IOS क्या है? IOS Full Form In Hindi | IOS Kya Hai In Hindi 2023

IOS क्या है? IOS Full Form In Hindi | IOS Kya Hai In Hindi 2023

हेलो दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है IOS Kya Hai In Hindi (What Is IOS In Hindi) आप लोग ने Apple का स्मार्टफोन जिसे iPhone कहा उसे देखा भी होगा जो की दिखने में अट्रैक्टिव और काफी महंगा भी होता है IOS Kya hota hai लेकिन बहुत से लोग आईफोन को खरीदना भी चाहते है लेकिन इसकी प्राइस काफी ज्यादा होने की वजह से नहीं खरीद पाते लेकिन क्या आपको पता है की Apple का फ़ोन लोगो को अपनी और आकर्षित क्यों करता है बहुत से लोग ये सोचते है की इस फ़ोन की कीमत बहुत ज्यादा है इसलिए IPhone लोगो को अपनी और आकर्षित कर लेता है. IOS Kya hota hai 

iPhone लॉन्च होने के बाद से ही एक लोकप्रिय डिवाइस रहा है। यह iPhone बन गया है। ऐसे कई यूजर्स हैं जिन्हें यह समझने में परेशानी हो रही है कि आईफोन क्या है। हम सभी अपने दैनिक जीवन में iPhone का उपयोग करते हैं, लेकिन अधिकांश उपयोगकर्ता नहीं जानते कि iPhone क्या है और कैसे काम करता है.

IOS एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिस पर सिर्फ आईफोन आसानी से काम करता है और वर्तमान में Apple की सभी डिवाइसेज IOS पर वर्क करती है जैसे: iPhone, ipod, ipad आदि इसी पर वर्क करती है, तो आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले है की IOS kya hai और इसका इतिहास क्या है और IOS Kya Hota Hai आज के इस लेख मैं, में आपको iPhone का संक्षिप्त पूर्ण परिचय दूंगा तो आइए बात करते है आईओएस क्या है हिंदी में। IOS Kya hota hai

IOS क्या है? What Is IOS In Hindi

iOS, Apple Inc. द्वारा विकसित एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसका उपयोग अधिकांश Apple उपकरणों पर किया जाता है, जिनमें iPhone, iPad और iPod Touch शामिल हैं। यह एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे हैंडहेल्ड डिवाइसेस पर उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

IOS क्या है? IOS Full Form In Hindi | IOS Kya Hai In Hindi

IOS सॉफ्टवेयर एप्पल के हार्डवेयर को अच्छी तरह संभाल कर रखता है उसे कंट्रोल में करता है और यह सॉफ्टवेयर के हर एक चीज को भी आसानी से संभालता है IOS एक तरह से अपने यूजर को एक अच्छा एक्सपीरियंस प्रदान करता है. और IOS में सॉफ्टवेयर को हार्डवेयर के साथ जोड़कर यूजर के फोन में अच्छा परफॉर्म करती है. जिसे यूजर को IPhone इस्तेमाल करने में मजा आता है. Apple द्वारा बनाया गया सबसे प्रसिद्ध एप्पल App Store में 2 मिलियन से अधिक IOS ऐप डाउनलोड करने के लिए मौजूद है।

यह भी पढ़े:- Alexa क्या है (What is Alexa in Hindi) पूरी जानकारी हिंदी में

IOS, Apple Inc. द्वारा विकसित एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसे मुख्य रूप से iPhone, iPad और iPod Touch जैसे टचस्क्रीन मोबाइल उपकरणों के लिए डिज़ाइन किया गया है। IOS के साथ, Apple MacOS, watchOS और TVOS भी विकसित करता है।

IOS की Full Form क्या है? IOS Full Form In Hindi

IOS की फुल फॉर्म iPhone Operating System होती है
आईओएस एक प्रकार से ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे दुनिया की जानी – मानी कंपनी एप्पल द्वारा लॉन्च किया गया है एप्पल द्वारा कई प्रकार के डिवाइसेज लॉन्च किए गए है जैसे आईफोन, आईपैड, आईपॉड टच, और आईपैड मिनी आदि का निर्माण किया गया है। IOS Kya hota hai

IOS का इतिहास (History Of IOS In Hindi)

