इंस्टाग्राम पर रील्स कैसे बनाएं 2023 – Instagram Par Reels Kaise Banaye

हेलो दोस्तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले है Instagram Par Reels Kaise Banaye सोशल मीडिया की की दुनिया में, इंस्टाग्राम अपने यूजर को अपनी कहानियों को साझा करने, दूसरों के साथ जुड़ने और खुद को क्रिएटिव बनाने के लिए, रोमांचक सुविधाओं के साथ कुछ नया करने के लिए यह प्लेटफॉर्म आप सब मोका दे रहा है।

ऐसा ही एक फीचर जिसने इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर तूफान ला दिया है, वह है इंस्टाग्राम रील्स। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि इंस्टाग्राम रील्स क्या हैं, वे कैसे काम करते हैं और Instagram Par Reels Kaise Banaye यह सभी जानकारी आज के इस लेख में हम आपको देने वाले है।

इंस्टाग्राम रील्स क्या होती है – What Is Instagram Reels in Hindi

इंस्टाग्राम रील्स 15 से 60 सेकंड के छोटे वीडियो हैं जो यूजर को अपने फॉलोवर और साधारण इंस्टाग्राम ग्रुप के साथ एक बेहतरीन Reels बनाने और उसको दूसरो के साथ साझा करने की अनुमति देता हैं। यह प्लेटफॉर्म बिलकुल टिकटॉक के जैसा वहा भी आप वीडियो बनाते थे रील बनाते है और इंस्टाग्राम में भी आप रिल्स बना कर फेमस हो सकते है और लाखों कमा सकते है

यहां पर आप कॉमेडी, न्यूज, इनफॉर्मेटिव, टेक्नॉल्जी इन आदि टॉपिक पर रील बनाकर अपलोड कर सकते है

इंस्टाग्राम रील्स कैसे बनाएं – Instagram Par Reels Kaise Banaye

इंस्टाग्राम रील बनाना बहुत ही ज्यादा आसान, रील कैसे बनाए इसके लिए नीचे कुछ स्टेप्स दिए गए है जिनको फॉलो करके आप इंस्टाग्राम रील्स बनाना सीख सकते है-

इंस्टाग्राम पर रील्स कैसे बनाएं 2023 - Instagram Par Reels Kaise Banaye

1. इंस्टाग्राम डाउनलोड करे।

सबसे पहले आपको अपने फोन के प्लेस्टोर में जाकर इंस्टाग्राम को इंस्टॉल कर लेना है।

2. अकाउंट बनाएं

इंस्टॉल कर लेने के बाद आपको उसमे आईडी बनाने के लिए अपना नंबर या जीमेल आईडी डाल देना है और नीचे अपना पासवर्ड सेट कर लेना है। और ओपन होने के बाद आपको उसमे अपनी कुछ डिटेल भर लेनी है जैसे अपना नाम, यूजर नाम, बायो, वेबसाइट है तो उसका नाम आदि।

3. Reels बनाना शुरू करे

इंस्टाग्राम ऐप खोलें और ओपन करने के बाद आपको नीचे की साइड बीच में + का आइकॉन देखेगा उसपर क्लिक करे।

क्लिक करने के बाद वहा पर तीसरे नंबर पर Reel ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर लेना है।

जैसे ही आप रील पर क्लिक करते है रील बनाने के लिए कैमरा ओपन हो जाता है।

अब Reels बनाने के नीचे की तरफ बीच वाले बटन पर क्लिक करके रखना है और आप जो Reels बनाना चाहते3 है जो बोलना चाहते है या डांस रील बनाना चाहते है बना सकते है।

स्क्रीन के लेफ्ट साइड में कुछ चीजों को अपनी रील में एड कर सकते है जैसे ऑडियो, टाइमर, लेआउट, रील स्पीड, इफेक्ट आदि।

रिकॉर्डिंग के बाद, आप अपने रील को और अच्छी डिजाइन के लिए फिल्टर, Effect, Caption और Sticker जोड़ सकते हैं।

