Amazon Prime क्या है? फायदे, What is Amazon Prime in Hindi पूरी जानकारी हिंदी में 2023

Amazon Prime क्या है? फायदे, What is Amazon Prime in Hindi पूरी जानकारी हिंदी में 2023

हेलो दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है Amazon Prime क्या है Amazon Prime in Hindi आपने अमेजन कंपनी का नाम तो जरूर सुना होगा और शायद आपने सभी अमेजन से कुछ ऑर्डर भी किया हो यह एक ऐसी कंपनी है जहा से लाखो करोड़ों लोग घर बैठे अपने जरूरतमंद सामान खरीदते है

दोस्तो अमेजन की E-Commerce Website से शॉपिंग करना बहुत ही आसान है अब आपको कुछ भी समान लेने के लिए किसी दुकान पर जाने की आवश्यकता नही पड़ती है क्योंकि अमेजन आपको घर बैठे घर का हर सामना उपलब्ध करवाता है वो भी बाजार से अच्छे दामों में।

Amazon.com विश्व की जानी मानी कंपनियों में से एक है। यह एक International कंपनी है। इसके ऑनर एक अमेरिकन है जिसका नाम जेफ बेजोस है। कुछ समय पहले अमेजन कंपनी काफी चर्चा में रही है क्योंकि अमेजन कंपनी ने अपना एक New Fetures Launch किया है जिसका नाम है Amazon Prime Video यह फीचर्स Us में पहले से ही बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है और अब इसको भारत में भी लॉन्च कर दिया गया है तो आज हम इस लेख में जानेंगे Amazon Prime क्या है।

Amazon Prime क्या है – What is Amazon Prime in Hindi

एमेजॉन प्राइम एक सदस्यता प्रोग्राम है जो एमेजॉन डॉट कॉम द्वारा प्रदान की जाती है। इस सेवा का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं को एक मासिक सदस्यता शुल्क अदा करना होता है। एमेजॉन प्राइम सदस्यता की विशेषताओं में शामिल हैं:

Amazon Prime क्या है? फायदे, What is Amazon Prime in Hindi पूरी जानकारी हिंदी में 2023

Free Shipping: एमेजॉन प्राइम सदस्यों को एमेजॉन के उत्पादों पर फ्री शिपिंग की सुविधा मिलती है।

Prime Video: यह एक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवा है जो एमेजॉन प्राइम सदस्यों के लिए मुफ्त है। इसमें एक विस्तृत वीडियो लाइब्रेरी होती है जो मूवीज, टीवी शोज और अन्य वीडियो सामग्री शामिल होती है।

Prime Music: यह एक ऑनलाइन संगीत स्ट्रीमिंग सेवा है जो एमेजॉन प्राइम सदस्यों के लिए मुफ्त होती है। यह उन्हें एक विस्तृत संगीत लाइब्रेरी तक पहुंच देती है जो विभिन्न संगीत जानकारों द्वारा उत्पन्न की गई है।

Prime Reading: एमेजॉन प्राइम सदस्यों को बेहतरीन ई-बुक ऑनलाइन पढ सकते है।

Amazon Prime के फायदे – Amazon Prime Benefits

अमेजन प्राइम एक सदस्यता सेवा है जो अमेजन द्वारा प्रदान की जाती है और इसमें विभिन्न लाभ होते हैं। कुछ मुख्य लाभ निम्नलिखित हैं:

नि:शुल्क दो-दिन की डिलीवरी: अमेजन प्राइम सदस्यता सेवा का एक मुख्य लाभ यह है कि इसमें नि:शुल्क दो-दिन की डिलीवरी शामिल होती है। इससे आप आसानी से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं और अपनी खरीदारी को अधिक आरामदायक बना सकते हैं।

सीमित समय में डिलीवरी: अमेजन प्राइम सदस्यता सेवा में आपको सीमित समय में भी डिलीवरी की सुविधा मिलती है। इससे आप अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए समय सीमा में रहते हुए अपनी खरीदारी प्राप्त कर सकते हैं।

अमेजन प्राइम वीडियो: इस सदस्यता सेवा में आपको अमेजन प्राइम वीडियो की सुविधा भी मिलती है, जिसमें आप अमेजन की ओर से बनाई गई मूवीज, टीवी शो और अन्य कंटेंट देख सकते हैं।

एक्सक्लूसिव डील्स: अमेजन प्राइम सदस्यता सेवा में आपको अमेजन की एक्सक्ल

Amazon Prime Membership कैसे ले?

एमेजॉन प्राइम मेंबरशिप खरीदने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

1. एमेजॉन डॉट कॉम पर जाएं।

2.अपने अकाउंट में साइन इन करें या एक नया अकाउंट बनाएं।

3. अपनी पसंद के अनुसार प्राइम सदस्यता का चयन करें। सदस्यता की लागत विभिन्न हो सकती है और आपके चयन के आधार पर देश और क्षेत्र के अनुसार भी बदल सकती है।

4. अपनी भुगतान जानकारी और सदस्यता को खरीदने के लिए अपना पता और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें।

5. सदस्यता को खरीदने के बाद, आप अपनी सदस्यता की लाभों का उपयोग कर सकते हैं।

6. आप एमेजॉन प्राइम वीडियो, प्राइम म्यूजिक, प्राइम रीडिंग आदि का उपयोग कर सकते हैं।

ध्यान दें कि एमेजॉन प्राइम की सदस्यता का एक मासिक शुल्क होता है और आप इसे रद्द कर सकते हैं।
आप अपने अकाउंट सेटिंग्स में जाकर सदस्यता रद्द कर सकते हैं।

आपने क्या सीखा

उम्मीद करता हु दोस्तों आज का हमारा यह लेख Amazon Prime क्या है आपको अच्छा लगा होगा और जो जानकारी आप चाहते थे वो आपको मिली होगी अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते है।

अगर आपको इस लेख से संबधित किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप Comment Box में पूछ सकते है धन्यवाद।

यह भी पढ़े:-

Laptop या Computer में Live टीवी कैसे देखे

Copy Paste करके YouTube से पैसे कैसे कमाए

Leave a Comment