पॉइंट नेमो क्या है ? (What Is Point Nemo In Hindi 2023) Point Nemo Location – PoetryDukan

पॉइंट नेमो क्या है ? (What Is Point Nemo In Hindi 2023) Point Nemo Location – PoetryDukan

पॉइंट नेमो क्या है | What Is Point Nemo | Point Nemo Facts in hindi पॉइंट नेमो क्या है दुनिया की सबसे अकेली जगह व इसकी गहराई (Point Nemo Location, Depth, Coordinates, Facts in Hindi) पॉइंट नेमो क्या है

सभी के मन मे यह सवाल उठता है कि धरती का जन्म कैसे हुआ, इतनी बड़ी धरती की उत्पत्ति कैसे हुई, और ये कहा तक फैली हुई है, और इसका अंतिम बिंदु कहाँ है? या कौनसा वो जगह हैं जो मानव जीवन के लिए दूरस्थ हैं? मानव ने इस धरती का आखिरी छोर और धरती की आकृति के अनुसार इसको पहले ही समझ लिया था. लेकिन समुंदर से जुड़े रहस्य का भी तक नही पता चला जिसकी खोज अभी तक चली हुई है| पॉइंट नेमो क्या है

बताया जाता है की समुद्र में एक जगह ऐसी भी हैं जहाँ से धरती की दूरी बहुत दूर हैं, इसके बारे में जानना भी बहुत जरूरी है लेकिन आजकल एक स्थान की खास चर्चा हो रही है जिसका नाम नेमो पॉइंट है इसका एक अलग ही महत्व है यह दुनिया की एकमात्र जगह है जो सबसे अकेली है, तो आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से। पॉइंट नेमो क्या है हिंदी

पॉइंट नेमो क्या है ? (What Is Point Nemo In Hindi 2023) Point Nemo Location - PoetryDukan

पॉइंट नेमो क्या है और यह कहाँ स्थित हैं? (What is Point Nemo and What is its Location)

समुद्र के मध्य में स्थित स्थान को ही नेमो पॉइंट कहा जाता हैं. इस स्थान से दूर-दूर तक कोई सुखी जमीन नहीं हैं. दूर दूर तक बस पानी ही पानी नजर आता है और यह समुद्री पोल 48°52.6 दक्षिण और  123°23.6’ पश्चिम में स्थित हैं.

The Mysterious iland, वर्नी ने इसके बारे में बताया था कि नेमो के नॉटिलस का आधार साउथ पेसिफिक में एक आइलैंड स्थित है. और यह ज्वालामुखी के फटने के कारण बर्बाद हो गया था. 1992  में क्रोटियन कनेडियन सर्वे इंजिनियर ह्र्वोजे लुकतेला (Hrvoje Luktela) ने जिओस्पेशीयल प्रोग्राम (Geospatial Program) को लिखा था, जिसे हिप्पार्क्स और फाउंड नेमो के नाम से जाना जाता है.

ये भी पढ़े:-Amazing Facts About Indian Rupees In Hindi – PoetryDukan

धरती का आकार गोल होने के कारण समुद्र का दूर का हिस्सा इस वृत के बीच में होगा, और इसे 3 पॉइंट से Defined किया जा सकेगा. मिस्टर ल्युकटेला की गणना के अनुसार माना जाये तो पॉइंट नेमो इन 3 जगहों के व्रतखण्डों से 1670 मील दूरी पर स्थित हैं.

माउंट नुई के उत्तर-पूर्व में स्थित ईस्टर आइलैंड के साउथ के सबसे बड़े 3 टापू हैं. और यह चिली के वेस्टर्न किनारे पर स्थित हैं.

और यह हिम बाधित माहेर आइलैंड के दक्षिण में है,और सिप्ले आइलैंड के पास, मरी बायर्डलैंड से दूर और अंटार्टिका का एक भाग हैं. इसे US Navy Operation Highjump के द्वारा 1946-47 में खोजा गया था.

पॉइंट नेमो के कारण केंद्र में बने सर्किल का समुद्र में क्षेत्रफल 8,650,788 स्क्वायर मील हैं (23,405,411 स्क्वायर किलोमीटर हैं) और यह आकार में आज के समय का इतिहास के सबसे बड़े देश “पूर्व सोवियत संघ” से भी बड़ा हैं.

पॉइंट नेमो और नॉटिकल मील की व्याख्या (Point Nemo and Nautical Mile Definition)

Point Nemo के क्षेत्रफल और दूरी को नापने के लिए नॉटिकल (Nautical) मील की यूनिट का प्रयोग किया गया है, इसलिए पॉइंट नेमो को समझना बेहद जरुरी हैं.

