RAMP Scheme क्या है? (What Is RAMP Scheme In Hindi) MSME को बढ़ावा देने के लिए नई योजना का ऐलान

RAMP Scheme क्या है? (What Is RAMP Scheme In Hindi) MSME को बढ़ावा देने के लिए नई योजना का ऐलान

PM नरेंद्र मोदी द्वारा MSME की पदोन्नति के लिए एक नई योजना का ऐलान किया गया – 500 करोड़ कारोबारियों को ट्रांसफर किए

रैंप स्कीम (अप्लाई, सूची, पात्रता, दस्तावेज, स्टेटस, लाभ, लाभार्थी, ऑनलाइन पोर्टल, आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, आधारिक वेबसाइट, फुल फॉर्म, आखरी तारीख, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, रैंप स्कीम क्या है ) Raising and Accelerating MSME Performance RAMP (How to apply, full form, eligibility, registration, list, status, Portal, official website, Benefits, beneficiaries, application form, documents, last date, helpline number )

हाल ही में मोदी सरकार द्वारा एक दूरदर्शी (Visionary) योजना को शुरू किया गया है इस योजना के तहत छोटे लघु मध्यम वर्गीय विनिर्माण उद्यमों ( MSMEs) के परफॉर्मेंस को और अधिक उत्तम बनाने में लाभदायक होगा. इस केंद्रीय योजना में विश्व बैंक (World Bank) से भी मदद ली जाएगी. भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 30 जून, 2022 को विज्ञान भवन में बताया कि छोटे लघु मध्यम विनिर्माण उद्यमों ( MSME) के लिए उद्यमी भारत के तहत कई योजनाओं को शुरू किया गया है. Rising and Accelerating MSME Performance (RAMP) यानि की रैंप की घोषणा एमएसएमई (MSME) के प्रदर्शन पर पॉजिटिव परिणाम लाएगी. तो आइए नीचे की और समझते है विस्तार से इस आर्टिकल के जरिए रैंप स्कीम के बारे में।

 रैंप स्कीम क्या है (What Is Raising and Accelerating MSME Performance)

इस स्कीम का नाम रैंप स्कीम रखा गया है और इस स्कीम की घोषणा भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 30 जून 2022 को की थी. इस स्कीम का उद्देश्य छोटे लघु मध्य विनिर्माण उद्यमों ( MSME) के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए किया गया है।

 

क्या है रैंप स्कीम (What Is RAMP Scheme)

रैंप स्कीम क्या है रेजिंग एंड एक्सीलरेटिंग एमएसएमई परफॉर्मेंस (RAMP) इस स्कीम को छोटे लघु मध्य विनिर्माण उद्यमों के प्रदर्शन को और उच्च स्तर तक ले जाने के लिए लॉन्च की गई है. इस केंद्रीय सेक्टर वाली योजना के जरिए महामारी के समय हुए नुकसान से बाहर निकलने के लिए इस योजना के तहत मदद की जाएगी. इस स्कीम का मैन उद्देश्य  बाजार और लोन तक अपनी पहुंच को बढ़ावा देना है. रैंप स्कीम के जरिए ही एमएसएमई (MSME) को और ज्यादा आवर्त क्षेत्र (Coverage) मिल पाएगा।

 

रैंप स्कीम का उद्देश्य क्या है?

रैंप स्कीम के अंतर्गत बिजनेस से जुड़ी दृढ़ता और सुधार के लिए काम किया जायेगा. इस स्कीम के जरिए छोटे लघु मध्यम विनिर्माण उद्यमों के लिए कार्यक्रम आयोजित होगा. रैंप स्कीम के अंतर्गत छोटे लघु मध्यम विनिर्माण उद्यमों को बेंच मार्किंग (Bench Marking) द्वारा इंटरनेशनल Exposure भी प्राप्त होगी. यह योजना भारत के 63 मिलियन उद्यमों के लिए लाभदायक साबित होगी. और सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है की रैंप स्कीम के तहत राष्ट्रीय एमएसएमई (MSME) सुधार एजेंडा भी सफल होगा. और देरी से होने वाले भुगतान की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। 

 रैंप स्कीम (RAMP Scheme) के लाभ एवं विशेषताएं ?

