KGF Chapter 2 से जुड़े अनोखे तथ्य | Amazing Facts About KGF Chapter 2 | KGF Chapter 2 Facts In Hindi

KGF Chapter 2 से जुड़े अनोखे तथ्य | Amazing Facts About KGF Chapter 2 | KGF Chapter 2 Facts In Hindi

KGF Chapter 2 से जुड़े अनोखे तथ्य | Amazing Facts About KGF Chapter 2 | KGF Chapter 2 Facts In Hindi

दोस्तो आज में इस पोस्ट में 2022 की सबसे बड़ी एक्शन फ़िल्म KGF Chapter 2 से जुड़े कुछ अनोखे तथ्यों की बात करने वाले है. यह फ़िल्म हाल ही में रिलीज हो चुकी है. और इस फिल्म का पहला भाग (Part) 2018 में रिलीज हुआ था जो कि पर्दे पर बहुत ही धमाकेदार साबित हुई थी और फिल्म रिलीज होते ही टॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक की सभी फिल्मों से ऊपर उठकर सभी रिकॉर्ड्स तोड़ डाले थे. अगर इसके दूसरे भाग (Part) की बात करे जो कि हाल ही में रिलीज हुई है. इसे 100 करोड़ रुपए के मेगा बजट के साथ बनाया गया है और इसे पूरे देश में पांच अलग- अलग भाषाओं में 7500 स्क्रीन पर रिलीज की गई है. लेकिन दोस्तो आपको ये नही पता होगा KGF फ़िल्म की शूटिंग कहा- कहा की गयी है. और इस से जुड़े अनोखे तथ्यों व इंटरेस्टिंग बाते जो बहुत ही कम लोग जानते होंगे. KGF से जुड़े सभी फैक्ट्स इस लेख के माध्यम से आज हम आपको बताने वाले है. तो इस लेख को पूरा और ध्यान से पढिये जिसे से आपको KGF से जुड़े हर तथ्यों के बारे में विस्तार से पता चल सके. तो आइए जानते है. Amazing Facts About KGF Chapter 2

केजीएफ चैप्टर 2 के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य Amazing Facts About KGF Chapter 2

1. KGF Chapter 2 की शूटिंग कहा पर हुई?

दोस्तो KGF Chapter 2 की शूटिंग कर्नाटक के कोलार में की गई है. और यह Kolar Gold Mine पर आधारित फिल्म है. इस फिल्म का चित्रीकरण 1950 से 1970 के बीच का है और इस फिल्म को वास्तविक रूप देने के लिए फिल्म के कई पार्ट की शूटिंग मूल स्थान (Original Location) पर यानी की KGF में ही हुई है. और इस फ़िल्म में बंद पड़ी Kolar Gold Field पर बहुत बड़ा सेट तैयार किया गया है. लेकिन शूटिंग के दौरान फ़िल्म निर्माता के लिए यहां मौजूद साइनाइड के पहाड़ सबसे बड़ी समस्या (Problem) बनकर आए.

वास्तव में इस जगह पर पहले गोल्ड माइनिंग के लिए साइनाइड का बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता था. और इससे यहां का वातावरण कभी भी ख़राब नही हुआ. लेकिन साइनाइड का ज्यादा उपयोग करने से यहाँ बहुत बड़े – बड़े पहाड़ बन गए. बड़े पहाड़ बन जाने के कारण KGF फ़िल्म की शूटिंग करते समय बहुत समस्या का सामना करना पड़ा. शूटिंग करते वक़्त साइनाइड की धूल से बचने के लिए इन पर बहुत सारे पानी के टैंकर का उपयोग करके इन पर पानी का छिड़काव किया गया जिसे से शूटिंग करते समय ज्यादा धूल ना उठे. लेकिन तेज तूफान के आने से तो कई बार शूटिंग को रोकना पड़ा।

2. शूटिंग में किस कैमरा का उपयोग किया गया?

KGF Chapter 2 की शूटिंग बहुत ही शानदार कैमरा ARRI Alexa SXT द्वारा की गई है. इसका वजन 40 किलो बताया जाता है. और इस 40 किलो के कैमरे को सिनेमेटो ग्राफर Bhuvan Gowda ने अपने कंधों पर रखकर शूट किया है. यह बात उन्होंने एक अपने इंटरव्यू के माध्यम से बताया था कि अगर वो चाहते तो कैमरा हैंडलिंग (Camera Handling) की मदत से भी शूट कर सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा इसलिए नही किया की वह फ़िल्म के हर शॉट को परफेक्टली शूट करना चाहते थे इसीलिए उन्होंने खुद से ही कैमरा हैंडल करना सही समझा।

और इस फिल्म की शूटिंग के दौरान 150 से अधिक कैमरे का इस्तेमाल किया गया है. और यह फ़िल्म 70-80 दशक पर आधारित पीरिओडिड ड्रामा फ़िल्म है और इस फिल्म की हर छोटी से छोटी चीज पर बहुत ही शुद्धता से काम किया गया है. इस वजह से ही KGF में पूर्व-उत्पादन (Pre-Production) में ही निर्माताओं का 1.5 साल का समय लग गया।

3. फ़िल्म निर्माताओं ने Junior Artist का क्यों करवाया Insurance?

