान से चेक कर ले अगर एक बार ग्लत्ती हो जाती है तो दोबारा ठीक करने में वेबसाइट के ट्रैफिक पर असर भी पढ़ सकता है. इसलिए आखिर में सेव करने से पहले पुनः जांच कर ले.

आपके वर्डप्रेस वेबसाइट को सेट करते समय क्विक इनस्टॉल अपनी थीम का प्रचार जरूर करता है की हमारी ये थीम है इसमें इतना डिस्काउंट चल रहा है, ये ये फिचर्स है लेकिन अपको उनकी इन बातो पर ध्यान नहीं देना है मतलब अपको कोई थीम पैसों में लेने की जरूरत नही है.

सभी सेटिंग करने के बाद वर्डप्रेस इंस्टॉल हो जाएगा और उसके बाद ही आपके पास एक ईमेल आता है उसमे वर्डप्रेस का यूजर नेम, पासवर्ड और डैशबोर्ड लिंक होता है.

होस्टगैटर मे आप वर्डप्रेस डैश बोर्ड को आसानी से operate कर सकते हैं. इसके लिए आपको Domain.com/wp-admin पर पहुंचना होगा. सबसे जरूरी बात Domain.com को अपने रियल Domain से चेंज करना ना भूले.

इसके बाद आप अपने वर्डप्रेस की साईट पर अपनी पसंदीदा थीम, प्लगइन को इंस्टॉल करके अपनी वेबसाइट को अच्छा लुक दे सकते हो और इस से अपने विजिटर को अपनी वेबसाइट की और आकृषित कर सकते है.

क्विक इनस्टॉल के अतिरिक्त आप वर्डप्रेस को फंतास्तिको डे लक्स (Fantastico De Luxe) सी पैनल (C – Pannel) की मदद से भी होस्टगैटर में आसानी से इंस्टॉल कर सकते है.

वर्डप्रेस एक बहुत ही बड़ा प्लेटफॉर्म है यहां पर दुनिया भर की 23 प्रतिशत वेबसाइट दौड़ रही है. आज के समय में ज्यादातर वेबसाइट वर्डप्रेस पर चल रही है क्योंकि यह प्लेटफॉर्म आपकी वेबसाइट की स्पीड को तेजी से बढ़ाता है.

उम्मीद करता हूँ की आपको वर्डप्रेस वेबसाइट को होस्टगैटर में कैसे इनस्टॉल करें यह जानकारी पढ़ कर अपको जरूर अच्छा लगा होगा. अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी समझ आ गई हो तो कॉमेंट के माध्यम से हमे बता सकते है और इस पोस्ट को अपने रिश्तेदारों, दोस्तो के साथ साझा (Share)भी कर सकते है अगर आपको कुछ पूछना है तो आप कॉमेंट के जरिए या सीधा मुझे मैसेज भेज कर पूछ सकते है धन्यवाद.

Leave a Comment

Skip to content