1. रैंप स्कीम मौलिक रूप से एमएसएमई (MSME) के प्रदर्शन, काम और  तीव्रता उससे जुड़ी है।

2. इस स्कीम के जरिए सरकार कोविड के समय में छोटे लघु मध्यम विनिर्माण उद्यमों को हुए नुकसान की भरपाई करने की कोशिश करेगी।

3. रैंप स्कीम की जानकारी खुद प्रधानमंत्री ने सबको दी है. और रैंप स्कीम से आप विश्व बैंक से भी मदद ले सकते है।

4. रैंप स्कीम की सहायता से रिसेवेबल फाइनेंसिंग मार्केट पर भी जोर दिया जाएगा. और रैंप स्कीम स्ट्रेटेजिक इन्वेस्टमेंट प्लांस को भी प्रोत्साहन करेगी।

5. रैंप योजना के तहत केंद्र और राज्य सरकारों के रिलेशन में साझेदारी भी बढ़ेगी और इसका सीधा प्रभाव छोटे लघु मध्यम विनिर्माण उद्यमों के विकास पर दिखाई देगा।

6. रैंप योजना के अंतर्गत कौशल विकास, आउटरीच, तकनीकी अपग्रेडेशन, क्षमता निर्माण, मार्केटिंग, डिजिटलाइजेशन, आदि कि सुविधा मिलेगी।

7. रैंप स्कीम के तहत उन सभी राज्यों को भी बढ़ावा मिलेगा जहां छोटे लघु मध्यम विनिर्माण उद्यमों का विकास या मौजूदगी बहुत कम है।

 रैंप स्कीम से कितने उद्यमों को लाभ मिलेगा।

इस योजना को छोटे लघु मध्यम विनिर्माण उद्यमों की मदद के लिए लॉन्च किया गया है। और इस योजना के तहत देश में 63 मिलियन मौजूद उद्यमों को सीधा या घुमावदार तरीके से लाभ दिया जाएगा।

रैंप स्कीम से संबंधित टोल फ्री नंबर क्या है।

सरकार ने अभी इस स्कीम से जुड़ा टोल फ्री नंबर कही भी शेयर नही किया गया है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है जल्दी ही रैंप स्कीम से जुड़ा टोल फ्री नंबर सबके साथ साझा किया जाएगा। अगर आप इस स्कीम से जुड़ी कोई भी जानकारी पाना चाहते है तो आप लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्यम मंत्रालय की वेबसाइट पर भी पहुंच कर जानकारी चेक कर सकते है।

 उम्मीद करता हूँ रैंप स्कीम आपको समझ में आई होगी. यह स्कीम किन लोगो के लिए है और किन को लाभ मिलने वाला है. अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई Ramp Scheme स् पसंद आई हो तो आप कॉमेंट के माध्यम से हमे बता सकते है और इस पोस्ट को अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ शेयर भी कर सकते है अगर आपको कुछ पूछना है तो आप कॉमेंट के माध्यम से या डायरेक्ट मुझे मैसेज भेज कर पूछ सकते है धन्यवाद।

 

FAQs

 Q- इस योजना की घोषणा किसके द्वारा की गई थी?

ANS- प्रधानमंत्री।

Q- इस योजना का उद्देश्य क्या है?

ANS- छोटे लघु मध्यम विनिर्माण उद्यमों का विकास करवाना।

Q- रैंप स्कीम केंद्रीय सेक्टर की योजना है या राज्य की। 

ANS- केंद्रीय सेक्टर की।

Q- इस योजना से किस -किस को लाभ मिलेगा?

ANS- छोटे लघु मध्यम विनिर्माण उद्यमों को।

Leave a Comment

Skip to content