Good Friday Kya Hota Hai 2023 कब है और क्यों मनाया जाता है ईस्टर Quotes, History in Hindi

Good Friday Kya Hota Hai 2023 कब है और क्यों मनाया जाता है ईस्टर Quotes, History in Hindi

गुड फ्राइडे हर साल मार्च या अप्रैल के महीने में आता है और यह समस्त ईसाई धर्मवालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह ईसाई धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार होता है Good Friday Kya Hota Hai जो ईसाई धर्मवालों के द्वारा पूरे विश्व में मनाया जाता है। इस दिन ईसाई धर्म के अनुयायी ईसा मसीह के मृत्यु दिवस को याद करते हुए उन्हें उनके जीवन, मृत्यु और उनकी उपदेशों की याद दिलाई जाती है। Good Friday Kya Hota Hai

गुड फ्राइडे का महत्व – Good Friday importance in hindi

गुड फ्राइडे ईसाई धर्म के लोगों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है। यह ईसाई धर्म के अनुयायियों के द्वारा पवित्र सप्ताह के अंत में मनाया जाता है। यह त्योहार मुख्य रूप से यीशु मसीह की मृत्यु के बारे में ध्यान देने के लिए मनाया जाता है। यह दिन भगवान यीशु के क्रूस पर संघर्ष के दिन के रूप में भी जाना जाता है। good friday Kya Hota hai

Good Friday Kya Hota Hai 2023 कब है और क्यों मनाया जाता है ईस्टर Quotes, History in Hindi

गुड फ्राइडे के दिन ईसाई समुदाय के लोग इस महत्वपूर्ण घटना का याद करते हैं जब यीशु मसीह के साथ उनके भक्त ने खास तौर पर बनाया गया था। इस पाक दिन को बच्चे एक अच्छे से बने गुड या फलसेव के साथ मनाते हैं। Good Friday Kya Hota Hai

गुड फ्राइडे ईसाई धर्म के लोगों के लिए बहुत ही प्रासंगिक है क्योंकि यह उनके अहम धार्मिक त्योहारों में से एक है। यह त्योहार दुनिया भर में मनाया जाता है। Good Friday Kya Hota Hai

गुड फ्राइडे का इतिहास – Good Friday History In Hindi

गुड फ्राइडे का नाम अंग्रेजी शब्द “Good Friday” से लिया गया है जो कि “अच्छा शुक्रवार” का अर्थ होता है। यह दिन ईसा मसीह की विधवा माँ की भावनाओं और शोक के लिए संरक्षित दिन के रूप में उद्घाटित किया गया था। इस दिन के बारे में पुरानी धर्मग्रंथों में भी उल्लेख किया गया है जहां बताया गया है कि ईसा मसीह को दो अन्य अपराधियों के साथ क्रूस पर चढ़ाया गया था।

गुड फ्राइडे ईसाई धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो हर साल ईसाई समुदाय द्वारा धूमधाम से मनाया जाता है। यह त्योहार जीसस क्राइस्ट के जीवन में उनकी मृत्यु की याद में मनाया जाता है। इस दिन की शुभ अवसर पर ईसाई समुदाय के लोग चर्च में जाते हैं और भगवान की पूजा करते हैं।

गुड फ्राइडे के नाम का उल्लेख बाइबिल में नहीं है, इसे ईसाई धर्म के लोगों ने इस दिन के महत्व के आधार पर रखा है। इस दिन को ‘गुड फ्राइडे’ कहा जाता है क्योंकि लोग इस दिन पर प्रभु ईसा मसीह की क्रूस पर चढ़ाई गई विशिष्ट लकड़ी के बारे में याद करते हैं। इस लकड़ी को ‘गुड’ कहा जाता है, जो ईसा मसीह के वचनों के अनुसार एक पवित्र तत्व होता है। इस दिन की शुरुआत ईसा मसीह की याद में होती है जब उन्हें फाँसी पर लटकाया गया था।

ईस्टर सेलीब्रेशन (Easter Festival Celebration)

ईस्टर, जिसे पुनरुत्थान रविवार के रूप में भी जाना जाता है, एक ईसाई त्योहार है जो मृतकों में से यीशु मसीह के पुनरुत्थान का जश्न मनाता है। यह बसंत ऋतु के बाद पहली पूर्णिमा के बाद पहले रविवार को मनाया जाता है। भारत में हिंदी भाषी समुदाय भी ईस्टर मनाते हैं, हालांकि अपने अनोखे तरीके से।

उत्सव मौंडी गुरुवार से शुरू होता है, जिसे पवित्र गुरुवार के रूप में भी जाना जाता है, जो अपने शिष्यों के साथ ईसा मसीह के अंतिम भोज का स्मरण कराता है। इस दिन, हिंदी भाषी ईसाई अपने स्थानीय चर्चों में विशेष प्रार्थना सभाओं में भाग लेते हैं। वे बुजुर्गों के पैर धोने की रस्म को विनम्रता और सेवा के भाव के रूप में करते हैं, जैसे यीशु ने अपने शिष्यों के पैर धोए थे।

