Queen Victoria Biography In Hindi ! महारानी विक्टोरिया जीवन परिचय 2023

Queen Victoria Biography In Hindi ! महारानी विक्टोरिया जीवन परिचय 2023

Queen Victoria 20 जून 1837 से 1901 तक इंग्लैंड की महारानी रही। और एक मई 1876 को उन्हें एम्प्रेस ऑफ़ इंडिया का भी टाइटल दिया गया था | हम आगे बात करें उस से पहले आपको ‘एम्प्रेस’ शब्द के बारे में बता देते है कि यह शब्द असल में एम्परर यानि के राजा शब्द का फीमेल वर्शन है| Queen Victoria Biography In Hindi

Queen Victoria ने अपने लिए इस उपाधि को इसलिए चुना क्योंकि कवीन शब्द का अर्थ होता है महारानी यानि राजा की पत्नी पर वह अपने लिए सम्राज्ञी शब्द को पसंद करती थी इसलिए यह शब्द उन्हें दी जाने वाली नयी उपाधि के लिए चुना तो चलिए आगे बात करते है Queen Victoria biography में उनकी जिन्दगी से जुडी कुछ और बातों की –Queen Victoria Biography In Hindi

Queen Victoria Biography In Hindi ! महारानी विक्टोरिया जीवन परिचयQueen Victoria

 

महारानी विक्टोरिया की जीवनी (Queen Victoria biography in hindi)

Queen Victoria का जन्म 24 मई 1819 को हुआ और वो प्रिंस एडवर्ड की बेटी थी जो उस समय केंट और केंट और स्ट्रैथैर्न के शासक थे | उनकी मौत के बात जर्मनी में पैदा हुई उनकी माँ ने Queen Victoria की देखभाल की  और उन्हें 18 साल की उम्र में सिंहासन एक तरह से विरासत में ही मिला। उस समय इंग्लैंड में Constitutional monarchy थी जिसमे सम्राट के हाथ में पूरी power नहीं होती है। 

यह भी पढ़े :

Victoria ने Albert of Saxe-Coburg and Gotha से 1840 में  शादी की लेकिन शादी के करीब दो दशक बात ही 1861 में विक्टोरिया के पति अल्बर्ट की मौत के बाद वह अकेली पड़ गयी और गहरे अवसाद में चली गयी जिसकी वजह से उन्होंने दिखना बंद कर दिया और खुद को काम काज से थोडा अलग कर लिया और यह वह दौर था जब ऐसा लगने लगा कि लोकतंत्रवाद बढ़ने लगा है और महारानी के तौर पर उनकी शक्ति कम हो गयी है लेकिन जल्दी यह दौर निकल गया।

 Victoria का शासन काल करीब 63 सालों का रहा है और इस युग को Victorian era यानि के विक्टोरियन युग के नाम से जाना जाता है | जितने साल तक उन्होंने राज किया है उतने लम्बे समय तक उनके किसी भी पूर्वज ने ये नहीं किया | यह काल इसलिए भी अधिक महत्व रखता है क्योंकि इसी समय में इंडस्ट्रियल कारोबार , राजनीतिक और वैज्ञानिक और सांस्कृतिक दृष्टि से ब्रिटिश साम्राज्य का बहुत तेजी से विस्तार हुआ | 

रानी विक्टोरिया के बारे में यह भी कहा जाता है कि उन्होंने ही अपने पति अल्बर्ट को प्रोपोज किया था और वह उनसे पहली बार तब मिली थी जब वह 16 साल की थी | अल्बर्ट असल में विक्टोरिया के ही कजन भाई थे यानि वह उनकी माँ के भाई के बेटे थे | 15 Oct 1839 को उन्होंने शादी कर ली | Queen Victoria के 9 संताने हुई ।

विक्टोरिया के पूरे शासन काल में उन पर 6 बार हमले हुए और उन्हें मारने का प्रयास किया था और अधिकतर तब हुए जब वो सफ़र पर होतीं थी | एक और मजेदार फैक्ट है जिसके बारे में आपको जान लेना चाहिए कि एक ब्रिटेन में रहने वाली लेखिका को कुछ ऐसा डायरियां मिली है जिनमे इस बारे में जिक्र है कि रानी विक्टोरिया और एक भारतीय शिक्षक के बीच गहरे सम्बन्ध थे और उस लेखिका ने इसे अपनी किताब ‘विक्टोरिया एंड अब्दुल’ में इन डायरियों से मिली जानकारियों को डाला है।

 किताब के अनुसार उन डायरियों से इस बारे में जानकारी मिलती है कि महारानी विक्टोरिया का अपने करीबी सेवक जॉन ब्राउन से भी अधिक करीबी रिश्ता अब्दुल के साथ था | दोनों के बीच के रिश्ते को काफी भावुक बताया गया है और कुछ डिबेट्स में इसे माँ और बेटे के रिश्ते की भी तुलना की गयी है | लेखिका श्राब्नी बासु इस बारे में कहती है कि इसे प्रेम सम्बन्ध की तरह आकलित नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह एक जवान भारतीय लड़के और एक 60 वर्षीय महिला के बीच का रिश्ता था।

लेकिन फिर भी एक बार रानी विक्टोरिया और अब्दुल करीब ने एक रात साथ में गुजारी थी जिसके बाद बहुत से लोगो को यह बात खटकी और इस बारे में बातें हुई | इस बात की तुलना इस बात से की जा सकती है कि जॉन ब्राउन जो कि महारानी का खास सेवक था उसके और Queen Victoria के कथित प्रेम सम्बन्ध के की वजह से जितनी नफरत शाही घराने के लोग जॉन ब्राउन से करते थे उस से कंही अधिक वो अब्दुल करीब से भी किया करते थे।

22 january 1901 को 81 साल की उम्र में Queen Victoria की मौत हो गयी जिसके बाद विक्टोरियन काल का अंत हो गया।

यदि आपको Queen Victoria से जुडी जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ इसे शेयर करना न भूले, और कमेंट, शेयर जरूर करे। धन्यवाद। 

Leave a Comment

Skip to content