गूगल से पैसे कैसे कमाएं? Google Se Paise Kaise Kamaye -2023

गूगल से पैसे कैसे कमाएं? Google Se Paise Kaise Kamaye -2022 |How to Earn Money From Google In Hindi

गूगल से पैसे कैसे कमाएं? Google Se Paise Kaise Kamaye -2022

How to earn money from google in hindi 

गूगल का नाम तो बच्चा बच्चा जनता है, यह इंटरनेट की दुनिया के बेताज बादशाह माने जाते है और इसने अपने सर्च इंजन के साथ सैकड़ों ऑनलाइन Products के जरिये से पूरी दुनिया में काम करने के नजरिए को ही परिवर्तन कर दिया है. हर जगह गूगल का नाम छा जाने के बाद अब इसने अपने एंड्राइड ओएस (OAS) की सहायता से मोबाइल की दुनिया पर भी कब्जा करने की तैयारी पूरी कर ली. जिसे आपको धीरे-धीरे आने वाले समय में देखने को मिलेगा.

दफ्तर के लैपटॉप से लेकर आपके पास जो मोबाइल है उस तक लेकर हर जगह गूगल ही गूगल नजर आने लगा है. गूगल के द्वारा बिजनेस करने और पैसे कमाने के तरीको में भी परिवर्तन देखने को मिल रहा है. गूगल ने पूरी दुनिया में अपने कर्मचारियों की संख्या को बढ़ाने, बहुत बड़ा बिजनेस करने और मनी इंवेस्टमेंट (Investment) करने के लिए बहुत से अवसर प्रदान किये गए है, और सबसे इंटरेस्टिंग बात यह है कि गूगल से आप घर बैठे कर आसानी से पैसा कमा सकते है, वो भी बिना इन्वेस्टमेंट किये. अगर आप प्रतिदिन एक्टिव करते है तो इसमें गूगल आपकी मदद भी करता है मेरे द्वारा बताई गई जानकारी बिल्कुल सही है अगर आपको यकीन नही होता तो आप यूट्यूब पर जाकर सर्च कर सकते है लोग घर बैठे लाखों कमा रहे है गूगल के माध्यम से, जिसमे ज्यादातर आपको हाउस वाइफ और स्टूडेंट,   देखने को मिलेंगे. गूगल से हर एक पैसा कमाने वाला आज के समय मे अपने प्रोफेशन में माहिर हो चुका है

गूगल के जरिये पैसे कैसे कमाए? (How to earn money from google in hindi)

गूगल का काम होता है किसी व्यक्ति के द्वारा जब कुछ गूगल में सर्च किया जाता है तो उस कंटेट को अपने यूजर तक सुनिश्चित पहुचाना. ऐसे में अगर आप कोई किसी भी तरह का रचनात्मक कार्य करते हैं तो, गूगल उसके बदले में आपको पैसा कमाने का मौका दे सकता है. आसान भाषा मे समझिए. अगर आपको लिखने का शोक हैं तो गूगल आपके द्वारा लिखा गया कोई भी लेख के साथ पाठक को अपना विज्ञापन दिखाकर विज्ञापन की कमाई का बड़ा हिस्सा आपको दे सकता है. 

गूगल से पैसे कमाने के लिए आपको क्या करना होगा?

गूगल के माध्यम से पैसा कमाने का एकमात्र जरिया विज्ञापन है. यानि कि गूगल एडसेंस. इस पर मेहनत करके आप लाखो करोड़ो भी कमा सकते है. गूगल एडसेंस में आपको अपना एक खाता खोलने की जरूरत होती है. खोलने के बाद गूगल आपको अपने विज्ञापन के लिंक का कोड प्रदान करता है, जिसे आप अपने वेबसाइट के आर्टिकल्स के बीच मे लगाकर आॅनलाइन पैसा कमा सकते हैं. इस से पैसा कमाने के कई तरीके है जैसे ऑडियो और वीडियो, लेख इनका इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन कमाई कर सकते है. इन्हें कैसे इस्तेमाल किया जाये इस से पहले हम आपको गूगल एडसेंस पर अपना अकाउंट कैसे क्रियेट किया जाता है वो बताएँगे.

