Best Share Market Books In Hindi | स्टॉक मार्केट को सीखने के लिए बेस्ट बुक्स 2023

Best Share Market Books In Hindi | स्टॉक मार्केट को सीखने के लिए बेस्ट बुक्स 2023

आज के समय मे लोगो के लिए Best Share Market Books In Hindi ही पैसे कमाने का जरिया बन चुका है, यहाँ से वो कम निवेश करके अच्छा खासा रिटर्न्स कमा लेते है. अगर हम Nifty 50 की बात करे तो बीते 10 सालों में निफ़्टी ने 12% से 13% का एवरेज रिटर्न दिया है यह भारत में किसी भी फिक्स्ड डिपोसिट (Fixed Deposit) या सेविंग अकाउंट (Saving Account) से बहुत ज्यादा है।

अब सवाल पैदा होता है की एक आम आदमी जिसको  स्टॉक मार्केट के बारे में थोड़ी सी भी नॉलिज नहीं है तो वो स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए कहा से नॉलिज लेनी पड़ेगी कैसे उसे शुरुआत करनी होगी. तो इसकी जानकारी हासिल करने के लिए सबसे आसान और बेहतर तरीका है “Stock Market Books” जो आपको पूरी मदद करती है फाइनेंसियल मार्केट (Financial Market) और पैसे कहा और कैसे लगाए ताकि आप अपने लक्ष्य की और बढ़ पाए।

आज के इस लेख में हमने आप लोगो के लिए स्टॉक मार्केट से जुड़ी बेस्ट बुक्स (Best Books) के बारे में विस्तार से बताया गया है, इन बुक्स को पढ़ कर आप स्टॉक मार्केट में निवेश करना अच्छे से सिख सकते है और धीरे धीरे अपने जीवन मे success की और बढ़ सकते है।

स्टॉक मार्केट को समझने के लिए निचे पोस्ट में बेस्ट स्टॉक मार्केट बुक्स के बारे मे बताया गया. इन बुक्स को Intraday, Stock Market Beginners, Investor और Trader पढ़ सकते है. अगर आप चाहते है कि इन बुक्स को पढ़ने के साथ-साथ इनका पॉजिटिव असर आपकी जीवन में दिखे तो इसके लिए आपको इन बुक्स के चैप्टर मे दी गई लर्निंगस (Learnings) को थोड़ा थोड़ा Apply करना शुरू कर दे।

Best Share Market Books In Hindi | स्टॉक मार्केट को सीखने के लिए बेस्ट बुक्स

1. ए बिगिनर गाइड टू दी स्टॉक मार्केट (A Beginner’s Guide to the Stock Market)

Best Share Market Books In Hindi | स्टॉक मार्केट को सीखने के लिए बेस्ट बुक्स - PoetryDukan

यह बुक आपके लिए बहुत ही जरूरी है अगर आप इस बुक को अच्छे से पढ़ और समझ लेंगे तो आपको सफल होने से कोई नही रोक सकता क्योंकि इस बुक के लेखक Matthew R Kratter को करीबन 20 साल का Finance Field में तजुर्बा है और इसके साथ ही ये एक Trader University के फाउंडर भी है इस यूनिवर्सिटी में ये Best Investment & Intraday Trading Strategies सिखाते है.

Metthew द्वारा लिखित यह किताब पूरी तरह से Beginners के लिए है इस किताब के जरिए आप स्टॉक मार्केट (Stock Market) के बेसिक स्तर को अच्छे से समझ पाएंगे और इन्वेस्टिंग & ट्रेडिंग को शुरू कर सकते है. वैसे इस किताब को USA के स्टॉक मार्केट को समझ कर लिखी गई है लेकिन आज के समय में Global Stock Market और किसी भी देश को स्टॉक मार्केट एक जैसी हो गई है इसलिए इस किताब को किसी भी देश का व्यक्ति पढ़ सकता है और इन्वेस्टमेंट करना आसानी से सिख सकता है।

लेखक : Matthew R Kratter

कीमत : ₹1200 to ₹1500

गुड फॉर : शुरुआती (Beginners)

यह भी पढ़े :-

Market Cap क्या होता है ! What Is Market Cap In Hindi !

