Black Friday Sale क्या है और यह क्यों मनाया जाता है महत्व और इतिहास

Black Friday Sale क्या है और यह क्यों मनाया जाता है महत्व और इतिहास

दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है Trending टॉपिक Black Friday के बारे में, अपको हर जगह, हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ब्लैक फ्राइडे की एड्स दिखाई दे रही, हर तरफ black friday छाया हुआ है बहुत से लोगो के मन में ये सवाल भी होगा आखिर ये Black Friday है क्या, इसे Black Friday क्यों कहा जा रहा है, तो दोस्तों आपके ये सभी सवाल आज के हमारे इस लेख में आप जानने वाले है तो आइए शुरू करते है और जानते है Black Friday क्या है और क्यों मनाया जाता है।

Black Friday : आप हर जगह देख रहे होंगे ब्लैक फ्राईडे ही ब्लैक फ्राइडे नजर आ रहा होगा, हर वेबसाइट, e – commerce वेबसाइट पर ब्लैक फ्राइडे सेल का विज्ञापन दिखाई दे रहा है. शॉपिंग की बात की जाए तो ये ब्लैक फ्राइडे सेल बहुत ही अच्छी है भारत में भी इस सेल को शुरू किया गया है. इस सेल में कई ब्रांड्स ने अपने ज्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट्स को भारी छूट में शामिल कर लिया है जैसे कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, होम केयर डिवाइस आदि अन्य कुछ और प्रोडक्ट्स पर ब्लैक फ्राइडे सेल में भारी छूट दी जा रही है. तो आइए जानते विस्तार से Black Friday Sale क्या है।

black friday sale kya hai | aur kyu manaya jata hai | history | kspanchal.com

ब्लैक फ्राइडे क्या है? (What Is Black Friday Sale)

ब्लैक फ्राइडे सेल अमेरिका (USA) में Thanks Giving के बाद शुरू की जाती है. इसके जरिए USA के सभी मूल निवासियों को याद दिलाया जाता है कि फेस्टिवल सीजन शुरू हो रहा है. तो आप क्रिसमस त्यौहार के लिए शॉपिंग शुरू कर सकते हैं. इस Black Friday Sale में लोगो को ज्यादातर उन प्रोडक्ट्स पर अधिक छूट और ऑफ़र मिलते है जो ज्यादा और जल्दी बिकते है, इस सेल में ज्यादातर देखा गया है की इलेक्ट्रोनिक्स सामान पर ज्यादा छूट दी जाती है. थैंक्सगिविंग डे को हर बार नवंबर महीने के आखिरी गुरुवार को सेलिब्रेट किया जाता है और इसके अगले ही दिन (Friday) शुक्रवार को ब्लैक फ्राइडे मनाया जाता है. 2022 में ब्लैक फ्राइडे 26 नवंबर को मनाया जाएगा।

भारत में कब शुरू हुआ ब्लैक फ्राइडे सेल

ब्लैक फ्राइडे सेल को सबसे पहले अमेरिका में ही मनाया जाता था, इसकी शुरुआत भी अमेरिका से हुई थी. लेकिन ब्लैक फ्राइडे को इस बार भारत में भी शुरू किया गया है. आप देख रहे होंगे फ्लिपकार्ट, अमेजन जैसी कई और ई – कॉमर्स वेबसाइट पर काफी प्रोडक्ट्स पर भारी छूट दी जा रही है. इस दिन सिर्फ ऑनलाइन ही नहीं, बल्कि आप दुकानो पर जाकर भी समान खरीद सकते है वहा भी आपको वही Online वाली छूट ऑफलाइन स्टोर पर भी मिल जायेगी. ब्लैक फ्राइडे सेल में लोग भारी संख्या में खरीदारी करते है और इस सेल का खूब फायदा उठाते है तो आइए आपको Black Friday Sale का इतिहास बताते है –

ब्लैक फ्राइडे का इतिहास

सन् 1950 में फिलाडेल्फिया (USA) में पुलिस ने ब्लैक फ्राइडे शब्द का उपयोग किया गया था. इस शब्द को उन्होंने थैंक्सगिविंग के बाद, मतलब फ्राइडे को गड़बड़ी होने का जीकर किया गया था था. उस समय भारी संख्या में पर्यटक फुटबॉल खेल के को देखने के लिए शहर इकट्ठा हुए थे और यह ज्यादा संख्या में पर्यटक पुलिस वालो के लिए सिरदर्द बन जाते थे.

फुटबॉल का मैच देखने के लिए सड़क पर भारी संख्या में भीड़ एकत्र हो जाती थी और शहर की दुकानों पर भी लंबी लाइनें देखने को मिलती थी, जिसे सड़क पर जाम लगना शुरू हो जाता था, और उस समय कई Store के मालिको ने भी इस शब्द का इस्तेमाल किया था. और सन् 1985 में पूरे अमेरिका में ब्लैक फ्राइडे की पूरी चर्चा होने लगी थी, एक तरह से Black Fiday पूरे USA में प्रसिद्ध हो गया था. और सन् 2013 में ब्लॉक फ्राइडे को विश्व भर में मनाया जाने लगा

उम्मीद करता हु दोस्तो आज का हमारा ये लेख Black Friday Sale क्या है और क्यों मनाया जाता है यह जानकारी पा कर आपको अच्छा लगा होगा, अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते है.

अगर आपको हमारे लेख से संबधित कोई भी सवाल पूछना हो तो आप Comment के माध्यम से कभी भी पूछ सकते है. अगर आप Poetry Dukan से नवीनतम जानकारी को पाना चाहते है तो Bell Icon के बटन पर क्लिक जरूर करे ताकि आपके पास हर नई जानकारी Notification के जरिए आती रहे. धन्यवाद।

Leave a Comment

Skip to content