Nautical यूनिट को हवा और समुद्र की दूरी को मापने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, और यह पृथ्वी के बड़े चक्र के वृतचाप पर आधारित होती हैं, और इसके अलग-अलग होने का कारण है कि पृथ्वी पूर्णरूप से गोल नही है, उदहारण के तौर पर, जैसे एक ब्रिटिश यूनिट 6080 फीट के समान होती हैं और International Unit 1852 मीटर की होती हैं, और यह जुलाई 1954 से US के द्वारा अधिकृत रूप से प्रयोग में ली जाती हैं.

पॉइंट नेमो का नाम कैसे रखा (Nomination of Point Nemo)

कहा जाता है कि ह्र्वोजे ने यह नाम हॉलीवुड की फाइंडिंग नेमो मूवी से लिया गया है, लेकिन यह बिल्कुल भी सच नही है, क्योकि यह मूवी तो 2003 में रिलीज़ हुई थी. लेकिन ये नाम तो ह्र्वोजे ने असली नेमो के नाम पर रखा था, जो कि जुल्स वर्म के नावेल ‘ट्वेंटी थाउजेंड बिस हजार)  Leagues Under the Sea के सबमरीन कैप्टेन का नाम था.

इसे नेमो नाम इसलिए भी कहा जाता है, क्योंकि ये स्थान सुखी धरती से बहुत दूर समुद्र के बीच मे स्थित है, और यहाँ पर कोई नही रह सकता और ना ही कोई रहता है, नेमो का लेटिन भाषा का शब्द है, और इसका मतलब ‘नो वन’ यानी कोई नही होता हैं. Point Nemo के उत्तर में एक ड्यूसी आइलैंड स्थित हैं, यहाँ पर कोई नही रहता क्योकि यहाँ पीने के लिए साफ पानी की भी बहुत ज्यादा समस्या है, और यह पिटकरीन आइलैंड (Pitcarin Island) का दूर और विस्तृत क्षेत्र का एक टुकड़ा हैं

पॉइंट नेमो का क्या अभिप्राय  (Importance and Facts of Nemo Point in hindi)

पॉइंट नेमो को नासा ने अपने काम के लिए Dumping Station बनाकर रखा है. अमेरिकन स्पेस एजेंसी के मुताबिक यह पेसिफिक ओशियन की Spacecraft Symmetry हैं और यह इंसानों की पहुँच से बहुत ज्यादा बताई जाती है.

नासा के मुताबिक जो छोटे सेटेलाइट होते है ये पॉइंट नेमो पर आकर नहीं बिखरते, क्योंकि ज्यादा घर्षण होने के कारण इनसे ऊष्मा निकलती है जो धरती पर पहुँचने से पहले ही इनको जलाकर राख कर देती हैं, लेकिन फिर भी ये छोटे सेटेलाइट हजार मील प्रति घंटे की रफ्तार से धरती की और आ रहे होते हैं.

पॉइंट नेमो की आवश्यक्ता तब-तब होती है, जब कोई बड़ी चीज जैसे स्पेस स्टेशन या स्पेस क्राफ्ट्स धरती पर वापिस आ रहे होते हैं. इसके बड़े टुकड़े वातावरण में पूरी तरह से नष्ट न होने के कारण ये तेजी से धरती की और आते है और ऐसे में पूरी कोशिश की जाती है कि इन्हें पॉइंट नेमो पर लाकर छोड़ दिया जाए।

अगर हम सन 1971 की बात करे तो तब से लेकर 2016 तक पूरी दुनिया की स्पेस एजेंसियों ने 260 स्पेसक्राफ्ट इन जगहों में गिराए है.

रशियन स्पेस प्रोग्राम ने भी साउथ पसिफ़िक हिस्से पर नजर बना चुकी है पॉइंट नेमो के अधिकृत निवेदन से पहले यह प्राकृतिक था, इस दूरी वाली जगह पर अन्तरिक्ष के कबाड़ को फैकने की उचित जगह थी. लेकिन रशिया, जापानीज और यूरोपियन ने लाखों की संख्या में विघटित Space Ship की यहाँ पर जल समाधि बनाई गई. दुनिया के बहुत ज्यादा दूरी वाली जगहों को  Spacecraft Symmetry भी कहा जाता है, अगर सन 1971 की बात करे तो यहाँ पॉइंट नेमो पर रशिया के मीर स्पेस स्टेशन के 300 Space Crafts यहाँ फैके गए है.