2. दी साइकोलॉजी ऑफ मनी (The Psychology of Money)

Best Share Market Books In Hindi | स्टॉक मार्केट को सीखने के लिए बेस्ट बुक्स - PoetryDukan

यह बुक Stock Market में Beginners के लिए बहुत महत्वपूर्ण किताब है, इसके लेखक मोर्गन हाउसेल है, यह किताब आपको सिखाती है कि पैसा कैसे Work करता है और आप कैसे पैसे के साथ अपने व्‍यवहार को बदलकर जादुई तरीके से अपनी संपत्ति को बढ़ा सकते है. यह बुक आपको अमीर होने और धनवान होने में फर्क स्पष्ट करती है

और इसके साथ ही हर छोटी से छोटी सेविंग्स से कंपाउंडिंग वेल्थ कैसे बनाई जाती है और इससे समझने में भी मद्त करती है. जैसे, समझिए अगर आप अपने जीवन मे अमीर बनना और हमेशा के लिए अमीर बने रहना चाहते है तो यह बुक्स आपके लिए सफलता की पहली सीढ़ी हो सकती है. जो आपको पैसे की मानसिकता को बनाए रखने में आपकी पूरी सहायता करती है।

लेखक : मॉर्गन हाउसेली

गुड फ़ॉर : शुरुआती (Beginners)

कीमत : 250रु to 400रु

 

3. कॉफी कैन इन्वेस्टिंग (Coffee Can Investing)

Best Share Market Books In Hindi | स्टॉक मार्केट को सीखने के लिए बेस्ट बुक्स 2023

इस बुक के लेखक Saurabh Mukherjea है जो की Marcellus Investment Managers के फाउंडर और सीईओ है और ये Clear Capital के Co-founder के पद पर भी कार्यभार संभाल चुके है. यह बुक आपको ज्यादातर  Low Risk & High Return Strategies के बारे मे विस्तार से परिचय कराती है. इस किताब में Stock S election पर सबसे ज्यादा जोर दिया गया है और आपको समझाया गया है की Investment करने से पहले आपको किन किन Fundamentals पर सोच विचार करना चाहिए।

मेरे हिसाब से तो ये किताब एक रिटेल इन्वेस्टर के लिए बेस्ट इंडियन स्टॉक मार्केट बुक्स मे से एक है जो की उसकों High Risk इन्वेस्टमेंट से दूरी बनाई रखती है और इसके साथ ही लंबे समय (Long Term) में आसान तरीके से संपति को कैसे बढ़ाएं। यह भी आसान भाषा में समझाती है।

लेखक : सौरभ मुखर्जी

कीमत : रु330 to रु500

गुड फॉर : Beginners & Investors

 

4. लर्न टू अर्न (Learn To Earn) 

Best Share Market Books In Hindi | स्टॉक मार्केट को सीखने के लिए बेस्ट बुक्स 2023

इस किताब को भी Peter Lynch ने लिखा है. इस किताब में बताया गया है की कैसे हम लंबे समय तक निवेश (Long Term Investing) कर सकते है. और यह किताब आपको भविष्य में अपनी संपति को कैसे बढ़ाएं उसके लिए मदद करती है. यह किताब आपको समझाती है की अगर आप किसी स्टॉक में पैसे लगाते है 

तो सबसे पहले आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिसके बाद आप एक Smart Investment करने के लिए फैसला ले सकते है. और इसके साथ ही आपको समझाती है की आप मार्केट को टाइम के बिना कैसे इन्वेस्ट कर सकते है. अगर आप सच मे एक निवेशक (Investor) बनना चाहते है तो आपके लिए यह किताब Very Important हो सकती है।

लेखक : Peter Lynch 

कीमत : ₹450 to ₹600

गुड फॉर : इन्वेस्टर

 

5. दी इंटेलिजेंट इन्वेस्टर (The Intelligent Investor)

