राम नवमी का इतिहास, कथा, शायरी – Ram Navami Wishes SMS in Hindi 2023 (राम नवमी क्यों मनाई जाती है)

राम नवमी का इतिहास, कथा, शायरी – Ram Navami Wishes SMS in Hindi 2023(राम नवमी क्यों मनाई जाती है)

राम नवमी का इतिहास व कथा, शायरी, 2023 में कब की है, राम नवमी किस दिन है, क्यों मनाते हैं, कैसे मनाते है (Ram Navami Wishes SMS in Hindi, History, Katha, Wishes, SMS, Shayari, 2023 Date in Hindi, Wishes, SMS, Quotes in Hindi) Ram Navami Wishes SMS in Hindi 2023

हेलो दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है राम नवमी के बारे में Ram Navami Wishes SMS in Hindi Ram Navami History, Shayari in Hindi और राम नवमी क्यों मनाई जाती है आदि जानेंगे आज के इस लेख में Ram Navami Wishes SMS in Hindi

भारत की भूमि सदियों से ही एक पवित्र भूमि मानी जाती है अगर इतिहास की बात करे तो इस धरती पर बहुत से देवी देवताओं ने अवतार लिए है. और आज भी ये देवी देवता इस धरती पर मौजूद है अगर हम पुराना इतिहास को उठाकर देखे तो जब इस धरती पर रावण के अत्याचार बहुत ज्यादा बढ़ गए थे और लोग रावण से अत्यधिक परेशान हो गए, तो इन परेशानियों से छुटकारा दिलाने और रावण के अत्याचारो से पीछा छुटाने के लिए दोबारा इस पवित्र धरती पर एक महापुरुष ने जन्म लिया था। Ram Navami Wishes SMS in Hindi 2023

जिनका नाम है श्री राम जिन्हे उनके भक्त जय श्री राम कहते है आज के इस लेख में हम जानेंगे राम नवमी का इतिहास और राम नवमी क्यों मनाई जाती है।Ram Navami Wishes SMS in Hindi 2023

राम नवमी 2023 में कब है (2023 Date of Ram Navami)

इस साल राम नवमी 30 मार्च 2023 नवरात्रि के नौवे दिन पर राम नवमी मनाई जाएगी. और इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त 11:17 से लेकर 13:46 तक का बताया गया है। Ram Navami Wishes SMS in Hindi

राम नवमी का इतिहास, कथा, शायरी - Ram Navami Wishes SMS in Hindi 2023(राम नवमी क्यों मनाई जाती है)

राम नवमी क्यों मनाई जाती है (Why is Celebrate Ram Navami Hindi)

राम नवमी एक हिंदू त्योहार है जो हिंदू धर्म में सबसे सम्मानित देवताओं में से एक भगवान राम के जन्म का जश्न मनाता है। भगवान राम को भगवान विष्णु का सातवां अवतार माना जाता है, जो हिंदू धर्म के प्रमुख देवताओं में से एक हैं।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान राम का जन्म हिंदू महीने चैत्र के नौवें दिन (नवमी) को हुआ था, जो आमतौर पर मार्च या अप्रैल के महीने में पड़ता है। भगवान राम का जन्म अयोध्या शहर में राजा दशरथ और रानी कौशल्या के यहाँ हुआ था।

रामनवमी पूरे विश्व में हिंदुओं द्वारा बड़े उत्साह और भक्ति के साथ मनाया जाता है। इस दिन, भक्त मंदिरों में जाते हैं, प्रार्थना करते हैं और भगवान राम की स्तुति में भक्ति गीत गाते हैं। वे भगवान राम के सम्मान में व्रत रखते हैं और पूजा करते हैं, पूजा का एक हिंदू अनुष्ठान।

रामनवमी न केवल एक धार्मिक त्योहार है बल्कि एक सांस्कृतिक त्योहार भी है जिसे बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। यह एक ऐसा समय है जब परिवार और दोस्त भगवान राम के जन्म की खुशी मनाने और साझा करने के लिए एक साथ आते हैं।

राम नवमी का इतिहास (Ram Navami History in Hindi)

राम नवमी एक हिंदू त्योहार है जो हर साल भगवान राम की जयंती के रूप में मनाया जाता है, जो कि सबसे प्रतिष्ठित हिंदू देवताओं में से एक है। भगवान राम को भगवान विष्णु का सातवां अवतार माना जाता है और उन्हें धार्मिकता, सदाचार और त्याग का प्रतीक माना जाता है।

त्योहार चैत्र के हिंदू महीने के नौवें दिन मनाया जाता है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार मार्च या अप्रैल में पड़ता है। यह पूरे विश्व में, विशेष रूप से भारत में हिंदुओं द्वारा बड़े उत्साह और उत्साह के साथ मनाया जाता है।

भगवान राम के जन्म की कहानी प्राचीन हिंदू महाकाव्य रामायण में वर्णित है। पौराणिक कथा के अनुसार, राम का जन्म अयोध्या शहर में राजा दशरथ और रानी कौशल्या के घर हुआ था। राम राजा दशरथ के चार पुत्रों में सबसे बड़े थे.

