Online Course कैसे बनायें 2023? और इसे बेचकर पैसे कैसे कमाए ? How To Sell Online Course

Online Course कैसे बनायें 2023? और इसे बेचकर पैसे कैसे कमाए ? How To Sell Online Course

हेलो दोस्तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले है Online Course कैसे बनायें 2023? और इसे बेचकर पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन कोर्स बेचना एक आदर्श साइड बिजनेस आइडिया है। अन्य लोगों को उनके कौशल (Skill) में सुधार करने में मदद करने के अलावा, यह एक Proffesional के रूप में आपकी विश्वसनीयता (Reliability) स्थापित करता है। साथ ही, आप किसी भी समय कहीं से भी काम कर सकते हैं, अपने करियर को छोड़े बिना निष्क्रिय इनकम अर्जित कर सकते हैं। Online Course कैसे बनायें In Hindi

Online Course कैसे बनायें ? और इसे बेचकर पैसे कैसे कमाए ? How To Sell Online Course

यदि आप ऑनलाइन कोर्स बेचने के बारे में सोच रहे हैं, तो इसे करने के लिए अभी से बेहतर समय नहीं है।  विशेषज्ञों का मानना है कि वैश्विक ई-लर्निंग बाजार का मूल्य 2025 तक 326 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा, जिससे इसे शुरू करने के लिए एक आकर्षक व्यापार विचार बन जाएगा।

वर्डप्रेस के साथ अपने ई-लर्निंग व्यवसाय को बेचने का तरीका जानने के लिए पढ़ते रहें।  इस सामग्री प्रबंधन प्रणाली में विभिन्न शिक्षण प्रबंधन प्रणाली एलएमएस (LMS) प्लगइन्स हैं जो संपूर्ण विकास प्रक्रिया को आसान बनाते हैं, यहां तक ​​कि शुरुआती (Begginers) के लिए भी Online Course कैसे बनायें ?

सबसे पहले एक डोमेन नाम रेजिस्टर करें ?

एक डोमेन नाम एक वेबसाइट का पता है जो एक विशिष्ट आईपी पते से जुड़ा होता है। यह उपयोगकर्ताओं को एक ब्राउज़र के माध्यम से आपकी वेबसाइट तक पहुंचने देता है। क्योकि यह एक भौतिक पते की तरह ही काम करता है, इसलिए दो डोमेन एक जैसे नहीं होते हैं। Online Course कैसे बनायें

ऐसे कई डोमेन रजिस्ट्रार हैं जो डोमेन नाम आरक्षित करने के इच्छुक उपयोगकर्ताओं के लिए डोमेन पंजीकरण सेवाएं प्रदान करते हैं। इसलिए एक डोमेन नाम चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो, पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें, फिर इसे अपनी होस्टिंग से कनेक्ट करें।

एक अच्छा डोमेन नाम ब्रांडेबल (Brandable) और जो याद रहे होना चाहिए। सामान्य वर्तनी का उपयोग करने और हाइफ़न से बचने से इसकी पठनीयता में सुधार होगा। यदि संभव हो तो आप .com को ही चुने क्योकि यह सबसे लोकप्रिय शीर्ष-स्तरीय डोमेन के रूप में चुनें, क्योंकि यह साइट के खोज इंजन अनुकूलन एसईओ (SEO) को बढ़ावा देगा। Online Course कैसे बनायें

यह भी पढ़े :-

● DMCA क्या है और Website के लिए क्यों जरूरी है

● Guest Post क्या है ?

एक वर्डप्रेस होस्टिंग चुनें ?

होस्टिंग एक ऑनलाइन सेवा है जो एक होस्टिंग प्रदाता द्वारा प्रदान की जाती है जो वेब पर वेबसाइट सामग्री प्रकाशित करती है, जिससे इसे ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है। क्योकि वर्डप्रेस स्व-होस्टेड है, इसलिए आपको इसे चलाने के लिए एक होस्टिंग खरीदनी होगी।

चुनने के लिए कई प्रकार के होस्टिंग हैं। लेकिन बेस्ट प्रदर्शन के लिए वर्डप्रेस होस्टिंग लेने पर ही विचार करें।  यह होस्टिंग प्रकार सीएमएस (CMS) की सुरक्षा आवश्यकताओं के लिए अनुकूलित विभिन्न सुविधाओं और उपकरणों के साथ आता है, जो वर्डप्रेस को नए लोग इस्तेमाल कर रहे है उनके लिए यह एक बेहतर विकल्प है।

होस्टिंग चुनते समय, स्पीड, प्राइस और प्रदर्शन पर विचार करें। अपटाइम गारंटी प्राप्त करना सुनिश्चित करता है कि आपकी साइट हमेशा उपलब्ध रहेगी।  ग्राहक सर्विस वेबसाइटों पर ग्राहक सेवा की क्वालिटी की जांच करना न भूलें।

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट सेट करें ?

