इंटरनेट क्या है? परिभाषा | इसके उपयोग | फायदे | नुकसान | What Is Internet In Hindi – PoetryDukan

इंटरनेट क्या है? परिभाषा | इसके उपयोग | फायदे | नुकसान | What Is Internet In Hindi – PoetryDukan

Internet Kya Hai, Profit, Loss, History, Advantages ( इंटरनेट क्या है, फायदे, नुकशान, इतिहास)

इंटरनेट क्या है? परिभाषा | इसके उपयोग | फायदे | नुकसान | What Is Internet In Hindi - PoetryDukan

 

इंटरनेट सूचना टेकनीक की सबसे आधुनिक व्यवस्था है। इंटरनेट को हम तरह-तरह के कंप्यूटर नेटवर्को का एक विश्व स्तरीय गुट कह सकते है। इस नेटवर्क के जरिये लाखों और करोड़ों कंप्यूटर एक दुसरे के साथ जुड़े है। आम तौर पर कंप्यूटर को टेलीफोन लाइन के माध्यम से इंटरनेट से जोड़ा (Connect) जाता है। लेकिन इसके अलावा और भी बहुत से ऐसे साधन है। जिसके जरिये कंप्यूटर इंटरनेट से जोड़ा जा सकता है।

इंटरनेट किसी एक कंपनी या सरकार के नीचे नही होता है, लेकिन इसमें बहुत से सर्वर (Server) जुड़े हुए हैं, जो अलग किसी प्राइवेट कंपनी या किसी संस्‍थाओं के साथ जुड़े हुए है। कुछ इंटरनेट सेवाएं है जो दूर दूर तक फैली हुई जैस World Wide Web, Gopher, file Transfer Protocol, इनका इस्तेमाल इंटरनेट मे किसी भी तरह की सूचना प्राप्‍त करने के लिए होता हैं। इंटरनेट को हम World Wide सूचना देने का साधन भी कह सकते हैं। किसी परिणाम के बारे में विश्व स्तर पर आलेख करने के लिए यह सबसे सस्ता व आसान साधन हैं। और यह भिन्न भिन्न प्रकार की तकनीकी जानकारी जैसे, लेख, कंप्यूटर, रिपोर्ट आदि को व्यक्त करने की सहायक प्रणाली हैं।

इंटरनेट Client Server Architecture पर बेस्ड होता है, जैसे आपका फोन या कंप्यूटर उसमे जो इंटरनेट है उस इंटरनेट पर उपस्थित सूचनाओं का हम इस्तेमाल कर रहे हैं वो क्लाइंट कहलाते हैं और जहाँ पर इन सूचनाओं को संभाल कर रखा जाता है, उसको सर्वर कहा जाता हैं, 

आमतौर पर इंटरनेट पर उपस्थित सूचनाओ को देखने के लिए हम Web Browser का इस्तेमाल करते हैं, इन्हें हम ग्राहक कार्यक्रम (Client Program) कहते है, और ये Hyper Text डाक्यूमेंट्स के साथ बातचीत करने और उन्हें व्यक्त करने में समर्थ होते है, इन Web Browser का इस्तेमाल करके हम इंटरनेट पर उपस्थित हर प्रकार की सेवाओं का आसानी से उपयोग कर सकते है।

इन्टरनेट का इतिहास क्या है (What Is History of Internet)

पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल अमेरिका की सेना के लिए किया गया था, शीत युद्ध चला हुआ था और अमेरिकन सेना यह चाहती थी कि उसे एक भरोसेमंद संचार सेवा उपलब्ध करवाई जाए, इसके लिए 1969 में पहली बार ARPANET नाम का एक नेटवर्क चार कंप्यूटर को एक साथ जोड़ कर बनाया गया था. तभी से ही इन्टरनेट की उन्नति हुई, और 1969 से 1972 तक कंप्यूटर की जुड़ने की संख्या 37 हो गई थी. और 1973 तक इसका प्रसार नार्वे और इंग्लैंड तक पहुच गया था. 1974 में Arpanet को साधारण लोगो के बीच मे उपयोग के लिए लाया गया. जिसे टेलनेट (Telnet) के  नाम से जाना गया. 

