गौतम अडानी बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति | Gautam Adani world’s 2nd richest person

गौतम अडानी बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति | Gautam Adani world’s 2nd richest person

गौतम अडानी बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति | Gautam-Adani-world-2nd-reachest-person

भारतीय अरबपति गौतम अडानी शुक्रवार को दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति के पायदान पर पहुंच गए है इसके लिए उन्होंने फ्रांस के बिजनेस मैग्नेट बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ दिया है।

अरबपति गौतम अडानी शुक्रवार को फ्रांस के बिजनेसमैन मैग्नेट बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति की लिस्ट में आ गए है। इसी के साथ अडानी परिवार की कुल संपत्ति 155.4 अरब डॉलर हो गई। LVMH Moët Hennessy के SEO अर्नाल्ट को पीछे छोड़ते हुए फोर्ब्स रीयल-टाइम (Forbes Real Time) अरबपतियों की सूची के अनुसार, अडानी अब टेस्ला के SEO एलोन मस्क से पीछे हैं,एलोन मस्क की कुल संपत्ति 273.5 बिलियन डॉलर है।

फिलहाल फोर्ब्स रियल टाइम की 10 की सूची में अब दो भारतीयों ने जगह बनाई हुई हैं, गौतम अडानी के बाद मुकेश अंबानी 92.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 8वें स्थान पर स्थित हैं। अमेजन के संस्थापक (Founder) जेफ बेजोस 149.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे नंबर पर स्थित हैं, इनके बाद माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के संस्थापक (Founder) बिल गेट्स की संपति 105.3 अरब डॉलर हैं। फिर लैरी एलिसन के पास 98.3 अरब डॉलर की संपति है और वॉल स्ट्रीट निवेशक (investor) वारेन बफे के पास 96.5 अरब डॉलर की संपति शामिल हैं।

बीते महीने ही अडानी ने बिल गेट्स को पीछे धकेलते हुए दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति पर अपनी मोहर लगा दी थी. फोर्ब्स सूची के अनुसार अडानी को ये जगह उनकी कंपनी के शेयरों में आई उछाल के कारण हासिल हुई है बीते दिनों में अडानी के शेयरों में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है इसी बीच अडानी और एलोन मस्क को छोड़कर बाकी 8 अरबपतियों ने शुक्रवार को अपने Net Worth में भारी गिरावट गिरावट देखने को मिली है. जिसके चलते उन्हें 10 अरबपतियों की जगह में फेरबदल देखने को मिली है। वर्तमान में अडानी की संपत्ति लगभग 5 बिलियन डॉलर तक बढ़ गई, लेकिन बर्नार्ड अरनॉल्ट की कुल संपत्ति में से 1.97% घटकर 3.1 बिलियन डॉलर रह गई है।



अडानी का दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुंचना अडानी के ग्रुप के शेयरों में भारी उछाल का आना है। अडानी ट्रांसमिशन, अडानी पोर्ट और अडानी एंटरप्राइजेज जैसे कुछ और शेयरों ने शुक्रवार को शुरू की Deals में ही BSE पर अडानी शेयरों ने रिकॉर्ड तोड उछाल देखने को मिला, इसी वजह से ही अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की नेट वर्थ में भी बढ़ोतरी देखने को मिली, और आज अडानी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए, कुछ इन्वेस्टर और सांसद शेयर मार्केट पर नजर गड़ाए बैठे रहते थे, जो चिंता में रहते थे उनके शेयरों में काफी गिरावट देखने को मिली है जबकि ये लोग 24 घंटे मार्केट पर नजर बनाए रखते थे, वही अडानी ग्रुप के शेयरों में काफी तेजी देखने को मिली।

अडानी ग्रुप के की कुछ कंपनी के शेयरों में 2020 के बाद से 1,000% से भी ज्यादा की तेजी देखने को मिली है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के की मानें तो, अडानी क्यों दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में 2 नंबर पर पहुंच गए है, इसका कारण यह भी बताया जा रहा है अमेरिका के कुछ अरबपतियों ने इस साल अपने बिजनेस को बढ़ाया है उसमे पैसे इन्वेस्ट किए है. बिल गेट्स द्वारा बताया गया की वो अपने कारोबार को Transferred कर रहे थे,

बिल गेट्स ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को $20 बिलियन दिए और वॉरेन बफेट $35 बिलियन से ज्यादा चैरिटी कर चुके है और कुछ ने तो ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, अडानी ने अपनी संपति को इस साल में 72 अरब डॉलर का इजाफा किया है। इसका कारण है अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी उछाल आना। दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों में से अडानी के साथ – साथ मुकेश अंबानी की संपति में इजाफा देखने को मिला है. भारत के सबसे बड़े 60 पोर्ट ऑपरेटर अडानी ग्रुप के संस्थापक (Founder) है।

मार्च 2022 स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग (Stock Exchange fieling) रिपोर्ट के मुताबिक अरबपतियों के पास अडानी पॉवर, अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी ट्रांसमिशन में 75%, अडानी ग्रीन एनर्जी का 61%, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन का 65% और अडानी टोटल गैस का लगभग 37% मालिक है।

उम्मीद करता हु ये जानकारी पढ़कर अपको अच्छा लगा होगा ऐसी ही लेटेस्ट न्यूज को पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट के नोटिफिकेशन को क्लिक करे और लेटेस्ट अपडेट्स पाए. अगर आपको मेरा ये लेख पसंद आया हो तो आप कॉमेंट के माध्यम से हमे बता सकते है और इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ Share साझा भी कर सकते है धन्यवाद।

Leave a Comment

Skip to content