वर्डप्रेस होस्टिंग आमतौर पर आसान इंस्टॉलेशन के लिए एक-क्लिक इंस्टॉलर के साथ आती है। आपको बस अपने होस्टिंग एकाउंट के कंट्रोल कक्ष में यह टूल ढूंढना है, फिर इंस्टॉलेशन विज़ार्ड चलाएं।

यदि, किसी कारण से, आपका होस्टिंग देने वाला एक-क्लिक इंस्टॉलर प्रदान नहीं करता है, तो इसे मैन्युअल रूप से करें। वर्डप्रेस पैकेज और इंस्टॉलेशन स्टेप्स इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।  वैकल्पिक रूप से, स्थापना में सहायता के लिए अपने होस्टिंग देने वाले की हेल्प टीम से कांटेक्ट करें।

वेबसाइट को Customized करें ?

एक थीम फाइलों का एक Collection है जो आपकी वेबसाइट की उपस्थिति बनाती है। वर्डप्रेस की थीम डायरेक्टरी में कई Free थीम मौजूद हैं, प्रीमियम थीम के लिए थीमफ़ॉरेस्ट और MyThemeShop जैसे थीम मार्केटप्लेस पर जाएं।

ऐसी थीम चुनें जो प्रतिक्रियाशील (Reactive) और मोबाइल के लिए बनी हो। रंग पैलेट, फोंट और तत्व प्लेसमेंट (element placement) पर विचार करें आपकी वेबसाइट नेविगेट करने और समझने में आसान होनी चाहिए। स्पीड टेस्ट टूल की मदद से फास्ट-लोडिंग थीम चुनने से आपके SEO को बूस्ट करने में मदद मिलेगी।

अपनी चुनी हुई थीम को इंस्टॉल और एक्टिवेट करने के बाद उसमें सभी जरूरी बदलाव करें। थीम फ़ाइलों के कोड को पसंद के मुताबिक बनाने के लिए अपीयरेंस थीम एडिटर में मौजूद बिल्ट-इन टेक्स्ट एडिटर का इस्तेमाल करें.

यदि आप कोडिंग से परिचित नहीं हैं, तो एलिमेंटर या साइटऑरिजिन जैसे पेज बिल्डर प्लगइन का उपयोग करने पर विचार करें। अधिकांश पेज बिल्डर ड्रैग-एंड-ड्रॉप कार्यक्षमता और शुरुआती-अनुकूल टूल के साथ आते हैं, जिससे शुरुआती लोगों के लिए संपादन प्रक्रिया आसान हो जाती है।

LMS प्लगइन चुनें और इंस्टॉल करें ?

एक प्लगइन में कोड के बिट्स होते हैं जो वेबसाइट की कार्यक्षमता का विस्तार करते हैं।  थीम की तरह, प्रत्येक प्लगइन अलग-अलग फ़ंक्शन और टूल प्रदान करता है – आपको केवल वही इंस्टॉल करने की आवश्यकता होती है जिनकी आपको आवश्यकता होती है। एलएमएस (LMS) प्लगइन स्थापित करके, आपको अपनी वर्डप्रेस साइट पर ऑनलाइन कोर्स बनाने और बेचने के लिए आवश्यक सुविधाएं मिलेंगी।

आप प्लग इन निर्देशिका में LMS प्लगइन पा सकते हैं। कुछ सर्वश्रेष्ठ में लर्नडैश, मेम्बरप्रेस और लर्नप्रेस हैं।

एलएमएस (LMS) प्लगइन चुनते समय, सुनिश्चित करें कि इसमें ऑनलाइन कोर्स बनाने और बेचने के लिए आवश्यक सभी सुविधाएं हैं। उदाहरण के लिए, कुछ प्लगइन्स शेड्यूल की गई सामग्री को रिलीज़ करने के लिए सामग्री-टपकने (Content-dripping) की सुविधा  देते हैं। अन्य आपको  Quiz and Test बनाने देते हैं, जिससे आपके छात्रों की ग्रेडिंग आसान हो जाती है।

लेकिन कम से कम, आपके चुने हुए प्लगइन को आपके टारगेट ऑडियंस द्वारा पसंद की पेमेंट गेटवे देनी चाहिए।  अंतर्राष्ट्रीय ऑडियंस पेपैल (Paypal) और स्ट्राइप (Stripe) को पसंद करते हैं, क्योंकि दोनों भुगतान गेटवे दुनिया भर में हर तरह की पेमेंट को स्वीकार करते हैं।

ऑनलाइन कोर्स सामग्री निर्धारित करें ?