Apple के मालिक स्टीव जॉब्स ने 2007 में पहला iphone लॉन्च किया था जो IOS पर काम करता था उस समय स्टीव जॉब्स ने इस फोन को Iphone OS X नाम दिया गया था जो दूसरे फोन के नाम से काफी अलग था। फिर 2008 में स्टीव जॉब्स की कंपनी apple ने इसका नाम IPhone OS रख दिया गया था। तीसरी बार फिर 2011 में एप्पल कंपनी ने इसका नाम बदलकर IOS रखा गया. जो अभी से यही चला हुआ है।

Apple कंपनी के मालिक ‘Steve Jobs’ के मुताबिक IOS पर सन् 2005 में कार्य शुरू कर दिया गया था लेकिन लंबे समय बाद सन् 2007 को IOS पर सफलता प्राप्त कर ली गई थी। एप्पल कंपनी के मालिक के मुताबिक उनको IOS का आइडिया एक IPod बनाने वाली एक कंपनी की टीम से मिलकर हुआ था। स्टीव जॉब्स के अनुसार आईओएस Multitec Interface पर काम करता है। और कंपनी ने IPhone को सबसे अलग डिजाइन किया है जिसे इस में कोई भी एक्स्ट्रा थर्ड पार्टी की एप्लीकेशन न चलाई जाए

यह भी पढ़े:- Google Question Hub क्या है और कैसे यूज करें?

बीते कुछ सालो से प्रत्येक वर्ष iOS का एक नए और एडवांस वर्जन को लांच किया जाता है, नया वर्जन पुराने वर्जन से काफी अच्छा और इंटरेस्टिंग होता और इसमें ज्यादातर नए फीचर्स को इसमें जोड़ा जाता है और पुराने वर्जन में आने वाली सभी समस्या को नए वर्जन के जरिए ठीक करके लॉन्च किया जाता है

IOS के वर्जन – IOS Version List 2023

तो आइए बात करते हैं आईओएस के सभी पुराने व नए Versions के बारे में।

1. iPhone OS 1.X
2. iPhone OS 2.X
3. iPhone OS 3.X
4. iOS 4.X
5. iOS 5.X
6. iOS 6.X
7. iOS 7.X
8. iOS 8.X
9. iOS 9.X
10. iOS 10.X
11. iOS 11.X
12. iOS 12.X
13. iOS 13.2.X
14. iOS 14.0.X

IOS को बदल दिया गया था?

Apple के सीईओ स्टीव जॉब्स ने 2010 में इसका नाम बदल कर IOS कर दिया. IOS नाम करने से पहले मूल रूप से इसे IPhone OS कहा जाता था।

IOS दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम से अलग कैसे है

IOS किसी दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम से इसलिए अलग है क्योंकि Apple का iOS एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका उपयोग Apple उत्पादों जैसे iPhone, iPad और iPod Touch पर किया जाता है। यह एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जो अत्यधिक सुरक्षित और स्थिर है। यह एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम भी है जो मुफ़्त और उपयोगकर्ता के अनुकूल है। आईओएस एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कई अलग-अलग उपकरणों के साथ संगत है. Apple ने iOS को कई अलग-अलग उपकरणों के साथ संगत करने के लिए बनाया है। IOS एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जो Apple उत्पादों के लिए बनाया गया है। यह एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम भी है जो अत्यधिक सुरक्षित और स्थिर है।

IPhone एक Apple मोबाइल फोन है जिसमें एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो iOS पर आधारित है। यह एक ऐसा स्मार्टफोन है जिसे आईफोन को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। इसमें टच स्क्रीन है और यह बहुत पतली है। यह सबसे लोकप्रिय स्मार्ट फोन में से एक है और इंटरनेट और एप्लिकेशन तक पहुंचने में सक्षम है। यह एक अत्यधिक प्रतिष्ठित गैजेट है जो लगभग दस वर्षों से अधिक समय से है।

निष्कर्ष

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको IOS Kya Hai in Hindi और इसका इतिहास क्या रहा है आपको यह जानकर अच्छा लगा होगा अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।
अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो Comment के जरिए आप पूछ सकते है. धन्यवाद।

Leave a Comment

Skip to content