YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2024 | 12 आसान तरीको से पैसे कमाए हिन्दी में

YouTube Se Paise Kaise Kamaye हेलो दोस्तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले है YouTube से पैसे कैसे कमाए 2024, 12 आसान तरीको से पैसे कमाए हिन्दी में अगर आप YouTube Channel शुरू करने की सोच रहे है तो आज हम आपके लिए लेकर आये है 12 Top Income Channel Ideas 2024 आइए बताते है आपको इन Channel को शुरू करके आप कैसे 1 लाख Per Month कमा सकते है? YouTube Se Paise Kaise Kamaye

YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2024 | 12 आसान तरीको से पैसे कमाए हिन्दी में

YouTube Se Paise Kaise Kamaye 

इसके लिए आज हम आपको Top के Youtube Channel Ideas बताएँगे। इन YouTube Channel ideas से आप घर बैठे मोटी कमाई कर पाएंगे। और YouTube की दुनिया मे अपना नाम कमा पाओगे। YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2024

तो दोस्तों अब हम आपको ये बताएँगे इन Youtube Channel का पूरा कांसेप्ट क्या होता है तो दोस्तों आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़िए जिससे आपको हर चीज की पूरी नॉलेज अच्छे से मिले जिससे आपके Videos पर भले ही कम Views आए लेकिन फिर भी उन कम Views से भी आप ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।

दोस्तों YouTube आपको घर बैठे बहुत पैसे कमाने का मौका देता है और इसके लिए आपको ऐसी videos बनाने की जरूरत होगी जिसे लोग देखने के लिए आकर्षित हो और आपकी videos पर ज्यादा से ज्यादा View आए। जिससे आप पैसा कमा पाए। YouTube से पैसे कैसे कमाए 2024

YouTube को पैसा कौन देता हैं? 

अब ये सवाल उठता है YouTube को पैसे कोन देता है YouTube को पैसे वो Brands देते हैं, जिनकी Ads हमारे YouTube Channel पर आपको दिखाई देती हैं। मतलब Youtube को अलग अलग Brands की कंपनीया पैसे देती है Ads चलवाने के लिए फिर Youtube हमे पैसे देता है हमारे चैनल पर ads दिखाने के लिए। इसके लिए हमे ऐसा content वीडियो बनाना होगा जिसे देखने वाले को पसंद आये जिसे वो आपकी वीडियो को लाइक, कमेंट,चैनल subscribe करले। 

  • Content ऐसा बनाओ जो देखने वाले का दिल खुश हो जाये और वो आपके चैनल पर बार बार आए।
  • जितना अच्छा Content बनाओगे उतनी ही अच्छी खासी आपकी कमाई होगी।

तो आइए जानते हैं YouTube से पैसे कैसे कमाए 2024 जिनसे आप 1 लाख रुपये महीना कमा सकते हो।

Top 12 YouTube Channel Ideas 2024 

Blogging / SEO

अगर आपके पास Blogging से संबंधित बहुत जानकारी है तो आप इस टॉपिक पर वीडियो बनाकर अपनी नॉलिज को लोगो तक पहुँचा सकते हो वैसे तो ब्लॉग बहुत ज्यादा है लेकिन ब्लॉग से सम्बंधित YouTube पर Video ज्यादा नही है और SEO को अच्छे से समझाने वाले बहुत ही कम चैनल बने हुए है। तो आपके लिए ये अच्छा मौका हो सकता है आप Blog से सम्बंधित चैनल को आसानी से शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

Affiliate Marketing

इस Topic Content से आप जितना मर्जी पैसा कमा सकते। इस से आपको भर भर के पैसा मिलने वाला हैं। इस Topic पर आप बहुत से कंटेंट बना सकते है जैसे Affiliate Marketing क्या है इस से कैसे पैसे कमा सकते है इसके बारे में आप कोर्स की वीडियो बना सकते है और इसके Tutorial वीडियो बनाकर डाल सकते हो। 

