Blue Chip Stocks क्या है ? ब्लू चिप कंपनी शेयर ! Top 10 Blue Chip Company

Blue Chip Stocks क्या है ? ब्लू चिप कंपनी शेयर ! Top 10 Blue Chip Company | ब्लू चिप स्टॉक्स कम्पनी में निवेश कैसे करे ?

कुछ सालों से नए Disscount Broker आने के साथ-साथ कम ब्रोकरेज चार्ज भी हो गया है और इसका फायदा नए इन्वेस्टर ने शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके उठाया है और इनकी संख्या पिछले कई साल से बढ़ती जा रही है और आजकल के invester रिस्क लेकर इन स्टॉक्स से अच्छी खासी कमाई कर रहे है। 

Blue Chip Stocks क्या है ? ब्लू चिप कंपनी शेयर ! Top 10 Blue Chip Company

 

Share Market वैसे तो बहुत तरह के शेयर होते है। जो काफ़ी महंगे होते है जिनमें निवेश करना बहुत ज्यादा रिस्क होता है। लेकिन कुछ शेयर का Low Rate होने के कारण उनमे कम रिस्क होता है कम रिस्क वाले शेयर में कम ही फायदा होता है।

लेकिन खुदरा निवेशक के लिए सबसे बेस्ट विकल्प Blue Chip शेयर बच जाता है आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे Blue Chip Stocks क्या है खरीदना चाहिए या नही और किस तरीके से यह स्टॉक मौजूदा समय मे मार्केट की अपेक्षा के अनुसार जरूरी हो गया है और कैसे आप इसमें निवेश करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

Blue Chip Stocks क्या है? What is Blue Chip Stocks।

Blue Chip Stocks ये एक ऐसे स्टॉक्स होते है जो ऐसी कंपनियों के द्वारा जारी किए जाते है जो बड़ी कंपनी, अच्छी तरह से स्थापित और आर्थिक रूप (Financially) से मजबूत होती है। और इनका बाजार पूंजीकरण (Market Capitalization) काफी बड़ा होता है। और ये कंपनियां अपने Sector की प्रधान Leader कहलाती है Example: Asian Paints, Tata, Reliance।

Blue Chip कंपनियों का इंडियन मार्केट में बहुत बड़ा नाम होता है ये जानी मानी कंपनी होती है और इन कंपनियों पर निवेश करने वालो को पूरा भरोसा होता है और ये कंपनियां Consistance Dividend और Stable Return भी ज्यादा देती है।

इन्हें ब्लू चिप स्टॉक्स क्यों कहा जाता है ?

ये बात प्रथम विश्वयुद्ध खत्म होने के बाद की है इसके बाद से ही लोगों की सोच में काफी बदलाव देखने को मिला था और उस समय से पोकर जैसे खेल बहुत ज्यादा लोकप्रिय (Popular) हुए थे।

उस समय पोकर का खेल बहुत प्रसिद्ध हुआ करता था और इस खेल में एक नीले रंग की चिप्स होती थी जो बहुत ज्यादा कीमती हुआ करती थी, और इस नीले रंग की कीमती चिप्स को देखते हुए अमेरिका के एक पत्रकार ने अमेरिका की कुछ प्रसिद्ध बड़ी कंपनियों के शेयर के लिए इस चिप्स शब्द का उपयोग किया था और तब से ही उस पत्रकार की वजह से ही चिप्स शब्द काफी प्रसिद्ध हो गया था।

Blue Chip Stocks जरूरी क्यों है?

हमने इस लेख में आपको ऊपर बताया कि ब्लू चिप स्टॉक्स कुछ गौरवपूर्ण और अपने स्तर में सर्वोत्तम कंपनियों के स्टॉक्स होते हैं। और भी कई तरह की बाते ब्लू चिप स्टॉक्स को जरूरी बनाती है।

कम्पनी की मार्केट केप High होने के कारण से ही उसके शेयर की Volatility कम होती है, इसलिए इन स्टॉक्स से अच्छा खासा Stable Return भी मिलता है।

शेयर मार्केट में ब्लू चिप स्टॉक्स को खरीदने वालों के कारण इनके शेयर में ज्यादा liquidity होती है, इसलिए आसानी से खरीददार और बेचनेवाला मिल जाते हैं।

Stable रिटर्न ऑन इक्विटी (ROE), हाई प्राइस टू अर्निंग (PE) आदि सामान्य तौर पर कंपनियों की तुलना में अच्छा होता है।

और जब भी कंपनी सेक्टर में ग्रोथ बढ़ती है तो इन कंपनियों में सबसे अधिक ग्रोथ (Growth) देखने को मिलती है।

Blue Chip Stocks में निवेश करने के नुकसान!

