डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? Digital Marketing Kya Hai In Hindi 2023 ! Course ! इसमें करियर कैसे बनाएं

डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? Digital Marketing Kya Hai In Hindi 2023 ! Course ! इसमें करियर कैसे बनाएं

हेलो दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है Digital Marketing Kya Hai In Hindi (What Is Digital Marketing in Hindi) डिजिटल मार्केटिंग क्या है (कोर्स, करियर, बिजनेस,फायदे, नुकसान) (Digital Marketing in hindi, Course, Career, Business, Profit, Loss) Digital Marketing Kya Hai In Hindi

डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? Digital Marketing Kya Hai In Hindi ! digital marketing Course in hindi ! इसमें करियर कैसे बनाएंDigital Marketing Kya Hai In Hindi 

आज का समय डिजिटल हो गया है. डिजिटल होने की वजह से लोग अपना ज्यादातर काम इंटरनेट के जरिये अपने फ़ोन व लैपटॉप से कर रहे है. लग गए है चाहे वो किसी को पैसे भेजने का हो या किसी होटल का बिल, खाने पीने का बिल, घर का सामान लेना हो, मोबाइल रिचार्ज आदि और यहाँ तक पैसे कमाने का जरिया भी लोगो ने फोन और लैपटॉप को ही बना लिया है. 

और आज के समय मे लोग डिजिटल मार्केटिंग के जरिये लाखो, करोड़ो पैसे कमा रहे हैं. और डिजिटल मार्केटिंग फिलहाल ट्रेंडिंग में चला हुआ है और लोग इसके पीछे इतने पागल हो गए है कि अपनी नोकरी तक छोड़ कर यह बिजनेस करके लाखों करोड़ो की कमाई कर रहे है तो चलिए इस आर्टिकल्स में हम आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं और कैसे इस से लोग इतना पैसा कमा रहे है और कैसे इसमें अपना करियर बना रहे हैं इसकी विस्तारपूर्वक जानकारी ध्यान से पढ़िए. Digital Marketing Kya Hai In Hindi

डिजिटल मार्केटिंग क्या है What Is Digital Marketing?

डिजिटल मार्केटिंग को हम आसान भाषा मे समझाए तो यह ऑनलाइन व्यवसाय कहलाता हैं. इसमें भिन्न-भीन्न प्रकार के विज्ञापनों को लगाने के साथ में सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM), सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), और कॉपी राइटिंग जैसी चीजें भी डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी हैं. एसईएम (SEM) के माध्यम से गूगल पर पोस्ट को अपलोड किया जाता है और एसईओ SEO का काम किसी भी कंटेंट को गूगल सर्च में सबसे ऊपर पहुँचाने का काम किया जाता हैं, और ये सभी कार्य डिजिटल मार्केटिंग के अधीन आते हैं. इसमें कई तरह की नौकरी के अवसर होते हैं इन नोकरियो को पाने के लिए लोग इनमें अपना भविष्य देख रहे हैं.

डिजिटल मार्केटिंग में आप कई तरह से अपना करियर बना सकते है। डिजिटल मार्केटिंग करके लोग अलग-अलग प्लेटफार्म में अपना भविष्य (Future) बना सकते हैं जोकि इस प्रकार हैं –Digital Marketing Kya Hai In Hindi

1.सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट

आपको नाम सुनकर ही पता चल रहा होगा ये क्या चीज होती है जो व्यक्ति कई तरह की वेबसाइट्स, सोशल मीडिया साइट्स व पोर्टल्स के जरिए मार्केटिंग कार्य करते हैं वे लोग सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट कहलाते हैं. ये ऐसी फील्ड होती है जिसमे किसी भी कंटेंट का 2 प्रकार से प्रमोशन किया जाता है. पहला तो ये कि वह एड्स की पोस्टिंग करते वक़्त उसका प्रमोशन किया जाए या फिर अपने कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाया जाए और दूसरा तरीका यह है कि सोशल मीडिया पर सबसे प्रसिद्ध साइट्स पर विज्ञापन को वहां पर पेस्ट किया जाए। इसके लिए आपको कुछ ज्यादा सीखने की जरूरत नही है।

2.डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर 

डिजिटल मार्केटिंग में यह सबसे बड़ी पोस्ट मानी जाती है. डिजिटल मैनेजर का काम आपको यह बताना होता है कि आप किसी प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार आपको किस तरीके से करना है. वैसे हर एक कंपनी की एक डिजिटल मार्केटिंग टीम नियुक्त होती हैं. और इस टीम को संभालने (लीड) का काम उन लोगों को दिया जाता हैं, इस टीम में नियुक्ति करने के लिए लोगो को कम से कम 5 साल अनुभव होना चाहिए, और उन्हें इस अनुभव का एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।