Affiliate के बारे में लोगो को पूरी जानकारी दे सकते हो जैसे Affiliate Network क्या होता है आपको कौन कौन से Network को Join करने चाहिए। कोनसा India में बेस्ट Affiliate Network है और कौनसा दुसरे देशो में अच्छा हैं। यह एक बहुत ही बड़ा Topic है जिसे आप लिखते-लिखते थक जाओगे। और इस Topic से हिंदी कंटेंट लिख कर आप 2 हजार Views पर 13-15 डॉलर आसानी से कमा सकते हो तो सोचिए मत शुरू कीजिए।

Personal Finance

दोस्तों अगर आपको Finance में interest है तो आप इस Topic पर बहुत सारा कंटेंट लिख सकते है जैसे Personal Finance को कैसे मैनेज करे। पर्सनल फाइनेंस क्या होता है ऐसे बहुत से टॉपिक पर को कंटेंट लिख सकते है ज्यादा सीखने के लिए आप “Ankur Warikoo” नाम के YouTube Channel से सिख सकते हैं। इस टॉपिक पर भी Youtube का RPM ज्यादा High रहता है।

Cryptocurrency

Cryptocurrency आज के समय मे Trend पर चली हुई और Bitcoin के बारे में कोन नही जानता। आज के समय मे Crypto में इन्वेस्ट करने वालो की संख्या दिन पर दिन बढती ही जा रही है। बहुत से ऐसे लोग अभी भी है जो क्रिप्टो का ज्ञान लेना चाहते है इसे समझना चाहते है ये है क्या। लेकिन Crypto को समझने के लिए Full Details देने के लिए YouTube पर अभी भी बहुत ही कम ऐसे Channel हैं जो क्रिप्टो के बारे में जानकारी साझा करते है वो भी हिंदी में। तो सोचिए मत शुरू कीजिए। यही मौका है जीरो से हीरो बनने का।

Crypto मार्किट आज के समय में बढ़ती ही जा रही है और इसका बहुत ही अच्छा भविष्य रहने वाला है इंडिया में Crypto को ख़रीदने वाले world में No.1User बन चुके है और 2 नंबर पर US Crypto पर पैसा लगाने वाला बन गया है आप सीधे क्रिप्टो ब्रांड से Contact कर सकते हैं और आज के समय में Crypto का YouTube CPM बहुत ही High पहुँच चुका है। तो इस टॉपिक पर भी आप वीडियो बना कर अपना एक अच्छा YouTube चैनल की शुरुआत कर सकते है 

अगर आपने कभी Crypto में Invest नही किया और अब करना चाहते है तो में आपको सबसे पहले CoinSwitch Kuber App की सलाह दूंगा क्योंकि  यह बहुत ही आसान app है और क्रिप्टो को समझने के लिए बेस्ट app है अगर आप मेरे ऊपर दिए गए app से invest करना सिख गए है तो में दूसरा Wazir X App Recommend करूँगा। इस app से आप Invest करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

Market

दोस्तों आज के समय मे Market से सम्बंधित टॉपिक का जोर बहुत बढ़ गया है। इन विषयों पर और अच्छे-अच्छे Content की डिमांड बढ़ रही हैं। ज्यादा डिमांड हिंदी भाषा की होती जा रही है आप Trading या Investing से Related अपना You Tube Channel बनाकर लोगो तक अपनी बात रख सकते है उन्हें समझा सकते है। ये पैसे कमाने बहुत ही अच्छा जरिया माना जाता हैं YouTube से मोटी कमाई करने के पर YouTube का CPM बहुत ज़्यादा High हैं

और आप इन Channel से Affiliate Marketing कर सकते जिसमे आप अगल अलग कंपनियों के Demat Account खोलने के साथ उनके पार्टनर बनकर डीमेट अकाउंट खुलवा कर भी आसानी से पैसे कमा सकते हो। अगर आपको ज्यादा knowleadge की जरूरत है तो आप Trading से Related “Power of Stock” चैनल से सिख सकते है अगर Investing के लिए कुछ सीखना है तो आप “Pranjal Kamra” नाम से YouTube चैनल से सिख सकते है।

