YouTube Shorts क्या है? Youtube Shorts को Monetize कैसे करे 2023 | YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए । Youtube Shorts Fund In Hindi

YouTube Shorts क्या है? Youtube Shorts को Monetize कैसे करे 2023 | YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए । Youtube Shorts Fund In Hindi

Good news 2023, Youtube shorts क्या है, Youtube Shorts को Monetize कैसे करे 2023, YouTube shorts se paise kitne milte hai, YouTube shorts ko YouTube par viral kaise kare, (युटुब शॉर्ट्स बिग अपडेट 2023 मोनेटाइजेशन, युटुब शॉर्ट्स क्या है, युटुब शॉर्ट्स को मोनेटाइज कैसे करे, युटुब शॉर्ट्स से पैसे कितने मिलते है, युटुब शॉर्ट्स को युटुब पर वायरल कैसे करे) Youtube Shorts को Monetize कैसे करे 2023

YouTube Shorts क्या है? Youtube Shorts को Monetize कैसे करे 2023 | YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए । Youtube Shorts Fund In Hindi

हेलो दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है Youtube Shorts को Monetize कैसे करे 2023 युटुब शॉर्ट से हम घर बैठे shorts बनाकर कैसे पैसे कमा सकते है, कितनी मिनट को वीडियो की वीडियो को बनाकर अपलोड करना है आदि ये सब जानकारी हम जानेंगे इसी लेख में तो बने, तो चलिए शुरू करते है और आपको बताते है विस्तारपूर्वक जानकारी इसी लेख में Youtube Shorts को Monetize कैसे करे 2023

Youtube Shorts क्या है? (What Is YouTube Shorts In Hindi)

Youtube Shorts Youtube का ही एक फिचर्स है जिसे सितंबर 2020 में youtube द्वारा लॉन्च किया गया था, इस फिचर्स से आप घर बैठे या कही भी आप ट्रैवल कर रहे है, वहा की छोटी – छोटी क्लिप बनाकर अपनें Youtube Channel पर अपलोड कर सकते है जैसे ही आप Shorts अपलोड करते है उसी समय वह वीडियो Shorts के Section में खुद ब खुद चली जाती है, Youtube Shorts Instagram, Tiktok की तरह ही Shorts वीडियो बनती है।

YouTube Shorts Channel Monetize कब होगा?

Youtube shorts चैनल को मोनेटाइज करने के लिए आपको 2023 का इंतजार करना होगा जी हां Youtube के official notification के अनुसार आप अपने Shorts चैनल को जनवरी 2023 में Monetize के लिए Apply कर सकते है और फरवरी 2023 आपके Shorts चैनल पर Ads दिखाई देने लगेंगी, उसके बाद से आप नई नई shorts अपलोड करके लाखों में कमाई शुरू कर सकते है।

ये भी पढ़े:-

Youtube Shorts को Monetize कैसे करे 2023

Youtube Shorts को मोनेटाइज करने के लिए सबसे पहले आपको अपने शॉर्ट्स चैनल पर 1k Subscriber को पूरा करना होगा और इसी के साथ अपको 90 दिन के अंदर 10M Views का टारगेट पूरा करना होगा तभी आप अपने शॉर्ट्स चैनल को मोनेटाइज कर पाओगे और लाखो में कमाई कर पाओगे। Youtube Shorts को Monetize कैसे करे 

YouTube Shorts से पैसे कितने मिलते है?

जब आपकी short Video में Ads आने से पहले आपकी वीडियो के साथ जितनी भी वीडियो और कोई भी देखता है चाहे वो Ads से पहले देखी हो या फिर आपकी वीडियो के साथ पांच वीडियो देखी गई हो या फिर स्क्रोल की गई हो या 5 वीडियो Ads से पहले आयी है, तो उस Add का पैसा उन सभी वीडियो Creator को भी बांट दिया जाएगा. जब आपकी वीडियो के बाद जो भी Ads आएगी उस Ads का 45% पैसा उन सभी वीडियो Creator को मिलेगा जिनकी वीडियो Ads से पहले देखी जाएगी और 55% पैसा Youtube खुद अपने पास रखेगा।

