विज्ञापन क्या है? (What Is Advertisement In Hindi) विज्ञापन के प्रकार के बारे में विस्‍तार से जानें

विज्ञापन क्या है? (What Is Advertisement In Hindi) विज्ञापन के प्रकार के बारे में विस्‍तार से जानें
दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है विज्ञापन क्या है (What Is Advertisement In Hindi) विज्ञापन के प्रकार के बारे में विस्‍तार से जानें. विज्ञापन का हमारी जिंदगी में बहुत महत्व है, किसी भी तरह के बिजनेस को शुरू करने से पहले ही हम उसका विज्ञापन देने लगते है ताकि हमारा बिजनेस जल्द से जल्द लोगो तक पहुंचे और देश भर में हमारे बिजनेस फैले. आज के इस लेख में हम विज्ञापन के बारे में विस्तार से जानेंगे तो आइए शुरू करते है

देश – विदेश में आप कही भी चले जाओ आपको हर जगह किसी ना किसी प्रोडक्ट, कंपनी बिजनेस का विज्ञापन दिखाई देगा, चाहे वो छोटा दुकानदार हो या कोई बड़ी कंपनी का मालिक, हर कोई विज्ञापन का ही सहारा लेता है।

Table of Contents

हम किसी प्रोडक्ट या कंपनी को प्रोमोट करने के लिए विज्ञापन को अखबारों, टैंपलेट्स, टीवी या फिर दीवारों पर पोस्टर लगाकर करते है ताकि हमारा बिजनेस ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचे, और हम जीवन में तरक्की करें।

लेकिन बहुत से लोगो के मन में ये सवाल है की ये विज्ञापन क्या होता है? इसका इस्तेमाल हम क्यों करते है और कैसे करते है, advertising का क्या महत्व होता है और Advertisemets के advantages और disadvantages क्या होते हैं?

अगर आप भी इन सवालों के जवाब जानना चाहते है तो आपने सही जगह विजिट किया है आज का हमारे ये लेख विज्ञापन से जुड़ी हर जानकारी हिंदी में उपलब्ध करवाने वाला है तो आइए शुरू करते है और जानते है विज्ञापन (Advertisement) क्या है और यह कितने प्रकार के होते है

विज्ञापन क्या है? (What is Advertisement in Hindi)

विज्ञापन के जरिए हम अपने नए ग्राहक बनाते है, विज्ञापनों को दिखा कर हम नए ग्राहकों को अपनी और आकर्षित करते है और इस से जनता का ध्यान को अपना किसी भी प्रोडक्ट का विज्ञापन दिखाकर अपनी और खीचा जाता है, विज्ञापन में हम ग्राहकों को इतनी ज्यादा छूट देते है जिसे वो हमारी तरफ खींचा चला आता है

विज्ञापन क्या है ( What is advertisement In Hindi) विज्ञापन के प्रकार

विज्ञापन को हम कई तरह से दे सकते है जैसे Newspaper, Tv, Youtube, Website, Pamplates आदि, तरीके से हम विज्ञापन देना शुरू कर देते है. विज्ञापन की मदद से हम अपने बिजनेस, कंपनी को और बढ़ाने की कोशिश करते है हमारे द्वारा दिए गए विज्ञापन को लोग देखेंगे और हमारे बिजनेस तक पहुंच जायेंगे देखे

विज्ञापन का अर्थ क्या है? (Definition of Advertising in Hindi)

विज्ञापन एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसके जरिए हम अपने बिजनेस, कंपनी आदि को लोगो तक पहुंचाने की कोशिश करते है, ताकि हमारा बिजनेस, कंपनी जल्दी ग्रो करें, विज्ञापन एक Paid service होती है, अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन देकर हम अपने ग्राहकों को अपनी और खींचते है।

आसान भाषा में समझाए तो विज्ञापन (Advertising) एक ऐसा Paid platform होता है जहा किसी प्रोडक्ट या कोई सेवा बेचने अथवा प्रचारित करने के उद्देश्य से किया जाने वाला जन संपर्क विज्ञापन (Advertising) कहलाता है।

यह भी पढ़े:- Chat GPT क्या है और काम कैसे करता है

विज्ञापन का उद्देश्य क्या है?