लेकिन ऐसे गंदगी फैलाना वातावरण के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित और लाभजनक नहीं था, क्योंकि फेंके गए क्राफ्ट्स में निकलने वाला वातावरण और उनमें होने वाले ब्लास्ट से हानि पहुचाने वाला कचरा एक बड़े एरिया में बुरी तरह फ़ैल जाता था. बेसक ये क्षेत्र जमीन और एविएशन कोरिडोर और शिपिंग लेन से बहुत ज्यादा दूर है. लेकिन नियम के अनुसार Space Agency को अपने क्राफ्ट को फैकने से पहले न्यूज़ीलैंड और चिली को बताना पड़ता था, जिससे कि नाविक और पायलट उस जगह से बहुत दूर हो जाए.

नेमो पॉइंट तक मनुष्य का पहुचना (Nemo Point and Human visits)

नेमो पॉइंट के पास जाने के बारे में सोचना ही किसी भयानक सपने से कम नही है, और जिसमे आपको पता हो नेमो पॉइंट बहुत दूर है तो आप जाने के बारे में सो सोचेंगे ही नही और ऊपर से नेमो पॉइंट भयंकर तूफान, वीरान समुंद्री इलाका हैं. इसके डर से किसी भी। मनुष्य ने यहाँ जाने के बारे में कभी नही सोची, और न ही कोई यहां गया है, लेकिन वैज्ञानिको ने यहाँ कुछ जरूरी खोज करने का चेष्ठा की हैं, लेकिन यहाँ तक पहुचना बहुत ज्यादा मुश्किल है.

सन 2015 में Volvo Ocean रेस में भाग लेने वाले देश न्यूज़िलैंड, ऑकलैंड, ब्राजील, और ईटाजह शामिल हुए थे, जिसमे ये सभी पॉइंट नेमो के काफ़ी नजदीक गए थे, लेकिन उसके अंदर नही पहुच पाए थे, लेकिन जब वे नेमो पॉइंट के पास से गुज़रे तो ये देखा गया कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन अधिशिक्षित वाली जगह के पास हैं, और ये प्रथ्वी के चारों और के प्रतिदिन 15 Orbits में से हर एक से एक अलग उंचाई पर 250 मील (लगभग 400 किलोमीटर) का घेरा बना रहे थे.

दी ब्लूप और पॉइंट नेमो (Point Nemo and The Bloop)

सन 1997 के अनुसार ओशियनोग्राफर ने पॉइंट नेमो के नीचे की और से निकलने वाली ultra-low frequency साउंड का स्टडी की थी, और इसके बाद इसका नाम दी ब्लूप (The Bloop) रख दिया गया था. और यह डरावनी आवाज समुंद्री ब्ल्यू व्हेल की आवाज से भी ज्यादा ख़तरनाक थी. वैज्ञानिको के अनुसार यह अन्टार्क्टिका में आइसबर्ग के पिघलने के कारण बना हैं

पॉइंट नेमो और चीन (Point Nemo And Chin)

चायना के वैज्ञानिक अभी भी अपने टियागोंग-1-ए स्पेस लैब को खोजने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, इनकी स्पेस एजेंसी ने इस पर अपना नियंत्रण नही रख पाए थे और ये ला पता हो गया है और कंट्रोल खो जाने की वजह से अब ये धरती पर क्रैश होकर धरती पर गिर सकता है, चीन के वैज्ञानिकों ने इसके गिरने का अनुमान दिसंबर से अप्रैल के बीच मे बताया है,सबसे बड़ी ये समस्या हैं कि वैज्ञानिक भी नही जानते की ये धरती की किस स्थान पर उतरेगा. चीन के वैज्ञानिक इसे पॉइंट नेमो की और धकेलना चाहते है लेकिन कंट्रोल खो जाने के कारण धकेल नही पा रहे है।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों उम्मीद करता हु मेरे द्वारा दी गयी जानकारी पॉइंट नेमो क्या है किस जगह पर है, यहां जाना कितना खतरनाक हो सकता है ये सभी जानकारी हासिल करके आपको जरूर अच्छा लगा होगा. अगर आपको ये आर्टिकल्स अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों के साथ शेयर कर सकते है, अगर आप इस से जुड़े कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है धन्यवाद। पॉइंट नेमो क्या है

1 thought on “पॉइंट नेमो क्या है ? (What Is Point Nemo In Hindi 2023) Point Nemo Location – PoetryDukan”

  1. I may need your help. I tried many ways but couldn’t solve it, but after reading your article, I think you have a way to help me. I’m looking forward for your reply. Thanks.

    Reply

Leave a Comment

Skip to content