सुंदर पिचाई का जीवन परिचय – Sundar Pichai Biography in Hindi 2023

सुंदर पिचाई का जीवन परिचय, सैलरी, ईमेल, आयु, फोटो, परिवार, घर, पढ़ाई, पत्नी, लिंकडिन (Sundar Pichai Biography in Hindi) Wife, Salary, linkedin, Career History, house, education, number, Anjali pichai

सुंदर पिचाई एक भारतीय-अमेरिकी Business Executive और Google LLC और इसकी मूल कंपनी, अल्फाबेट इंक के सीईओ हैं। सुंदर पिचाई का गूगल सा बहुत पुराना नाता है क्योंकि ये इस कंपनी से बहुत वर्षो से जुड़े हुए है पिचाई ने गूगल के लिए बहुत सी उपलब्धियां हासिल की है। Sundar Pichai Biography in Hindi

सुंदर पिचाई का जीवन परिचय | Sundar Pichai Biography In Hindi

सुंदर पिचाई का पूरा नाम “पिचाई सुंदरराजन” है, उनका जन्म 12 जुलाई, 1972 को मदुरै, तमिलनाडु, भारत में हुआ था। पिचाई एक मध्यमवर्गीय परिवार में पले-बढ़े और उनके पिता एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे। सुंदर पिचाई की हाइट 5,11 है। Sundar Pichai Biography in Hindi

सुंदर पिचाई का जीवन परिचय - Sundar Pichai Biography in Hindi 2023

सुंदर पिचाई की शिक्षा | Sundar Pichai Education

पिचाई ने अपनी 10वी तक की पढ़ाई जवाहर विद्यालय मदुरई से ही की है और 12वी की पढ़ाई वहा के वानी स्कूल से की है।

पिचाई ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर से Metallurgy इंजीनियरिंग में स्नातक की Degree प्राप्त की है।

उसके बाद उन्हें Stanford University में भाग लेने के लिए छात्रवृत्ति मिली जहां उन्होंने Materials Science और इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री हासिल की। उन्होंने Pennsylvania University के व्हार्टन स्कूल से एमबीए भी किया है।

Sundar Pichai Family’ – सुंदर पिचाई परिवार

सुंदर पिचाई एक मिडिल क्लास तमिल परिवार से आते हैं। उनके पिता, रघुनाथ पिचाई, एक ब्रिटिश समूह जीईसी में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में काम करते थे, और उनकी माँ, लक्ष्मी, एक Stenographer थीं। सुंदर पिचाई की शादी अंजलि पिचाई से हुई है

• बिल गेट्स का जीवन परिचय ! Net Worth

• Khan Sir Patna Success Story In Hindi | Biography

अपनी पत्नी अंजलि से वह तब मिले थे जब वे दोनों भारतीय IIT खड़गपुर में पढ़ रहे थे। वर्तमान में सुंदर पिचाई के दो बच्चे हैं, एक बेटा और एक बेटी। हालाँकि, सुंदर पिचाई एक बहुत ही निजी व्यक्ति हैं और उन्होंने इन बुनियादी विवरणों से परे अपने परिवार के बारे में अधिक जानकारी साझा नहीं की है।

सुंदर पिचाई का करियर (Sundar Pichai Career)

अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, पिचाई ने 2004 में Google में शामिल होने से पहले एप्लाइड मैटेरियल्स और McKinsey & Company के लिए काम किया।

Google में, उन्होंने शुरुआत में Google टूलबार और Google Chrome के विकास पर काम किया। उन्होंने जीमेल, गूगल ड्राइव और गूगल मैप्स जैसे अन्य उत्पादों के विकास का भी नेतृत्व (Leaderships) किया है।

2013 में, पिचाई Android, Google के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रमुख बने और 2015 में, उन्हें Google के CEO के रूप में पदोन्नत किया गया। सह-संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन के अपने पदों से हटने के बाद 2019 में, वह अल्फाबेट इंक के सीईओ बन गए।

पिचाई के नेतृत्व में, Google ने अपनी उत्पाद पेशकशों का विस्तार करना जारी रखा है और दुनिया भर की सरकारों और नियामकों से बढ़ी हुई जांच का भी सामना किया है।

सुंदर पिचाई से जुड़ी जानकारी

पिचाई ने कई मौकों पर कांग्रेस के सामने गवाही दी है और वे गोपनीयता और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) नियमो के साथ रहे है

पिचाई को उनकी शांत और विश्लेषणात्मक नेतृत्व शैली और जटिल तकनीकी और व्यावसायिक चुनौतियों से निपटने की उनकी क्षमता के लिए जाना जाता है।