विज्ञापन होता क्या है ये तो आपने जान लिया है अब हम जानेंगे, विज्ञापन का उद्देश्य क्या होता है. तो आइए शुरू करते है –

प्रेरक विज्ञापन (Persuasive Advertising)

इस विज्ञापन के माध्यम से जनता और उपभोक्ता तक पहुंचने और उन्हे अपनी और आकर्षित करने, प्रोडक्ट के बारे में बढ़ाई करना और उसके प्राइस बताना होता है इस तरह के विज्ञापन बनाने वाला तब प्रसारित करता है जब वह सोच लेता है की अपने ग्राहक के में मन में अपने उत्पाद को स्थापित करना है।

उसके बाद वह उम्मीद करता है की वह मेरी इस वस्तु को जरूर खरीदेगा, विज्ञापन कई तरह से विशेष उपभोक्ताओं को अपनी और आकर्षित करके उसको खरीदने के लिए उम्मीद रखते है।

उदाहरण के तौर पर : टाटा कंपनी अपने ग्राहक को बताती है की swift कार से बेहतर टाटा की कार बहुत अच्छी है इसमें अंदर ज्यादा स्पेस है ज्यादा की average देती है और कम कीमत में सभी जरूरी चीजे।

अनुस्मारक विज्ञापन (Reminder Advertising)

Reminder Advertising इसमें ग्राहक को कोई उत्पाद खरीदने से पहले उसके बारे में सब जानकारी होती है।Reminder विज्ञापन में कस्टमर को उत्पाद के बारे में अच्छे से सभी जानकारी होती है वह जनता होता है यह product उसके लिए बिल्कुल सही है वह जानता भी होता है की इसमें मेरा Benifits है, लेकिन इसमें ग्राहक को बार बार उस प्रोडक्ट के बारे में बताना होता है की यह आपके लिए ठीक है इसे ही आपको खरीदना चाहिए, इस से अच्छा Product आपके लिए कोई और नहीं होगा।

जानकारीपूर्ण विज्ञापन (Informative Advertising)

सूचनात्मक विज्ञापन एक बिक्री और Marketing approach है जो ग्राहकों और प्रोडक्ट की प्रकृति और उसके लाभों के बारे में सब को जानकारी प्रदान करने के साथ – साथ उन प्रॉडक्ट को खरीदने के लिए और प्रोडक्ट को खरीदने के बाद मिले हुए लाभ के बारे में बता कर उसका ध्यान केंद्रित करना है।

इस विज्ञापन का इस्तेमाल मार्केट में आए नए उत्पाद के लिए किया जाता है जिसे Potential ग्राहकों को नए प्रोडक्ट के बारे में जानना आसान हो जाता है की इस नए प्रोडक्ट में क्या फीचर है, कैसा यह प्रोडक्ट है, जिसे उभोक्ता को सभी जानकारी हासिल करके उस प्रोडक्ट को खरीदना आसान हो जाता है।

उदाहरण के तौर पर: किसी व्यक्ति ने एक बीयर बनाने वाली कंपनी पर आरोप लगाया की यह बीयर में ज्यादा मात्रा में कॉर्न सिरप का इस्तेमाल करती है जो स्वास्थ्य के लिए ज्यादा हानिकारक है, लेकिन बीयर मालिक ने सबके सामने कुछ आंकड़े पेश किए जिसमे साबित किया गया की इस कंपनी की बीयर स्वास्थ्य के लिए कम हानिकारक है।

यह भी पढ़े:- Google Adsense क्या है? और कैसे काम करता है – पूरी जानकारी हिंदी में

विज्ञापन के प्रकार? (Type of Advertising In Hindi)

हम अपने किसी प्रोडक्ट को बेचने के लिए विज्ञापन का सहारा लेते है जिसे लोगो को हमारे प्रोडक्ट के बारे में पता चला इसमें क्या फिचर्स है, कितना प्राइस है और क्या रंग है विज्ञापन को हम कई तरीकों से कर सकते है, तो आइए आपको बताते है विज्ञापन के कितने प्रकार होते है –

सोशल मीडिया (Social Media)

आज के समय सोशल मीडिया का इस्तेमाल ज्यादातर लोगो द्वारा किया जा रहा है, बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जो को सोशल मीडिया पर एक्टिव न हो, सोशल मीडिया पर काफी विज्ञापन दिखाए जाते है वो विज्ञापन भी किसी कंपनी, बिजनेस आदि के होते है, क्योंकि सबको पता है सोशल मीडिया में बहुत ज्यादा पावर है किसी भी बिजनेस को Grow करने में.

इसलिए ज्यादातर लोग सोशल मीडिया का सहारा लेकर अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन चलवाते है ज्यादातर Ads Facebook, Instagarm, Website, Twitter आदि पर आपको देखने को मिल जाती है।

समाचार पत्र (Newspaper)

वैसे तो विज्ञापन के बहुत से तरीके है लेकिन ये तरीका बहुत पुराने समय से चला आ रहा है, इस माध्यम से बहुत सी कंपनी, छोटे व्यापारी आदि चीजों और सेवाओं का बहुत ही आसानी से प्रचार किया जाता है, इस जरिए से ज्यादातर कोई भी प्रोडक्ट का प्रचार किया जाता है।

पोस्टर (Poster)