सन 1982 में Network के लिए साधारण रूल बनाएं गए, जिन्हें प्रोटोकॉल (Protocol) कहा जाता है. और इन प्रोटोकॉल को TCP/IP (Transmission Control Protocol/Internet Protocol) के नाम के द्वारा जाना गया. सन 1990 में Arpanet को खत्म कर दिया गया, लेकिन Network Of Network के रूप में इंटरनेट को बनाएं रखा. आज के समय में इंटरनेट के जरिये लाखो, करोंड़ों कंप्यूटर एक दूसरे के साथ जुड़े हुए है. VSNL विदेश संचार निगम लिमिटेड ये एक भारत की कंपनी है जो इंटरनेट के लिए नेटवर्क की सेवाएं पहुँचाती है।

इंटरनेट के फायदे (Advantages of Internet)

1. ऑनलाइन खरीददारी (Online Shopping)

आज के इस दौर में आपको अपने घर का सामान लेने के लिए घर से निकलने की भी जरूरत नही पड़ती क्योकि आप इंटरनेट की सहायता से घर बैठे ऑनलाइन खरीददारी कर सकते है आपको मोल भाव करने के लिए कोई चिक-चिक करने की जरुरत भी नही पड़ती है, आपको घर बैठे ही सस्ते दामों में सामान मिल जाता है. इन वेबसाइट की मदद से आप घर बैठे ही ऑनलाइन खरीददारी जैसे घर का सामान, अपने लिए कपडे, रिश्तेदारों के लिए कुछ भी आप आसानी से खरीद सकते है. 

2. ऑनलाइन बिल भुगतान (Online Bills Pay)

इंटरनेट की सहायता से हम आसानी से घर बैठकर अपनी सभी तरह के बिल का भुगतान कर सकते है इंटरनेट की मदद से कुछ भी खोज सकते है, जैसे हमे किसी की जीवन परिचय चाहिए तो हम इंटरनेट की मदद से खोज सकते है. नेट बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड की सहायता से कुछ ही समय में टेलीफोन बिल, बिजली, डीटीएच, मोबाइल आदि का भुगतान आसानी से कर सकते है।

3. संदेश भेजना और प्राप्त कर सकते हैं (Send and receive information)

आप दुनिया के किसी भी कोने में हो वही से ही आप जहाँ चाहो इंटरनेट के माध्यम से अपनी जानकारी, संदेश भेज सकते है. और तुरंत ही संदेश को प्राप्त भी कर सकते है. आज के समय मे आप इंटरनेट के जरिए घर बैठे, वीडियो कॉल, वॉइस मैसेज, वॉइस कॉल, ईमेल, गाने भेजने, वीडियो भेजना या अन्य कोई फ़ाइल, डाक्यूमेंट्स को कुछ ही सेकंड में भेज सकते हैं.

कोरोना के बाद से तो इंटरनेट का काम बहुत बढ़ गया है ज्यादातर बड़ी कंपनियां आज के समय म अपने कर्मचारियों को घर बैठे ई इंटरनेट के जरिए काम करने की सुविधा प्रदान करती है. कई ऐसी कंपनीया है जो कंम्यूनिकेशन कब साथ जुड़ी हुई है और इनके कर्मचारी घर बैठे ही अपने फोन और लैपटॉप पर इंटरनेट के जरिये मार्केटिंग का कार्य करते है.

4. व्यापार को बढ़ावा देना (Business Promotion)

आज का समय ऐसा हो गया है सबके मोबाइल फोन में इंटरनेट हो गया है. इंटरनेट के जरिये आप चाहे तो अपने किसी भी व्यापार को आसानी से आगे बढ़ा सकते हो. आज के समय मे दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनीया इंटरनेट का सहारा लेकर अपने बिजनेस को आगे तक लेकर जा रही है.ये बड़ी बड़ी कंपनियां ऑनलाइन एडवरटाइजिंग, वेबसाइट और एफिलिएट मार्केटिंग की सहायता से अपने बिजनेस को इंटरनेट के ज़रिए दुनियाभर में पहुचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

5. नौकरी की जानकारी व आवेदन ( job Details And Application)

इंटरनेट के माध्यम से अब नौकरियों के लिए आवेदन करना और नोकरियो को खोजना बहुत आसान हो गया है. इंटरनेट की मदद से अब आप घर बेठे नोकरी पोर्टल वेबसाइट की सहायता से किसी भी नौकरी के बारे में आसानी से जान सकते हैं और उनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर नोकरी के लिए आवेदन भी कर सकते है।

6. मनोरंजन (Entertainment)

