Google Spam Update October 2022 Kya Hai? latest Google algorithm update In Hindi

Google Spam Update October 2022 Kya Hai? latest Google algorithm update In Hindi

हेल्लो दोस्तों आज का हमारा लेख Google Spam Update October 2022 के बारे में, यह अपडेट ब्लॉग/वेबसाइट के बारे में बहुत ज्यादा जरूरी है, इस अपडेट से बहुत से वेबसाइट खत्म होने के कगार पर है तो आइए बात करते है गूगल द्वारा जारी किए गए New Update 2022 के बारे में।

गूगल ने 19 अक्टूबर को एक अपडेट जारी की है जिसका नाम Google Spam Update है इस Update के आने से कुछ वेबसाइट्स का ट्रैफिक Down हो गया और कुछ वेबसाइट का तो ट्रैफिक बिलकुल ही खत्म कर दिया गया है. लेकिन इस स्पैम से जो वेबसाइट्स फैक्ट हुई है उनका ट्रैफिक वापस लाया जा सकता है, और फिर से ये वेबसाइट अपना Traffic इंक्रीज कर पाएंगी और अपने आर्टिकल्स को Rank करवा पाएंगी, मगर इस से पहले हम जानेंगे गूगल स्पैम अपडेट अक्टूबर 2022 है क्या।

Google October spam update 2022 kya hai in hindi | spam update 2022 | poetrydukan.com

Google Spam Update 2022 क्या है

स्पैम अपडेट में गूगल अपने उन सिस्टम्स को अपडेट करता है जो स्पैम से डील करते हैं, इस अपडेट में गूगल ऐसी वेबसाइट्स को टारगेट करता है जो गूगल की स्पैम पॉलिसीज को फॉलो नहीं करती है, अगर आपकी वेबसाइट का कॉन्टेंट आपने खुद लिखा हो, और आपने उस पर खूब मेहनत की हो, लेकिन इस अपडेट से आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक कम या खत्म हुआ है तो इस बात के पूरे Chances है कि आपकी साइट गूगल की स्पैम Policies में से किसी एक का उलंघन कर रही है, इसलिए आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक डाउन या खत्म हुआ है।

गूगल द्वारा Spam Update को पहले कई बार भी जारी किया गया है नीचे चित्र देखे

List of Google Search ranking updates | Google October Spam Update 2022

ब्लॉग Traffic को Recover कैसे करें (How To Recover From Google Spam Update 2022)

इस अपडेट से जिसकी भी वेबसाइट्स का ट्रैफिक कम हुआ है, उनका ट्रैफिक वापस आ सकता है. गूगल ने अपने स्टेटमेंट में साफ साफ कहा है की ऐसी वेबसाइट्स जो इस अपडेट से बुरी तरह से इफेक्ट हुई है, जिन वेबसाइट का ट्रैफिक डाउन हुआ है. वो वापस ट्रैफिक गेन कर सकती है, लेकिन ट्रैफिक को gain करना इतना आसान भी नहीं है.

दोबारा ट्रैफिक Gain करने के लिए आपको अपनी वेबसाइट में छोटी छोटी चीजों पर ज्यादा ध्यान देना होगा, लेकिन ऐसा नहीं है की आप 4 – 5 स्टेप्स का प्रोसेसर पूरा करके अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक दोबारा ले आओगे, Google Seo अब काफी कॉम्प्लेक्स हो चूका है. ना तो यह प्रॉब्लम सिंपल है और न ही उनका सलूशन लेकिन अगर आप इस लेख को ध्यान लगाकर पढ़ते है इस जानकारी को अपने ब्लॉग/वेबसाइट में अपनाते है तो आप भी अपनी वेबसाइट का Traffic Gain कर सकते है।

आज के इस लेख में हम आपको जो 15 ऐक्टिविटीज़ बता रहे है इन्हे गूगल, स्पैम मानता है, अगर आपके ब्लॉग में ये 15 Activities हुई है तो इनको सुधार करके आप अपने ब्लॉग का ट्रैफिक वापिस ला सकते है तो आइए जानते है –

15 Ways To Recover From Google Spam updates 2022

1. Keyword Stuffing अपनी ब्लॉग पोस्ट में टारगेटेड वर्ड को बार बार इस्तेमाल करना है कीवर्ड स्टफिंग कहा जाता है।

2. Links Spam जब आप अपनी वेबसाइट के लिए कोई गलत तरीका अपनाकर Backlinks बनाते है या जब आप अपनी वेबसाइट का Url / Domain को सोशल मीडिया पर बुरी तरह फैला (Share) रहे हो तो यह तरीका गूगल की Algorithm या गूगल के लिए कानून विरुद्ध है इसी एक्टिविटी को Link Spam कहा जाता है ।

3. Cloaking (लबादा) – ब्लॉग के लिए, क्लोकिंग का मतलब होता है ब्लॉग में किसी भी चीज़ को गलत तरीके से दिखाना या उसको छिपाने जैसा कुछ, क्लोकिंग का इस्तेमाल किसी चीज को छिपाने या गलत तरीके से इस्तेमाल करना ही Cloaking कहलाता है।

4. Hacked Content (हैक की गई सामग्री) – यह ऐसा कंटेंट होता है जो हैक किया गया होता है और इस कंटेंट को किसी के द्वारा किसी भी वेबसाइट पर बिना अनुमति के पोस्ट किया गया है. और ऐसा तब होता है जब वेबसाइट की Secuirty में कमियां पाई जाती है, इसलिए कोई भी आपकी ब्लॉग/वेबसाइट में कुछ भी डाल देता है जो गूगल के कानून के विरुद्ध है।

5. Hidden Content (छिपी हुई सामग्री) – ये एक ऐसा कंटेंट होता है जिसे सर्च इंजन तो देख सकता है लेकिन यूजर को दिखाई नही देता क्योंकि यह छिपा कर रखा जाता है, ऐसे कंटेंट को invisible या गलत कंटेंट भी कहा जाता है. ऐसे किसी भी कंटेंट को छुपा कर उस Articles को Rank तो करवाया जा सकता है लेकिन यह गूगल की गाइडलाइंस का उलंघन करती है।

6. Artificial Content (कृत्रिम सामग्री) यह एक ऐसी सामग्री होती है जो आर्टिफिशियल होती है, मतलब की बनावटी सामग्री (कृत्रिम) बनाई गई है।

Leave a Comment

Skip to content