ब्लू चिप शेयर में पैसा लगाने से भी हो सकता है नुकसान क्योंकि कोई भी स्टॉक लगातार Blue Chip नही कहलाता।

उदाहरण के तौर पर – Jio कंपनी आने के बाद एयरटेल (Airtel) कंपनी का शेयर ब्लू चिप से बाहर कर दिया गया था, इसकी वजह यह थी कि उपयोगकर्ताओं की संख्या बहुत कम होने के कारण जिसने इसमें निवेश किया हुआ था उनको काफी नुकसान झेलना पड़ गया था, लेकिन इसे फिर से ब्लू चिप में सेट कर दिया गया था।

Blue Chip स्टॉक्स को Calculate कैसे करे?

बहुत से लोग ब्लू चिप स्टॉक्स में भी निवेश करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें इस तरह के शेयर को खोजने के लिए कोई आसान तरीका पता नही होता है। अगर आप भी Blue Chip Stocks में निवेश करना चाहते है तो आप ब्लू चिप स्टॉक्स को Calculate करने के लिए इन बातों का जरूर ध्यान रखे –

● सबसे जरूरी बात, कम्पनी का Market Cap करीब 1 लाख करोड से ज्यादा होना चाहिए ताकि बाजार में कभी भी कोई मंदी आती है तो इनसे लड़ने के लिए ये बहुत काम आता है और इसके द्वारा मिलने वाले Divident ओर भी कोई फर्क नही पड़ेगा।

● कम्पनी की नेट प्रॉफिट और Revenue, Sales में प्रतिदिन बढ़ोत्तरी होनी जरुरी है।

● आपने जो Blue Chip Stocks खरीदा है उसकी कीमत Price to Earning (PE) 15 से ज्यादा होनी जरूरी है।

● कंपनी टॉप 3 में या कंपनी अपने Sector की Leader होनी चाहिए।

आप भी इन बातों का ध्यान रख कर अलग-अलग Blue Chip stocks से सम्बंधित कंपनियों की तुलना कर सकते हैं और अपने हिसाब से अपने बजट को देखकर कंपनी को select करके उसमें निवेश कर सकते है।

भारत के Top 10 Blue Chip स्टॉक्स कंपनी

STOCKS NAME          MARKET CAP (INR)

RIL                                            1803583

TCS                                          1377915

INFOSYS Ltd                           805211

HDFC                                        811673

BHARTI AIRTEL                      410940

ITC                                            307834

ASIAN PAINTS                       294996

MARUTI SUZUKI.                   229598

WIPRO.                                     329856

ADANI GREEN.                       187277

Blue Chip Stocks में निवेश कैसे करे?

ब्लू चिप स्टॉक्स में Invest करने के लिए आपको कुछ चीजो को follow करना होता है नीचे की और ध्यान से पढ़िए-

1. सबसे पहले आपको PlayStore में जाकर Zerodha App को download करना होगा। इस app की सलाह हमने आपको इसलिए दी क्योकि इसमें ब्रोकरेज चार्ज बहुत कम लगता है।

2. फिर इसमें आपको एक Demat Account बनाना होगा।

3. फिर आपके द्वारा खोजे गए Blue Chip कंपनियों के स्टॉक को चुने।

4. स्टॉक् को चुनने के बाद Zerodha के Kite App में SIP के साथ अपनी तय की गई राशि का हर महीने निवेश कर सकते है।

5. निवेश करने के लिए आपको Orders Option में जाकर SIP पर क्लिक करना है और New SIP को Create करना है।

6. आप 20 से ज्यादा SIP को Create नही कर सकते है, लेकिन app के नियमो के अनुसार Transfer और Withdraw कर सकते है।

7. और आपके द्वारा स्टॉक पर किये गए निवेश पर बराबर ध्यान रख कर अपना फ़ायदा निकाल सकते है।

नॉट : PoetryDukan आपको कभी भी किसी से उधार या किसी से लोन लेकर निवेश करने की कभी भी सलाह नही देता। क्योकि शेयर मार्किट कभी नीचे तो कभी भी ऊपर जा सकती है। जिस से आपको नुकसान और फायदा कभी भी हो सकता है।

 

Leave a Comment

Skip to content