Happy Father’s Day Wishes, Quotes, Message, Shayari 2023 (फादर्स डे शायरी, इमेजेस, विशेज, कोट्स)

Happy Father’s Day Shayari, images, Wishes, Quotes 2023 (फादर्स डे शायरी, इमेजेस, विशेज, कोट्स)

Happy Father’s Day Hindi फादर्स डे हमारे जीवन में पिताओं को मनाने का एक विशेष दिन है। यह दिन उन सभी पिता के लिए अपनी प्रशंसा दिखाने का समय है जो वे हमारे बहुत कुछ करते हैं, और उन्हें यह बताने का भी है की हम उनसे कितना प्यार करते हैं और उनकी परवाह करते हैं।

पिता हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे हमारे आदर्श, हमारे गुरु और हमारे मित्र हैं। वे हमें दुनिया के बारे में सिखाते हैं, और वे हमें वह व्यक्ति बनने में मदद करते हैं जो हम आज हैं। Happy Father’s Day 

इस फादर्स डे पर कुछ समय निकालकर अपने पिता को बताएं कि आप उनकी कितनी कद्र करते हैं। उसे बताएं कि वह आपके लिए कितना मायने रखता है और आप उसे अपने जीवन में पाकर कितने भाग्यशाली हैं।

Father’s Day क्यों मनाया जाता है?

फादर्स डे के दिन बच्चो की छुट्टी होती है इस दिन भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर के कई अन्य देशों में जून के तीसरे रविवार को फादर डे मनाया जाता है।

फादर्स डे की शुरुआत 20वीं सदी को हुई थी। 1909 में, वाशिंगटन के स्पोकेन की एक युवती, सोनोरा स्मार्ट डोड, मदर्स डे की छुट्टी से प्रेरित होकर पिताओं के लिए इसी तरह की छुट्टी शुरू करने के लिए प्रेरित हुई थी। उसके पिता, विलियम स्मार्ट ने उसकी और उसके पांच भाई-बहनों की परवरिश तब की थी, जब उनकी माँ की जन्म के दौरान मृत्यु हो गई थी। तो डोड सभी पिताओं को उनके प्यार और बलिदान के लिए सम्मान देने का एक तरीका खोजना चाहते थे।

डोड की इस सोच को पहले कुछ लोगो के विरोध का सामना करना पड़ा। कुछ लोगों को लगा कि पिताओं को सम्मान देने के लिए किसी खास दिन की जरूरत नहीं है, क्योंकि मदर्स डे तो पहले ही मनाया जाता है। हालांकि, डोड अपने इस विचार पर कायम रहा और 1910 में स्पोकेन में पहला फादर्स डे मनाया गया।

फादर्स डे भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों में मनाया जाता है। 1966 में, राष्ट्रपति लिंडन बी. जॉनसन ने जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे को मानने की घोषणा की थी। 1972 में, राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने फादर्स डे को राष्ट्रीय अवकाश बनाने वाले बिल पर हस्ताक्षर किए।

आज दुनिया भर में फादर्स डे कई अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। कुछ लोग अपने पिता के साथ दिन बिताना पसंद करते हैं, रात के खाने के लिए बाहर जाते हैं, खेल खेलते हैं, या सिर्फ एक साथ समय बिताते हैं। अन्य लोग अपने पिता के आधार, जैसे दादा, चाचा या सौतेले पिता के साथ जश्न मनाते हैं।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कैसे मनाया जाता है, फादर्स डे सभी पिताओं को उनके प्यार, समर्थन और मार्गदर्शन के लिए सम्मान देने का दिन है। यह उन्हें दिखाने का दिन है कि वे हमारे लिए जो कुछ भी करते हैं, हम उसकी कितनी सराहना करते हैं।

फादर्स डे कैसे मनाए

फादर्स डे मनाने के कई तरीके हैं। नीचे हमने कुछ सुझाव दिए है आप इस तरह माना सकते है।