एक बार जब आपकी वेबसाइट तैयार हो जाती है और चल रही होती है, तो उस कोर्स के बारे में सोचने का समय आ जाता है जिसे आप बेचना चाहते हैं। ध्यान केंद्रित करने के लिए एक जगह चुनने से कोर्स की रूपरेखा और सामग्री की योजना बनाना आसान हो जाएगा। साथ ही, ऐसा करने से आपके Target Audience की पहचान करने और Competition से अलग दिखने में मदद मिलेगी।

एक ऐसी जगह चुनें जो आपके करियर के साथ जुड़ी हो।  और आपकी Skill के प्रमाण के रूप में Relevant license या उसका प्रमाणपत्र होने से आपके ब्रांड की Reliability बढ़ेगी। साथ ही ऑनलाइन कोर्स बिजनेस से संबंधित क्षेत्र में एक Professional के रूप में आपकी विश्वसनीयता को और मजबूत करेगा।

सबसे पहले आप यह सुनिश्चित करें कि आपके चुने हुए स्थान की मार्किट में ज्यादा मांग है। अपनी पसंद बनाने से पहले सभी उपलब्ध पर Research करे और दूसरों की राय पूछने से कभी न डरें।

अपना ऑनलाइन कोर्स बनाएं ?

Niche ढूढ़ने के बाद, ऑनलाइन कोर्स बनाना शुरू करें।  कोर्स की रूपरेखा तैयार करें और उसके सीखने के उद्देश्यों को तय करें। साइट पर प्रदर्शित कोर्स और Small और Long Term लक्ष्य होने से आपके कोर्स के कीमत के बारे में आपके Target Audience की अपेक्षाओं (expectations) का जवाब मिलेगा। Online Course कैसे बनायें

सीखने की चीज को टुकड़ों में बाटने के लिए कोर्स की रूपरेखा और Short Term सीखने के उद्देश्यों का इस्तेमाल जरूर करें। एक ही कोर्स में बहुत ज्यादा जानकारी देना आपके छात्रों को केवल व्याकुल करेगा, उनके सीखने के अनुभव और प्रेरणा (Inspiration) को नुकसान पहुँचेगा।

अपने टारगेट ऑडियंस के आधार पर सामग्री (Material) के प्रकार पर अच्छी तरह से निर्णय लें।  अगर आपके पास ज्यादा समय और संसाधन हैं, तो Text और Audio या Video के आधारित (Based) सामग्री (Material) दोनों का काम करने पर विचार करें।

ऐसा करने से आपका कोर्स अंधे या कम दिखाई देने वालो के लिए अच्छा रहेगा।

अपने ऑनलाइन कोर्स का प्रचार कैसे करें ?

अपने ऑनलाइन बिजनेस कोर्स को अलग-अलग प्लेटफार्मों (Platform) पर प्रचार करें। अपनी पहुंच को बड़ा बनाने के लिए इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग करें, अगर आपका Target Market युवा है। परिवर्तन और ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए विज्ञापन खरीदने पर विचार जरूर करें।

कम लागत में मार्केटिंग करने की सोचें। प्रोमो कोड (Promo Code) और फ्री कोर्स के साथ अपने न्यूजलेटर की सदस्यता (Membership) के लिए Visitors को लालच दे। फिर आप खरीदारी और बोल-चाल Marketing को प्रोत्साहित करने के लिए ग्राहकों को प्रचार सामग्री (Material) और दोबारा सामग्री भेज सकते हैं।

ऑनलाइन कोर्स बेचना और अन्य लोगों की मदद करने और इससे जीवन बिताने का एक बेहतरीन तरीका है।

उम्मीद करता हूँ PoetryDukan द्वारा दी गयी जानकारी Online Course कैसे बनायें ( how to sell online courses) आपको बेहद पसंद आई होगी। अगर इनसे जुड़ी कोई भी बात आप पूछना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करे धन्यवाद।

Leave a Comment

Skip to content