Crypto Coin और Token में क्या अंतर है? Difference Between Crypto Coin And Token

Crypto Coin और Token में क्या अंतर है? Difference Between Crypto Coin And Token Token और Crypto Coin में क्या फर्क है | Token और Crypto Coin Difference in Hindi

cryptocoin aur Token Difference in hindi | cryptocoin aur token me antar hindi mein | poetrydukan.com

Crypto Coins और Tokens में फर्क :

दोस्तो आज के इस लेख हम आपको बताने वाले है Crypto Coins और Token में क्या फर्क है ये एक दूसरे से कितने अलग है क्या ये इन दोनों में ज्यादा फर्क है, कितना अंतर है, आज हम इन दोनों के बीच के फर्क को विस्तार से बताने वाले है, आप इस लेख को ध्यान से और ओर पढिये तभी आपको इन दोनों के बीच का अंतर समझ आएगा, तो आइए शुरू करते है।

आज के समय में Crypto ट्रेंड में चली हुई है और आपको बता दे कि इसमें इन्वेस्ट करने वाले नए नए लोग शामिल हो रहे है लेकिन उनको Crypto Coins और Tokens में कोई अंतर समझ मे नही आ रहा है इन दोनों में काफ़ी लोगो को समझने बहुत सी कन्फ्यूजन होती है और कुछ लोग तो इन दोंनो को एक ही चीज समझ रहे है , इस वजह से उनको काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, और इनको भारी नुकसान को झेलना पड़ रहा , तो इस लेख में हम आपको इन दोनों के बीच का अंतर समझाने वाले है कैसे ये एक दूसरे से अलग है किसे ये काम करते है. तो आइए जानते है Token & Crypto Coins में अंतर.

टोकन क्या है (What is Token)

सबसे पहले हम बात करेंगे टोकन क्या होता है, What Is Token, Tokens वो होते है जो किसी Third Party Technology को इस्तेमाल करके अपने किसी Coins को Develop करते है. जैसे: TRON Coin यह कॉइन Ethereum Technology को इस्तेमाल कर रहा है और Maker ये भी Ethereum टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है, और Vechain भी Ethereum Technology को इस्तेमाल कर रहा है है, इसके बाद EOS ये भी Ethereum टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल कर रहा है, Gas Coin ये NEO टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है, Ontology ये भी NEO टेक्नोलॉजी को यूज कर रहा है. तो ये थे वो कॉइन जो किसी दूसरी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे है अपने कॉइन को चलाने के लिए।

क्रिप्टोकॉइन क्या है (What is Cryptocoin)

Cryptocoins क्या है और यह कैसे काम करता है सबसे पहले हम इस बारे में बात करेंगे. Crypto Coins में वो Coins आते है जिनकी अपनी खुद की ब्लॉक चैन होती है जैसे की (Bitcoin Cash, Bitcoin, Ripple, Cardano, Litcoin) इन सभी Coins की खुद की अपनी ब्लॉकचैन है, और इनकी खुद की बनाई हुई टेक्नोलॉजी है. ये सभी Coins किसी भी Third Party टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल नही करते है. ये सभी कोइन्स सिर्फ अपने द्वारा बनाई ब्लॉकचैन पर काम कर रहे है, और इन सभी कोइन्स की अपनी खुद की बनाई गई ब्लॉकचैन में कोई न कोई खूबी है, ये एक से बढ़ कर एक कोइन्स में से एक है।

आपने ऊपर के लेख में पढ़ा की Crypto Coin की खुद की ब्लॉकचैन होती है, और खुद की ही टेक्नोलॉजी होती है, लेकिन Token में ऐसा बिल्कुल नही होता, इसमें इसका विपरीत होता है. टोकन में ऐसे बहुत सारे Coins है जो किसी दूसरी थर्ड पार्टी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे है, और ये सभी Tokens अपनी Transaction को सफल बनाने के लिए ऐसे ही किसी Third Party टेक्नोलॉजी का प्रयोग करते है।

Token और Cryptocoin में अंतर (Difference Between Token & Coin in Hindi)

Cryptocoin

● क्रिप्टो कॉइन ये खुद की ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते है.

● करैप्टोकॉइन को पूरी तरह से ट्रांजेक्शन के रूप में ही प्रयोग किया जाता है.

● क्रिप्टोकॉइन को हम टोकन भी कह सकते है.

● जैसे : Bitcoin, Binance Coin, Ripple, Ethereum आदि।

Token

● Tokens में इनकी खुद की कोई भी ब्लॉकचैन नहीं होती.

● टोकन Third Party ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते है.

● टोकंस को क्रिप्टो कोइन्स नही बोला जा सकता.

● जैसे: REN, Floki, Shiba Inu, ENJIN, Polkadot.

● टोकन को ट्रांजेक्शन करने के लिए डिजिटल एग्रीमेंट्स के साथ हक्षताक्षर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

FAQ:

Token क्या है?

टोकन की कोई भी खुद की ब्लॉकचैन नही होती, ये किसी Third Party टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके टोकन को Develop करते है.

क्रिप्टो कॉइन क्या है?

Crypto coin वो कोइन्स होते है जिनकी अपनी खुद की ब्लॉकचैन होती है खुद की टेक्नोलॉजी होती है, जैसे की Bitcoin, Ripple, Bitcoin Cash, Cardano, Litcoin, ये सभी कोइन्स है.

Crypto Coin कोन – कोन से है?

Bitcoin, Ethereum, Binance Coin, Ripple ये सभी क्रिप्टो कॉइन है.

टोकन कोन – कोन से है?

Shiba Inu, REN, ENJIN, REN, Polkadot, Floki Inu आदि याब सभी टोकन है.

निष्कर्ष  (Conclusion)

दोस्तो मुझे उम्मीद है आपने समझा होगा की Token और Cryptocoin के बीच का अंतर, क्या होता है, और कोन – कोन से क्रिप्टो कोइन्स है और कोन – कोन से टोकन है जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर, कमेंट जरूर करे अगर आपको इस से जुड़ी कोई भी जानकारी आपको पूछनी है तो आप कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट के माध्यम से आसानी से पूछ सकते है धन्यवाद।

Leave a Comment

Skip to content