कैसे शुरू करें अपना ऑनलाइन बिजनेस (How to Start Online Business at Home)

एडसेंस अकाउंट को बनाने से पहले यह सुनिश्चित करले कि आपके पास आपका Origional कंटेट है और साथ ही कंटेंट को यूजर तक पहुंचाने के लिए आपका अपना यूट्यूब चैनल, वेबसाइट या ब्लाॅग हो. हमारी तो यह सलाह है जो नये लोग इसमें फ्यूचर बनाना चाहते है वो ब्लाॅगर से ही अपनी शुरूआत करें. नीचे की और कुछ गूगल के जरिये कमाई करने के तरीके दिए गये हैं. 

ब्लाॅग के जरिये से कमाई (How to Earn Money Through Blogs)

ब्लाॅगर पर आर्टिकल्स लिखने का शौक रखने वाले ये ऐसे लोग होते है जिनकी तकनीकी जानकारी बहुत ही सीमित होती है, लेकिन ये लोग इंटरनेट के जरिये से अपनी जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचानें की हिम्मत रखते है. विशेष जानकारी ब्लाॅगर पर कार्य करना बहुत ही आसान है, क्योंकि इसका यूजर कंसोल काफी हद तक माइक्रोसाॅफ्ट आफिस के वर्ड से मिलता जुलता है. इसलिए न्यू यूजर को ज्यादा दिक्कतों का सामना नही करना पड़ता.

ब्लाॅगर पर अकाउंट कैसे बनाये? (How to create account in blogger) 

ब्लाॅगर पर अकाउंट बनाना बहुत आसान है और अगर आपके पास पहले से ही जीमेल आईडी है तो आपको साइनअप करने की भी जरूरत नही पड़ती है.

अगर आपके पास जीमेल अकाउंट है, तो आपको बस www.blogger.com पर जाकर अपने जीमेल के माध्यम से Login और Password का उपयोग करके अपना ब्लाॅगर अकाउंट क्रिएट कर सकते है.

और जिनके पास जीमेल आईडी नही है वो लोग ब्लाॅगर के होमपेज पर जाकर साइनअप आॅप्शन का इस्तेमाल करके ब्लाॅगर पर अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं. एक बार जब आप ब्लाॅगिग को अच्छी तरह समझ जाओगे तब आप अपने ब्लाॅग को और सर्वश्रेष्ठ तरीके से उपयोग करना भी सीख जाओगे, इसके बाद आपको ब्लॉगर के लिये न्यू डोमेन नेम खरीद सकते है डोमेन को खरीद कर ब्लाॅग एड्रेस को अपने खरीदे गए न्यू डोमेन नेम से बदल सकते हैं. इतना करने के बाद आपका ब्लाॅग गूगल एडसेंस के विज्ञापनों को दिखाने के लिए तैयार हो जाता है और अगर आपके ब्लॉगर पर कोई भी यूजर आता है और वो आपके द्वारा लिखे गए कंटेट को पढ़ते हुए गूगल के इन विज्ञापनों पर क्लिक कर देता है तो गूगल आपको हर क्लिक पर अपनी कमाई में से कुछ हिस्सेदारी आपको प्रदान करता है.

आपके ब्लॉगर/वेबसाइट पर गूगल एड के द्वारा कमाई (How to earn money from advertising on my Blogger/website) 

ब्लाॅगर के अतिरिक्त आप अपनी वेबसाइट बनाकर भी गूगल एड के माध्यम से मोटी कमाई कर सकते है. हमारी सलाह के अनुसार वर्डप्रेस से प्रोफ़ेशनल वेबसाइट बनाने का सबसे आसान तरीका है. क्योकि सबसे पहली बात तो ये इसका User Interface बहुत ही सरल है, और वर्डप्रेस कंटेट की आॅनलाइन मार्केटिंग करने के लिए बहुत सारे फ्री प्लगइन्स उपलब्ध करवाता है. बस कुछ ही Paid Plugins है. और साथ ही इसके आपको अपने कंटेट होस्टिंग के लिए भी बहुत सारे सस्ते विकल्प उपलब्ध करवाता है.

