NPU Kya Hai और कैसे काम करता है। What is NPU in Hindi 2023

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे NPU Kya Hai और यह कैसे काम करता है What is NPU in Hindi

वर्तमान समय में दुनिया भर में टेक्नोलॉजी प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, समय समय पर नई टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दिया जा रहा है। जैसे वर्तमान में Ai जैसे टेक्नोलॉजी को लाया गया है

जिसे हम आसानी से अपनी वेबसाइट के लिए आर्टिकल्स लिखवा सकते है लेकिन आज के आर्टिकल्स में हम बात करने वाले है NPU क्या है (What is NPU in Hindi)

वर्तमान में NPU को कुछ ही कंपनियों द्वारा इस्तेमाल में लाया गया है क्योंकि यह बेहतर टेक्नोलॉजी साबित हो सकती है इसलिए इस टेक्नोलॉजी कई कंपनियों द्वारा उपयोग में लाया गया है तो चलिए शुरू करते है आज का हमारा आर्टिकल्स और जानते है NPU क्या होता है।

NPU क्या है? What Is NPU in Hindi

NPU Kya Hai न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट, जो एक प्रकार का प्रोसेसर है जिसे विशेष रूप से मशीन सीखने के कार्यों में तेजी लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, विशेष रूप से neural network model.एनपीयू को मैट्रिक्स गुणन क्रिया के लिए Customized किया गया है, जो कई neural नेटवर्क मॉडल में एक महत्वपूर्ण Computational कार्य है।

NPU Kya Hai और कैसे काम करता है। What is NPU in Hindi 2023

NPU का उपयोग विभिन्न प्रकार के उपकरणों में किया जा सकता है, जिनमें स्मार्टफोन, एम्बेडेड सिस्टम और डेटा केंद्र शामिल हैं। वे तेजी से और अधिक कुशल मशीन सीखने के Applications के लिए आगे बढ़ना Neural Network प्रशिक्षण और अनुमान में तेजी लाने की उनकी क्षमता के कारण तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं।

कुल मिलाकर, NPU वास्तविक दुनिया के Applications में प्रशिक्षित और तैनात किए जाने के लिए अधिक जटिल और कर्तक मशीन लर्निंग मॉडल को सक्षम करके कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के क्षेत्र को आगे बढ़ाने में अपनी महत्वपूर्ण को भूमिका निभाते हैं।

NPU का Full Form क्या है?

NPU का Full Form:- Neural Processing Unit होती है और इसे दूसरे नाम neural Processor द्वारा भी जाना जाता है।

 Artificial Intelligence (AI) क्या है? इसके फायदे, नुकसान, प्रकार

• Chat GPT Kya Hai Hindi और काम कैसे करता है

• Blogging में Successful होने के 3 Secret Tips & Tricks

NPU के दूसरे नाम क्या – क्या है?

NPU एक संक्षिप्त शब्द है जो न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट है, यह एक विशेष Microprocessor है जिसे AI Artificial Intelligence Applications के लिए उच्च गति, कम-शक्ति संगणना करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एनपीयू के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला दूसरा नाम नहीं है, लेकिन कभी-कभी इसे Artificial Intelligence Chip या Artificial Intelligence Processor के रूप में पुकारा जाता है।

Neural Network क्या है?

एक Neural Network एक प्रकार की कृत्रिम बुद्धि (AI) है जिसे मानव मस्तिष्क की संरचना और कार्य के बाद तैयार किया जाता है। यह Interconected नोड्स का एक संग्रह है, जिसे Neurons कहा जाता है, जो कठिन डेटा को प्रोसेस और Analysis करने के लिए एक साथ काम करते हैं।

एक Neural Network में आमतौर पर न्यूरॉन्स की कई परतें होती हैं, जिसमें प्रत्येक परत इनपुट डेटा के एक अलग पहलू को संसाधित करती है। इनपुट लेयर बाहरी दुनिया से डेटा प्राप्त करती है, और आउटपुट लेयर नेटवर्क के अंतिम आउटपुट का उत्पादन करती है। मध्यवर्ती परतें, जिन्हें छिपी हुई परतों के रूप में जाना जाता है, इनपुट और आउटपुट परतों के बीच डेटा को संसाधित करती हैं।

बड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए आमतौर पर Neural Network का उपयोग मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग एप्लिकेशन में किया जाता है, जैसे कि छवि को पहचानना, Natural language Processing और Speech Recognition आदि। इन्हे बड़ी मात्रा में डेटा का उपयोग करके Trained किया जाता है, और इसकी सटीकता और प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान नेटवर्क के कनेक्शन और वजन को अच्छी तरह Adjust किया जाता है।

Neural Network Processing क्या है?

Neural Network Processing जटिल Computation और Data Analysis कार्यों को करने के लिए Neural Network के उपयोग को Referenced करता है। न्यूरल नेटवर्क एक प्रकार का मशीन लर्निंग एल्गोरिदम है जो मानव मस्तिष्क की संरचना और कार्य के बाद तैयार किया जाता है।

Neural Network Processing में, इनपुट डेटा का एक सेट Interconected Nods या न्यूरॉन्स की कई परतों के माध्यम से संसाधित किया जाता है, जिन्हें डेटा में पैटर्न सीखने और पहचानने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रत्येक परत का आउटपुट अगली परत पर इनपुट के रूप में पारित किया जाता है, जिसमें अंतिम आउटपुट Neural Network की गणना का परिणाम होता है।

Neural Network का उपयोग Accuracy और Speed को तेजी से बढ़ाने के लिए किया जाता है।

Machine Learning Processors List in Hindi?