कहने का मतलब है आपको Shorts वीडियो में Youtube की तरफ से सिर्फ 45% दिया जायेगा बाकी 55% Youtube खुद रखेगा. अगर आप अपनी shorts में कोई song use करते हो या नही करते हो, जब भी आपको 45% ही मिलेगा अगर आप अपनी वीडियो में किसी कंपनी का song use करते है तो उसका पैसा Youtube खुद 55% Revenue में से उस कंपनी को देगा. अगर आप कोई song use नहीं करते हो तो 55% Ads का पैसा Youtube खुद रखेगा अगर एक Ads से 1 रुपया या 10 रुपये 45% में Ads से मिलते है तो वो पैसा उन सभी Creator में बंट जाएगा जिनकी वीडियो Ads से पहले या उसके बाद मे आएगी या फिर देखी जाएगी।

YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing

आपने बड़े बड़े Youtuber के डिस्क्रिप्शन में देखा है वो अपने affiliate का लिंक Disription में जरूर देते है, क्योंकि हर बड़ा Youtuber या जिसके अच्छे subscriber है, या उसकी हर विडियोज पर अच्छे व्यूज आते है ऐसे Youtuber लगभग Affiliate मार्केटिंग से भी पैसे कमा रहे है. अगर आप भी Affiliate Matketing से पैसा कमाना चाहते हो तो उसके लिए आपके पास कम से कम 2,3 हजार सब्सक्राइबर या आपकी हर Videos पर अच्छें Views आते है. आप Flipkart या Amazon के affiliate Program को Join करके Youtube द्वारा पैसे कमाना शुरू कर सकते हो।

Collaboration

जब आप Youtube प्लैटफॉम पर Success Youtuber बन जाते है. लाखों में व्यूज आने लगते है, लाखो में subscriber हो जाते है, तो ऐसे में जो नए Youtuber होते है वो अपने चैनल को Grow करने के लिए बड़े creator से संपर्क करते है, उनके साथ Collaboration करके अपने Channel को Grow करते है। तो आप इस तरीके से भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

Sponsorship

बहुत सारी ऐसे कंपनिया होती है जो अपनी प्रोडक्ट का ऑनलाइन promotion या Sell करवाती है. वो खुद आपको कॉन्टैक्ट करती है, आपको Partnerships ऑफर करती हैं. जिसके youtube channel पर अच्छे subacriber है, अच्छे व्यूज आते है उन्हे ये कंपनिया खुद कॉन्टैक्ट करके अपने प्रोडक्ट को प्रमोशन करने के लिए बोलती. एक प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए ये कंपनिया आपको 5 हजार से 10 हजार तक देती है। इसी तरह आप Sponsorship करके भी पैसे कमा सकते है।

Membership Selling

YouTube पर आपको एक Membership Selling का भी option देखने को मिलता है, यहां पर आप अपने सभी Subscriber को कोई लाभ या कोई जरूरी सेवा देते है तो उसके बदले में आपके subscriber में से जो ये लाभ, सेवा लेते है उन्हे अपको पैसे देने पड़ते हु जो आप खुद निर्धारित करते है। तो इस तरीके से भी आप पैसे कमा सकते है।

Celebrity or Famous

आपने बहुत से ऐसे Creator देखे होंगे जो आज आम आदमी से YouTube की वजह से आज Famous बन गए है ये Youtuber आज सेलिब्रिटी से कम नही है इन Famous Youtuber को बड़ी बड़ी कंपनिया अपने Product की Advertisement के लिए Contact करती है और उन्हे पैसों का अच्छा ऑफर देती है। तो आप इस तरीके से भी पैसे कमा सकते हो।

Cross Promotion

क्रॉस प्रमोशन के इस तरीके से आप अपने चैनल के subscriber और Viewer को अपनी किसी भी वेबसाइट/ब्लॉग या फिर अपने किसी दूसरे Youtube चैनल पर डायवर्ट कर सकते हो, डायवर्ट करके आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट या Youtube Channel पर भर भर कर ट्राफिक पा सकते है इस तरह आप एक तीर से कई निशाने लगा कर पैसे कमा सकते है।

YouTube Shorts को Youtube पर कैसे Viral करे।

Shorts को Youtube पर वायरल करने के लिए आपको अपनी Shorts वीडियो के Tittle और Discription में अपनी shorts से संबंधित बेस्ट Keyword लगाने होंगे है और Tags में भी आपको अपनी वीडियो से संबंधित 8 टैग लगाने होंगे और सबसे महत्वपूर्ण बात अपनी Shorts को Portrait Mode में ही बनाना होगा, तभी आपकी वीडियो viral होगी, Short के Section में सबको दिखाई देगी और जल्दी ही लोगो तक पहुंच पाएगी। जिसे आप जल्दी ही लाखो में earning कर पाओगे।