3.कॉपी राइटर (Copy Writter)

मार्केटिंग करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है कंटेंट का होना, चाहे फिर आप SEO के जरिये प्रमोशन करे या फिर किसी सोशल मीडिया के माध्यम से, जब तक आपका कंटेंट अच्छा नहीं होगा, तो आपका कंटेंट व्यूअर्स तक पहुँच पाना बेहद ही मुश्किल हो जाता है. इसलिए इस फील्ड में कॉपी राइटर का काम अपनी टीम की मदद करना होता है, ताकि अपने कंटेंट को बेहतर बनाने के काम किया जाए।

4.डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स

आजकल डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स बहुत सारे इंस्टिट्यूट सेंटर में होता है. जैसे कि एनआईआईटी, एआईएम, दिल्ली स्कूल ऑफ इंटरनेट मार्केटिंग, द लर्निंग कैटलिस्ट मुंबई, मणिपाल में स्थित ग्लोबल एजुकेशन सर्विस आदि इनमें से किसी भी इंस्टिट्यूट में अपना दाखिला लेकर आप अपना कोर्स को पूरा करके कई तरह की फील्ड में जाकर जॉब कर सकते हैं जैसे कि ई – कॉमर्स कंपनियां, डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी, रिटेल एवं मार्केटिंग कंपनी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स, सर्विस प्रोवाइडर कंपनी आदि में आप जॉब कर सकते है।

5.सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)

ये जरूरी नही है कि आप अपनी Service या कोई Product को बेचने के लिए किसी Ads का ही सहारा लेना जरूरी हो जाता है बिना ads से भी हम अपने प्रोडक्ट, सर्विस को लोगो तक पहुँचा सकते है. 

उदहारण के तौर पर समझिए:  जैसे आप गूगल पर सर्च करते है “इंडिया की टॉप यूनिवर्सिटी” इसकी गूगल एक सर्च रिजल्ट की एक लिस्ट दिखाता है और यह लिस्ट बिना किसी ऐड के दिखाई देती है. एसईओ (SEO) के माध्यम से ही हम हाई क्वालिटी कंटेंट वाले आर्टिकल्स को गूगल में टॉप पर रैंक करवाया जाता है रैंक करवाने के लिए उसको सबसे जरूरी होता है. कीवर्ड रिसर्च, यूजर एक्सपीरियंस, ऑप्टिमाइजेशन, वेबमास्टर टूल, आदि इन चीजों पर काम करना पड़ता है।

डिजिटल मार्केटिंग में कामयाबी हासिल कर चुके मनोज कौशिक की कहानी।

डिजिटल मार्केटिंग फील्ड में ब्लॉगिंग के जरिये कामयाबी हासिल करने की कहानी यहाँ हम आपको इस लेख के जरिये आप लोगो के साथ शेयर कर रहे हैं. मनोज कौशिक जो कि मेरा एक अच्छा दोस्त है वो एक लुधियाना (पंजाब) हाईवे (Highway) कंपनी में जॉब किया करता था, उनकी जॉब कंप्यूटर पे होती थी सारा दिन ac आफिस में काम होता था|

लेकिन जब उन्हें डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पता चला, तो उसने इसमें अपना जॉब, करियर बनाने की सोची, क्योकि उस समय डिजिटल मार्केटिंग से लोग बहुत पैसा कमा रहे थे लाखो, करोड़ो और फिर उसने लुधियाना से हाईवे कंपनी की जॉब छोड़ दी और उसने एक अपनी वेबसाइट बनाई और अपना ब्लॉगिंग बिज़नेस करना शुरू कर दिया.

शुरू करने के पश्चात उसने बहुत सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ा क्योकि पैसा कमाना कोई आसान काम नही होता. जब उसके ब्लॉग के आर्टिकल्स गूगल में रैंक नही हो पा रहे थे तो उसको काफी समय भी खोना पड़ा. लेकिन धीरे- धीरे इस काम पर रिसर्च करने के बाद कामयाबी दिखने लगी, और आज वो एक सफल ब्लॉगर है और सिर्फ ब्लॉगिंग से महीने के 5 लाख के करीब पैसा कमा रहा है।

उम्मीद है दोस्तो आज आपने जाना डिजिटल मार्केटिंग क्या है, इसमें हम अपना कैसे करियर बना सकते है अगर आपको हमारा लेख पसंद आया है तो आप इसे अपने मित्रों, रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते हो, अगर आप  कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद। Digital Marketing Kya Hai In Hindi

यह भी पढ़े:-

 मरते दम तक चलने वाला बिजनेस

★ फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

★ बिटकॉइन क्या है कैसे इसमें निवेश करें

★ जानिए रतन टाटा ने कोनसे शेयर में इन्वेस्ट किया

Leave a Comment

Skip to content