अपने पिता के साथ समय बिताएं।

रात के खाने के लिए बाहर जाएं, खेल मोज करे, या घर पर समय बिताए, आराम करें।

उपहार दें, उपहार का महंगा होना जरूरी नहीं है। एक घर का बना कार्ड, पापा के साथ फोटो, या एक नया टाई सभी विचारशील उपहार हैं जो आपके पिता की सराहना करेंगे।

एक मैसेज कर, और अपने पिता को बताएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं और उनकी सराहना, इज्जत करते हैं।

एक साथ स्वयंसेवक बनें, ऐसा कारण खोजें जिसकी आप दोनों परवाह करते हैं और स्वेच्छा से अपना समय दें।

एक नई परंपरा बनाएं, एक नई परंपरा शुरू करें जिसे आप हर फादर्स डे पर साथ मिलकर कर सकते हैं।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कैसे जश्न मनाते हैं, अपने पिता को यह बताना सुनिश्चित करें कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं और उनकी सराहना करते हैं।

Happy father’s Day 2023

फादर्स डे शायरी

प्यार का समुंदर है मेरे पापा,
उनकी बातों में दुनिया है मेरी।
ऊनसे प्यार करना किस्मत है मेरी,
उनसे ज्यादा प्यार करने वाला कोई नही है।

पापा, आप मेरी जिंदगी का एक खूबसूरत सा सपना हो।आपने मेरी जिंदगी में इतनी खुशियां भर दी है,
की में चाहता हु अगले जन्म में भी आपका बेटा बनू
पिता दिवस की शुभकामना।

पापा, आप मेरे लिए दुनिया के सबसे बड़े हीरो हो।
आपने मुझे हर चीज सिखाई है,
जो आज मैं हूं वो सिर्फ आपकी बदौलत हु
पिता दिवस की शुभकामना।

फादर्स डे Quotes

“एक पिता वह होता है जो अपने बच्चो को छोटे से बढ़ा होते हुए देखता है, उनकी हर छोटी से छोटी विश पूरी करने की सोचता है ताकि उसके बच्चे हमेशा खुश रहे।

“एक पिता अपने बच्चो को पालने के लिए खुद भूखा सो सकता है लेकिन अपने बच्चों को भूखा नही सोने देता है, बाप के जेब में खाने के लिए बेसक एक रुपया ना हो लेकिन अपने बच्चो के लिए खिलोने फिर भी ले आता है

“एक पिता अपने बच्चों के लिए वो भगवान है जो उनकी हर विश पूरी करता है, अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए कर्ज के तले दबने को तैयार हो जाता है

Father’s Day Wishes

हैपी फादर्स डे मेरे पापा, आप दुनिया के सबसे अच्छे पापा है। अपना प्यार आपसे शब्दों में बयां नहीं कर सकता कि में आपको कितना प्यार करता हु।

मेरे साथ हमेशा रहने के लिए धन्यवाद, पिताजी। मैं आपके प्यार और समर्थन के लिए बहुत आभारी हूं।

आप सबसे अच्छे पिता हैं जो एक बेटा/बेटी मांग सकते हैं। मैं अपने जीवन में आपको पाकर बहुत भाग्यशाली हूं।

आपने क्या सीखा

आशा करता हु दोस्तों आज का हमारा यह लेख Happy Father’s Day Hindi आपको बेहद पसंद आया होगा, आपने जाना होगा फादर को हमारे जीवन में क्या हैमियत है।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों आदि के साथ शेयर कर सकते हैं ताकि उन्हे भी फादर डे से संबधित सभी जानकारी इस लेख से मिल सके।

अगर आपको इस लेख से संबधित कोई भी प्रश्न पूछना चाहते है तो आप कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते है है जल्दी ही उसका जवाब आपको देने की कोशिश करेंगे, धन्यवाद।

Leave a Comment

Skip to content