राम का जन्म कोई साधारण नहीं था। उनके पिता ने देवताओं को प्रसन्न करने के लिए एक यज्ञ (पवित्र अग्नि अनुष्ठान) किया था और ऋषि ऋष्यशृंग ने उन्हें वरदान दिया था। वरदान ने दशरथ को एक पुत्र की इच्छा दी जो एक महान योद्धा और एक न्यायप्रिय राजा होगा। इस प्रकार, राम का जन्म दिव्य गुणों और गुणों के साथ हुआ था।

रामनवमी के अवसर पर, भक्त भगवान राम का आशीर्वाद लेने के लिए विभिन्न अनुष्ठान और समारोह करते हैं। लोग प्रार्थना करते हैं, भजन और भक्ति गीत गाते हैं और उपवास करते हैं। भारत के कुछ हिस्सों में, रंगीन और विस्तृत सजावट के साथ जुलूस भी आयोजित किए जाते हैं, जिनमें भगवान राम, उनकी पत्नी सीता, भाई लक्ष्मण और भक्त हनुमान की मूर्तियों को ले जाने वाले रथ शामिल हैं।

रामनवमी न केवल भगवान राम के जन्म का उत्सव है बल्कि उन मूल्यों की याद भी दिलाता है जिन्हें उन्होंने साकार किया। त्योहार धार्मिकता, सदाचार और बलिदान के महत्व पर जोर देता है और विनम्रता, करुणा और भक्ति का जीवन जीने की आवश्यकता की याद दिलाता है।

राम जन्म कथा हिंदी (Ram Janam Katha Hindi)

राम नवमी एक प्रसिद्ध हिंदू त्योहार है जो हिंदू धर्म में सबसे सम्मानित और शक्तिशाली देवताओं में से एक भगवान श्री राम के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। तो आइए जानते है भगवान श्री राम के जन्म की कथा –

भगवान राम के जन्म की कथा इस प्रकार है:(Ram Navami Wishes SMS in Hindi)

बहुत वर्ष पहले अयोध्या राज्य में दशरथ नाम के एक राजा रहते थे। तीन पत्नियां होने के बावजूद, राजा के कोई संतान नहीं थी और इससे वह बहुत चिंतित था। इस समस्या को हल करने के लिए, उन्होंने एक यज्ञ या एक आनुष्ठानिक यज्ञ करने का फैसला किया, जिसके बारे में माना जाता था कि ऐसा करने वालों को संतान का आशीर्वाद मिलता था।

दशरथ की भक्ति से देवता प्रसन्न हुए और उन्हें वरदान दिया। उन्होंने उसे यज्ञ के दौरान उत्पादित पवित्र अमृत को अपनी पत्नियों को अर्पित करने का निर्देश दिया। यज्ञ पूरा होने के बाद, राजा ने अमृत को अपनी पत्नियों में बांट दिया और जल्द ही वे सभी गर्भवती हो गईं।

समय के साथ, तीनों रानियों ने चार पुत्रों को जन्म दिया – राम, भरत, लक्ष्मण और शत्रुघ्न। भगवान राम का जन्म हिंदू महीने चैत्र के नौवें दिन हुआ था, जिसे राम नवमी के रूप में मनाया जाता है।

भगवान राम अपने महान चरित्र और धार्मिकता के प्रति उनकी अटूट भक्ति के लिए जाने जाते थे। उनका जीवन सत्य, करुणा और धार्मिकता के गुणों का प्रतीक माना जाता है।

भगवान राम के जीवन की सबसे प्रसिद्ध कहानी रामायण है, जो भगवान राम और राक्षस राजा रावण के बीच महाकाव्य युद्ध का वर्णन करती है। कहानी बुराई पर अच्छाई की जीत और अधर्म पर धर्म की जीत का प्रतीक है।