रील पोस्ट करते समय उसमे अपनी वीडियो से Related हैशटैग लगाए ताकि आपकी वीडियो सर्च करने पर ऊपर आए और लोग उसको देख सकते है जिसे आपकी वीडियो पर ज्यादा व्यूज , कॉमेंट आने की पूरी संभावना हो जाती है।

आखिर में अपनी रील को अपनी प्रोफ़ाइल पर, अपने फ़ीड में, या Instagram ग्रुप में जरूर शेयर करें।

इंस्टाग्राम रील विशेषताएं- Instagram Reels Feature

Instagram द्वारा बहुत से फिचर्स दिए गए है जिनसे आप अपनी Reels को और बेहतर बना सकते है आइए आपको बताते है –

इंस्टाग्राम रील्स कई तरह के एडिटिंग टूल्स पेश करता है, जिसमें वीडियो एड म्यूजिक, स्पीड कंट्रोल, एआर इफेक्ट्स और टेक्स्ट ओवरले शामिल हैं, जिससे यूजर्स अपनी क्रिएटिविटी को दूसरो के साथ आसानी से साझा कर सकते हैं और आकर्षक वीडियो बना सकते हैं।

Add Music

आप अपनी रीलों में अपना मनपसंदीदा सॉन्ग या की ऑडियो आसानी से लगा सकते है जिससे डांस के साथ लिप-सिंकिंग वीडियो बनाना आसान हो जाता है। और आकर्षक लगता है।

Effects

इफेक्ट फिचर्स के द्वारा आप अपनी वीडियो को और भी आकर्षित और सुंदर बना सकते है इसमें आप एनिमेटेड भी जोड़ सकते है।

Speed

इस फीचर्स द्वारा आप अपनी बनाई हुई Reels की स्पीड को कम या ज्यादा भी सर सकते है।

Timer

इस फीचर्स की मदद से आप अपनी रील की लंबाई निर्धारित कर सकते है जैसे आप 30 सेकंड की Reels बनाना चाहते है तो आप Timer की मदद से उसमे 30 सेकंड सेट कर सकते है जिसे आपकी रील आपके हिसाब से ही बनेगी।

Sticker

इस फीचर्स की मदद से आप अपनी रील को और भी आकर्षित बना सकते है इंस्टाग्राम रील के लिए बहुत से स्टिकर मौजूद है जिनकी मदद से आप अपनी वीडियो को और भी खूबसूरत बना सकते है।

Private Sharing

ये फिचर्स भी बहुत शानदार है इसकी मदद से आप अपनी रील को किसी एक फ्रेंड को सीधा शेयर कर सकते है।

Instagram Reels पर Views कैसे बढ़ाएं?
Account को Public रखे।

अगर आप अपनी वीडियो को वायरल करना चाहते है और चाहते है की मेरी वीडियो को लाखों लोग देखे, तो अगर आपको अकाउंट प्राइवेट है तो उसको सबसे पहले Public करना होगा।

जब आपका अकाउंट पब्लिक हो जाता है उसपर पूरे चांस हो जाते हैं की उसकी वीडियो वायरल होगी लोगो तक पहुंचेगी। इसलिए सबसे पहले अपने अकाउंट को पब्लिक करे।

Reels Publish का समय।

जब आपकी Reels बनाकर तैयार हो जाती है तो आप उसको किसी भी समय पोस्ट कर देते है और इसकी वजह से आपकी Reels पर व्यूज नही आते है और आपकी मेहनत बेकार हो जाती है।

इसलिए आपको सबसे पहले यह निर्धारित करना होगा कोनसा समय अच्छा है Reels को Publish करने का, जिसे आपकी Reels पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज,कॉमेंट और फॉलोअर्स बढ़ने के चांस हो जाए।

Hadhtags का उपयोग करे।

Reels को पब्लिश करने से पहले उसमे हैशटैग जरूर लगाए ताकि आपकी रील ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचा पाए और और आपकी वीडियो जरूर देखे।