उन्हें उनके नेतृत्व और प्रौद्योगिकी उद्योग में योगदान के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

सुंदर पिचाई के पास विश्व की बड़ी – बड़ी कम्पनियों के अच्छे ऑफर्स भी आए थे लेकिन पिचाई ने Google Company को ही चुनाऔर वर्तमान में भी गूगल से साथ ही काम कर रहे है।

सुंदर पिचाई तथ्य (Sundar Pichai Factsi in Hindi)

सुंदर पिचाई गूगल के सीईओ हैं और उन्होंने कंपनी में बहुत सारे महत्वपूर्ण काम किए हैं। यहाँ में आपको कुछ दिलचस्प तथ्य बता रहा हु जो की इस प्रकार हैं:

सुंदर पिचाई भारत के चेन्नई में पैदा हुए थे।

उन्होंने इंजीनियरिंग की शिक्षा संस्थान स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी बैचलर्स डिग्री प्राप्त की।

पिछले दशक में, उन्होंने गूगल में सेवानिवृत्त होने वाले सह-संस्थापक (co-founder) लैरी पेज के बाद सीईओ के पद पर काम करना शुरू किया था।

2011 में ट्विटर कंपनी ने सुंदर पिचाई को अपनी कंपनी में बुलाने का ऑफर दिया था लेकिन गूगल कंपनी ने उन्हें ज्यादा पैसे देकर अपनी कंपनी में ज्वाइन करवा लिया गया।

सुंदर पिचाई ने गूगल के लिए नए प्रोडक्ट और सेवाओं के विकास में बहुत सक्रिय रूप से भाग लिया है, जैसे कि गूगल चार्ट्स और गूगल ड्राइव।

उनके प्रभावशाली नेतृत्व के बल पर, गूगल ने 2015 में अपनी संरचना में बड़े संशोधन किए, जो उनके दौर में हुए थे।

सुंदर पिचाई को 2019 में अमेरिकी बिजनेस मैगज़ीन फोर्च्यून के द्वारा विश्व के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक बताया गया था।

समय के अनुसार सुंदर पिचाई अपने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर के छात्रों से संवाद करते रहते है। और उनके आगे बढ़ने के लिए प्रेरित, और अपना सफल होने का अनुभव बाटते रहते है।

सुंदर पिचाई की इनकम और आय (Sundar Pichai Networth & Income)

2015 में जब सुंदर पिचाई को Senior Vice President का पद दिया गया था जब उनको कंपनसेशन के तौर पर 600 करोड़ रुपए दिए गए थे।

सुंदर पिचाई को फरवरी 2016 में Google की होल्डिंग कंपनी alphabet के 273,328 शेयरों द्वारा सम्मानित किया गया था, वो शेयर करोड़ो की कीमत के थे, जिसे पिचाई की संपति में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हुई थी।

उसी साल 2016 में गूगल कंपनी के सहयोग से अपनी मेहनत लगन से उन्होंने 1280 करोड़ की कमाई की थी

आपने क्या सीखा

आशा करता हु दोस्तों आज का हमारा यह लेख Sundar Pichai Biography in Hindi यह जानकारी आपको बेहद अच्छी लगी होगी, अगर आपको इस लेख द्वारा यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों, पड़ोसी आदि के साथ साझा कर सकते है Sundar Pichai Biography in Hindi

अगर आपको इस लेख के माध्यम से हमसे कोई भी जानकारी, सवाल पूछना चाहते है तो आप Comment के जरिए पूछ सकते है धन्यवाद।

FAQ.

Q. सुंदर पिचाई की 1 महीने की सैलरी कितनी है?

वर्तमान में सुंदर पिचाई की सैलरी 163 करोड़ बताई गई है

Q. सुंदर पिचाई कोन से धर्म के है?

सुंदर पिचाई हिंदू धर्म के है।

Q. क्या सुंदर पिचाई एक भारतीय है?

जी हां, सुंदर पिचाई मदूरे, तमिलनाडु के रहने वाले है

Q. सुंदर पिचाई ने भारत में कहा पढ़ाई की है?

सुंदर पिचाई ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर से Metallurgy इंजीनियरिंग की है और उसके बाद स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से Materials Science में एमबीए की है।

Q. सुंदर पिचाई से कैसे संपर्क करे?

सुंदर पिचाई का ऑफिस का नंबर:- 650-253-0000 है।

Q. सुंदर पिचाई रोजाना कितना कमाते है?

सुंदर पिचाई की रोजाना की कमाई 3.7 करोड़ बताई गई है

Leave a Comment

Skip to content