राम नवमी भारत के कई हिस्सों में बड़े उत्साह और भक्ति के साथ मनाई जाती है। लोग भगवान राम की पूजा करते हैं और शांतिपूर्ण और समृद्ध जीवन के लिए उनका आशीर्वाद मांगते हैं। वे रामायण भी पढ़ते हैं और इस अवसर को मनाने के लिए पूजा और आरती करते हैं।

राम नवमी कैसे मनाई जाती है? (How To Celebrate Ram Navami)

राम नवमी एक हिंदू त्योहार है जो हिंदू धर्म में सबसे सम्मानित देवताओं में से एक भगवान राम के जन्म का जश्न मनाता है। त्योहार आमतौर पर चैत्र (मार्च या अप्रैल) के महीने में चंद्रमा के वैक्सिंग चरण के नौवें दिन मनाया जाता है, जिसे नवमी के रूप में जाना जाता है।

रामनवमी मनाने के लिए, भक्त उपवास रखते हैं, भगवान राम की पूजा (पूजा) करते हैं और भजन और प्रार्थना करते हैं। कुछ लोग इस अवसर को मनाने के लिए रामायण पाठ या कीर्तन (भक्ति गीत) भी आयोजित करते हैं।

रामनवमी से जुड़े कुछ सामान्य अनुष्ठान और प्रथाएं इस प्रकार हैं:

उपवास: कई भक्त इस दिन भगवान राम के सम्मान में उपवास रखते हैं।

पूजा: भक्त मंदिरों में जाते हैं या घर पर पूजा करते हैं, भगवान राम को फूल, मिठाई और अन्य सामान चढ़ाते हैं।

भजन और प्रार्थना करना: भक्त भगवान राम को समर्पित मंत्रों और प्रार्थनाओं का पाठ करते हैं।

जुलूस: कुछ स्थानों पर, भगवान राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान की मूर्तियों को ले जाने वाले भक्तों के साथ जुलूस आयोजित किए जाते हैं।

दान-पुण्य: बहुत से लोग इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन, वस्त्र और धन दान करते हैं।

कुल मिलाकर, रामनवमी हिंदुओं के लिए महान धार्मिक महत्व का दिन है, और यह पूरे विश्व में भक्ति, उत्साह और आनंद के साथ मनाया जाता है।

राम नवमी की शुभकामनाएं एसएमएस शायरी (Ram Navami Wishes, SMS Shayari in Hindi)

यहां कुछ राम नवमी की शुभकामनाएं, एसएमएस और शायरी दी गई हैं जिनका उपयोग आप अपने मित्रों और परिवार को शुभकामनाएं देने के लिए कर सकते हैं:

भगवान राम आप और आपके परिवार पर अपनी कृपा बनाए रखें। शुभ राम नवमी!

जय श्री राम! भगवान राम की दिव्य कृपा आज और हमेशा आप पर बनी रहे। शुभ राम नवमी!

रामनवमी के इस शुभ अवसर पर, मैं भगवान राम से प्रार्थना करता हूं कि वे आपको सुख, शांति और समृद्धि प्रदान करें

बुराई पर अच्छाई की जीत और भगवान राम के जन्म को हर्षोल्लास के साथ मनाएं। शुभ राम नवमी!

राम जिनका नाम है, अयोध्या जिनका धाम है, ऐसे रघुनंदन को, हमारा प्रणाम है! जय श्री राम! शुभ राम नवमी!

राम नवमी का पावन दिन है, प्रभु का है अवतार जन्म दिन, जिस दिन राम ने जीवन समर्पण किया, उस दिन हमने भी अपना जीवन राम को समरपित किया। शुभ राम नवमी!

राम नवमी की हार्दिक शुभ कामनाएं! भगवान राम आपके जीवन में खुशियां और समृद्धि लाएं।

भगवान राम आपके जीवन को प्यार, शांति और खुशियों से भर दें। आपको और आपके परिवार को रामनवमी की हार्दिक शुभकामनाएं!

रामनवमी की इस शुभ अवसर पर, हम आपको धेर सारी शुभकमनाएं और प्यार देते हैं। जय श्री राम!

राम जी आपके घर सुख की बरसात करें, दुखों का नास करें, प्रेम की फूलझरी वक्त से पहले ही जलाएं और आपको और आपके परिवार को राम नवमी की शुभ कामनाएं देते रहें।

यह भी पढ़े :-

कोन है बाबा वेंगा, 2023 के लिए बाबा वेंगा ने की भयानक विनाशकारी भविष्यवाणी।

Copy Paste करके YouTube से पैसे कैसे कमाए 2023

Leave a Comment

Skip to content