Alexa क्या है (What is Alexa in Hindi) पूरी जानकारी हिंदी में 2023

Alexa क्या है (What is Alexa in Hindi) पूरी जानकारी हिंदी में

हेलो दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है Alexa क्या है What Is Alexa In Hindi पूरी जानकारी हिंदी में ये ALexa क्या है In Hindi। दोस्तो एलेक्सा को आपने किसी वीडियो में जरूर देखा होगा, किसी न एलेक्सा से कोई सवाल जवाब कर रहा है और एलेक्सा उसका जवाब दे रही है, इस से आपको भी जानना की चाह हो रही होगी आखिर ये एलेक्सा है क्या जो सभी सवाल का जवाब आसानी से दे रही है Alexa क्या है What Is Alexa In Hindi

Alexa क्या है In Hindi

तो आपको में बता दू Alexa को आप एक तरह से Assitant कह सकते है और यह एक AI पर आधारित है. वैसे तो समय के अनुसार दुनिया में नई-नई टेक्नोलॉजी आती रहती है और उनमें कुछ चर्चा में भी बनी रहती है, इसी तरह Alexa भी फिलहाल काफी प्रसिद्ध टेक्नोलॉजी में बनी हुई है और इसे ज्यादा से ज्यादा खरीदा जा रहा है और इस से सवाल पूछते समय वीडियो बनाकर इंटरनेट पर काफी वायरल भी हो रही है।

काफी वायरल वीडियो में दिखाया जा रहा है लोग Alexa से सवाल पूछते है और यह आसानी से लोगो के जवाब देती भी नजर आ रही है कुछ लोगो को यह भी लगता होगा की यह कोई इंसान है तभी यह इतने अच्छे और फनी जवाब दे रही है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है Alexa एक Device है

लोग Alexa से अनोखे एवं मजेदार सवाल पुछ रहे है और Alexa भी मजे से जवाब दे रही है जैसे Alexa कोई इंसान हो लेकिन ऐसा नही है Alexa एक अनोखी डिवाइस है. जो आपके द्वारा पूछे गए सवालों का कुछ ही सेकंड में जवाब देकर आपको एंटरटेनमेंट करती है।

टेक्नोलॉजी के मामले में दुनिया बहुत आगे बढ़ चुकी है और समय समय पर लोगो के लिए नई टेक्नोलॉजी लाई जा रही है इनमे से एक Alexa भी है जो लोगो द्वारा पूछे गए सभी सवालों के जवाब तुरंत दे देती है और लोगो को बिलकुल भी ये नही लगता है की जवाब देने वाली यह कोई डिवाइस है तो चलिए आज के इस लेख में जानेंगे Alexa क्या है और इसके काम करने के तरीके के बारे में हिंदी में – Alexa क्या है

Alexa क्या है ? (What Is Alexa In Hindi)

Alexa एक सॉफ्टवेयर यंत्र है जिसे हम Virtual Assistant भी कह सकते है एलेक्सा को 2013 में Amazon ने खरीदा था तब से अमेजन ने इसका नाम Amazon Alexa रख दिया था, लेकिन वर्तमान समय Alexa को लोग काफी पसंद कर रहे है और यह काफी पॉपुलर भी हो गई है.

Alexa क्या है (What is Alexa in Hindi) पूरी जानकारी हिंदी मेंAlexa क्या है What Is Alexa In Hindi

एलेक्सा का काम करने का तरीका बिलकुल Google असिस्टेंट के जैसा है और यह Artificial Intelligence पर काम करती है. लेकिन एलेक्सा एक अलग तरह की Assistant है क्योंकि जब भी हम एलेक्सा से कोई भी सवाल पूछते है तो इसका बोलने का अंदाज बिलकुल एक इंसान के जैसा है, आपको एलेक्सा की आवाज सुनकर ऐसा प्रतीत होता है जैसे कोई इंसान हमारे सवालों का जवाब दे रहा हो।

यह भी पढ़े:- Laptop या Computer में Live टीवी कैसे देखे

फिलहाल Alexa पुरी तरह आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) पर निर्भर है जिसको हिंदी में हम कलात्मक ज्ञान कहते है Alexa एक तरह कि ऐसी असिस्टेंट है जिसे हम कुछ भी डिजीटल काम आसानी से बोल कर करवा सकते है लेकिन AI वर्तमान में ज्यादा एडवांस नही हुई जो कि यह सभी काम बोलते ही कर सके।

Amazon Alexa Launch Date क्या है।

Alexa को 6 नवम्बर 2014 लॉन्च किया गया था. आपको बता दू दुनिया की सबसे बड़ी E – Commerce Company का एलेक्सा उत्पाद है, एलेक्सा एक ऐसा यंत्र है जिसे हम जो भी सवाल पूछते है उसका यह सीधा सा जवाब देती है। जैसे: एलेक्सा मेरी शादी कब होगी, एलेक्सा मेरी गर्लफ्रेंड कब बनेगी, एलेक्स टीवी ऑन करो, एलेक्सा ताजा खबरें सुनाओ आदि।

