इमरान खान का जीवन परिचय – Imran Khan Biography in Hindi – Latest News 2023

इमरान खान का जीवन परिचय, लेटेस्ट न्यूज,पूर्व प्रधानमंत्री पाकिस्तान, पत्नी, परिवार, कार्यकाल वाइफ, पार्टी का नाम,(Imran Khan Biography in Hindi) (Imran Khan Pakistan, imran Khan Arrest Live News in Hindi, Twitter, Wife, age imran Khan Prime Minister, PTI, Wiki

इमरान खान का जीवन परिचय – Imran Khan Biography in Hindi

इमरान खान एक उपन्यासकार, क्रिकेट खिलाड़ी, समाजसेवी और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री हैं। वह 1952 में पाकिस्तान के लाहौर में पैदा हुए थे। उनके पिता इकबाल खान भी एक समाजसेवी थे जिन्होंने अपनी जिंदगी के लिए समाज के लिए काम किया था। इमरान खान ने अपनी बचपन से ही क्रिकेट में दिलचस्पी दिखाई थी। वे अपनी तलवारी जैसे हाथ से बल्ला चलाते थे।

इमरान खान का जीवन परिचय - Imran Khan Biography in Hindi - Latest News 2023

इमरान खान की शिक्षा

इमरान खान ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा इस्लामिक कॉलेज लाहौर से पूरी की। वॉर्सेस्टर में रॉयल ग्रामर स्कूल में भाग लेने के लिए इंग्लैंड जाने से पहले, उन्हें देश के सबसे मशहूर स्कूलों में से एक एचिसन कॉलेज से शिक्षा प्राप्त की है, बाद में उन्होंने केबल कॉलेज, ऑक्सफोर्ड में दाखिला लिया, जहां उन्होंने राजनीति, दर्शनशास्त्र और अर्थशास्त्र अंग्रेजी में उच्च शिक्षा हासिल की।

इमरान खान का करियर (Imran Khan Career)

पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान एक महान क्रिकेटर से राजनेता बने हैं, जिन्होंने दोनों फील्ड में अच्छा कार्य किया है। उन्हें खेल के इतिहास में सबसे महान क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक माना जाता है, जिन्होंने 1992 के क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान को जीत दिलाई थी।

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, इमरान खान ने राजनीति में एक सफल कैरियर की शुरुआत की और खुद को एक करिश्माई और प्रसिद्ध नेता के रूप में स्थापित किया।

क्रिकेट कैरियर (Imran Khan Cricket Career)

इमरान खान का क्रिकेट करियर 1970 के दशक में शुरू हुआ, जब उन्होंने पाकिस्तान की टीम के लिए पहला मैच खेला था। उन्होंने जल्द ही अपने आप को एक प्रतिभाशाली ऑलराउंडर के रूप में बना लिया था और 1982 में टीम के कप्तान बने। उनकी कप्तानी में, पाकिस्तान ने 1987 में भारत के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला जीत हासिल की और 1992 का क्रिकेट विश्व कप जीता, जो देश की एकमात्र जीत है। टूर्नामेंट में।

इमरान खान ने क्रिकेट के क्षेत्र में बड़े नाम बनाये। वे पाकिस्तानी टीम के कप्तान भी रहे। उन्होंने अपनी करियर में 88 टेस्ट मैच और 175 वनडे मैच खेले। उन्होंने अपने करियर में 3709 टेस्ट रन और 3709 वनडे रन बनाए।

राजनीतिक कैरियर (Poltical Career)

राजनीति में इमरान खान की रुचि उनके क्रिकेट के दिनों में शुरू हुई, और उन्होंने 1996 में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी की स्थापना की। हालांकि, 2013 के आम चुनावों तक ऐसा नहीं था कि उनकी पार्टी ने राष्ट्रीय स्तर पर ज्यादा संख्या में सीटें जीतीं। पाकिस्तानी विधानसभा और राजनीति में वह एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरा था।

2018 में, आम चुनावों में उनकी पार्टी (PTI) ने सबसे ज्यादा सीटें जीतने के बाद, इमरान खान को पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया था। अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था और सामाजिक काम में सुधार लाने के उद्देश्य से कई सुधारों को लागू किया।

यह भी पढ़े :-

सुंदर पिचाई का जीवन परिचय

Satish Kushwaha Success Story In Hindi

उन्होंने एहसास कार्यक्रम शुरू किया, जिसका उद्देश्य गरीबी को कम करना और समाज के कमजोर वर्गों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है। उन्होंने कामयाब जवान कार्यक्रम भी लॉन्च किया, जो युवा उद्यमियों को ऋण और अन्य प्रकार की सहायता प्रदान करता है।

घरेलू सुधारों के अलावा, इमरान खान ने पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय स्थिति में सुधार के लिए भी प्रयास किए। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका और तालिबान के बीच मध्यस्थता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसके कारण फरवरी 2020 में एक ऐतिहासिक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

विरासत और प्रभाव

एक क्रिकेटर और राजनेता के रूप में इमरान खान की विरासत दृढ़ संकल्प, करिश्मा और नेतृत्व की है। एक क्रिकेटर के रूप में, उन्होंने पाकिस्तानी खिलाड़ियों की एक पीढ़ी को प्रेरित किया और पाकिस्तान को क्रिकेट के विश्व मानचित्र पर लाकर खड़ा किया। एक राजनेता के रूप में, उन्होंने पारंपरिक अभिजात वर्ग को चुनौती दी है और एक जमीनी स्तर पर आंदोलन की स्थापना की है जो युवा पाकिस्तानियों की आकांक्षाओं के समान है।

इमरान खान गिरफ्तार – Imran Khan Arrested News

9 मई 2023 को इमरान खान को पकिस्तान फौज के रेंजर्स ने गिरफ्तार किया है उन पर आरोप लगा है की उन्होंने अरबों की जमीन का घोटाला किया है.

FAQ.

Q. इमरान खान कोन है?

Ans. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री व क्रिकेटर.

Q. इमरान खान की पत्नी?

Ans. बुसरा मनेका.

Q. इमरान खान की उम्र कितनी है?

Ans. 70+

Q. इमरान खान की पार्टी का नाम क्या है?

Ans. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI)

Q. इमरान खून पीएम (PM) कब बने थे?

Ans. 2018

Q. क्या इमरान खान अभी भी पीएम है?

Ans. नही

Leave a Comment

Skip to content