E-Commerce

दोस्तों अगर आप E कॉमर्स से संबंधित YouTube चैनल शुरू करना चाहते है तो आपको YouTube की तरफ से बहुत बड़ा CPM मिलता हैं E- Commerce से आपको कई तरह के option मिल जाते है अच्छा खासा पैसा कमाने के लिए जैसे: फ्लिपकार्ट, अमेज़न है और E कॉमर्स Store WordPress, Shopify कैसे बनाये और साथ में Print On Demand का Setup कैसे कर सकते है। ये सब अपनी Video में लोगो को बताकर पैसा कमा सकते हो।

Insurance / Loan

अगर आपको जानकारी नही है तो बता दे Insurance और Loan से संबंधित Videos Ads की CPM बहुत High जाती है। इन Topic पर आप कंटेंट लिख कर पैसा कमा सकते है।

उदहारण : Car Loan, Home Lone, इन जैसे और भी बहुत सारे Topics हैं जिन्हें बनाकर आप मोटी कमाई कर सकते है।

Business

अगर आप Business में Interest रखते है तो आप Business Topic पर वीडियो बना सकते है और इस Topic से अच्छा RPM भी मिल जाता है। Business Video बनाने के लिए आप Sahil Khanna के Channel पर जाकर देख सकते है।

Car Reviews

दोस्तों ये टॉपिक भी ऐसा है जिस से आप मोटी कमाई कर सकते है क्योकि आपको पता होगा Car से related Youtube चैनल बहुत ही कम है तो आपके पास ये एक अच्छा मौका है जीरो से हीरो बनने का। अगर आप Car से सम्बंधित अपना Channel बनाते हो तो Car के सभी बड़े बड़े ब्रांड Contact करने लग जाते है Ads के लिए। और Car की Ads पर आपको YouTube की तरफ से RPM और CPM दोनों बहुत अच्छा मिलता जाता हैं।

Coding / AI / VI

अगर आपको AI / VI के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप Coding का YouTube चैनल बना सकते हो

क्योकि आपको पता होगा भारत में कोडिंग का काम बहुत ज्यादा बढ़ गया हैं। और सरकार ने भी कोडिंग को स्कूल में पढ़ाने के लिए अनुमति दी है कोडिंग के बारे मे इंडिया में ज्यादा लोग नही जानते है इसलिए आप Coding यूट्यूब चैनल बनाकर मोटी कमाई कर सकते है।

Web development

दोस्तों अगर आपको वेब डेवलपमेंट करना आता है तो ये एक बहुत ही अच्छा Topic हो सकता हैं अगर आपको इस विषय पर अच्छी नॉलिज है तो आपको इसमें बहुत सारा कंटेंट लिख सकते है और मोटी कमाई कर सकते है

Real Estate/ Property

इन Topic पर भी आपको बहुत ही बड़ा RPM मिलता हैं। इसका कारण यह है कि ये Topic पहले इतना ज्यादा Digital नही था लेकिन अब Real Estate India में बहुत ही डिजिटल हो चुका है और ज्यादातर Property मालिक अब इनकी Ads चलवाने लगें क्योकि इन Ads पर प्रॉपर्टी मालिक बहुत ज्यादा पैसा खर्च करने लगे है। और ज्यादातर लोग YouTube Video देखकर ही प्रोपर्टी खरीदने लगे हैं। तो यह आपके लिए Best Choice साबित होगा तो आप इस Topic पर भी Channel बना सकते हो और सभी की तरह मोटी कमाई भी कर सकते है तो सोचिए मत शुरू कीजिए

आपने क्या सीखा

उम्मीद करता हु दोस्तों आज के इस लेख में आपने यह सिख लिया होगा YouTube Se Paise Kaise Kamaye दोस्तो PoetryDukan द्वारा दी गयी जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते है

अगर आप इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी जानना चाहते है तो Comment के माध्यम से आप पूछ सकते है. धन्यवाद।

यह भी पढ़े :

 Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए ?

 Facebook से पैसे कैसे कमाए ? 10 तरीको से