इस तरीके से विज्ञापन करना बहुत आसान है, इसमें आप अपने विज्ञापन का प्रिंटिंग प्रेस में पोस्टर बनाकर गली, गांव, शहर आदि की दीवारों पर चिपकाकर अपने बिजनेस, प्रोडक्ट को लोगो तक पहुंचा सकते है. दीवारों पर लगे पोस्टरों को लोग जरूर पढ़ते है तो ये विज्ञापन करने का बिलकुल सही और आसान तरीका है।

टीवी (Tv)

इस तरीके से विज्ञापन का प्रचार करना अपको महंगा पढ़ सकता है लेकिन यह आपके बिजनेस, प्रोडक्ट के लिए बहुत फायदेमंद होता है, आप टीवी में देखते होगे मूवी, सीरियल के बीच में Ads दिखाई जाती है वो एड्स थोड़ी महंगी जरूर होती है, लेकिन काफी लाभदायक होती है क्योंकि उनको दिखाना का तरीका भी अलग होता है जो लोगो को अपनी और आकर्षित करके खरीदने पर मजबूर करती है।

सिनेमा (Cinema)

जब आप सिनेमा घर में फिल्म देखने जाते है तो फिल्म के शुरू हों जाने से पहले, बीच में और फिल्म खत्म हो जाने के बाद भी आपको कुछ विज्ञापन दिखाए जाते है जो किसी कंपनी या बिजनेस ऑनर ने दिए होते है अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए, ये विज्ञापन थोड़े महंगे जरूर होते है, लेकिन इसके जरिए आप अपनी कंपनी, बिजनेस, प्रोडक्ट की पहचान जल्दी बना सकते हैं।

डायरेक्ट मार्केटिंग (Direct Marketing)

डिजिटल मार्केटिंग द्वारा भी हम विज्ञापन दे सकते है. एडवराइजिंग की शुरुआत 21 वी सदी में हुई थी, इससे हम कई तरीके से विज्ञापन को दे सकते है जैसे Email, Telemarketing, Direct Mail आदि।

इसके जरिए हम अपने customers से सीधे संपर्क करके अपने प्रोडक्ट, बिजनेस के बारे में बता कर Response जान सकते है और monthly अपने Customers को Email Newsletters भेज कर अपने उत्पाद के बारे में जानकारी दे सकते है।

विज्ञापन के लाभ (Advertising Advantages In Hindi)

विज्ञापन के लाभ की बात की जाए तो ये काफी फायदेमंद होते है आइए जानते है।

1. नए उत्पाद की launching में अधिकांश सहायता करता है।

2. कोई भी वस्तु या सेवा का विज्ञापन देने से उसका Brand Build होता है, मतलब की उसका जो Brand होता है जो और प्रसिद्ध होता है, और ज्यादा लोग Brand की वस्तु को पहचानने लगते है।

3. विज्ञापन के जरिए Customer को अपनी और आकर्षित किया जा सकता है जिसे मजबूर किया जा सकता है उस प्रोडक्ट, सेवा को खरीदने के लिए।

4. विज्ञापन देना वाली कंपनिया ज्यादातर यही चाहती है हमारा प्रोडक्ट, सेवा उन लोगो तक जरूर पहुंचे जिन्हे इसकी ज्यादा जरूरत है और जो इसमें रुचि रखते है।

5. किसी भी प्रोडक्ट , सेवा का विज्ञापन देकर लोगो को यह बताया जा सकता है की इसमें आपके लिए क्या है, कितनी प्राइस है, कोन कोनसा रंग का है।

यह भी पढ़े:- Google Adsense का Approval कैसे ले? Best Tips &Tricks In Hindi 2023

विज्ञापन की हानि (Advertising Disadvantages In Hindi)

आपने विज्ञापन के लाभ तो जान लिए अब हम आपको विज्ञापन से होने वाले लाभ के बारे में बताएंगे।

1. किसी भी तरह का विज्ञापन देने के लिए हमे पैसों की जरूरत होती है, और इसमें ज्यादा पैसे लग जाते है।

2. विज्ञापन देते वक्त अधूरी जानकारी देना है कई बार नुकसान दे जाता है जिसे लोग आपके प्रोडक्ट, सेवा को अच्छी तरह समझ नही पाते, और विज्ञापन में लगाए गए पैसों से आपको काफी नुकसान उठाना पड़ता है।

3. कई बार हम बिना सोचे समझे विज्ञापन में ज्यादा पैसे लगा देते है जिसका हमे बाद में नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए हमे सोच समझ कर ही विज्ञापन पर पैसे खर्च करने चाहिए।

आपने क्या सीखा

में उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी विज्ञापन क्या है और इसके प्रकार इन हिंदी आपको जानकर अच्छा लगा होगा अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों आदि के साथ शेयर कर सकते है।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल पूछना हो तो Comment करके आप पूछ सकते है. धन्यवाद।

 

Leave a Comment

Skip to content