Alexa का क्या काम है (What is alexa’s Work)

Alexa एक ऐसा डिवाइस है जो हमारे द्वारा पूछे गए किसी भी सवाल का जवाब आसानी से प्रदान करना है और इस तरह हमारे पूछे गए सवालों को आसानी से जवाब देता है, बहुत से ऐसे सवाल हो जाते है जो इंटरनेट के माध्यम से हमे पता नही चलता है लेकिन अगर हम ऐसे सवालो को Alexa से पुछते है तो Alexa आपके उन सवालों का जवाब आसानी से देता है। तो यह Device आपके लिए काफी लाभदायक है।

Alexa को किसने बनाया है ?

Alexa डिवाइस को बनाने वाला एक भारतीय है जिनका नाम Rohit Parsad है, लेकिन रोहित ने इसका आविष्कार कर दुनिया की जानीमानी e – commerce कंपनी अमेजन को बेच दिया था. वर्तमान समय में एलेक्सा का असली मालिक अमेजन के फाउंडर Jeff Bezos है अगर आप एलेक्सा से यह पूछते है आपका मालिक कोन है तो यह Amazon का नाम ही लेती है।

Alexa में सुनाई देने वाली अवाज किसकी है ?

जब भी आप एलेक्सा से कोई भी सवाल पूछते है तो वह बहुत ही प्यारी आवाज में आपको उतर देती है, कुछ समय पहले ही इस आवाज का खुलासा हुआ था की यह आवाज आखिर है किसकी तो में आपको बता दू कुछ समय पहले एक किताब और कुछ न्युज चैनल द्वारा पता चला था की Alexa में सुनाई देने वाली आवाज एक सिंगर और वॉइस एक्टर Nina Rolle की है।

Alexa गुगल असिस्टेंट की बहन है

लोगो द्वारा गूगल पर बहुत से सवाल पूछे जाते है उन सवालों में से एक सवाल है की क्या एलेक्सा गूगल असिस्टेंट की बहन है लेकिन में आपको बता दू दोनो डिजिटल असिस्टेंट है और दोनो ही AI पर काम करते है लेकिन इन दोनो असिस्टेंट के डेवलपर अलग है, लेकिन दोनो का काम एक जैसा है. लोगो द्वारा पूछे गए सवालों का आसानी से जवाब देना।

गूगल असिस्टेंट का ऑनर खुद Google है और Alexa के ऑनर Amazon है लेकिन दोनो असिस्टेंट के काम करने का तरीका एक जैसा है दोनो ही लोगो द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब आसानी से देते है इस वजह से हम alexa को गूगल असिस्टेंट की बहन कह सकते है।

Google Assistant और Alexa दोनो मे कौन अच्छा है

वैसे तो दोनो ही बेहतर असिस्टेंट है और दोनो ही AI पर काम करते है और दोनो ही असिस्टेंट लोगो द्वारा पूछे गए सवालों का डिजिटल तरीके से जवाब देते है लेकिन एलेक्सा में कुछ एडवांस फैचर्स दिए गए है जो गूगल असिस्टेंट से बेहतर है।

यह भी पढ़े:- Google Question Hub क्या है और कैसे यूज करें?

Alexa में कुछ ऐसे एडवांस फिचर्स प्रोवाइड किए गए है जो गूगल असिस्टेंट में नही है जैसे Alexa से बात करते समय हमे बिलकुल भी ये नही लगता की हम किसी Device से बात कर रहे है उसके बोलने का तरीका बिलकुल एक व्यक्ति के जैसा लगता है अगर आप गूगल असिस्टेंट से बात करते है तो उसने साफ पता चल जाता है की हम किसी डिवाइस से बात कर रहे है। और इस वजह से Alexa को गूगल असिस्टेंट से बेहतर माना गया है।

परंतु एलेक्सा को हमे पैसे में खरीदना पड़ता है लेकिन गूगल असिस्टेंट को आप किसी भी फोन में गूगल ओपन फ्री में इस्तेमाल कर सकते है।

आपने क्या सीखा

उम्मीद करता हु दोस्तो आज के इस लेख से आपने जाना होगा Alexa क्या है कैसे काम करती है, इसका ऑनर कोन है आदि जानकारी जानकर आपको अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ इसे शेयर कर सकते है

अगर आप इस लेख से संबधित कोई भी जानकारी जानना चाहते है तो आप Comment के माध्यम से कोई भी सवाल पूछ सकते है. धन्यवाद।

 

1 thought on “Alexa क्या है (What is Alexa in Hindi) पूरी जानकारी हिंदी में 2023”

Leave a Comment

Skip to content