Guest Post क्या है ? What Is Guest Post ! Guest Blogging क्यों जरूरी है ?

Guest Post क्या है ? What Is Guest Post ! Guest Blogging क्यों जरुरी है ?

Hello दोस्तो कैसे हो आप आज हम आपको बताएंगे Guest Post क्या है, अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहें है तो आप blogging पर मेहनत करते है,और अपने ब्लॉग को आगे तक लेके जाना चाहते है। इसलिए आप यह इस पोस्ट पर आए है तो आइए आज हम Guest Post के बारे में विस्तार से बताएँगे Guest Post In Hindi।

guest post kya hai guest post kaise likhe in hindi PoetryDukan.com

Guest Post क्या है ? इसे कैसे लिखे और Guest Blogging के क्या फायदे है ?

गेस्ट पोस्ट लिखने के लिए जरूरी नही है कि आपकी कोई वेबसाइट या ब्लॉग होना चाहिए इनके बिना भी आप गेस्ट पोस्ट लिख सकते है। आप किसी अन्य Website के माध्यम से कोई अच्छा टॉपिक लेकर खुद से पोस्ट लिखकर अपनी बात दूसरे लोगो तक आसानी से पंहुचा सकते है। गूगल नियमों के अनुसार आपका लिखा गया आर्टिकल्स कही से कॉपी ना किया गया हो, और जो अपने लिखा है उसकी अच्छी जानकारी हो। 

अगर आपकी खुद की भी वेबसाइट है और आप दूसरों  की Website पर Guest Blogging करते है तो उस से आपको Search Engine में High Rank और उस Website से Do Follow या फिर NoFollow Backlink मिलता जाता है। जो आपकी Website के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी है। और आप जिस वेबसाइट के लिए गेस्ट पोस्ट लिख रहे है अगर उस Website के ट्रैफिक को अपनी Website पर भी लाते है तो आपकी एक अलग ही पहचान उभर कर आती है।

अगर हम कम शब्दों में गेस्ट पोस्ट (Guest Post) को समझे तो ये एक ऐसा आर्टिकल होता है जिसे हम दूसरों की वेबसाइट पर अपने नाम और वेब लिंक (Web Link) के साथ पब्लिश करते है। और उस वेबसाइट का कुछ % ट्रैफिक हमारी वेबसाइट को मिलता है।

Guest Blogging Post कैसे लिखें ?

सबसे पहले गेस्ट ब्लॉगिंग पोस्ट (Guest Blogging Post) के लिए अपने ब्लॉग से Related विषय को सेलेक्ट करें। 

Example: अगर आपका Blog Tech से सम्बंधित है तो आप सबसे पहले Tech से सम्बंधित ही ब्लॉग को ढूँढे। और दूसरी बात आपको गेस्ट पोस्ट (Guest Post) हमेशा Unique ही लिखना है। आपको कही से भी कुछ भी कॉपी (Cooy) नही करना है। तीसरी बात टॉपिक (Topic) को खोज लेने के बाद आपको Keyword Research करना है और एक अच्छा टाइटल (Tittle) सोच लेना है। 

ये सब करने के बाद एक अच्छा Unique आर्टिकल लिखना शुरू करें, लम्बाई पर ज्यादा ध्यान ना देकर Articles की Quality पर ज्यादा ध्यान जरूर दे।

Guest Blogging के क्या फायदे है ?

ये एक ऐसा Platform है इसे आप अपनी अलग ही पहचान बना पाते है और Guest Blogging से आप अपनी बात को अधिक से अधिक लोगों तक पंहुचा सकते है। इस से कोई फर्क नही पड़ता कि आप blogger है या नही।

● अगर आप एक ब्लॉगर भी है तो आपके ब्लॉग की Popularity को बढ़ाना आसान हो जाता है।

● और इस से आपको अपनी वेबसाइट पर Backlinks मिलने लग जाते है जो आपकी वेबसाइट रैंकिंग के लिए जरूरी है।

● गेस्ट पोस्ट के जरिये ब्लोग्गेर्स से आपके अच्छे रिलेशन बन जाते है। जो आपकी help करने में सहायक हो जाते है।

● गेस्ट पोस्ट से आप अपनी गलतियों को सुधारते हो।

● अगर आपके Blog पर बहुत कम Traffic आता है तो Guest Post के जरीए से आप दूसरों की वेबसाइट का ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते है

Guest Posting वेबसाइट को कैसे ढूंढे ?

अब हम आपको बताएंगे Guest Posting Website कोनसी है ? और कैसे मिलेंगी। इसके लिए आप अच्छे से आर्टिकल्स को पढ़े आपको सब समझ आ जाएगा और आप आसानी से गेस्ट पोस्टिंग कर पाएंगे।

सबसे पहले आपको Guest Posting के लिए, अपने Topics से जुडी ऐसी सभी Website को ढूंढ़ना होगा। जो Guest Posting के लिए सहमत हो। इसके लिए आपको Internet की दुनिया मे लाखो की संख्या में वेबसाइट मिल जाएंगी। बस आपको उन्हें मेहनत करके खोजना होगा। 

खोजने के बाद आपको इनसे जुड़ी एक लिस्ट बना लेनी होगी और एक-एक करके Website के Owner से Guest Posting के लिए पूछना होगा। और आप ये मत सोचना कि हर कोई Guest Post लिखवाता होगा। अगर कोई आपको मना कर देता है Guest Post के लिए तो आप निराश मत हो जाना, आपको और website के Owner से भी बातचीत करनी होगी तब जाकर आप सफल होंगे।

Guest Posting वाली Website से इजाजत मिलने के बाद आपको गेस्ट पोस्ट के लिए उनके नियम (Rule) को ध्यान से पढ़ ले। पढ़ने के बाद ही अपना आर्टिकल्स शुरू करे। और आर्टिकल्स को पूरा लिख लेने के बाद  उस से दोबारा जरूर पढ़ें ताकि आपके द्वारा कोई गलती हुई हो तो उसे सुधार कर आप गेस्ट पोस्ट को भेज सकते है।

दोस्तों ये थी Guest Post से सम्बंधित सभी जानकारी हिंदी में, Guest Post क्या है, और यह क्यों जरूरी है कैसे करते है। उम्मीद करता हु PoetryDukan द्वारा लिखे गए इस आर्टिकल्स से आपने बहुत कुछ सीखा होगा अगर आपने कुछ सीखा है तो Please कॉमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताए। धन्यवाद 

Leave a Comment

Skip to content