KGF Chapter 2 में मैन अभिनेताओं के अलावा 800-900 लोगों ने जूनियर आर्टिस्ट के तौर पर काम किया गया है. लेकिन इस फिल्म की शूटिंग कभी भी 10 दिन से ज्यादा नहीं चली, इसका कारण था यहाँ की झुलसाने वाली गर्मी और साइनाइड से उड़ने वाली धूल इन वजहों से जूनियर आर्टिस्ट जल्दी ही बीमार पड़ जाते थे. जैसे शूट के समय सिर दर्द होना, आंखो में जलन होना, और स्किन एलर्जी जैसी कई समस्या का सामना करना पड़ा, इसलिए शूटिंग लगातार नही चल पाई. लेकिन इन सभी बातों का फ़िल्म निर्माताओं को पहले से पता था कि यहां कितनी गर्मी पड़ती है, और साइनाइड से बहुत ज्यादा धूल उड़ती है इन सभी बातों को देखते हुए फ़िल्म निर्माताओ ने पहले ही सभी जुनियर आर्टिस्ट का इंश्योरेंस करवा दिया था।

4. फिल्म में संजय दत्त की कॉस्ट्यूम इतनी खास क्यों है?

KGF Chapter 2 से जुड़े अनोखे तथ्य | Amazing Facts About KGF Chapter 2 | KGF Chapter 2 Facts In Hindi

KGF Chapter 2 में संजय दत्त की कॉस्ट्यूम को खास बनाया गया है, क्योकि संजय दत्त इस पार्ट में मैन विलन का किरदार निभा रहे है, जो की इस पार्ट में अधीरा का किरदार निभा रहे है. इस पार्ट की शूटिंग के दौरान अधीरा के रोल के लिए संजय दत्त को एक लंबी चोटी और एक खास तरह का सूट पहनाया जाता है. यह सूट Cotton, Leather Suede, और Jute से तैयार किया गया है, और इस सूट का वजन 25 किलोग्राम बताया जा रहा है. इस फ़िल्म में अधीरा का लुक डिजाइन करने वाले Navin Shetty ने अपने एक इंटरव्यू के माध्यम से बताया की शूट के दौरान संजय दत्त बीमार पड़ गए थे. फिर भी संजय दत्त ने शूट के समय बॉडी डबल लेने से इनकार कर दिया था और इस 25 किलो के भारी सूट को पहनकर उन्होंने अपने सारे सीन खुद ही शूट किए थे।

5. KGF 2 में Times Newspaper क्यों लॉन्च किया गया?

KGF Chapter 2 से जुड़े अनोखे तथ्य | Amazing Facts About KGF Chapter 2 | KGF Chapter 2 Facts In Hindi

अगर आपने KGF Chapter 1 देखी है तो आपको मालूम है. KGF का पहला भाग 2018 में रिलीज हो गया था लेकिन Covid19 की वजह से KGF Chapter 2 की रिलीज तारीख बार बार बदली जा रही थी. ऐसे में फ़िल्म के निर्माताओं ने सोचा कही KGF 2 की लोकप्रियता कही फीकी न पड़ जाए. इसी बात को देखते हुए निर्माताओ ने साल 2021 जनवरी में KGF Times के नाम से एक News Paper को लॉन्च किया गया. इस Newspaper में KGF से जुड़ी सभी तथ्यों, कहानी और जनता को KGF के सभी नए कैरेक्टर के बारे में विस्तार से बताया गया।

6. फिल्म में पुरानी गाड़ी का इस्तेमाल क्यों किया गया?

KGF Chapter 2 के ट्रेलर में आपने देख ही लिया होगा की कई महंगी कार बदल – बदल कर दिखाया गया है. वैसे तो ये ज्यादातर सीन Vfx के द्वारा ही दिखाया जाता है. लेकिन फ़िल्म निर्माताओं ने Vfx का इस्तेमाल ना करके उसकी Originality को बनाएं रखा है। क्योंकि वह वास्तविकता को ही दिखाना चाहते थे. इस वजह से ही KGF फिल्म के लिए कई महंगी गाड़ियों का इस्तेमाल किया गया. इस फिल्म में 1969 की फोर्ड मस्टंग (Ford Mustang) को दिखाने के लिए Hindustan Contessr कार को मोडिफाई (Modifie) किया गया है. इस कार को देख कर आप बता नही सकते कि यह कार Hindustan Contessr है या नही. और इसके अलावा इस फ़िल्म में दुनिया की सबसे महंगी कारो में से Rolls Royce का 1987 का Model भी इस फ़िल्म में दिखाया गया है. इस फ़िल्म को और भी खास बनाने के लिए इसमें क्लासिक (Classic) कार का भी इस्तेमाल किया गया है. इन सभी कारो से KGF Chapter 2 और भी खास हो जाती है।

7. सिर्फ Climax में लगा दिए 12 करोड़?

निर्माताओं ने दिमाग लड़ाया की KGF Chapter 2 के क्लाइमैक्स (Climax) में कोई कमी न रह जाए. इसके लिए निर्माताओं ने कुल बजट का 15% तो क्लाइमैक्स की शूटिंग के लिए ही खर्च किया गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि इस फिल्म के क्लाइमैक्स पर ही 12 करोड़ रुपए खर्च किए गए है. और क्लाइमैक्स के सभी एक्शन सीन के लिए संजय दत्त और यश ने बिना कोई बॉडी डबल लगाए ही सारे एक्शन सीन शूट किए गए है।

दोस्तो उम्मीद करता हु KGF Chapter 2 से जुड़े सभी तथ्यों को जानकर आपको अच्छा लगा होगा (Facts About KGF Chapter 2) अच्छा लगा हो तो आप कमेंट के माध्यम से बता सकते है, अगर आपको इस से सम्बंधित कोई भी जानकारी पूछनी है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है इस जानकारी को आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते है धन्यवाद।

Leave a Comment

Skip to content