गुड फ्राइडे, यीशु मसीह के सूली पर चढ़ने का दिन, उदासी और प्रतिबिंब के साथ मनाया जाता है। कई चर्च प्रार्थना सेवाओं का आयोजन करते हैं और जुलूसों का आयोजन करते हैं जिसमें सूली पर चढ़ाने का अभिनय किया जाता है।

पवित्र शनिवार को, हिंदी भाषी ईसाई अपने गिरजाघरों में मोमबत्तियाँ जलाते हैं और चौकसी करते हैं। यह दिन सूली पर चढ़ने और ईसा मसीह के पुनरुत्थान के बीच की प्रतीक्षा अवधि का प्रतीक है।

पुनरूत्थान का दिन ईस्टर संडे को बड़े हर्ष और उत्साह के साथ मनाया जाता है। हिंदी भाषी ईसाई अपने चर्चों में विशेष सेवाओं में भाग लेते हैं, जिन्हें फूलों और मोमबत्तियों से खूबसूरती से सजाया जाता है। सेवा पास्का मोमबत्ती की रोशनी से शुरू होती है, जो यीशु मसीह के पुनरुत्थान का प्रतीक है।

सेवा के बाद, परिवार उत्सव के भोजन के लिए इकट्ठा होते हैं। पारंपरिक ईस्टर खाद्य पदार्थ, जैसे हॉट क्रॉस बन्स और ईस्टर अंडे का आनंद लिया जाता है। हिंदी भाषी समुदायों में, परिवार इस अवसर को मनाने के लिए दही भल्ला और आलू टिक्की जैसे विशेष व्यंजन भी तैयार करते हैं।

हिंदी भाषी समुदायों के बच्चे भी ईस्टर एग हंट में भाग लेते हैं, जिसमें छिपे हुए अंडे और चॉकलेट की खोज करना शामिल है। कुछ क्षेत्रों में, ईस्टर बनी भी उत्सव का एक हिस्सा है और बच्चों को ईस्टर अंडे और उपहार देता है।

गुड फ्राइडे की शुभकामनाएं (Good Friday Wishes in Hindi)

गुड फ्राइडे, ईसाई धर्म के अनुयायियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है। यह त्योहार इस बात का संदेश देता है कि जीवन में दुखों के साथ साथ अंतिम जंग भी अपनाने की कला होनी चाहिए। इस त्योहार के दिन, ईसाई धर्म के अनुयायी अपने प्रियजनों के साथ शांति और आनंद का विवेक करते हैं।

यदि आप अपने प्रियजनों को गुड फ्राइडे की शुभकामनाएं भेजना चाहते हैं, तो यहां कुछ हिंदी में शुभकामनाएं दी जा रही हैं।

गुड फ्राइडे की शुभकामनाएं! ईसा मसीह ने हमें अपने जीवन का संदेश दिया कि हमें दुःख के साथ जीना और मृत्यु के साथ निपटना सीखना चाहिए। आशा है कि गुड फ्राइडे के दिन आपको शांति और आनंद का विवेक मिलेगा।

इस गुड फ्राइडे पर, ईसा मसीह के प्रति हमारी श्रद्धा और विश्वास को मजबूत बनाएं। उनके संदेश को अपने जीवन में अमल में लाने के लिए प्रयास करें। गुड फ्राइडे क

FAQ. – Good Friday Kya Hota Hai

Q. गुड फ्राइडे क्या है समझाइए?

क्रिश्चियन लोगो के भगवान यीशु मसीह इस दिन सूली पर चढ़े थे।

Q. गुड फ्राइडे क्यों मनाया जाता है?

गुड फ्राइडे क्रिश्चियन जाति के लोगो के लिए महत्वपूर्ण त्यौहार होता है इस दिन ईसा मसीहा को सूली पर चढ़ाया गया था, जब ईसा मसीहा को सूली पर चढ़ाया गया था उस दिन शुक्रवार का दिन था और ये लोग इस दिन को ब्लैक डे के रूप में भी मनाते है।

Q. गुड फ्राइडे कोन सा धर्म का पालन करता है?

Good Friday 2023 Date in Hindi: गुड फ्राइडे ईसाई धर्म के लोगो का महत्वपूर्ण पर्व है और ये लोग ईसाई धर्म का पालन करते है।

Q. ईस्टर क्या है?

यह बसंत ऋतु के बाद पहली पूर्णिमा के बाद पहले रविवार को मनाया जाता है। भारत में हिंदी भाषी समुदाय भी ईस्टर मनाते हैं,

Q ईस्टर का प्रतीक क्या है?

अंडा

Q. ईस्टर कब मनाया जाता है?

यह बसंत ऋतु  के बाद पहली पूर्णिमा के बाद पहले रविवार को मनाया जाता है।

Q. गुड फ्राइडे के दिन क्या करते है?

क्रिश्चियन लोग इस दिन चर्च में जाकर शोक सभा करते है।

Q. गुड फ्राइडे 2023 में कब है?

7 अप्रैल 2023

 

ये भी पढ़े:-

हनुमान जयंती कब है, पूजा विधि – Hanuman Jayanti Kab Hai

Amazon Se Paise Kaise Kamaye Hindi 2023

महाशिवरात्रि व्रत कब है 2023 ! Mahashivratri Kab Hai ! व्रत कथा

Leave a Comment

Skip to content