यहाँ कुछ लोकप्रिय मशीन लर्निंग प्रोसेसर की सूची दी गई है:

Graphics Processing Units (GPUs): बड़ी मात्रा में समानांतर कम्प्यूटिंग करने की क्षमता के कारण जीपीयू का मुख्य रूप से मशीन लर्निंग में उपयोग किया जाता है।

Tensor Processing Units (TPUs): TPUs को विशेष रूप से मशीन लर्निंग वर्कलोड के लिए डिज़ाइन किया गया है और Google के TensorFlow फ्रेमवर्क के लिए Customized किया गया है।

Field Programmable Gate Arrays (FPGAs): FPGAs प्रोग्रामेबल इंटीग्रेटेड सर्किट हैं जिन्हें मशीन लर्निंग वर्कलोड के लिए Customized किया जा सकता है।

Central Processing Units (CPUs): सीपीयू अधिकांश कंप्यूटरों में पाए जाने वाले सामान्य प्रयोजन के प्रोसेसर हैं और यह मशीन लर्निंग में उन काम के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं जो कम्प्यूटेशनल रूप से गहन (intense) नहीं हैं।

Application-Specific Integrated Circuits (ASICs): एएसआईसी विशिष्ट कार्यों के लिए डिज़ाइन किए गए विशेष प्रोसेसर हैं, जैसे मशीन लर्निंग, और सीपीयू और जीपीयू पर जरूरी सुधार कर सकते है।

Digital Signal Processors (DSPs): डीएसपी को ऑडियो और वीडियो जैसे डिजिटल सिग्नल को प्रोसेस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन इसका उपयोग मशीन लर्निंग वर्कलोड के लिए भी किया जा सकता है।

Neural Processing Units (NPUs): एनपीयू एक प्रकार का विशेष प्रोसेसर है जो विशेष रूप से गहन शिक्षण वर्कलोड के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Quantum Computing Processors: क्वांटम कंप्यूटिंग प्रोसेसर एक नए प्रकार के प्रोसेसर हैं जो मशीन सीखने के कार्यों के साथ संगणना करने के लिए क्वांटम Mechanics का उपयोग करते हैं। हालांकि, वे अभी भी विकास के पहले चरण में हैं और साधारण रूप से उपलब्ध नहीं हैं।

NPU को क्यों बनाया गया है।

एनपीयू (Neural Processing Unit) एक प्रकार का विशेष हार्डवेयर है जिसे पारंपरिक CPU और GPUकी तुलना में अधिक कुशलता से Machine Learning और Deel Learning जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के कार्यों को पूर्ण रूप से करने के लिए इसको Design/बनाया गया है।

NPU बनाने का पहला कारण AI वर्कलोड की Processing को गति देना है, जो पारंपरिक प्रोसेसर पर किए जाने पर कम्प्यूटेशनल रूप से गहन (Intense) और समय लेने वाला हो सकता है।

NPU को AI कार्यों को Offload करके, उपकरण तेजी से और अधिक सटीक AI तेजी से सवालों का जवाब दे सकता हैं, जिससे स्वास्थ्य देखभाल, Finance और Autonomous वाहनों जैसे उद्योगों में बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव और बेहतर निपुणता मिल सकती है।

NPU का उपयोग कहा किया गया है।

NPU को आमतौर पर उन Applications में उपयोग किए जाते हैं जिनके लिए Artificial Intelligence (AI), मशीन लर्निंग (ML), Computer Vision, Natural language Processing (NLP) और रोबोटिक्स जैसे Neural Network के बड़े पैमाने पर Processing की आवश्यकता होती है।

जहां पर भी NPU का उपयोग किया जाता है, उसके कुछ सामान्य उदाहरणों में फोटो और भाषण पहचान, Autonomous Vehicle, Medical Imaging और Recommendation Systems शामिल हैं।

वही iphone x में भी न्यूरल इंजन में A11 Bionic Chip इसमें इस्तेमाल की गई है। और Pixel 2 में Secret AI Powered imaging Chip का उपयोग किया गया है।

आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है आज का हमारा यह लेख NPU क्या होता है (What is NPU in Hindi) आपको पूरी तरह अच्छे से समझ आ गया होगा की NPU Kya Hai

अगर आपको यह लेख सच में पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी पता चले वर्तमान की इस खास टेक्नोलॉजी के बारे में।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो आप बेझिझक Comment के जरिए पूछ सकते है आपके हर सवाल का जवाब पूर्ण रूप से दिया जाएगा। धन्यवाद

FAQ.

Q. NPU Full Form in Medical?

NPU Full Form Medical:- चिकित्सा में NPU को “Nothing By Mouth Per Urethra” है, जो एक चिकित्सा Brief नाम है जिसका उपयोग यह संकेत देने के लिए किया जाता है कि रोगी को मौखिक रूप से कुछ भी नहीं लेना चाहिए और इसके बजाय मूत्रमार्ग में रखी एक ट्यूब के माध्यम से अपना पोषण प्राप्त करना चाहिए।

Q. NPU Full Form in Biology?

NPU Full Form Biology:- Net Protein Utilization है। यह निपुणता का एक उपाय है जिसके साथ मानव शरीर आहार प्रोटीन का उपयोग करता है जिसका वह दुरुपयोग करता है। (NPU) एनपीयू की गणना आहार में दुरुपयोग किए जाने वाले प्रोटीन की मात्रा से वास्तव में शरीर द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रोटीन की मात्रा को विभाजित करके की जाती है।

Q. NPU Full Form in Computer?

NPU Full Form Computer:- Neural Processing Unit

Leave a Comment

Skip to content