Best Share Market Books In Hindi | स्टॉक मार्केट को सीखने के लिए बेस्ट बुक्स 2023

इस किताब से सीखने को मिलेगा की कैसे हमे स्टॉक मार्केट में निवेश (Investing) करना चाहिए. और इन्वेस्टिंग सीखने के लिए यह सबसे बेस्ट किताब बताई गई है. इसके लेखक Benjamin Graham है. और इस किताब के लेखक को Warren Buffet अपना गुरु मानते है. वारेन बफेट Stock Market में इन्वेस्टिंग करने वालो को इसी किताब को पढ़ने की Adcice देते है.

इस किताब को Benjamin के द्वारा सन् 1934 मे लिखा गया था और आज लगभग इस किताब को 88 साल हो गए है, इसके बावजूद भी यह किताब उतनी ही Trustfull  है. जब आप इस किताब को पढ़ना शुरू करोगे तो हो सकता है थोड़ी बहुत आपको परेशानी हो लेकिन धीरे – धीरे इसमें आपका इंटरेस्ट बढ़ता ही जायेगा और आपको निवेश (Investing) के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

लेखक : Benjamin Graham 

कीमत : ₹500 to ₹800

गुड फॉर : निवेशक  (Investors)

 

6. वन अप ओन वॉल स्ट्रीट (One Up On Wall Street)

Best Share Market Books In Hindi | स्टॉक मार्केट को सीखने के लिए बेस्ट बुक्स 2023

इस किताब के लेखक Peter Lynch है और यह किताब 1989 में पब्लिश हुई थी इस बुक को One Of the Best Selling Investment किताब में से एक माना जाता है इस किताब की 1M से भी अधिक कॉपी बेची जा चुकी है इस किताब के लेखक पीटर Magellan Fund के मैनेजर के पद  पर भी कार्यभार कर चुके है और ईन्होंने 1977 से 1990 के बीच 29.2% का Annual Return भी निकाला था जो की किसी भी Investment Enstoolment से कही अधिक है।

यह किताब आपको Basic Strategies के बारे मे सिखाती है जिसका उपयोग करके आप Trader & Pro Investor से अधिक रिटर्न आसानी से निकाल सकते है। जिन investor को Stock Market में 6 महीने से 1 साल का समय बीत चुका है उन investor के लिए यह किताब बहुत अच्छी है वे लोग इसे किताब को पढ़ सकते है।

लेखक : Peter Lynch 

कीमत : 300रु to 500रु

Good For : Investors & Traders

 

7. मार्केट विजार्ड्स (Market Wizards)

Best Share Market Books In Hindi | स्टॉक मार्केट को सीखने के लिए बेस्ट बुक्स 2023

मार्केट विजार्ड्स यह किताब बहुत बड़ी है और इस किताब के लेखक Jack D. Schwager है. इस किताब में Stock Market Trading के बारे में विस्तार से समझाया गया है. अगर आप एक Beginner है तो यह किताब शायद ही आपको समझ आ सकती है. लेकिन अगर आप Trading Line में 1,2 साल या इस से भी ज्यादा का समय हो चुका है तो आप इस किताब को पढ़ सकते है. Jack D. Schwager द्वारा लिखित इस किताब से आपको Mistake  To Avoid, Trading Psychology, How To Become Pro Trader, Stock Selection आदि सीखने को मिलेगा।

लेखक : Jack D. Schwager 

कीमत : 450रु और 600रु

गुड फॉर : व्यापारियों (Traders)

उम्मीद करता हूँ की आपको Best Share Market Books In Hindi अच्छी लगी होगी. अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई 7 स्टॉक्स बुक्स पसंद आई हो तो आप कॉमेंट के माध्यम से हमे बता सकते है और इस पोस्ट को अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ शेयर भी कर सकते है अगर आपको कुछ पूछना है तो आप कॉमेंट के माध्यम से या डायरेक्ट मुझे मैसेज भेज कर पूछ सकते है धन्यवाद

Leave a Comment

Skip to content