DMCA क्या है 2023? DMCA Protection Badge हमारी वेबसाइट को कैसे सुरक्षित करता है

DMCA क्या है 2023 ? DMCA Protection Badge हमारी वेबसाइट को कैसे सुरक्षित करता है 

हेलो दोस्तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले है DMCA क्या है 2023 ? DMCA Protection Badge हमारी वेबसाइट को कैसे सुरक्षित करता है What is DMCA ?  हमारी Website को कैसे Protected रखता है अगर आप Blog में नए है और आपको ब्लॉग की ज्यादा  जानकारी नही है आप रोजाना कुछ नया सीख रहें है तो आपको यह जानना भी बहुत जरूरी है कि DMCA क्या है 2023? और यह कैसे काम करता है|

अगर आपको DMCA क्या है 2023 ? के बारे में पूर्ण जानकारी नहीं है तो आपके Blog को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है।तो आइये जानते विस्तार से DMCA क्या है2023 और इसके क्या फायदे और नुकसान है ? और इसे कैसे अपनी Website या Blog पर लगा सकते है।

DMCA क्या है 2023 ? DMCA Protection Badge हमारी वेबसाइट को कैसे सुरक्षित करता है 

DMCA क्या है ?

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर खुद से कंटेंट (Content) लिखते है तो आपको घबराने की जरूरत नही और आपकी वेबसाइट या ब्लॉग Safe है। अगर आपका कंटेंट कही से Copy किया गया है तो आपको बहुत ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ सकती है क्योकि पूरा का पूरा कंटेंट कॉपी किया गया जल्दी पकड़ में आ जाता है जिस से आपके ब्लॉग में दिक्कत आ सकती है।

DMCA Full Form: डिजिटल मिल्लेनियम कॉपीराईट एक्ट ( Digital Millennium Copy Right Act ) यह बिल क्लिंटन द्वारा 1998 में लागू किया गया था। यह इसलिए लागू किया गया था ताकि इस एक्ट के तहत कोई भी व्यक्ति किसी की वेबसाइट से कोई भी कंटेंट को कॉपी न कर सके।

 यह भी पढ़े : 

● Blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं

● Guest Post क्या है और blog के लिए क्यों जरूरी है

● Keyword Density क्या है और कितना रखना चाहिए

 Google Adsense का Approval कैसे ले? Best Tips &Tricks In Hindi 2023

Digital Millennium Copy Right Act 1998

अगर कोई भी व्यक्ति आपकी वेबसाइट या ब्लॉग से आपके द्वारा लिखा गया कंटेंट चोरी करके अपनी वेबसाइट पर हूबहू डाल रहा है तो आप उसका पता कर सकते है और उसकी खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवा सकते है या फिर उसे समझ बुझा कर छोड़ सकते है इस एक्ट के तहत आप जांच के लिए पूर्ण तरीके से आज़ाद है

Digital Millennium Copy Right Act 1998 के तहत आप अपने ब्लॉग को Safe रख सकते है और साथ ही साथ हम इसे Live भी Monitor कर सकते है।

DMCA Protection Badge ब्लॉग या वेबसाइट कंटेंट को चोरी करने वालो के लिए चेतावनी के रूप में लगा रहता है। अगर आपका कोई कंटेंट चुराता है तो आप उसे जब चाहे अलर्ट कर सकते है अगर वह अलर्ट करने के बाद भी नही मानता है तो आप उसके खिलाफ कारवाई कर सकते है।

 Copy Right Content की शिकायत कैसे करें 

अगर आपके द्वारा लिखा गया कंटेंट आप किसी और वेबसाइट या ब्लॉग पर देखने को मिलता है तो आपको सबसे पहले आपको यह देखना होगा की उस व्यक्ति ने आपके ब्लॉग से कितना कंटेंट कॉपी किया है। अगर उसने आपका पूरा आर्टिकल्स कॉपी किया है तो आप आसानी से उसके खिलाफ केस कर सकते है अगर पूरा कॉपी नही किया और उसने उसमे कुछ Changes किए है तो आपके पास कोई अधिकार नही है उसके खिलाफ केस करने का।

आप उस व्यक्ति के खिलाफ केस कर सकते है जिसने आपका पूरा आर्टिकल्स चुरा कर हूबहू अपने ब्लॉग पर डाल दिया हो पूरा कॉपी नही है तो आप उसके खिलाफ कुछ नही कर सकते। इसलिए किसी के भी खिलाफ कोई भी कार्यवाही करने से पहले गूगल की Terms & Condition अवश्य पढ़ें ले।

मग़र कोई भी व्यक्ति किसी की वेबसाइट से आईडिया लेकर उसको समझ कर अपना कंटेंट तैयार कर सकता है इसके लिए वह पूर्ण रूप से आज़ाद है. इतना समझ लेने के बाद अब हम आपको बताएँगे DMCA क्या है DMCA Protection Badge को अपनी Website या Blog पर कैसे लगाए। तो आइए जानते है।

 DMCA Protection Badge कैसे लगाए?

Dmca Badge को वेबसाइट या ब्लॉग पर लगाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत का सामना नही करना पड़ता तो आइए आपको बताते है 

 Registration (पंजीकरण)

रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको Digital Millennium Copy Right Act की वेबसाइट पर enter करना होगा। इसकी ऑफिसियल वेबसाइट को open करना होगा। वहाँ पहुचने के बाद आपको एक फॉर्म को Apply करना होगा जिसमे आपकी मेल, नाम आईडी, वेबसाइट आदि भर देना है

 Username Password

रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको मेल द्वारा User Name और Password मिलेगा। मिलने के बाद उस यूजर नाम और पासवर्ड से दोबारा लॉग इन कर लेना है।

 DMCA Code (DMCA कोड)

लॉग इन हो जाने के बाद आपको वहां एक कोड दिखाई देगा, जिसे आप कॉपी करके अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के Admin Panel में आ जाएं और फिर Text Widget सेट करके कोड को वही Paste कर दें।

इन सब कार्यवाही के बाद आपको DMCA Protection Badge आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर Show होने लग जायेगा। और इस तरीके से आप अपना आर्टिकल्स चोरी होने से रोक पाओगे।

आशा करता हूँ PoetryDukan द्वारा दी गयी जानकारी DMCA क्या है 2023, DMCA Protection Badge कैसे लगाए आदि ये सभी आपको बेहद पसंद आई होगी अगर इनसे जुड़ी कोई भी बात आप पूछना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करे धन्यवाद।

Leave a Comment

Skip to content