आज के इस दौर में इंटरनेट बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक मनोरंजन का साधन बन चुका है, फ्री समय में हम समय बिताने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल ही करते है. जैसे कॉमेडी वीडियो देखना, गाने, भजन सुनना, फिल्में, सीरियल देखना आदि इसके साथ है घर बैठे ऑनलाइन अपने रिश्तेदारों, दोस्तो के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से एक दूसरे के पास मैसेज कर सकते है या वीडियो कॉल भी आसानी से कर सकते है। 

7. फ्रीलांसिंग (Freelancing)

इंटरनेट के माध्यम से फ्रीलांसर का काम धीरे-धीरे बढ़ते जा रहे हैं. आज के समय मे फ्रीलांसिंग के जरिये लोग बहुत पैसे कमा रहे है. फ्रीलांसर का मतलब होता है इंटरनेट पर अपनी Skill का उपयोग करके पैसे कमाना. आज के समय मे लोग अपनी Skill के जरिये घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा रहे है, जैसे ब्लॉगिंग, यूट्यूब, ऑनलाइन सर्वे, और एफिलिएट मार्केटिंग, आदि तरीकों से घर बैठे मोटी कमाई कर रहे है। 

इंटरनेट से होने वाली हानियाँ (Disadvantages of Internet )

1. समय की बर्बादी (Waste of time)

इंटरनेट उन लोगो के लिए तो सही है जो लोग ऑफिस में बैठकर इंटरनेट के माध्यम से अपना काम करते है, लेकिन जो लोग बिना मतलब के इंटरनेट में घुसे रहते है सारा सारा दिन और इंटरनेट को अपनी आदत बना लेते है, उनके लिए तो यह समय की बर्बादी है और कुछ नही ये लोग अपने समय को बर्बाद कर रहे है, आप सब को पता है जो समय एक बार चला जाता है, वो फिर कभी लौटकर नही आता, इसलिए हमें सोचकर समझकर ही इंटरनेट को इस्तेमाल करना चाहिए।

2. इन्टरनेट रिचार्ज (Internet Recharge)

आप सभी को पता है इंटरनेट फ्री नही चलता, इसे हमे पैसे देकर रिचार्ज करवाना पड़ता है, इसलिए हमें इंटरनेट का रिचार्ज तभी करवाना चाहिए जब, हमें इसकी आवश्कता हो क्योंकि आपको पता है आजकल इंटरनेट रिचार्ज के ज्यादा पैसे लगने लग गए है, अगर आपको इंटरनेट की आवश्यकता ज्यादा नहीं पड़ती है तो आप कोई Prepaid इंटरनेट सर्विस ले सकते हैं जिसकी मदत से आप जब चाहें जब रिचार्ज करवा सकते हो और इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. गलत वीडियो, फ़ोटो वायरल और हिंसक छवियां (Wrong Video, Photo Viraland Violent images)

आज के समय में इंटरनेट पर किसी भी चीज को वायरल करना बहुत आसान है इसी चीज का फायदा उठाकर हमारे दुश्मन या कोई हमे बदनाम करने वाला इंटरनेट का सहारा लेकर हमारे बारे में गलत प्रचार करके हमारा लाभ उठा सकता है, और साथ ही इंटरनेट पर कई ऐसे वेबसाइट मौजूद हैं जिन पर बहुत ही ज्यादा अश्लील चीजें दिखाई गई हैं. इस वजह से कम उम्र के बच्चों पर बहुत बुरा असर पढ़ रहा है। 

4. इंटरनेट की लत और स्वास्थ्य पर प्रभाव (Internet Addiction & Health Effects)

दुनिया में एक शराब है जिसको इसकी लत लग जाती है फिर मरकर ही पीछा छूटता है, जिसमे सबको पता होता है ये स्वास्थ्य के लिए कितनी हानिकारक है फिर भी इसे लोग छोड़ने के लिए तैयार नही है, और दूसरा इंटरनेट है इसकी लत भी शराब जैसी हो गई है बहुत से लोग तो इंटरनेट के बिना खाना तक नही खाते, खाना खाने के समय भी मोबाइल में कुछ ना कुछ देखते रहते है. और उसी के साथ खाना खाते है. इंटरनेट कई तरह से स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता हैं जैसे: आँखो में दर्द, मानसिक तनाव, वज़न बढना, कार्पल टनल सिंड्रोम, पैरों और हाथों में दर्द, और कमर में दर्द आदि।

1 thought on “इंटरनेट क्या है? परिभाषा | इसके उपयोग | फायदे | नुकसान | What Is Internet In Hindi – PoetryDukan”

Leave a Comment

Skip to content