बेहतर कंटेंट बनाए।

अच्छे व्यूज, कॉमेंट, और फॉलोवर को बढ़ाने का अच्छा तरीका यही है कि आप बेहतर Reels बनाए ताकि लोग आपकी रील को देखने के लिए मजबूर हो जाए।

आप उस टॉपिक पर Reels बनाए है जिसमे आपको लागत है हा में ये कर सकता है जैसे Comedy, Shayari, Educational, Technology, Motivational आदि टॉपिक पर रील बना कर आप अपने अकाउंट को ग्रो कर सकते है।

Instagram Reels के फायदे?

वर्तमान में सबको पता चल चुका है इंस्टाग्राम रील बनाने का क्या क्या फायदे है, इसी वजह से लोग इंस्टाग्राम पर रील बनाकर अपनी किस्मत आजमा रहे है फेमस होने के लिए, यह में आपके साथ इंस्टाग्राम रील के फायदे साझा करने वाला हु।

• Instagram Reels बनाकर आप कम समय के अंदर एक प्रसिद्ध व्यक्ति बन सकते है।

• इंस्टाग्राम रील से आप घर बैठ पैसे भी कमा सकते है।

• इंस्टाग्राम रील की मदद से आपकी एक अलग पहचान बनने लगती है।

• इंस्टाग्राम रील की मदद से आपके फॉलोवर बढ़ने लगते है।

• इंस्टाग्राम रील द्वारा आपकी फैन फॉलोइंग तेजी से बढ़ने लगती है।

Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए?

जब आप Reels बनाकर लोगो के बीच फेमस हो जाते है तो आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते है, लेकिन आपको उन तरीकों के बारे में पता होना चाहिए, यहां में आपके लिए उन तरीकों को साझा करना चाहता हु।

Affiliate Marketing
Collaboration
Paid Promotion

Sponsorship

URL Shortner

 

इनकी मदद से आप महीने में अच्छी खासी अर्निंग कर सकते है।

आपने क्या सीखा

आशा करता हु दोस्तों आज का हमारा यह लेख Instagram Par Reels Kaise Banaye आपको पसंद आया होगा, अगर आज का हमारा यह लेख आपको पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, पड़ोसी, रिश्तेदारों आदि के साथ शेयर कर सकते।

ताकि वो भी समझ, सिख सके Instagram Reels कैसे बनाई जाती है और इस से पैसे कैसे कमाए जाते है। अगर आपको इस लेख से संबधित कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो आप Comment कर सकते है धन्यवाद।

FAQ.

Q. Instagram पर रील का ऑप्शन कैसे लाएं?

Ans. इंस्टाग्राम पर रील का ऑप्शन लाने के लिए सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम ओपन कर लेनी है उसके बाद आपको नीचे की तरफ + का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करने के बाद आपको 3 नंबर पर Reels ओए ऑप्शन मिल जायेगा।

Q. Reels Kaise banaye In Hindi?

Ans. अगर आप रील बनाना चाहते है तो इस आर्टिकल्स को शुरू से पढ़े आपको समझ आ जायेगा Reels कैस बनाते है।

Q. Instagram Reels वायरल कैसे करे?

Ans. इंस्टाग्राम रील को वायरल करने के लिए हैशटैग लगाए, रील को सही समय पर पब्लिश करे, और ज्यादा से ज्यादा रील को शेयर करें।

Q. Instagram वीडियो डाउनलोड कैसे करें?

Ans. इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले उस वीडियो के लिंक को इंस्टाग्राम से कॉपी करना होगा उसके बाद आप http://Reelsdownload.one वेबसाइट पर जाकर उस लिंक को पेस्ट कर देना है फिर आपकी वीडियो डाउनलोड हो जाएगी

इसे भी पढ़े

डिजिटल मार्केटिंग क्या है

Google Bard Kya hai 2023

 

Leave a Comment

Skip to content