YouTube Shorts Funds In Hindi

YouTube Shorts Fund, यह Youtube द्वारा तैयार किया गया 10 करोड़ डॉलर का एक फंड है. इस फंड को उन क्रिएटर्स को इनाम में दिया जायेगा, जो ओरिजनल और क्रिएटिव Shorts बनाता है और YouTube की कम्यूनिटी को अच्छा, अट्रैक्टिव कॉन्टेंट बनाकर अपलोड करता हैं. Youtube फरवरी 2023 से हर महीने, हज़ारों की तादाद में उन क्रिएटर्स से संपर्क करेगा जो Shorts बोनस से जुड़ी सभी ज़रूरी शर्तों का पूरा पालन कर रहे है. फिर इन क्रिएटर्स को 10 करोड़ डॉलर के फंड में से बोनस दिया जाएगा।

Youtube Shorts Fund Eligibility Criteria –

यूट्यूब द्वारा साफ साफ बताया गया है की किस किस Creator को यह Short Fund बोनस दिया जायेगा. तो आइए बताते है आपको विस्तारपूर्वक हिंदी में –

  • आपके Shorts चैनल पर पिछले 180 दिनों में कम से कम एक shorts वीडियो अपलोड होनी बहुत जरूरी है।
  • आपका वीडियो Content Youtube की सभी Community Guidelines, Copyrights और Monetization की Policy का पालन करता हो।
  • आपकी shorts वीडियो ओरिजनल होनी चाहिए, किसी वेबसरीज, मूवी या किसी टीवी शो से ली गई क्लिप चल सकती है लेकिन आपको उसमे कोई न कोई बदलाव करना होगा।
  • ऐसी वीडियो नही होनी चाहिए जिनके ऊपर किसी भी सोशल मीडिया के logo या watermark लगे हो, वह shorts Eligible नहीं होँगे।
  •  जो वीडियो पहले से ही Youtube पर अपलोड है, या किसी की चुराई गई वीडियो भी मान्य नहीं होगी, वह Shorts भी Eligible नहीं होगी।
  • आप जिस देश (Country) में वीडियो बना रहे है वो देश Youtube Shorts Monetization के लिए Eligible होनी चाहिए।
  • Shorts वीडियो के लिए आपकी उम्र Short Fund पाने के लिए Eligilble होनी चाहिए।

YouTube Shorts Fund उन Creator को भी मिल सकता है जो पहले से ही Youtube से कमाई कर रहे है, और जो Creator YouTube Partner Program में शामिल और जो Channel (MCN) से जुड़ा है उसे भी Shorts Fund मिल सकता है।

उम्मीद करता हु दोस्तों आज का ये लेख YouTube Shorts को Monetize कैसे करे 2023 आपको बेहद पसंद आया होगा, अगर आपको ये लेख पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को भेज सकते है, अगर आपको इस से संबंधित कोई भी सवाल पूछना हो तो आप Comment के माध्यम से पूछ सकते है. धन्यवाद।

FAQ. – Youtube Shorts को Monetize कैसे करे 2023

Q. क्या यूट्यूब 2023 में शॉर्ट्स का मुद्रीकरण करेगा?
जी हा, यूट्यूब ने फरवरी 2023 से यूट्यूब शॉर्ट्स को मोनेटाइज करना शुरू कर दिया है आप भी शॉर्ट्स वीडियो बना कर यूट्यूब से पैसे कमा शुरू कर सकते हैं।
Q. 100k व्यूज के लिए YouTube शॉर्ट्स कितना भुगतान करता है?
ऐसे तो ये CPM पर निर्भर करता है फिर भी आप कम से कम 100k व्यूज पर 50 हजार और ज्यादा से ज्यादा 1,2 लाख रुपए कमा सकते हैं।
Q. क्या यूट्यूब शॉर्ट्स पैसे देती है?
,जी हा यूट्यूब ने फरवरी 2023 से यूट्यूब शॉर्ट्स को मोनेटाइज करना शुरू कर दिया है. अब आप भी शर्ट्स बना कर अच्छे खास पैसे बना सकते हैं
Q. 2023 में यूट्यूब में क्या बदल रहा है?
फरवरी 2023 से शॉर्ट्स वीडियो बनाने वालों के लिए खुशखबरी है, अब उनकी शॉर्ट्स वीडियो भी मोनेटाइज होने लगेगी और वो शॉर्ट्स से पैसे कमाने लगेंगे.

Leave a Comment

Skip to content