यूट्युब चैनल के जरिये भी कमाई कर सकते है (You can also earn Through Youtube Channel) 

बलॉगर के बाद यूट्युब चैनल बनाकर भी हम घर बैठे लाखो कमा सकते है. यूट्यूब पर आप अपनी फनी मनोरंजक या शिक्षाप्रद वीडियोज अपलोड करके यूजर को अपनी और आकर्षित करके भी पैसा कमा सकते हो, अगर लोगो को आपकी वीडियो पसन्द आती है तो यूट्यूब आपकी वीडियो पर एड् प्रदान करता और उस एड् से आपकी कमाई शुरू होती है. चैनल को मोनेटाइज करने के लिए आपको माॅनेटाइज योर विडियो आप्शन पर जाकर आपको उसको इनेबल करना होता है जिसे यह गूगल एडसेंस अकाउंट से रिलेट हो जाता है. और आप अपना यूट्यूब चैनल उसी अकाउंट से बनाये जिसे आपने अपना एडसेंस अकाउंट बनाया है.

एडसेंस अकाउंट कैसे बनाएं? (How to create Adsense account)

● गूगल पर एडसेंस अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा तो आइए नीचे की ओर पढ़ते है हर एक पॉइंट को ध्यान से –

● सबसे पहले गूगल एडसेंस के होम पेज adsense.com पर जाएं, इसके बाद जहां मोनेटाइज योर कंटेट लिखा है उस पेज पर साइन अप आॅप्शन मिलेगा.

● इसके बाद जिस वेबसाइट पर आप गूगल एड को दिखाना चाहते हैं, उसका वर्णन करते हुए अपने जीमेल अकाउंट के जरिये साइनअप प्रोसेस को ध्यान से पूरा करें.

● जिस यूजर्स ने अपनी वेबहोस्टिंग ली हुई है वे यूजर साइनअप प्रोसेस के लिए अपने ब्लॉगर/वेबसाइट स्पेशफिक ईमेल आईडी का इस्तेमाल करने पर एडसेंस अकाउंट जल्दी अप्रूव हो जाने के चांस बढ़ जाते हैं.

● साइनअप प्रोसेस को पूरा करने के वक़्त अपना एड्रेस को  Fill करते समय ध्यान से जरूर चेक कर ले क्योंकि गूगल आपके द्वारा लिखे गए एड्रेस पर ही आपको अकाउंट Activate करने का एक Code भेजता है.

● इतना सब कर लेने के बाद गूगल आपको नोटिफिकेशन के जरिये अकाउंट अप्रूव होने की पूरी जानकारी प्रदान करता है.

● 7-14 दिन के अंदर आपको अपने दिए गए एड्रेस पर गूगल के जरिये एक लिफाफा घर आता है, उसपर एक कोड मिलता है उसे सावधानी से खोलकर उसका कोड अपने अकाउंट में सबमिट करना पड़ता है इतना करने के बाद आपका एकाउंट एक्टिवेट हो जाता है और आप गूगल के एड को अपने ब्लॉगर/वेबसाइट पर कभी भी प्लेस कर सकते है.

अपने ब्लॉगर/वेबसाइट पर एड् को कैसे प्लेस करे (How to place ads on my Blogger/Website)

गूगल आपको अपने ब्लॉगर/वेबसाइट पर एड प्रदर्शित करने के लिए एक कोड को जनरेट करने के लिए कहता है. इसके लिए आपको अपने एडसेंस के अकाउंट में Login करके My Ads आप्शन पर क्लिक करके Create New Ads पर क्लिक करना होगा और इसके बाद आप अपने हिसाब से एड को डिजाइन कर सकते है, उसका साइज छोटा बड़ा कर सकते है, एड् के कलर को बदल सकते है अपने ब्लॉगर/वेबसाइट पर एड् को प्लेस करके उससे अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

दोस्तों उम्मीद करता हु मेरे द्वारा दी गयी जानकारी “Google Se Paise Kaise Kamaye” किन-किन तरीकों से, और कैसे कमाए ये सभी जानकारी हासिल करके आपको जरूर अच्छा लगा होगा. अगर आपको ये आर्टिकल्स अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों के साथ शेयर कर सकते है, अगर आप इस से जुड़े कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद

1 thought on “गूगल से पैसे कैसे कमाएं? Google Se Paise Kaise Kamaye -2023”

Leave a Comment

Skip to content