Daily Updates 2023: मार्च खत्म होने से पहले निपटा लें ये 5 जरूरी काम ! बाद में भरना पड़ेगा भारी जुर्माना

Daily Updates 2023: मार्च खत्म होने से पहले निपटा लें ये 5 जरूरी काम, बाद में भरना पड़ेगा भारी जुर्माना ?

Daily Updates 2023: मार्च खत्म होने से पहले निपटा लें ये 5 जरूरी काम ! बाद में भरना पड़ेगा भारी जुर्माना

 

भारत सरकार की जरूरी डेडलाइन 31 मार्च तय होती है। इसलिए आपको महीने पहले ही सूचित कर दिया जाता है कि आपके ये सभी जरूरी काम समय से पहले निपटा लेना चाहिए।

● केवाईसी (KYC) को पूरा करने की आखिरी दिनांक 31 मार्च है

● आपके द्वारा किया गया निवेश पर टैक्स बचाने की समय सीमा भी 31 है।

● आधार कार्ड को पेन कार्ड (Pen Card) से जोड़ने का आखिरी समय भी 31 मार्च है।

31 मार्च जरूरी कामों के लिए पहले से ही डेडलाइन तय होता है। इसलिए यह महीना वित्त द्वारा जुड़े हुए सभी कामों के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। ताकि आप अपने जरूरी काम डेडलाइन से पहले निपटा ले। अगर आप डेडलाइन से पहले इन जरूरी कामो को नही निपटा पाते है तो आपको इनका भारी जुर्माना भी चुकाना पड़ सकता है। 

कोन से है वो 5 काम है जिनको इस महीने के अंत तक पूरा करना है जरूरी है।

एनपीएस (NPS), पीपीएफ (PPF), में और सुकन्या समृद्धि न्यूनतम निवेश जल्दी से कर दें ।

आप अपने नेशनल पेंशन स्कीम (NPS), पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), या सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) अगर इन सब का अकाउंट अपने खुलवाया हुआ है औऱ इनमें से आपने किसी भी अकाउंट में इस वित्त वर्ष का नन्यूनतम पैसे जमा नहीं करवाए हैं, तो 31 मार्च से पहले नेवश जरूर कर दे। ऐसा ना करने पर आपका एकाउंट Deactivate हो जाएगा और इसे पुनः Active करवाने के लिए आपको जुर्माना देना होगा।

जल्दी से आयकर रिटर्न भर दें ?

2021-22 वित्त वर्ष का आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख भी 31 मार्च है जल्दी से अपना आयकर रिटर्न भर दे वरना 31 मार्च के बाद आपको जुर्माना भरना पड़ा सकता है। इसके लिए आपको आईटीआर (ITR) फाइल लेट भरने पर 5,000 रुपये का फाइन लगाया जाएगा।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से जल्दी से कर लें लिंक ?

जल्दी से अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक कर ले क्योकि सरकार ने 31 मार्च 2022 को आखिरी तारीख निर्धारित की गई है अगर आप पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नही करते है, तो आपका पैन कार्ड कैंसिल कर दिया जाएगा, और इसके साथ ही आपको आयकर विभाग की धारा 272B के तहत 10 हजार रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।।

अपने सभी बैंक खातों की केवाईसी अपडेट कर लें ?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने केवाईसी (KYC) को पूरा करने की तारीख को पहले ही 31 दिसंबर 2021 से बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दी गयी है, अगर आप फिर भी अपने खाता का केवाईसी (KYC) नही करवाते हो तो आपका खाता फ्रीज़ हो सकता है तो जल्दी से महीने महीने की 31 तारीख से पहले अपने खाता की केवाईसी (KYC) करवा लें।

निवेश कर टैक्स बचाने का आखिरी मौका ?

फिलहाल जो वित्त वर्ष 2021-22 चला हुआ है वो 31 मार्च को समाप्त होने वाला है। तो ऐसे में टैक्स पर छूट 31 मार्च तक अपने जिस पर निवेश किया है सिर्फ उसी पर ही मिलेगा। तो जल्दी से अपने टैक्स सेविंग निवेश करने की सलाह योजनाकार से ले अपनी जरूरत के हिसाब से निवेश ही करे। 

Leave a Comment

Skip to content